NDTV Khabar

LAC


'LAC' - 178 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लद्दाख में चीन के 'माइक्रोवेव हथियार' इस्तेमाल करने की रिपोर्टों को भारत ने बताया 'फर्ज़ी ख़बर'

    लद्दाख में चीन के 'माइक्रोवेव हथियार' इस्तेमाल करने की रिपोर्टों को भारत ने बताया 'फर्ज़ी ख़बर'

    Ladakh Standoff: सेना के सूत्रों ने पलटवार कर पूछा, "अगर उनलोगों ने हमें ऊंची पहाड़ियों पर से खदेड़ दिया है, तो फिर चीन क्यों रोज रोना रो रहा है कि भारत ऊंची पहाड़ियों से सैनिकों को पीछे हटाए?" सेना ने कहा कि हमारे सैनिक और टैंक एवं अन्य सामान अभी भी वहीं हैं, और अभी तक हमने ऊंची पहाड़ियों से कदम नहीं हटाए हैं.

  • लद्दाख गतिरोध के बीच भारत-चीन की बैठक रही बेनतीजा, अगले दौर की मुलाकात जल्द

    लद्दाख गतिरोध के बीच भारत-चीन की बैठक रही बेनतीजा, अगले दौर की मुलाकात जल्द

    बयान के अनुसार, दोनों पक्ष दोनों देशों के नेताओं द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमति को ईमानदारी से लागू करने के लिए सहमत हुए हैं. दोनों ने तय किया है कि अपने सैनिकों को संयम बरतने के लिये कहेंगे ताकि किसी तरह की गलतफहमी से बचा जा सके.

  • LAC पर यथास्थिति में परिवर्तन का कोई भी एकतरफा प्रयास अस्वीकार्य : विदेश मंत्री जयशंकर

    LAC पर यथास्थिति में परिवर्तन का कोई भी एकतरफा प्रयास अस्वीकार्य : विदेश मंत्री जयशंकर

    चीन-भारत सीमा गतिरोध के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन के बीच संबंध "गंभीर तनाव" में हैं और संबंधों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों का पूरी "समग्रता" के साथ "निष्ठापूर्वक" सम्मान किया जाना चाहिए.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एलएसी के हालात की समीक्षा की, जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एलएसी के हालात की समीक्षा की, जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने पूर्वी सेक्टर में सुकना स्थित 33वीं कोर के मुख्यालय में भारतीय सेना की तैयारियों की समीक्षा की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह कोर सिक्किम में चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर निगरानी रखती है. रक्षा मंत्री दोपहर में दार्जिलिंग जिले में एक प्रमुख सैन्य अड्डे, जिसे ‘त्रिशक्ति’ कोर के रूप में जाना जाता है, पहुंचे थे. वह पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा गतिरोध के मद्देनजर सैन्य तैयारियों की समीक्षा के साथ-साथ सैनिकों के साथ दशहरा मनाने के लिए पश्चिम बंगाल और सिक्किम की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. सिंह के साथ सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी थे.

  • चीनी सैनिक को मंगलवार रात वापस भेजा गया चीन, लद्दाख बॉर्डर के पास पकड़ा गया था

    चीनी सैनिक को मंगलवार रात वापस भेजा गया चीन, लद्दाख बॉर्डर के पास पकड़ा गया था

    भारत-चीन (India China Clash) के बीच LAC पर तनातनी जारी है. बीते सोमवार एक चीनी सैनिक LAC पर भटकता हुआ पहुंच गया था, जिसे भारतीय सेना ने पकड़ लिया था. PLA सैनिक को पूर्वी लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया था. मंगलवार रात लद्दाख इलाके में पकड़े गए उस चीनी सैनिक को भारत ने चीन को वापस किया. मंगलवार देर रात को चुशूल मोलडो मीटिंग पॉइंट पर चीन को सौंपा गया. चीनी सैनिक का नाम वांग या लोंग था.

  • लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को 'अगले कुछ दिनों' तक नहीं छोड़ा जाएगा : सूत्र

    लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को 'अगले कुछ दिनों' तक नहीं छोड़ा जाएगा : सूत्र

    सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक कॉर्पोरल वांग या लॉन्ग को डेमचोक से पकड़ा गया था. सूत्रों का कहना है कि चीनी विशेषज्ञ उससे पूछताछ कर रहे हैं.

  • सुरक्षाबलों ने लद्दाख में पकड़ा चीनी सैनिक, अनजाने में भारतीय सीमा में घुसा हो सकता है : ANI

    सुरक्षाबलों ने लद्दाख में पकड़ा चीनी सैनिक, अनजाने में भारतीय सीमा में घुसा हो सकता है : ANI

    न्यूज एजेंसी ANI ने सोमवार को बताया कि सुरक्षा बलों ने लद्दाख में सीमा के पास एक चीनी सैनिक को पकड़ा है. यह सैनिक चुमार-डेमचोक इलाके में पकड़ा गया है. एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि चीनी सैनिक अनजाने में भारतीय सीमा में घुस आया हो सकता है.

  • लद्दाख : भारत-चीन गतिरोध पर बोले अमित शाह- कोई हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता

    लद्दाख : भारत-चीन गतिरोध पर बोले अमित शाह- कोई हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता

    आगामी बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Polls) के संदर्भ में शाह ने विश्वास जताया कि राजग दो-तिहाई बहुमत हासिल करेगा. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) चुनाव के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. गृह मंत्री ने कहा कि अगले साल पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बदलेगी और भाजपा वहां सत्ता में आएगी. उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि हम पश्चिम बंगाल में मजबूती से लड़ेंगे और सरकार बनाएंगे.’’ 

  • LAC पर शांति अत्यधिक बाधित, भारत-चीन संबंधों पर पड़ रहा असर : एस जयशंकर

    LAC पर शांति अत्यधिक बाधित, भारत-चीन संबंधों पर पड़ रहा असर : एस जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति और अमन-चैन गंभीर रूप से बाधित हुए हैं और जाहिर तौर पर इससे भारत तथा चीन के बीच संपूर्ण रिश्ते प्रभावित हो रहे हैं. 

  • भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60,000 सैनिकों की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा 

    भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60,000 सैनिकों की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा 

    टोक्यो बैठक में हिस्सा लेकर लौटे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा, "भारतीय अपनी उत्तरी सीमा पर 60,000 चीनी सैनिकों की मौजूदगी देख रहे हैं." 

  • चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

    चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

    पोम्पिओ ने भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों के साथ इस सप्ताह की शुरुआत में टोक्यो में हुई चार-स्तरीय बैठकों के बारे में कहा, "इस लड़ाई में उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका को अपना सहयोगी और भागीदार बनाने की आवश्यकता है." पोम्पिओ ने रेडियो होस्ट लैरी ओ कॉनर से कहा, "चीन ने अब उत्तर में भारत के खिलाफ बड़ी ताकतों को एकजुट करना शुरू कर दिया है."

  • भारत-चीन विवाद पर बोले अमेरिकी अधिकारी, अगर हिमालय में होने वाले संघर्ष को देखें तो...

    भारत-चीन विवाद पर बोले अमेरिकी अधिकारी, अगर हिमालय में होने वाले संघर्ष को देखें तो...

    अमेरिका के वरिष्ठ राज्य विभाग के अधिकारी के अनुसार, 'अगर आप चीन और भारत के बीच हिमालय में होने वाले संघर्ष को देखते हैं, तो इन चीजों को नियंत्रण से बाहर करने से रोकने के लिए अतीत में अनिर्दिष्ट या अलिखित नियमों के अनुसार काम किया जाता और फिर आप हाल ही में क्या हुआ, इसे देखते हैं तो आप वास्तव में जानेंगे कि वहां एक-दूसरे को पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा गया. यदि आप एक चीज को देखते हैं जो ये सब चला रही है, तो ये चीनी सरकार द्वारा अपनी संपूर्ण परिधि में सकल आक्रामकता की ओर अचानक बदल जाता है.'

