NDTV Khabar

Kendriya Vidyalaya


'Kendriya vidyalaya' - 44 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ऑनलाइन कक्षा के लिए 27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन कक्षा के लिए  27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन माध्यम से कक्षा करने के लिये कम से कम 27 प्रतिशत छात्रों की स्मार्टफोन या लैपटॉप तक पहुंच नहीं है, जबकि 28 प्रतिशत छात्र और अभिभावक बिजली में व्यवधान या कमी को पठन-पाठन में एक प्रमुख रूकावट मानते हैं. राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. एनसीईआरटी (NCERT) के सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावको, शिक्षकों और प्राचार्यो सहित 34,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इनका कहना था कि प्रभावी शैक्षणिक उद्देश्य के लिये उपकरणों के उपयोग की जानकारी की कमी तथा शिक्षकों में ऑनलाइन शिक्षा के तरीकों की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण भी पठन -पाठन में बाधा आती है. 

  • KVS Admission 2020: केवीएस में एडमिशन के लिए जारी हुई पहली मेरिट लिस्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    KVS Admission 2020: केवीएस में एडमिशन के लिए जारी हुई पहली मेरिट लिस्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    KVS Admission 2020:  केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने आज पहली क्लास में एडमिशन के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. चयनित छात्रों की लिस्ट के तीन सेट संस्थान द्वारा जारी किए जाएंगे. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट- kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध होगी. इसके अलावा मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी. इस साल एडमिशन के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा. लॉटरी का ड्रा सुबह 9:30 बजे से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है. उम्मीदवार संबंधित केन्द्रीय विद्यालय का यूट्यूब पेज चेक कर सकते हैं. 

  • KVS Admission 2020: पहली कक्षा में एडमिशन के लिए केंद्रीय विद्यालयों में शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया

    KVS Admission 2020: पहली कक्षा में एडमिशन के लिए केंद्रीय विद्यालयों में शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया

    KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन  (KVS) ने पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आधिकारिक पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है. सत्र 2020-21 के लिए पहली क्लास में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 जुलाई, 2020 (सुबह 10 बजे) से शुरू हो गया है और 7 अगस्त, 2020 (शाम 7 बजे) तक पहली क्लास में एडमिशन के लिए पंजीकरण  कराया जा सकता है. अगर वैकेंसी होती है तो कक्षा 2 और उससे ऊपर की क्लासेस के लिए भी पंजीकरण 20 जुलाई को सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है.  

  • केंद्रीय विद्यालय का बड़ा ऐलान, इस साल से आठवीं कक्षा में पढ़ाया जाएगा यह नया कोर्स, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालय का बड़ा ऐलान, इस साल से आठवीं कक्षा में पढ़ाया जाएगा यह नया कोर्स, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने स्कूली शिक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने मंगलवार को कहा कि केवीएस देशभर में  केंद्रीय शैक्षिक वर्ष 2020-21 से कक्षा 8 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का पाठ्यक्रम शुरू करेगा. इसके लिए केवीएस ने सभी स्कूलों को 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स शुरू करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ नामांकन करने के लिए कहा है.

  • देश में खुलेंगे 4 नए केंद्रीय विद्यालय, इन तीन राज्यों को मिली सौगात

    देश में खुलेंगे 4 नए केंद्रीय विद्यालय, इन तीन राज्यों को मिली सौगात

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में चार नए केंद्रीय विद्यालय खोलने का ऐलान किया है. ये केंद्रीय विद्यालय देश के अलग-अलग राज्यों में खोले जाएंगे. इनमें से दो यूपी, एक उत्तराखंड और एक झारखंड में खोला जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद रविवार को इसकी जानकारी दी.

  • नवोदय विद्यालयों में कब होगी शिक्षकों की भर्ती, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

    नवोदय विद्यालयों में कब होगी शिक्षकों की भर्ती, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 14 मई को देशभर के शिक्षकों से वेबिनार के माध्यम से बातचीत की और उनके तमाम सवालों के जवाब भी दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने कई अहम चीजों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया की जिन शिक्षकों ने नवोदय विद्यालय की भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली है, उनकी लॉकडाउन खत्म होने के बाद नियुक्ति की जाएगी.  

