NDTV Khabar

KeyCandidates


'KeyCandidates' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या लंदन से पढ़कर आई 27-वर्षीय नौक्षम चौधरी BJP को दिलवा पाएंगी मुस्लिम-बहुल इलाके में जीत

    क्या लंदन से पढ़कर आई 27-वर्षीय नौक्षम चौधरी BJP को दिलवा पाएंगी मुस्लिम-बहुल इलाके में जीत

    हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Haryana Assembly Elections 2019) में मेवात जिले (Mewat district) की पुन्हाना सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रत्याशी 27-वर्षीय नौक्षम चौधरी (Nauksham Chaudhary) की उपलब्धियां इस तरह की हैं, जैसी आमतौर पर इस इलाके में किसी प्रत्याशी की नहीं सुनी गईं.

  • छगन भुजबल : कभी राजनीति में शिवसेना से ली थी एंट्री, बाद में NCP का थामा दामन

    छगन भुजबल : कभी राजनीति में शिवसेना से ली थी एंट्री, बाद में NCP का थामा दामन

    छगन भुजबल का जन्म 15 अक्टूबर 1947 में हुआ था. भुजबल अन्य पिछले वर्ग के नेता कहलाते है. भुजबल ने 1960 के दशक में शिवसेना से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. राजनीति में प्रवेश करने से पहले छगन भुजबल बायकुला मार्केट में एक सब्जी विक्रेता थे.

  • अजीत पवार : 16 साल तक पुणे जिला सहकारी बैंक के रहे अध्यक्ष, राजनीति में आते ही जमाई धाक

    अजीत पवार : 16 साल तक पुणे जिला सहकारी बैंक के रहे अध्यक्ष, राजनीति में आते ही जमाई धाक

    इतना ही नहीं, अजीत पवार महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री भी रहे. उनके करीबी लोग उन्हें दादा के नाम से भी बुलाते हैं. अजीत पवार 22 जुलाई 1959 को महाराष्ट्र के अहमदनगर स्थित देवलाली प्रवरा में जन्म लिया, जहां उनके दादा-दादी का निवास था. एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बड़े भाई अनंतराव पवार के बेटे अजीत हैं.

  • देवेंद्र फडणवीस : क्या फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास...?

    देवेंद्र फडणवीस : क्या फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास...?

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता फडणवीस ने 31 अक्टूबर 2014 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद का शपथग्रहण किया था. वह 44 वर्ष की अवस्था में राज्य के दूसरे सबसे छोटे मुख्यमंत्री बने थे. वह बौद्धिक कौशल और ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं. उन्हें 2002-03 में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ द्वारा सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

  • रणदीप सिंह सुरजेवाला : जींद उपचुनाव में हारने के बाद नई चुनौती के लिए रहना होगा तैयार

    रणदीप सिंह सुरजेवाला : जींद उपचुनाव में हारने के बाद नई चुनौती के लिए रहना होगा तैयार

    इतना ही नहीं, वह राहुल गांधी के विश्वासपात्र समझे जाते हैं. इसी साल हरियाणा के जींद विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव के दौरान रणदीप सिंह सुरजेवाला कांग्रेस के उम्मीदवार थे, लेकिन उन्हें तीसरे स्थान पर संतुष्ट रहना पड़ा था.

  • आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

    आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

    दिवंगत बाल ठाकरे द्वारा 1966 में शिवसेना की स्थापना किए जाने के बाद से ठाकरे परिवार से किसी भी सदस्य ने कोई चुनाव नहीं लड़ा है या वे किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं रहे हैं. युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाख़िल कर दिया. वर्ली को शिवसेना की सबसे सुरक्षित विधानसभा सीटों में से एक समझा जाता है, इसलिए आदित्य की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया है. उद्धव के चचेरे भाई और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने 2014 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताई थी. हालांकि उन्होंने बाद में अपना मन बदल लिया था.

  • उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा सीट से सपा सांसद धर्मेंन्द्र यादव को फिर मिला टिकट, लेकिन दावा इस बार कितना मजबूत?

    उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा सीट से सपा सांसद धर्मेंन्द्र यादव को फिर मिला टिकट, लेकिन दावा इस बार कितना मजबूत?

    उत्तर प्रदेश की बदायूं से सीट से समाजवादी पार्टी ने मौजूदा सांसद धर्मेन्द्र यादव  को टिकट दिया है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में धर्मेंन्द्र यादव को 498378(48.5फीसदी) वोटें मिली थीं. जबकि दूसरी नंबर रही बीजेपी को 332031(32.31 फीसदी) वोटें मिली थीं. बीएसपी 15.28 फीसदी वोट पाकर तीसरे नंबर पर रही थी.

  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह इस सीट से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, कांग्रेस नेताओं ने किया आग्रह

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह इस सीट से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, कांग्रेस नेताओं ने किया आग्रह

    क्या पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे? यह एक बेहद दिलचस्प सवाल है जिसका जवाब आने वाले दिनों में मिल सकता है. कांग्रेस पार्टी ने डॉ मनमोहन सिंह से अमृतसर से चुनाव लड़ने की अपील की है. रविवार शाम को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस के पंजाब के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रभारी आशा कुमारी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से करीब आधे घंटे तक मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने आग्रह किया कि इस बार अमृतसर से डॉक्टर मनमोहन सिंह चुनाव लड़ें.

  • Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान

    Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. बिहार में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान ने NDTV से बात की.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : कन्नौज में डिंपल यादव को टक्कर देना इस बार भी आसान नहीं

    लोकसभा चुनाव 2019 : कन्नौज में डिंपल यादव को टक्कर देना इस बार भी आसान नहीं

    उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की ओर से डिंपल यादव प्रत्याशी बनाई गई हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में डिंपल ने 'मोदी लहर' को टक्कर देते हुए यहां से जीत दर्ज की थी. डिंपल को पिछले चुनाव में 489164 (43.89 फीसदी) वोट मिले थे, जबकि बीजेपी प्रत्याशी को 469257 (42.11 फीसदी) वोट मिले थे.

  • लोकसभा चुनाव : सपा ने हरदोई से दिया उषा वर्मा को टिकट, BSP के साथ मिलकर बिगाड़ सकती हैं बीजेपी का खेल

    लोकसभा चुनाव : सपा ने हरदोई से दिया उषा वर्मा को टिकट, BSP के साथ मिलकर बिगाड़ सकती हैं बीजेपी का खेल

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उत्तर प्रदेश की हरदोई (सुरक्षित) लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर ऊषा वर्मा को टिकट दिया है. इस  सीट पर बीजेपी से अभी अंशुल वर्मा सांसद हैं जिनको पिछले चुनाव में 360501 (37.05फीसदी) वोट मिले थे. वहीं बीएसपी को 279158 (28.69 फीसदी) सपा (ऊषा वर्मा) को 276543 (28.42फीसदी), कांग्रेस को 23198 (2.39फीसदी) वोट मिले थे.

  • संसद में पैसा लेकर सवाल पूछने के मामले में फंस चुके राजाराम पाल को कांग्रेस ने फिर दिया अकबरपुर से टिकट

    संसद में पैसा लेकर सवाल पूछने के मामले में फंस चुके राजाराम पाल को कांग्रेस ने फिर दिया अकबरपुर से टिकट

    उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट अकबरपुर से कांग्रेस ने राजाराम पाल प्रत्याशी को लोकसभा का टिकट दिया है. राजाराम पाल साल 2014 के लोकसभा चुनाव में चौथे नंबर पर रहे थे. उनको 96827 (9.97 प्रतिशत) वोट मिले थे. इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र को 481584 पाकर जीत दर्ज की थी.

  • पिछली बार चौथे नंबर पर थे सलमान खुर्शीद, इस बार कांग्रेस ने फिर दिया है फर्रुखाबाद से टिकट

    पिछली बार चौथे नंबर पर थे सलमान खुर्शीद, इस बार कांग्रेस ने फिर दिया है फर्रुखाबाद से टिकट

    पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद को कांग्रेस ने एक बार फिर फर्रुखाबाद से टिकट दिया है. कई विवादों के केंद्र में आ चुके सलमान खुर्शीद पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में इसी सीट पर ही बुरी तरह से हार गए थे और 95543 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहे थे. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी मुकेश राज 406195 वोट पाकर सांसद बने थे. समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर और बीएसपी तीसरे नंबर रही थी. इस बार सपा और बीएसपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं.

  • आतिशी: होनहार स्टूडेंट, सफल टीचर, फिर बनीं नेता और बदल दी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तस्वीर

    आतिशी: होनहार स्टूडेंट, सफल टीचर, फिर बनीं नेता और बदल दी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तस्वीर

    महिला दिवस हो और महिला सशक्तिकरण की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. क्योंकि महिला सशक्तिकरण तब तक मनहूम हो सकता जब तक वे राजनीतिक रूप से सशक्त नहीं बनेगी. कुछ समय पहले तक राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बेहद कम थी. लेकिन बदलते समय के साथ न सिर्फ राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है बल्कि अब उनका सिक्का भी चलने लगेगा. आज हमारे देश में एक से बढ़कर एक महिलाएं हैं जो राजनीति के पटल पर अपनी अमिट छांप छोड़ रही हैं. यहां पर हम जिस महिला नेता की बात कर रहे हैं वो एक होनहार स्टूडेंट, बेहतरीन टीचर होने के साथ ही शैक्षणिक योग्यता के मामले में कई दिग्गज नेताओं से काफी आगे हैं.

  • Women's Day 2019: सेल्स गर्ल से रक्षा मंत्री तक, जानिए निर्मला सीतारमण की दिलचस्प कहानी

    Women's Day 2019: सेल्स गर्ल से रक्षा मंत्री तक, जानिए निर्मला सीतारमण की दिलचस्प कहानी

    महिलाओं के सम्मान में हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women's Day) मनाया जाता है. यह (International Women's Day) दिन महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न तो मनाता ही है इसके अलावा यह लैंगिक असमानता जैसै गंभीर मुद्दे की ओर ध्यान आकर्षित करता है. यह (Women's Day 2019) दिन हमें याद दिलाता है कि जब तक महिलाओं को निर्णय लेने का अधिकार, आर्थिक आजादी और समानता नहीं दी जाती तब तक एक आदर्श समाज की कल्पना व्यर्थ है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) के मौके पर हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने टैलेन्ट और मेहनत के बलबूते पर मिसाल कायम की है.

  • हार्दिक पटेल 12 मार्च को हो सकते हैं कांग्रेस में शामिल, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

    हार्दिक पटेल 12 मार्च को हो सकते हैं कांग्रेस में शामिल, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

    गुजरात के पाटीदार समुदाय के नेता हार्दिक पटेल जल्दी ही कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं और राज्य के जामनगर लोकसभा क्षेत्र से उनके आम चुनाव लड़ने की भी संभावना है. पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.  सूत्रों ने बताया, गुजरात में पाटीदार समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन की अगुवाई कर चुके पटेल के 12 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में पार्टी में शामिल होने की संभावना है.