  • LAC पर चीन के साथ तनाव के बीच बोले वायुसेना प्रमुख- हम किसी भी चुनौती के लिए तैयार

    LAC पर चीन के साथ तनाव के बीच बोले वायुसेना प्रमुख- हम किसी भी चुनौती के लिए तैयार

    चीन के LAC पर विवाद के बीच वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम किसी भी चुनौती के लिये तैयार हैं. टू फ्रंट वॉर के लिये भी और पारम्परिक युद्ध के लिये भी. चीन की तुलना में लद्दाख में नहीं, बल्कि दूसरे ऑपरेशनल एरिया में तैनाती की गई है ताकि किसी भी हालात से निपटा जा सके. 

  • भारत, चीन ने छठे दौर की वार्ता के नतीजों का सकारात्मक मूल्यांकन किया: विदेश मंत्रालय

    भारत, चीन ने छठे दौर की वार्ता के नतीजों का सकारात्मक मूल्यांकन किया: विदेश मंत्रालय

    भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद पर बुधवार को एक और दौर की कूटनीतिक वार्ता की. दोनों देशों ने गलतफहमी को टालने तथा जमीन पर स्थिरता कायम रखने के लिए छठे दौर की सैन्य वार्ता में लिए गए फैसलों को क्रियान्वित करने पर जोर दिया. सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वयन के लिए कार्यकारी तंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) के ढांचे के तहत दोनों देशों के राजनयिकों ने एक और दौर की डिजिटल वार्ता की, लेकिन माना जाता है कि गतिरोध को सामाप्त करने की कार्यवाही में तेजी लाने को लेकर वार्ता का कोई ठोस परिणाम नहीं निकला और दोनों पक्ष वार्ता प्रक्रिया को जारी रखने पर सहमत हुए.

  • लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के दावे को भारत ने ख़ारिज़ किया

    लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के दावे को भारत ने ख़ारिज़ किया

    लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) को लेकर चीन के दावे को भारत ने खारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि भारत ने कभी भी 1959 के चीन के एकतरफ़ा तौर पर तय एलएसी को नहीं माना. 1993 के बाद ऐसे कई समझौते हुए जिसका मक़सद अंतिम समझौते तक सीमा पर शांति और यथास्थिति बनाए रखना था.

  • पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये भारतीय सेना ने की तैयारी, दशकों बाद चलाया इतना बड़ा ऑपरेशन

    पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये भारतीय सेना ने की तैयारी, दशकों बाद चलाया इतना बड़ा ऑपरेशन

    भारतीय सेना (Indian Army) कई दशकों के अपने सबसे बड़े सैन्य भंडारण अभियान के तहत पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग चार महीनों की भीषण सर्दियों के मद्देनजर टैंक, भारी हथियार, गोला-बारूद, ईंधन के साथ ही खाद्य और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में लगी हुयी है.

  • लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक, देखिए VIDEO

    लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक, देखिए VIDEO

    भारत और चीन के मध्य सीमा विवाद जारी होने के चलते दोनों देशों ने लद्दाख में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैन्य उपकरणों और जवानों की तैनाती की है. 

  • भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत और चीन (India China Clash) अपने मौजूदा सीमा विवादों को हल करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उन्होंने इस संबंध में दो एशियाई दिग्गजों की मदद करने के अपने प्रस्ताव को दोहराया है. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे पता है कि अब चीन और भारत को कठिनाई हो रही है और बहुत ही कठिन कठिनाई हो रही है. उम्मीद है कि वे इसका हल निकाल पाएंगे. अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम मदद करना पसंद करेंगे.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com