  • Lockdwon के बीच KVS की नई पहल, स्टूडेंट के लिए इस दिन से शुरू कर रहा लाइव प्रोग्राम

    Lockdwon के बीच KVS की नई पहल, स्टूडेंट के लिए इस दिन से शुरू कर रहा लाइव प्रोग्राम

    केंद्रीय विद्यालय संगठन  (KVS) स्टूडेंट्स के लिए 7 मई से ऑनलाइन लाइव प्रोग्राम शुरू कर रहा है. ये प्रोग्राम 7 मई से शुरू होकर 17 मई तक SWAYAM प्रभा चैनल पर आयोजित किया जाएगा. इस ऑनलाइन प्रोग्राम का शेड्यूल सब्जेक्ट के हिसाब से जारी कर दिया गया है. इस प्रोग्राम में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवार प्रोग्राम का पूरा शेड्यल KVS के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर देख सकते हैं. 

  • MHRD के लिए स्‍टूडेंट्स ने लगाई सवालों की झड़ी, कहा- "इंटरनल नंबरों के आधार पर किया जाए पास"

    MHRD के लिए स्‍टूडेंट्स ने लगाई सवालों की झड़ी, कहा-

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' 2 मई को दोपहर 12 बजे लाइव आकर स्टूडेंट्स से बात करेंगे और कोविड-19 (Covid-19) की वजह से पढ़ाई पर हो रहे असर के बारे में उनके सवालों के जवाब भी देंगे. इस बात की जानकारी खुद मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी. स्टूडेंट्स मंत्री से अपने सभी सवाल हैशटैग  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके पूछे सकते हैं. मंत्री के वेबिनार 2 की घोषणा करने के बाद से ही सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स के सवालों की बरसात हो रही है.

  • KVS ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस, Youtube-Facebook पर मिला जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स

    KVS ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस, Youtube-Facebook पर मिला जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स

    Coronavirus Lockdown: देश इस समय कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से जूझ रहा है. कोरोनावायरस के प्रकोप को कम करने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया है. लॉकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है. बच्चों की पढ़ाई को लेकर उनके पेरेंट्स काफी चिंतित थे, लेकिन अब कंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों को पढ़ाने के लिए एक शानदार पहल की है. कंद्रीय विद्यालय संगठन स्टूडेंट्स को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ा रहे हैं. दिल्ली के केवीएस ने फेसबुक (Facebook) और यूट्यूब (Youtube) पर आईडी बनाई है, जिसके माध्यम से छठी क्लास से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन सभी सब्जेक्ट्स पढ़ाए जा रहे हैं. 

  • Coronavirus के चलते दिल्ली के KVS छठी से 8वीं के स्टूडेंट्स के लिए इस दिन से शुरू करेंगे ऑनलाइन क्लासेस

    Coronavirus के चलते दिल्ली के KVS छठी से 8वीं के स्टूडेंट्स के लिए इस दिन से शुरू करेंगे ऑनलाइन क्लासेस

    Coronavirus Lockdown: देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. स्कूल बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए स्कूल अब स्टूडेंट्स की ऑनलाइन ही क्लासेस ले रहे हैं. दिल्ली के सभी केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) सोमवार से छठी से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन लाइव क्लासेस शुरू करेंगे.

  • KVS Results 2020: कोरोनावायरस के चलते ईमेल और व्हॉट्सऐप पर जारी होंगे रिजल्ट

    KVS Results 2020: कोरोनावायरस के चलते ईमेल और व्हॉट्सऐप पर जारी होंगे रिजल्ट

    Coronavirus: कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर के कई स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. कई परीक्षाएं भी रद्द हो गई हैं. अब इसी बीच Coronavirus: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अहम जानकारी साझा करते हुए बताया है कि दिल्ली के सभी केंद्रीय विद्यालय फाइनल परीक्षा के रिजल्ट ऑनलाइन ही ईमेल या व्हॉट्सऐप पर जारी करेंगे.

  • KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टाली कक्षा 1 में एडमिशन की प्रक्रिया, ये है वजह

    KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टाली कक्षा 1 में एडमिशन की प्रक्रिया, ये है वजह

    Kendriya Vidyalaya Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) हर साल मार्च के पहले सप्ताह में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करता है. लेकिन इस बार एडमिशन की प्रक्रिया थोड़े दिन के टल गई है. केवीएस ने नोटिस जारी करके इस बात की जानकारी दी है कि वे केंद्रीय विद्यालय संगठन की एडमिशन गाइडलाइन्स में कुछ जरूरी बदलाव कर रहे हैं.

  • KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 के लिए जल्द शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया

    KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 के लिए जल्द शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया

    Kendriya Vidyalaya Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन में पहली क्लास के लिए एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. बीते दो वर्षों से पहली क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया 1 मार्च से ही शुरू हो गई थी. वहीं दूसरी क्लास से ऊपर की क्लास के लिए 2 अप्रैल से एडमिशन शुरू हो गए थे.

  • Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े हैं शिक्षकों के करीब 6 हजार पद

    Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े हैं शिक्षकों के करीब 6 हजार पद

    देश भर के केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) में शिक्षकों के 6 हजार के करीब पद खाली हैं. इसकी जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Ramesh Pokhriyal Nishank) ने राज्य सभा में राम नाथ ठाकुर के सवाल के जवाब में दी. राम नाथ ठाकुर ने देश में शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के सरकार के प्रयास पर सवाल किया था.

  • केंद्रीय विद्यालयों में दी थी सीरियल ब्लास्ट होने की झूठी खबर, पकड़ा गया आरोपी तो बताई ये वजह

    केंद्रीय विद्यालयों में दी थी सीरियल ब्लास्ट होने की झूठी खबर, पकड़ा गया आरोपी तो बताई ये वजह

    पुलिस फौरन बम डिटेक्शन टीम और डॉग स्क्वाड के साथ स्कूल पहुची. पूरे स्कूल के बच्चों के सुरक्षित एरिया में शिफ्ट किया गया और पूरे स्कूल की जांच हुई लेकिन कोई भी संदिग्ध सामान नहीं मिला.

  • राष्ट्रपति भवन परिसर में मौजूद डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय स्कूल बनेगा केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

    राष्ट्रपति भवन परिसर में मौजूद डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय स्कूल बनेगा केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

    दिल्ली सरकार ने प्रेजिडेंट एस्टेट स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय को केंद्र सरकार को देने की मंजूरी दे दी है. अब राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल को केंद्रीय विद्यालय में बदल दिया जाए. ये जानकारी दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दी है. डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय वही स्कूल है, जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दिल्ली के शिक्षा मंत्री मीष सिसोदिया के अनुरोध पर लगातार दो साल शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक के रूप में उपस्थित हुए थे.

  • PUBG खेलते वक्त आ गया 16 साल के लड़के को हार्ट अटैक, मौत से पहले चिल्लाया- 'ब्लास्ट कर.. ब्लास्ट कर'

    PUBG खेलते वक्त आ गया 16 साल के लड़के को हार्ट अटैक, मौत से पहले चिल्लाया- 'ब्लास्ट कर.. ब्लास्ट कर'

    मध्यप्रदेश (MP) के नीमच (Neemuch) में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. एक 16 साल के लड़के की पबजी खेलते वक्त हार्ट अटैक से मौत हो गई. लड़के का नाम फुरकान कुरैशी (Furqan Qureshi) बताया जा रहा है.

  • KVS Admission 2019-20: केंद्रीय विद्यालय ने जारी की कक्षा 1 के लिए पहली मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    KVS Admission 2019-20: केंद्रीय विद्यालय ने जारी की कक्षा 1 के लिए पहली मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) ने पहली कक्षा के लिए पहली मेरिट लिस्ट (KVS 1st Merit List) जारी कर दी है. केंद्रीय विद्यालय शालिमार बाग (Kendriya Vidyalaya Shalimar Bagh) ने मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. मेरिट लिस्ट विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की गई है. पहली कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 मार्च 2019 से शुरू हुए थे जो 19 मार्च 2019 तक चले थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com