NDTV Khabar

Jawaharlal Nehru


'Jawaharlal Nehru' - 254 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जेएनयू ने PhD, MSc और MCA के चौथे वर्ष के छात्रों को विश्वविद्यालय में आने की दी अनुमति, जानिए डिटेल

    जेएनयू ने PhD,  MSc और  MCA के चौथे वर्ष के छात्रों को विश्वविद्यालय में आने की दी अनुमति, जानिए डिटेल

    Jawaharlal Nehru University: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को दोबारा खोले जाने का पांचवां चरण शुक्रवार से जबकि छठा चरण एक फरवरी से शुरू होगा, जिसके तहत पीएचडी , एमएससी और एमसीए के चतुर्थ वर्ष के छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

  • JNU Admission 2020: JNUEE सेकेंड लिस्ट का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JNU Admission 2020: JNUEE सेकेंड लिस्ट का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JNUEE 2020 2nd List Results: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का परिणाम (JNUEE Result) आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर घोषित किया गया है. जिन उम्मीदवारों ने अंडरग्रेजुएट (UG), पोस्टग्रेजुएट (PG), प्रोफिशिएंसी, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए JNU प्रवेश परीक्षा दी है, वे  JNU की वेबसाइट पर अपने JNUEE 2020 परिणाम चेक कर सकते हैं.

  • JNU Entrance Exam Results: पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जारी एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JNU Entrance Exam Results: पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जारी एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JNUEE Results 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणाम (JNUEE परिणाम) घोषित कर दिए गए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेएनयू प्रवेश परीक्षा 2020 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया है. जिन उम्मीदवारों ने 5 से 8 अक्टूबर के बीच एमए (MA), एमएससी (MSc) और एमसीए (MCA) कार्यक्रमों सहित पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेएनयू प्रवेश परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. विश्वविद्यालय ने JNUEE परिणाम अपनी वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर भी जारी किया है. 

  • JNU ने नई शिक्षा नीति लागू करने की ओर बढ़ाया कदम, आवश्यक उपायों पर विचार करने के लिए बनाई समिति

    JNU ने नई शिक्षा नीति लागू करने की ओर बढ़ाया कदम, आवश्यक उपायों पर विचार करने के लिए बनाई समिति

    NEP 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम सहित नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के कार्यान्वयन के लिए जरूरी उपायों पर विचार करने की खातिर बृहस्पतिवार को एक समिति का गठन किया. विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

  • Children’s Day 2020: हर साल 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है Children's Day?

    Children’s Day 2020: हर साल 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है Children's Day?

    Children’s Day 2020: बाल दिवस 2020 पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) का जन्‍म 14 नवंबर को हुआ था. उन्‍हें बच्चों से बहुत प्यार था. यही वजह है कि बच्‍चे आज भी उन्‍हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते हैं.

  • Children Day Quotes: ''महान कार्य और छोटे लोग साथ-साथ नहीं चल सकते”, पढ़ें चाचा नेहरू के 10 प्रेरणादायक विचार

    Children Day Quotes: ''महान कार्य और छोटे लोग साथ-साथ नहीं चल सकते”, पढ़ें चाचा नेहरू के 10 प्रेरणादायक विचार

    Children Day Quotes:  पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन पर हर साल बाल दिवस (Children's Day) मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरू का जन्‍म 14 नवंबर (November 14) 1889 को हुआ था. पंडित नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे. नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था. नेहरू हमेशा बच्चों को प्यार और महत्व देने की बात करते थे.

  • Happy Children's Day 2020: बाल दिवस पर इन Quotes और मैसेजेस के जरिए दें शुभकामनाएं

    Happy Children's Day 2020: बाल दिवस पर इन Quotes और मैसेजेस के जरिए दें शुभकामनाएं

    Happy Children's Day 2020: हर साल 14 नवंबर (14 November) को बाल दिवस (Children's Day India) मनाया जाता है. भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म 14 नवंबर को हुआ था. उन्हीं की याद में बाल दिवस (Children's Day 2020) मनाया जाता है. स्कूलों में बाल दिवस को धूमधाम से मनाया जाता है. स्कूल में फंक्शन होते हैं.

