NDTV Khabar

Jitendra Singh


'Jitendra Singh' - 141 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पेंशनभोगी 28 फरवरी तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं : जितेंद्र सिंह

    पेंशनभोगी 28 फरवरी तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं : जितेंद्र सिंह

    उन्होंने कहा कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हाल में डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक को शामिल करने का नवोन्मेषी फैसला लिया है.

  • पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर को वापस पाने के लिए भारत प्रतिबद्ध : जितेंद्र सिंह

    पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर को वापस पाने के लिए भारत प्रतिबद्ध : जितेंद्र सिंह

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर (पीओजेके) को वापस पाने के लिए भारत प्रतिबद्ध है और दोनों पड़ोसी देशों के बीच यही एकमात्र लंबित मुद्दा है. उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर मुद्दा जैसा कोई मुद्दा नहीं है और जम्मू कश्मीर किसी अन्य राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के समान ही भारत का हिस्सा है.

  • NRA: नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की क्या होंगी मुख्य विशेषताएं, जानिए कैसे बदलेगी भर्ती प्रक्रिया

    NRA: नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की क्या होंगी मुख्य विशेषताएं, जानिए कैसे बदलेगी भर्ती प्रक्रिया

    National Recruitment Agency (NRA): केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को बहु एजेंसी निकाय के रूप में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का गठन करने का निर्णय किया, जो समूह ख और ग (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्‍मीदवारों की स्‍क्रीनिंग करने के लिए सामान्य योग्यता परीक्षा (CET) आयोजित करेगी. सरकारी बयान के अनुसार, NRA एक बहु-एजेंसी निकाय होगी जिसकी शासी निकाय में रेलवे मंत्रालय, वित्त मंत्रालय/वित्तीय सेवा विभाग, कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) तथा बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) के प्रतिनिधि शामिल होंगे. एक विशेषज्ञ निकाय के रूप में एनआरए केन्द्र सरकार की भर्ती के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करेगी.

  • NRA: केंद्र सरकार ने भर्ती के लिए बनाई नई एजेंसी, अब नहीं देने पड़ेंगे अलग-अलग एग्जाम

    NRA: केंद्र सरकार ने भर्ती के लिए बनाई नई एजेंसी, अब नहीं देने पड़ेंगे अलग-अलग एग्जाम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को कई अहम फैसले लिए. इनमें नौकरियों से जुड़ा एक बड़ा कदम भी उठाया गया है. कैबिनेट ने नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) के गठन को मंजूरी दे दी है. इस एजेंसी के जरिए केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए कंप्यूटर आधारित कॉमन एलिजिबिलिट टेस्ट (CET) कराए जाएंगे. ग्रुप B और ग्रुप C समेत सभी अराजपत्रित पदों (non-gazetted) पर प्री-एग्जाम NRA के जरिए कॉमन एग्जाम कराया जाएगा, जो प्री एग्जाम में पास हो जाएंगे वो संबधित एजेंसी में हायर एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकेंगे. 

  • 'नई उड़ान' योजना अल्पसंख्यक समुदाय के सिविल सेवा उम्मीदवारों की मदद करेगी: केंद्रीय मंत्री

    'नई उड़ान' योजना अल्पसंख्यक समुदाय के सिविल सेवा उम्मीदवारों की मदद करेगी: केंद्रीय मंत्री

    केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि केंद्र की नई उड़ान योजना सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं की मदद करेगी. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के जरिये शुरू की गई मोदी सरकार की यह योजना सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को वित्तीय मदद प्रदान करेगी। मंत्री ने यह योजना शुरू करते हुए कहा, ‘‘नई उड़ान योजना अल्पसंख्यक समुदायों के उम्मीदवारों को इस परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी.’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईएएस/ सिविल सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में गहरी रूचि ली है.

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा: कटरा-दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर 2023 तक पूरा होगा

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा: कटरा-दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर 2023 तक पूरा होगा

    कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक मंत्री ने कहा कि मेसर्स फीडबैक कंसलटेंट्स लिमिटेड द्वारा सर्वेक्षण कार्य पूरा किये जाने के बाद भूमि खरीद की प्रक्रिया लगभग पूरी होने को है और जमीन पर काम शुरू हो गया है.

