NDTV Khabar

Labour day


'Labour day' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 1 मई का इतिहास: मज़दूरों ने अपने हक के लिए इसी दिन उठाई थी आवाज़

    1 मई का इतिहास: मज़दूरों ने अपने हक के लिए इसी दिन उठाई थी आवाज़

    Labour Day 2020: एक मई का दिन इतिहास में मजदूर दिवस के तौर पर दर्ज है. दुनिया में मजदूर दिवस मनाने का चलन करीब 132 साल पुराना है. मजदूरों ने काम के घंटे तय करने की मांग को लेकर 1877 में आंदोलन शुरू किया, इस दौरान यह दुनिया के विभिन्न देशों में फैलने लगा. 1 मई 1886 को पूरे अमेरिका के लाखों मज़दूरों ने एक साथ हड़ताल शुरू की. इसमें 11,000 फ़ैक्टरियों के कम से कम तीन लाख अस्सी हज़ार मज़दूर शामिल हुए और वहीं से 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत हुई.

  • Happy Labour Day 2020: कामकाजी दोस्तों और ऑफिस कलीग्‍स को भेजें ये मैसेंज और दें मजदूर दिवस की शुभकामनाएं

    Happy Labour Day 2020: कामकाजी दोस्तों और ऑफिस कलीग्‍स को भेजें ये मैसेंज और दें मजदूर दिवस की शुभकामनाएं

    Happy Labour Day 2020: भारत में मजदूर दिवस (Workers Day) की शुरुआत लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान ने 1 मई 1923 को चेन्नई से की थी.

  • Labour Day 2020: Facebook और Whats App पर लगाएं मजदूर दिवस के ये स्टेटस

    Labour Day 2020: Facebook और Whats App पर लगाएं मजदूर दिवस के ये स्टेटस

    International Labour Day 2020: पहले कर्मचारियों से दिन में कुल 10 से 15 घंटे काम करवाया जाता था लेकिन बाद में अमेरिका से लेकर भारत तक में मौजूद कई मजदूर संगठनों ने आंदोलन कर काम के घंटों को कम करवाया था. तो इस लेबर डे आप भी अपने व्हॉट्सएप और फेसबुक पर ये स्टेटस लगाइए.

  • मजदूर दिवस: जानिए इसका इतिहास, महत्‍व और मनाने का तरीका

    मजदूर दिवस: जानिए इसका इतिहास, महत्‍व और मनाने का तरीका

    Labour Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Worker's Day) की शुरुआत 1 मई 1886 को हुई, जब अमेरिका में कई मजदूर यूनियनों ने काम का समय 8 घंटे से ज्यादा न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी.

  • World Blood Donor Day: 14 जून को मनाया जाता है रक्तदान दिवस, जानिए खून देना क्यों है फायदेमंद

    World Blood Donor Day: 14 जून को मनाया जाता है रक्तदान दिवस, जानिए खून देना क्यों है फायदेमंद

    रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे (World Blood Donor Day) मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (World Health Organization) ने विश्व रक्तदान दिवस की शुरुआत साल 2004 से की. विश्वभर में खून की कमी को पूरा करने के मकसद से वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है.

  • World day against child labour: जानिए बाल मज़दूरी से जुड़े चौंकाने वाले फैक्ट्स

    World day against child labour: जानिए बाल मज़दूरी से जुड़े चौंकाने वाले फैक्ट्स

    वर्ल्ड डे अगेंस्ट चाइल्ड लेबर (World Day Against Child Labour) की शरुआत साल 2002 से हुई. बाल मज़दूरी (Child Labour) को जड़ से खत्म करने के लिए बालश्रम निषेध दिवस हर साल 12 जून को मनाया जाता है. इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (International Labour Organisation) ने बालश्रम निषेध दिवस शुरुआत की.

  • सोलह साल: कुछ हसीन और कुछ ज़ालिम 

    सोलह साल: कुछ हसीन और कुछ ज़ालिम 

    आज सोलह साल हो गए. जीवन में मज़दूर दिवस एक ख़ास तारीख़ बन गई है. डेढ़ दशक जमा एक साल के इस सफ़र में कई दफे नई तारीख़ से रुबरू हुआ. नए और लुभावने मौक़ों से तार्रुफ़ हुआ, लेकिन जिसे ज़िंदगी के बेहतरीन साल समर्पित कर दिए, उससे बेवफ़ाई करने का जी नहीं चाहा. कुछ लगाव रहा और कुछ मजबूरियां भी और साथ लंबा होता चला गया.