  • JNU Entrance Exam Result 2020: एनटीए जल्द जारी करेगा एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, जानिए कब और कैसे कर सकेंगे चेक

    JNU Entrance Exam Result 2020: एनटीए जल्द जारी करेगा एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, जानिए कब और कैसे कर सकेंगे चेक

    JNU Entrance Exam Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेएनयू 2020 एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी करेगी. जेएनयू 2020 एंट्रेंस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने लॉग इन क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

  • JNUEE 2020: एनटीए ने जारी की फाइनल आंसर की, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    JNUEE 2020: एनटीए ने जारी की फाइनल आंसर की, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    JNUEE 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (JNUEE 2020) की फाइनल आंसर की जारी कर दी है. जेएनयू प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in से फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. सभी सब्जेक्ट्स के लिए आंसर की पीडीएफ फाइल के रूप में जारी की गई है. आंसर की में JNUEE 2020 में पूछे गए सभी प्रश्न और उनके सही उत्तर उपलब्ध हैं. 

  • JNUEE 2020: 28 अक्टूबर को MPhil- PhD छात्रों के लिए दोबारा होंगी परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल्स

    JNUEE 2020: 28 अक्टूबर को MPhil- PhD छात्रों के लिए दोबारा होंगी परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल्स

    परीक्षा NTA के अनुसार 28 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी जो 6 अक्टूबर को शाम की शिफ्ट में MPhil और PhD के लिए JNUEE 2020 के लिए उपस्थित हुए थे.

  • Covid-19: JNU के शिक्षकों ने नए शिक्षण सत्र को मानने से किया इनकार, कहा- थोपा जा रहा है

    Covid-19: JNU के शिक्षकों ने नए शिक्षण सत्र को मानने से किया इनकार, कहा- थोपा जा रहा है

    जवाहर लाल नेहरू शिक्षक एसोसिएशन (JNUTA) ने सोमवार को आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के पास मंजूरी के लिए भेजा गया नये शिक्षण सत्र का कार्यक्रम ‘फरमान के जरिए थोपा जा रहा है.' जुंटा का दावा है कि जेएनयू (JNU) पंजीयक ने जो कैलेंडर प्रस्तावित किया है उसमें कुछ बातें ‘‘पिछली तारीख'' से लागू हैं और इसका छात्रों और शिक्षकों पर प्रतिकूल प्रभाव होगा. जुंटा के अध्यक्ष डी.के. लोबियाल ने कहा, ‘‘जुंटा उस कैलेंडर को खारिज करता है, जिसमें शिक्षण को ध्यान में नहीं रखा गया है.

  • JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    जेएनयू छात्र संघ ने मंगलवार को मांग की है कि शोध विद्यार्थियों को सभी कोविड-19 दिशा-नियमों का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय लौटने की अनुमति दी जाए. छात्र संघ ने साथ ही यह भी मांगें रखीं कि प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को और अधिक समय दिया जाए और शोध विद्यार्थियों के लिए समयसीमा में विस्तार दिया जाए. छात्र संघ ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान अपने घर लौटते समय एम. फिल और पीएचडी के कई छात्र अपने लैपटॉप और शोध सामग्री छोड़ गए थे और वे अपने प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पा रहे. 

  • असम में नेहरू की नीतियों पर आधारित चैप्टर 12वीं के सिलेबस से हटाने पर विवाद, कांग्रेस का हंगामा

    असम में नेहरू की नीतियों पर आधारित चैप्टर 12वीं के सिलेबस से हटाने पर विवाद, कांग्रेस का हंगामा

    नेता प्रतिपक्ष देवव्रत सैकिया ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के योगदान और नीतियों से संबंधित कुछ अध्यायों को सिलेबस में बनाए रखने के लिए AHSEC को निर्देश देने का आग्रह किया है. 

  • दिल्ली दंगा: उमर खालिद की परिजनों से मिलने के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    दिल्ली दंगा: उमर खालिद की परिजनों से मिलने के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    दिल्ली की एक अदालत ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उसने पुलिस हिरासत के दौरान अपने परिवार से मिलने की इजाजत मांगी थी.

  • JNU Entrance Exam 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    JNU Entrance Exam 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    JNU Entrance Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की एंट्रेंस परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, JNUEE 2020 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2020 तक आयोजित किया जाएगा. NTA आज यानी 21 सितंबर से JNUEE 2020 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर जारी करेगी. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के दौरान जनरेट हुए लॉग इन क्रेडेंशियल की मदद से उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया Doodle, जानिए क्या है इसमें स्पेशल

    Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया Doodle, जानिए क्या है इसमें स्पेशल

    India Independence Day 2020: भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है. गूगल ने इस खास मौके पर डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल ने अपने स्पेशल डूडल में भारत के आर्ट और संगीत को दिखाया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com