NDTV Khabar

Jobs India


'Jobs India' - 790 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • असम: कोरोना महामारी के बीच गांव लौटे युवाओं के लिए रोजगार सृजन में यूं मददगार बन रहे परीक्षित दत्‍ता..

    असम: कोरोना महामारी के बीच गांव लौटे युवाओं के लिए रोजगार सृजन में यूं मददगार बन रहे परीक्षित दत्‍ता..

    कोरोना महामारी के प्रकोप के दौर में जब प्रवासी अपने घर वापस लौट रहे थे,  दत्ता ने कम से कम 60 युवाओं को मछली पालन का प्रशिक्षण दिया और उन्हें मत्स्य पालन उद्योग के रूप में स्थापित करने में मदद की. वे उन्नत जैव ईंधन प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं जिससे छोटी सी जगह में ही किसान बड़ी संख्या में 'मछली पैदा करने' में सक्षम हैं.

  • कोरोना काल ने रोजगार छीना : कैमरामेन बेच रहे सब्जी, जादूगर भी जादूगरी छोड़ कर रहे हैं मज़दूरी

    कोरोना काल ने रोजगार छीना : कैमरामेन बेच रहे सब्जी, जादूगर भी जादूगरी छोड़ कर रहे हैं मज़दूरी

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण काल में आप तक खबरें पहुंचाने वाले कई लोग खबरों की दुनिया से गुम हो गए, उनकी खबर नहीं मिली. भोपाल में एक न्यूज चैनल के कैमरामैन रहा एक शख्स जो कि बाद में डिप्लोमा स्टूडेंटों को कैमरा भी सिखाता रहा है अब काम नहीं होने से सब्जी का ठेला लगा रहा है. वहीं होशंगाबाद में एक जादूगर के पास काम नहीं है तो वे उन्हीं हाथों से मजदूरी करते हैं जिनसे कभी जादू दिखाते थे. यह वे लोग हैं जो हालात के कारण पेशा बदलने को मजबूर तो हुए पर निराश नहीं हुए. इन्होंने खुद्दारी नहीं छोड़ी और किसी काम को छोटा नहीं समझा.

  • 69000 शिक्षक भर्ती मामला : यूपी सरकार को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका सुनने से इनकार किया

    69000 शिक्षक भर्ती मामला : यूपी सरकार को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका सुनने से इनकार किया

    यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती मामले राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. इलाहाबाद हाइकोर्ट द्वारा प्रश्रपत्र को यूजीसी पैनल को न भेजने के डबल बेंच फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को हाइकोर्ट में अपील करने के लिए कहा है.   गलत प्रश्नों के विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में ऋषभ मिश्रा की तरफ से याचिका दाखिल की गई थी. इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट ने इसी तरह की याचिकाओं पर दखल देने से इनकार कर दिया था. 

  • Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में 4,166 पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में 4,166 पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    India Post Office Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग द्वारा हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 4,166 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन है. इन कुल वैकेंसी में हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608 पदों पर भर्ती की जाएगी. मध्यप्रदेश सर्किल में 2,834 पदों पर भर्ती होगी और उत्तराखंड में 724 पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जून को शुरू हो गई थी और आज इन पदों के लिए आवेदन करने का आखिरी दिन है. जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आज जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

  • हरियाणा में प्राइवेट जॉब्स में 75% क्षेत्रीय लोगों की भर्ती का रास्ता साफ, सरकार ने दी मंजूरी

    हरियाणा में प्राइवेट जॉब्स में 75% क्षेत्रीय लोगों की भर्ती का रास्ता साफ, सरकार ने दी मंजूरी

    आगामी कैबिनेट बैठक से अध्यादेश को मंजूरी मिलते ही निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान लागू हो जाएगा. यह वादा जननायक जनता पार्टी ने प्रदेश के युवाओं से किया था.

  • महाराष्‍ट्र: रोजगार के अवसर बढ़ाने पर ध्‍यान, CM उद्धव ठाकरे ने पोर्टल 'महाजॉब्‍स' का शुभारंभ किया

    महाराष्‍ट्र: रोजगार के अवसर बढ़ाने पर ध्‍यान, CM उद्धव ठाकरे ने पोर्टल 'महाजॉब्‍स' का शुभारंभ किया

    महाराष्‍ट्र सरकार की योजना इस पोर्टल के जरिये कंपनियां और श्रमिकों को श्रम शक्ति और रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराना है. पोर्टल की शुरुआत को नियोक्ताओं और कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के बीच की खाई को पाटने के लिहाज से बड़ा कदम माना जा रहा है.

