NDTV Khabar

Jawaharlal Nehru University


'Jawaharlal Nehru University' - 138 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU Entrance Exam Results: पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जारी एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JNU Entrance Exam Results: पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जारी एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JNUEE Results 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणाम (JNUEE परिणाम) घोषित कर दिए गए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेएनयू प्रवेश परीक्षा 2020 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया है. जिन उम्मीदवारों ने 5 से 8 अक्टूबर के बीच एमए (MA), एमएससी (MSc) और एमसीए (MCA) कार्यक्रमों सहित पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेएनयू प्रवेश परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. विश्वविद्यालय ने JNUEE परिणाम अपनी वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर भी जारी किया है. 

  • JNU ने नई शिक्षा नीति लागू करने की ओर बढ़ाया कदम, आवश्यक उपायों पर विचार करने के लिए बनाई समिति

    JNU ने नई शिक्षा नीति लागू करने की ओर बढ़ाया कदम, आवश्यक उपायों पर विचार करने के लिए बनाई समिति

    NEP 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम सहित नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के कार्यान्वयन के लिए जरूरी उपायों पर विचार करने की खातिर बृहस्पतिवार को एक समिति का गठन किया. विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

  • JNU Entrance Exam Result 2020: एनटीए जल्द जारी करेगा एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, जानिए कब और कैसे कर सकेंगे चेक

    JNU Entrance Exam Result 2020: एनटीए जल्द जारी करेगा एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम, जानिए कब और कैसे कर सकेंगे चेक

    JNU Entrance Exam Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेएनयू 2020 एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी करेगी. जेएनयू 2020 एंट्रेंस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने लॉग इन क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

  • JNUEE 2020: एनटीए ने जारी की फाइनल आंसर की, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    JNUEE 2020: एनटीए ने जारी की फाइनल आंसर की, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    JNUEE 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (JNUEE 2020) की फाइनल आंसर की जारी कर दी है. जेएनयू प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in से फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. सभी सब्जेक्ट्स के लिए आंसर की पीडीएफ फाइल के रूप में जारी की गई है. आंसर की में JNUEE 2020 में पूछे गए सभी प्रश्न और उनके सही उत्तर उपलब्ध हैं. 

  • JNUEE 2020: 28 अक्टूबर को MPhil- PhD छात्रों के लिए दोबारा होंगी परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल्स

    JNUEE 2020: 28 अक्टूबर को MPhil- PhD छात्रों के लिए दोबारा होंगी परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल्स

    परीक्षा NTA के अनुसार 28 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी जो 6 अक्टूबर को शाम की शिफ्ट में MPhil और PhD के लिए JNUEE 2020 के लिए उपस्थित हुए थे.

  • Covid-19: JNU के शिक्षकों ने नए शिक्षण सत्र को मानने से किया इनकार, कहा- थोपा जा रहा है

    Covid-19: JNU के शिक्षकों ने नए शिक्षण सत्र को मानने से किया इनकार, कहा- थोपा जा रहा है

    जवाहर लाल नेहरू शिक्षक एसोसिएशन (JNUTA) ने सोमवार को आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के पास मंजूरी के लिए भेजा गया नये शिक्षण सत्र का कार्यक्रम ‘फरमान के जरिए थोपा जा रहा है.' जुंटा का दावा है कि जेएनयू (JNU) पंजीयक ने जो कैलेंडर प्रस्तावित किया है उसमें कुछ बातें ‘‘पिछली तारीख'' से लागू हैं और इसका छात्रों और शिक्षकों पर प्रतिकूल प्रभाव होगा. जुंटा के अध्यक्ष डी.के. लोबियाल ने कहा, ‘‘जुंटा उस कैलेंडर को खारिज करता है, जिसमें शिक्षण को ध्यान में नहीं रखा गया है.

  • JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    जेएनयू छात्र संघ ने मंगलवार को मांग की है कि शोध विद्यार्थियों को सभी कोविड-19 दिशा-नियमों का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय लौटने की अनुमति दी जाए. छात्र संघ ने साथ ही यह भी मांगें रखीं कि प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को और अधिक समय दिया जाए और शोध विद्यार्थियों के लिए समयसीमा में विस्तार दिया जाए. छात्र संघ ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान अपने घर लौटते समय एम. फिल और पीएचडी के कई छात्र अपने लैपटॉप और शोध सामग्री छोड़ गए थे और वे अपने प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पा रहे. 

  • दिल्ली दंगा: उमर खालिद की परिजनों से मिलने के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    दिल्ली दंगा: उमर खालिद की परिजनों से मिलने के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    दिल्ली की एक अदालत ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उसने पुलिस हिरासत के दौरान अपने परिवार से मिलने की इजाजत मांगी थी.

  • JNU Entrance Exam 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    JNU Entrance Exam 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    JNU Entrance Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की एंट्रेंस परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, JNUEE 2020 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2020 तक आयोजित किया जाएगा. NTA आज यानी 21 सितंबर से JNUEE 2020 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर जारी करेगी. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के दौरान जनरेट हुए लॉग इन क्रेडेंशियल की मदद से उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • JNU में कोरोना का पहला मामला आने पर मचा हड़कंप, स्टूडेंट्स को दी गई घर लौटने की सलाह

    JNU में कोरोना का पहला मामला आने पर मचा हड़कंप, स्टूडेंट्स को दी गई घर लौटने की सलाह

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने सोमवार को उन सभी स्टूडेंट्स को घर जाने की सलाह दी है, जो कैंपस में ही रह रहे हैं. दरअसल, जेएनयू में कोरोनावायरस (Coronavirus) का एक मामला सामने आया है. जेएनयू का एक फार्मेसिस्ट जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद से ही यूनिवर्सिटी काफी सतर्क हो गई है और कैंपस में रह रहे स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें घर वापस लौट जाने की सलाह दे रही है. यूनिवर्सिटी का कहना है कि वे समय-समय पर गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी सावधानियां बरत रही है, लेकिन अपने घर के अलावा कोई भी सुरक्षित जगह नहीं है. 

  • ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    एक केंद्रीय व्यय लेखा परीक्षा टीम ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के 100 से अधिक अधिकारियों के अवकाश यात्रा भत्ता और फोन बिल के भुगतान में 57 लाख रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का पता लगाया है. फर्जी यात्रा बिल या अन्य अनधिकृत बिलों के आधार पर की गई कथित धोखाधड़ी पर लेखापरीक्षा महानिदेशक (केंद्रीय व्यय) के कार्यालय द्वारा जवाब मांगे जाने पर जेएनयू ने इस मामले में जांच शुरू की है.

  • JNU Exams: यूनिवर्सिटी खुलने के बाद स्टूडेंट्स दे सकेंगे ऑफलाइन मोड में एग्जाम, जानिए डिटेल

    JNU Exams: यूनिवर्सिटी खुलने के बाद स्टूडेंट्स दे सकेंगे ऑफलाइन मोड में एग्जाम, जानिए डिटेल

    वाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी  (JNU) ने एक बयान में कहा है कि जो स्टूडेंट्स परीक्षाओं को लिखने के लिए ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं, उन्हें यूनिवर्सिटी खुलने के बाद फिर से ऑफलाइन परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी. यूनिवर्सिटी ने अपने बयान में ये भी साफ किया है कि 9 मई को जारी किए गए अकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, सभी कोर्सेस के लिए सिर्फ ऑनलाइन एग्जाम और परीक्षाओं की मूल्यांकन की प्रक्रिया को 31 जुलाई तक पूरा किया जाएगा. 

  • Lockdown में राहत के बाद JNU ने छात्रावासों में फंसे विद्यार्थियों को अपने-अपने घरों को लौटने की सलाह दी

    Lockdown में राहत के बाद JNU ने छात्रावासों में फंसे विद्यार्थियों को अपने-अपने घरों को लौटने की सलाह दी

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने कोविड-19 लॉकडाउन नियमों में रियायतें मिलने के बाद विशेष रेलगाड़ियों और राज्य के भीतर भी कुछ बस सेवाएं चालू होने के बाद छात्रावासों में फंसे विद्यार्थियों को अपने-अपने पैृतक स्थान लौट जाने की सोमवार को दृढ़ता से सलाह दी है. एक परिपत्र में, विद्यार्थियों के डीन, प्रोफेसर सुधीर प्रताप सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय ने मार्च में परिपत्र जारी कर विद्यार्थियों को संस्थान बंद किए जाने की सूचना दी थी और उन्हें घर लौटने की सलाह दी थी.

  • JNU ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, जानें कब खुलेगा कैंपस और कब खत्म होंगी परीक्षाएं

    JNU ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, जानें कब खुलेगा कैंपस और कब खत्म होंगी परीक्षाएं

    उन्होंने कहा, 'संभावित तौर पर, छात्रों के 25 से 30 जून के बीच JNU कैंपस में लौटने की उम्मीद है ताकि वह अपनी शेष पढ़ाई पूरी कर सकें और अपनी परीक्षाएं दे सकें. 31 जुलाई का परीक्षाएं समाप्‍त हो जाएंगी. फिलहाल ये एकेडमिक कैलेंडर संभावित है और यह लॉकडाउन के मद्देनजर UGC द्वारा जारी की जाने वाली गाइडलाइन पर निर्भर करता है.'

  • Corona लॉकडाउन के बीच JNU में सेमेस्टर एग्जाम शुरू, ऑनलाइन हो रही हैं परीक्षाएं

    Corona लॉकडाउन के बीच JNU में सेमेस्टर एग्जाम शुरू, ऑनलाइन हो रही हैं परीक्षाएं

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. वहीं, कोरोना के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रहने की संभावना है. ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई और अकेडमिक कैलेंडर के मद्देनजर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच मिड सेमेस्टर एग्जाम शुरू कर दिए गए हैं. हालांकि, ये एग्जाम ऑनलाइन (Online Exam) ही आयोजित किए जा रहे हैं.

  • Corona लॉकडाउन के चलते JNU में ऑनलाइन हो सकते हैं एग्जाम, अधिकारी ने दी जानकारी

    Corona लॉकडाउन के चलते JNU में ऑनलाइन हो सकते हैं एग्जाम, अधिकारी ने दी जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देश के सभी तमाम छोटे बड़े स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं. सभी तरह की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. इनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) भी शामिल है. JNU में कोरोनावायरस के प्रकोप की वजह से क्लासेस और एग्जाम दोनों ही कैंसिल कर दिए गए थे. JNU ने अपने स्कूलों और विशेष केंद्रों से इस मसले पर उनके विचार और सलाह मांगी थी, जिन्हें ऑनलाइन अकेडमिक काउंसिल ने स्वीकार कर लिया है.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com