  • आज ही के दिन महाराष्ट्र और गुजरात की हुई थी स्थापना, पढ़ें बॉम्बे से कैसे बने ये दोनों राज्य

    आज ही के दिन महाराष्ट्र और गुजरात की हुई थी स्थापना, पढ़ें बॉम्बे से कैसे बने ये दोनों राज्य

    1 मई के दिन सिर्फ मजदूर दिवस ही नहीं मनाया जाता, बल्कि इस दिन भारत में महाराष्ट्र और गुजरात दिवस भी मनाया जाता है. 1 मई को ही महाराष्ट्र और गुजरात दोनों राज्यों की स्थापना हुई थी. साल 2019 में दोनों राज्यों की स्थापना को पूरे 59 साल हो गए हैं.

  • Labour Day: इंटरनेशनल लेबर डे के सबसे शानदार स्टेटस, आप भी लगाएं अपने WhatsApp पर

    Labour Day: इंटरनेशनल लेबर डे के सबसे शानदार स्टेटस, आप भी लगाएं अपने WhatsApp पर

    Labour Day: मई को पूरे विश्व में मजदूर दिवस (International Labour Day) मनाया जाता है. ये दिन काम करने वालों के सम्मान का दिन होता है. इस दिन कई ऑफिसों की छुट्टी होती तो हो कई जगह पार्टी और मीठे के साथ वर्कर्स डे (Workers Day) का सेलिब्रेशन किया जाता है.

  • Labour Day: मजदूर कभी नींद की गोली नहीं खाते...मजदूर दिवस पर उर्दू की बेहतरीन शायरी

    Labour Day: मजदूर कभी नींद की गोली नहीं खाते...मजदूर दिवस पर उर्दू की बेहतरीन शायरी

    Labour Day Shayari: मजदूरों के हालात और जिंदगी को लेकर उर्दू में कई तरह की शायरी लिखी गई है. उर्दू के कुछ मशहूर शायरों के मजदूर दिवस (Labour Day) को चुनिंदा शेर...

  • Labour Day 2019: जानिए 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस, क्या है इसका इतिहास?

    Labour Day 2019: जानिए 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस, क्या है इसका इतिहास?

    मजदूर दिवस (Labour Day) उन लोगों का दिन है जिन्होंने अपने खून पसीने से देश और दुनिया के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. किसी भी देश, समाज, संस्था और उद्योग में मजदूरों, कामगारों और मेहनतकशों की अहम भूमिका होती है. मजदूरों और कामगारों की मेहनत और लगन की बदौलत ही आज दुनिया भर के देश हर क्षेत्र में विकास कर रहे हैं. मजदूर दिवस (Labour Day 2019) हर साल बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. मजदूर दिवस का एक महत्वपूर्ण स्थान है. मजदूर दिवस को लेबर डे, मई दिवस (May Day 2019), श्रमिक दिवस  भी कहा जाता है. मजदूर दिवस या मई दिवस हर साल दुनिया भर में 1 मई (1 May) को मनाया जाता है.

  • Labour Day 2019: 1 मई को इसलिए मनाया जाता है मजदूर दिवस, करीबियों को भेजें ये मैसेज और कहें Happy Labour Day

    Labour Day 2019: 1 मई को इसलिए मनाया जाता है मजदूर दिवस, करीबियों को भेजें ये मैसेज और कहें Happy Labour Day

    International Worker's Day: पूरे विश्व में 1 मई को मजदूर दिवस (Labour Day) मनाया जाता है. यह दिन कामकाजी लोगों के सम्मान में मनाया जाता है. भारत में इसकी शुरुआत लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान ने 1 मई 1923 को चेन्नई (मद्रास) से की थी.