  • सरकारें बदल रहीं, नौकरी नहीं मिल रही; हजारों चुने गए उम्मीदवारों को नियुक्ति का इंतजार

    सरकारें बदल रहीं, नौकरी नहीं मिल रही; हजारों चुने गए उम्मीदवारों को नियुक्ति का इंतजार

    अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए हर कोई कह रहा है कि लोगों के हाथ में पैसा आए, लेकिन कैसे? नौकरी है नहीं, जो है वो जा रही है, जो मिली थी.. वो मिलकर भी नहीं मिली...  चौंक गए! लेकिन ये दो मामले हैं एक मध्यप्रदेश से दूसरा छत्तीसगढ़ से. दो राज्य मामला एक - बेरोजगार युवाओं को ठगने के नए तरीके. मध्यप्रदेश में 2017 में पटवारी परीक्षा हुई और तीसरा साल चल रहा है मगर छात्रों की पूरी भर्तियां नहीं हो पाई हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में सत्यापन के सात महीने बाद भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है.

  • नौकरी देने के नाम पर 500 लोगों से एक करोड़ की ठगी, तीन साल बाद आरोपी और उसकी दोस्त गिरफ्तार

    नौकरी देने के नाम पर 500 लोगों से एक करोड़ की ठगी, तीन साल बाद आरोपी और उसकी दोस्त गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस ने बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर 500 से ज्यादा लोगों से एक करोड़ रुपये की ठगी करने वाले वाले एक लड़के और उसकी महिला दोस्त को गिरफ्तार किया है. आरोपी तीन साल बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा है. साइबर सेल के डीसीपी अनिमेष रॉय के मुताबिक ये केस 2017 में एक कंपनी की शिकायत पर दर्ज हुआ था. शिकायत में कहा गया था कि पूरे देश से कई लोग ये शिकायत कर रहे हैं कि उनकी कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर उनको ठगा जा रहा है जबकि कंपनी ने नौकरी के लिए ऐसी कोई वेकैंसी नहीं निकाली है.

  • Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग में 3,262 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग में 3,262 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    India Post recruitment 2020: भारतीय डाक राजस्थान डाक सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद पर उम्मीदवारों को भर्ती कर रहा है. भारतीय डाक ने भर्ती की जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करके दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 3,262 पदों पर उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएंगी, जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस पद पर भर्ती पाने के इच्छुक उम्मीदवार 21 जुलाई 2020 या उससे पहले ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि 21 जुलाई आवेदन करने की अंतिम तारीख है. 

  • दिल्ली-एनसीआर में लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों की मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू

    दिल्ली-एनसीआर में लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों की मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू

    Delhi Lockdown: लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों की मदद करने के लिए आईआईटी, आईआईएम और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्रों के एक समूह ने रविवार को एक प्रायोगिक परियोजना और एक हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की. छात्रों को इस प्रयास में दिल्ली के उपायुक्त अभिषेक सिंह और नौकरशाह दुर्गा शक्ति नागपाल ने मदद की है.

  • चिराग पासवान ने भारत-चीन सरहद पर जान गंवाने वाले जवानों के परिजन को नौकरी देने की मांग उठाई

    चिराग पासवान ने भारत-चीन सरहद पर जान गंवाने वाले जवानों के परिजन को नौकरी देने की मांग उठाई

    लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने भारत-चीन सरहद पर झड़प में जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों को सरकारी नौकरी देने की मांग की है. सांसद व लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर बिहार के जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों के सदस्यों को सरकारी नौकरी देने की मांग की है. 

  • India Post Office Recruitment 2020: यूपी में 3,951 पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ Result, यहां देखें चुने गए उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

    India Post Office Recruitment 2020: यूपी में 3,951 पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ Result, यहां देखें चुने गए उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

    India Post Office Recruitment 2020: इंडिया पोस्ट ने उत्तर प्रदेश सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) का परिणाम जारी कर दिया है. बता दें कि इंडिया पोस्ट ने उत्तर प्रदेश सर्कल के लिए 3,951 पदों पर भर्ती की घोषणा की थी, जिसके लिए 3,949 उम्मीदवारों का चयन किया गया है.  दो उम्मीदवारों के परिणाम को अभी रोक दिया गया है. चुने गए उम्मीदवारों के नाम आधिकारिक वेबसाइट  appost.in पर उपलब्ध है.

