NDTV Khabar

Karnatak Election 2018


'Karnatak election 2018' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य

    जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य

    कर्नाटक में बगैर फ्लोर टेस्ट बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस और जेडीएस के सरकार गठन का रास्ता साफ हो चुका है. मुख्यमंत्री पद के लिए जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी का नाम तय है.अब उप मुख्‍यमंत्री यानी डिप्टी सीएम पद को लेकर कयास लगना शुरू हो गया है. कहा जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री कांग्रेस का होगा और पार्टी इसके लिए किसी दलित चेहरे का नाम आगे कर सकती है. कांग्रेस की लिस्ट में जो नाम सबसे ऊपर है वो है 'जी परमेश्वर' का. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर सन 1989 से 1992 तक वे कर्नाटक कांग्रेस के ज्वाइंट सेक्रेटरी रहे.सन 1992 से 1997 तक वे प्रदेश कांग्रेस के महासचिव पद रहे. वर्ष 1997 में उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया और वर्ष 1999 तक इस पद पर काबिज रहे. साल 2010 में उन्हें कर्नाटक कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा 2010 से 2017 तक वे पार्टी की प्रदेश इकाई की प्रचार समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. परमेश्वर वर्ष 2013 में CM पद के प्रबल दावेदार थे, लेकिन हारने की वजह से उनका हाथ खाली रहा. जुलाई 2014 में परमेश्वर विधान परिषद के लिए एमएलसी चुने गए और 30 अक्टूबर 2015 को उन्हें कर्नाटक का गृह मंत्री नियुक्त कर दिया गया और 2017 तक वह इस पद पर काबिज रहे. अब उनका डिप्टी सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है.आपको आपको बताते हैं जी परमेश्वर से जुड़े 10 अहम तथ्य : 

  • सरकारों के गठन के मापदंड पर चार राज्यों में बीजेपी को घेरने की तैयारी

    सरकारों के गठन के मापदंड पर चार राज्यों में बीजेपी को घेरने की तैयारी

    कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए चल रही जोड़तोड़ के बीच चार राज्यों गोवा, बिहार, मणिपुर और मेघालय में सरकारों के गठन पर सवाल उठ खड़े हुए हैं. ये वे राज्य हैं जहां सरकार के गठन के लिए राज्यपालों ने सबसे बड़ी पार्टी नहीं बल्कि बहुमत रखने वाले गठबंधन को आमंत्रित किया था.

  • ट्विटर पर कुछ तरह मना BJP का जश्न, यूजर्स ने ऐसे ली कांग्रेस पर चुटकी

    ट्विटर पर कुछ तरह मना BJP का जश्न, यूजर्स ने ऐसे ली कांग्रेस पर चुटकी

    Karnataka Election Result 2018: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. जैसे ही बीजेपी की जीत दिखती नजर आई तो ट्विटर पर यूजर्स ने इस तरह मनाया जश्न.

  • कर्नाटक चुनाव: किस सीट पर कौन पिछड़ा और किसने बनाई बढ़त

    कर्नाटक चुनाव: किस सीट पर कौन पिछड़ा और किसने बनाई बढ़त

    विश्लेषकों का कहना है कि भाजपा लिंगायत प्रभुत्व वाली सीटों पर आगे चल रही है जबकि जेडीएस वोक्कालिगा प्रभुत्व वाली सीटों पर आगे चल रही है. 

  • JDS से गठबंधन का कोई सवाल नहीं, BJP 112 से ज्‍यादा सीटें जीतेगी: सदानंद गौड़ा

    JDS से गठबंधन का कोई सवाल नहीं, BJP 112 से ज्‍यादा सीटें जीतेगी: सदानंद गौड़ा

    बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा ने कहा है कि हमारा जेडीएस से गठबंधन का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है और हम 112 से ज्‍यादा सीटों पर जीत हासिल कर रहे हैं.

