NDTV Khabar

Karnataka Bypolls 2019


'Karnataka Bypolls 2019' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन, सीनियर नेताओं ने अपने पदों से दिया इस्तीफा

    कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन, सीनियर नेताओं ने अपने पदों से दिया इस्तीफा

    कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सोमवार को कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता (सीएलपी) पद से और दिनेश गुंडू राव ने पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. राज्य में पांच दिसम्बर को 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था. उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किये गए जिसमें कांग्रेस केवल दो सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी.

  • Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka Bypoll Results: कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) में बीजेपी ने जबरदस्‍त जीत हासिल की है और कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. अब तक घोषित नतीजों में बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक अन्‍य पर उसके उम्‍मीदवार ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 2 सीटें गई हैं.

  • Karnataka By Poll Results 2019 Updates: भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    Karnataka By Poll Results 2019 Updates: भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

    कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) के लिए जारी मतगणना में BJP को बहुमत मिलता नज़र आ रहा है. इस समय कर्नाटक में कुल 207 विधायक हैं. बहुमत के लिए जरूरी 104 से एक अधिक 105 विधायक भाजपा के पास हैं. अब 15 और विधायकों के चुनाव के बाद सदन की सदस्य संख्या 222 हो जाएगी, सो, ऐसे में बहुमत के लिए भाजपा को 112 विधायक चाहिए होंगे.

  • कर्नाटक उपचुनाव: JDS के साथ फिर से हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है कांग्रेस

    कर्नाटक उपचुनाव: JDS के साथ फिर से हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है कांग्रेस

    खड़गे महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी महासचिव हैं, जहां पर पार्टी ने भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए शिवसेना और राकांपा के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य में ऐसा फैसला लोकतंत्र की रक्षा और लोगों के हितों की रक्षा के लिए किया. उन्होंने कहा, ‘आपको हकीकत बताऊं, हमारी अध्यक्ष (सोनिया गांधी) इसके पक्ष में नहीं थीं और चाहती थीं कि हम विपक्ष में रहें, लेकिन लोगों, दलों और प्रगतिशील सोच वालों ने हमें भाजपा को सत्ता से बाहर रखने पर ध्यान देने को कहा.’

  • नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    नतीजे के बाद बोले कुमारस्वामी, '2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी को करना चाहिए 'महागठबंधन' का नेतृत्व'

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं.

  • Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

    कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

  • Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    Karnataka By-Poll Results: बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में कांग्रेस का कब्जा, 19 साल का सूखा खत्म

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 में प्रतिष्ठा की लड़ाई में बीजेपी को उसी के गढ़ में मात देने में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कामयाब हो गया. कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा ने बीजेपी के जे शांता को हरा दिया है. हैरान करने वाली बात है कि 2014 लोकसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में ही थी मगर अब यह कांग्रेस के खाते में हो गया. 

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अगले साल होने वाले आम चुनाव 2019 के लिहाज़ से काफी अहम हैं. कर्नाटक मंगलवार को उपचुनावों के परिणामों के लिए इंतज़ार कर रहा है, जो न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), बल्कि राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS के लिए भी काफी अहम हैं. लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए अहम इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक BJP का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर JDS की जीत हुई थी. इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत BJP का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-JDS गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी.

  • Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान

    Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान

    कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होने वाली है, क्योंकि आज यानी शनिवार को तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान (Karnataka By Polls) हो रहा है.  इन चुनाव के नतीजों का असर राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर पड़ने की संभावना है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com