  • अनामिका शुक्‍ला मामले का असर: यूपी के 746 कस्तूरबा बालिका स्‍कूलों के सभी टीचर्स की डिग्री की जांच होगी

    अनामिका शुक्‍ला मामले का असर: यूपी के 746 कस्तूरबा बालिका स्‍कूलों के सभी टीचर्स की डिग्री की जांच होगी

    UP teachers: अनामिका शुक्ला के नाम से 9 जगह नौकरी करती फ़र्ज़ी महिला टीचर्स के पकड़े जाने के बाद यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के सभी 5000 टीचर्स की डिग्री की जांच के आदेश दिए हैं. यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने ये आदेश जारी किए हैं.

  • Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    India Post Office Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग ने हजारों पदों पर भर्तियां निकाली हैं. भारतीय डाक द्वारा ये भर्तियां हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 4,166 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर की जाएंगी. इन कुल वैकेंसी में हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608 पदों पर भर्ती की जाएगी. मध्यप्रदेश सर्किल में 2,834 पदों पर भर्ती होगी और उत्तराखंड में 724 पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जून को शुरू हो चुकी है.

  • मां और छोटे भाई के साथ मिलकर शख्स ने कर दी पिता की हत्या, जानिये पूरा मामला...

    मां और छोटे भाई के साथ मिलकर शख्स ने कर दी पिता की हत्या, जानिये पूरा मामला...

    तेलंगाना के एक गांव में अनुकंपा नियुक्ति पाने के लालच में एक युवक ने अपने पिता की कथित तौर पर हत्या कर दी और इस साजिश में उसकी मां और छोटे भाई में उसका साथ दिया.

  • Government Job News: 10वीं या 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, दिए गए फॉरमेट में करें अप्लाई

    Government Job News: 10वीं या 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, दिए गए फॉरमेट में करें अप्लाई

    अगर आप अच्छी सरकारी नौकरी ढूंढ़ रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. रक्षा मंत्रालय के 155 बेस अस्पतालों में कई पदों के लिए सरकारी नौकरी निकली है. इसमें दी गई सैलरी के अलावा केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाएं भी मिलेंगी. इसमें स्टेनो वार्ड, वार्ड सहायिका, चौकीदार, सफाईवाला, बारबर,कुक जैसे पदों के लिए भर्तियां निकली हैं. अलग-अलग पदों के लिए उसके हिसाब स्किल की जरूरत मांगी गई है. हर पोस्ट के लिए अलग-अलग सैलरी निर्धारित की गई है. इन पदों में आवेदन करने के लिए 1 महीने का समय है. 

  • नॉन गजेटेड पदों पर भर्ती के लिए CET से आवेदनकर्ताओं की मुश्किल हुई आसान: जितेंद्र सिंह

    नॉन गजेटेड पदों पर भर्ती के लिए CET से आवेदनकर्ताओं की मुश्किल हुई आसान: जितेंद्र सिंह

    सिंह ने कहा कि अराजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित कराने के वास्ते राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की स्थापना करना इस साल उठाए गए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. उन्होंने कहा कि इससे सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले गरीब और पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों समेत सभी को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

  • लॉकडाउन ने छीन लीं नौकरियां, प्रोफेशनल डिग्री धारी युवक मनरेगा में काम करने पर मजबूर

    लॉकडाउन ने छीन लीं नौकरियां, प्रोफेशनल डिग्री धारी युवक मनरेगा में काम करने पर मजबूर

    लॉकडाउन में ठप पड़ी अर्थव्यवस्था के चलते पश्चिमी यूपी में भी बेरोजगारों की तादात बढ़ी है. लॉकडाउन के चलते लाखों रुपये खर्च करके  BBA से लेकर MA BEd की डिग्री लेने वाले युवा भी मनरेगा में काम करने पर मजबूर हैं. बुलंदशहर के जुनेदपुर गांव में मनरेगा का काम इन दिनों जोरों पर चल रहा है. ये काम अकुशल श्रमिकों का है लेकिन लॉकडाउन के बाद सतेंद्र कुमार, सुरजीत और रोशन कुमार जैसे डिग्री धारक भी नौकरी की जगह मजदूरी कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com