  • Karnataka Election : कर्नाटक के नतीजे तय करेंगे 2019 की तस्वीर, इन 130 सीटों पर पड़ सकता है असर

    Karnataka Election : कर्नाटक के नतीजे तय करेंगे 2019 की तस्वीर, इन 130 सीटों पर पड़ सकता है असर

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव  के नतीजे आज आने वाले हैं. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक मतगणना 8 बजे शुरू हो जायेगी. राष्ट्रीय राजनीति के हिसाब से देखें तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव अहम साबित होगा. उपचुनाव में लगातार का हार का सामना कर रही बीजेपी की पूरी कोशिश है कि कर्नाटक में हर हाल में कमल जरूर खिले. वहीं कांग्रेस राज्य में सत्ता में बचाकर पूरे देश में साबित करना चाहती है कि वही देश में अच्छी और प्रभावी सरकार दे सकती है.

  • अमित शाह ने सिद्धारमैया सरकार को सबसे विफल बताया, लालू यादव को मिली पैरोल, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    अमित शाह ने सिद्धारमैया सरकार को सबसे विफल बताया, लालू यादव को मिली पैरोल, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    अपनी मां सोनिया गांधी पर पीएम मोदी के हमले का राहुल गांधी ने जवाब देते हुए कहा कि मेरी मां पैदा भले दूसरे देश में हुई हो लेकिन उन्होंने अपने ज्यादातर समय भारत में बिताया है और वह किसी दूसरे भारतीय की तरह ही एक भारतीय हैं.

  • कांग्रेस शासन में कर्नाटक की विकास दर 8 फीसदी रही : चिदंबरम

    कांग्रेस शासन में कर्नाटक की विकास दर 8 फीसदी रही : चिदंबरम

    पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने 12 मई के कर्नाटक विधानसभा चुनाव कांग्रेस के पक्ष में प्रचार करते हुए मंगलवार को यहां कहा कि कांग्रेस के पिछले पांच वर्षो के शासन के दौरान सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) की वृद्धि दर आठ प्रतिशत रही है. चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस के पांच साल के स्थिर शासन के दौरान कर्नाटक के जीएसडीपी की वृद्धि दर आठ प्रतिशत वार्षिक रही है.

  • राहुल गांधी के 'पीएम' बनने वाले बयान पर बीजेपी का तंज, जानिए क्या कहा शाहनवाज हुसैन ने...

    राहुल गांधी के 'पीएम' बनने वाले बयान पर बीजेपी का तंज, जानिए क्या कहा शाहनवाज हुसैन ने...

    भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि उनका नेतृत्व तो उनके अपने सहयोगी दल ही नहीं मानते. यह राकांपा सहित अन्य दलों के रूख से साफ हो गया है. हुसैन ने कहा कि देश एक बार फिर नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को जनादेश देगा और उन्हें प्रधानमंत्री बनाएगा.

  • क्या कर्नाटक भी हो जायेगा इस बार 'कांग्रेस मुक्त'? साख बचाने की बड़ी चुनौती

    क्या कर्नाटक भी हो जायेगा इस बार 'कांग्रेस मुक्त'?  साख बचाने की बड़ी चुनौती

    क्या कर्नाटक  भी कांग्रेस मुक्त हो जायेगा? बीजेपी ने पीएम नरेंद्र मोदी सहित पूरी ताकत झोंक रही है. कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोर्चा संभाल रखा है. इसी बीच अचानक खबर आई कि यूपीए की अध्यक्ष और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी आज बीजापुर में रैली करेंगी.

  • कर्नाटक : चित्रदुर्ग में पीएम मोदी ने कहा, सुल्तानों की जयंती मनाने में जुटी है कांग्रेस

    कर्नाटक : चित्रदुर्ग में पीएम मोदी ने कहा, सुल्तानों की जयंती मनाने में जुटी है कांग्रेस

    कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, ये वो धरती है जहां पर जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान का मंत्र जीवंत होता है. यहां सौ साल में 70 साल अकाल रहता है, उसके बावजूद प्रगतिशील किसानों ने नया इतिहास बनाया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com