  • जम्मू कश्मीर BJP प्रमुख के COVID+ होने के बाद जितेन्द्र सिंह और राम माधव ने खुद को क्वारंटाइन किया

    जम्मू कश्मीर BJP प्रमुख के COVID+ होने के बाद जितेन्द्र सिंह और राम माधव ने खुद को क्वारंटाइन किया

    केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह और भाजपा महासचिव राम माधव मंगलवार को सेल्म क्वारंटाइन में चले गए हैं. दोनों नेता हाल में पार्टी के एक दिवंगत नेता के घर गए थे और उस समय उनके साथ जम्मू-कश्मीर BJP के प्रमुख रविन्दर रैना भी मौजूद थे जो कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

  • जम्मू-कश्मीर: नई डोमिसाइल नीति पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा- यह असंवैधानिक, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का जवाब- अब समय का चक्र घूम गया है

    जम्मू-कश्मीर: नई डोमिसाइल नीति पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा- यह असंवैधानिक, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का जवाब- अब समय का चक्र घूम गया है

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में स्थायी निवास के नए नियम से नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के नेताओं में डर है क्योंकि वे लंबे समय तक अपने वोट बैंक पर निर्भर रहे हैं, उन्होंने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर के लोग ऐसे राजनेताओं की वजह से परेशान होते रहे जो बीते कुछ दशकों में पीढ़ी दर पीढ़ी वंशवाद को बढ़ाने के लिये अपने ही लोगों को धोखा देते रहे.

  • Sushant Singh Rajput Demise: महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री बोले-जो कहानियां चल रही हैं काफी डरावनी, किसी न्यूकमर को...

    Sushant Singh Rajput Demise: महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री बोले-जो कहानियां चल रही हैं काफी डरावनी, किसी न्यूकमर को...

    जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad) ने ट्वीट किया: "मुझे लगता है, सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या केस में डीटेल जांच होनी चाहिए. हमने एक टैलंटेड अपकमिंग ऐक्टर खो दिया जो पटना से अपनी जगह बॉलीवुड में बनाने आया था. जो कहानियां चल रही हैं वे काफी डरावनी हैं. किसी न्यूकमर को ऐसे टॉर्चर से नहीं गुजरना चाहिए."

  • नॉन गजेटेड पदों पर भर्ती के लिए CET से आवेदनकर्ताओं की मुश्किल हुई आसान: जितेंद्र सिंह

    नॉन गजेटेड पदों पर भर्ती के लिए CET से आवेदनकर्ताओं की मुश्किल हुई आसान: जितेंद्र सिंह

    सिंह ने कहा कि अराजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित कराने के वास्ते राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की स्थापना करना इस साल उठाए गए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. उन्होंने कहा कि इससे सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले गरीब और पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों समेत सभी को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- गर्भवती कर्मचारियों को कार्यालय जाने से मिलेगी छूट

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- गर्भवती कर्मचारियों को कार्यालय जाने से मिलेगी छूट

    कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक नवीनतम परिपत्र में यह भी कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी जो लॉकडाउन से पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और इन बीमारियों का इलाज करा रहे थे, उन्हें भी जहां तक ​​संभव हो सकता है, छूट दी जाए.मंत्री ने कहा, ‘‘अधिकारियों और कर्मचारियों के आने और जाने के लिए समय का कड़ाई से पालन करना महत्वपूर्ण है. अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए, सभी विभागों के प्रमुखों को सलाह दी गई है कि वे इसके लिए समय के तीन सेटों को सुनिश्चित करें.’’

  • केंद्र सरकार के कर्मियों के वेतन में किसी भी तरह की कटौती का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं : वित्त मंत्रालय

    केंद्र सरकार के कर्मियों के वेतन में किसी भी तरह की कटौती का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं : वित्त मंत्रालय

    वित्त मंत्रालय की तरफ से ट्वीट किया गया, 'केंद्र सरकार के कर्मचारियों की किसी भी श्रेणी के मौजूदा वेतन में किसी भी कटौती के लिए सरकार के विचार के तहत कोई प्रस्ताव नहीं है.