  • देश में श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी गिरकर 26 फीसदी हुई : रिपोर्ट

    देश में श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी गिरकर 26 फीसदी हुई : रिपोर्ट

    देश में श्रम बल (Labour Force) में महिलाओं की भागीदारी में पिछले कुछ सालों के दौरान गिरावट देखने को मिली है. डिलॉयट की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2005 में महिलाओं की श्रम बल में भागीदारी 36.7 प्रतिशत थी जो 2018 में गिरकर 26 प्रतिशत पर आ गयी.

  • विश्व बालश्रम निषेध दिवस : नोबेल पुरस्कार मिलने से बच्चों का क्या बदला...?

    विश्व बालश्रम निषेध दिवस : नोबेल पुरस्कार मिलने से बच्चों का क्या बदला...?

    अंतरराष्ट्रीय बाल श्रमिक दिवस भी ऐसा ही मौका है. भले ही हमें नोबेल पुरस्कार मिल गया हो, लेकिन शर्मनाक है कि देश में बाल मजदूरों की हालत अब भी चिंतनीय बनी हुई है. सरकारी आंखों को बाल मजदूर दिखाई ही नहीं देते हैं, इसलिए वह इस पर लगातार गलत जवाब देते हैं. इसलिए कोई कार्रवाई भी नहीं होती, सब हरा-हरा दिखाई देता है.

  • Viral Video: आलिया भट्ट ने लेबर डे पर यूं बहाया पसीना, बोलीं- सही में लेबर डे है...

    Viral Video: आलिया भट्ट ने लेबर डे पर यूं बहाया पसीना, बोलीं- सही में लेबर डे है...

    आलिया भट्ट के साथ इस मौके पर आमिर खान भी थे. आमिर खान ने भी आलिया के साथ मिलकर काम किया. आलिया भट्ट ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा हैः सही में लेबर डे.

  • मजदूर दिवस के मौके पर टीवी एक्टर्स ने शेयर किए अपने अनुभव, बताई दिलचस्प बातें

    मजदूर दिवस के मौके पर टीवी एक्टर्स ने शेयर किए अपने अनुभव, बताई दिलचस्प बातें

    'कसौटी जिंदगी की', 'कहानी घर-घर की' जैसे धारावाहिकों में काम कर चुकी शिवानी गोसैन ने इस मौके पर बताया, क्योंकि इस दिन हॉलीडे रहता है तो मैं अपना ज्यादातर टाइम अपनी फैमिली के साथ वक्त बिताती हूं.

  • मजदूर दिवस : इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

    मजदूर दिवस : इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

    आज देश मजदूर दिवस या कहें लेबर डे (Labour Day) मनाया जा रहा है. कई राज्यों में इस उपलक्ष्य में छुट्टी है. इसके चलते देश के कई बैंकों में शनिवार से मंगलवार तक लगातार चार दिन की छुट्टी हो गई.आज इस छुट्टी का चौथा दिन है. लाखों लोगों के जरूरी काम जो बैंक जाकर ही संभव थे अटके पड़े हैं. करोड़ों रुपये के चेक के भुगतान अटके पड़े हैं. बता दें कि इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए लोग अपना काम कर सकते हैं. लेकिन यहां पर भी बड़ी रकम के काम अटक गए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कई जगहों पर बैंकों ने इस वजह से पहले से ही एटीएम में जरूरी कैश उपलब्ध करा दिया है ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

  • मजदूर दिवस : आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

    मजदूर दिवस : आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

    आज देश मजदूर दिवस या कहें लेबर डे (Labour Day) मनाया जा रहा है. कई राज्यों में इस उपलक्ष्य में छुट्टी है. इसके चलते देश के कई बैंकों में शनिवार से मंगलवार तक लगातार चार दिन की छुट्टी हो गई.आज इस छुट्टी का चौथा दिन है. लाखों लोगों के जरूरी काम जो बैंक जाकर ही संभव थे अटके पड़े हैं. करोड़ों रुपये के चेक के भुगतान अटके पड़े हैं. बता दें कि इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए लोग अपना काम कर सकते हैं. लेकिन यहां पर भी बड़ी रकम के काम अटक गए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कई जगहों पर बैंकों ने इस वजह से पहले से ही एटीएम में जरूरी कैश उपलब्ध करा दिया है ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com