  • UPSC Prelims 2020: यूपीएससी ने स्‍थगित की सिव‍िल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए ड‍िटेल

    UPSC Prelims 2020: यूपीएससी ने स्‍थगित की सिव‍िल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए ड‍िटेल

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने के इच्‍छुक लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. UPSC ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम को स्थगित कर दिया है. एग्जाम की नई तारीख की घोषणा 20 मई को की जाएगी. बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को होने वाला था. लेकिन अब ये एग्जाम स्थगित कर दिया गया है.

  • UPSC and SSC Exam: कब आयोजित होंगे यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम, जानिए अपडेट

    UPSC and SSC Exam: कब आयोजित होंगे यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम, जानिए अपडेट

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) और स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए थे. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र जल्द ही यूपीएससी और एसएससी एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा कर सकता है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने नई परीक्षा की तारीखों को घोषित करने के बारे में बयान लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से पहले किया था, लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि वे एग्जाम की तारीखों को लेकर आज घोषणा कर सकते हैं.

  • SSC ने स्थगित किए परीक्षा परिणाम, CGL और CHSL एग्जाम के बारे में दी ये जानकारी

    SSC ने स्थगित किए परीक्षा परिणाम, CGL और CHSL एग्जाम के बारे में दी ये जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कई एग्जाम स्थगित करने के बाद अब साल 2018 और 2019 के लिए कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम, जूनियर एंजीनियर एग्जाम, मल्टी टास्किंग स्टाफ सेलेक्शन टेस्ट के रिजल्ट को भी स्थगित कर दिया है. इन परीक्षाओं के रिजल्ट अप्रैल और मई के महीने में जारी होने थे, हालांकि अब इन परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा करने तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

  • केन्द्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु घटाने का कोई विचार नहीं : कार्मिक मंत्रालय

    केन्द्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु घटाने का कोई विचार नहीं : कार्मिक मंत्रालय

    उन्होंने कहा कि हर बार ऐसी खबरों का सिरे से खंडन करना पड़ता है ताकि इससे प्रभावित लोगों का भ्रम दूर हो सके. एक बयान के अनुसार, सिंह ने कहा कि यह दुर्भाग्यूपर्ण है कि ऐसे वक्त में जब देश कोरोना वायरस संकट से निपट रहा है, कुछ ऐसे तत्व हैं जो निजी हितों के लिए सरकार के सभी अच्छे कार्यों पर पानी फेरना चाहते हैं ओर इसलिए मीडिया में ऐसी खबरें उछाल रहे हैं. मंत्री ने कहा कि इससे उलट सरकार और डीओपीटी ने शुरुआत से ही कर्मचारियो के हितों की रक्षा के लिए तत्काल कदम उठाए हैं.

  • Coronavirus: कोविड-19 पर ऑनलाइन ट्रेनिंग कोर्स में 1.83 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन

    Coronavirus: कोविड-19 पर ऑनलाइन ट्रेनिंग कोर्स में 1.83 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए 1.83 लाख से ज्यादा अग्रिम पंक्ति के "कोविड-19 योद्धाओं" ने पंजीकरण कराया है. यह पाठ्यक्रम कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से निपटने में उन्हें सशक्त करने के लिए शुरू किया गया है.

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, UPSC और SSC परीक्षाओं पर 3 मई के बाद लिया जाएगा फैसला

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, UPSC और SSC परीक्षाओं पर 3 मई के बाद लिया जाएगा फैसला

    केंद्रीय मंत्री के इस बयान से साफ है कि परीक्षाओं को रद्द नहीं किया जाएगा. यानी कि अब परीक्षाओं को नए शेड्यूल के मुताबिक आयोजित किया जाएगा. जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षाओं के लिए आवेदन भरा है वे एग्‍जाम संबंधी किसी भी अपडेट के लिए UPSC और SSC की वेबसाइट को चेक करते रहें.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com