NDTV Khabar

Lal Bahadur Shastri


'Lal bahadur shastri' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • युवा देश को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने में योगदान करें : लोकसभा अध्यक्ष

    युवा देश को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने में योगदान करें : लोकसभा अध्यक्ष

    लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में युवा कार्य और खेल मंत्रालय और लोक सभा सचिवालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद 2021 के अंतिम चरण के उदघाटन सत्र में प्रतिभागियों को संबोधित किया.

  • Lal Bahadur Shastri Death Anniversary: तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का ताशकंद में आज ही के दिन हुआ था निधन

    Lal Bahadur Shastri Death Anniversary: तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का ताशकंद में आज ही के दिन हुआ था निधन

    Lal Bahadur Shastri Death Anniversary: देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय किसान, जय जवान' का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी 1966 को ही निधन हुआ था. अपनी साफ सुथरी छवि और सादगी के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था. वह करीब 18 महीने तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके नेतृत्व में भारत ने 1965 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. ताशकन्द में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी.

  • किसान पूर्व पीएम लालबहादुर शास्त्री के नाती के साथ कृषि मंत्री से मिले, कानूनों का समर्थन

    किसान पूर्व पीएम लालबहादुर शास्त्री के नाती के साथ कृषि मंत्री से मिले, कानूनों का समर्थन

    अखिल भारतीय किसान संगठन के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) से मिलकर नए कृषि सुधार कानूनों (Farm Laws) को ऐतिहासिक बताते हुए इनका समर्थन किया है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व लालबहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) के नाती व संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष संजय नाथ सिंह (Sanjay Nath Singh) के नेतृत्व यह प्रतिनिधिमंडल तोमर से मिला. 

  • AMU का शताब्दी समारोह आज, 56 साल बाद कोई पीएम इस यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे

    AMU का शताब्दी समारोह आज, 56 साल बाद कोई पीएम इस यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के 100 साल पूरे होने पर हो रहे समारोह को कल पीएम मोदी (PM Modi) ऑनलाइन संबोधित करेंगे. सन 1964 में लाल बहादुर शास्त्री के शामिल होने के 56 साल बाद कोई प्रधानमंत्री AMU के समारोह में शामिल होगा. सौ साल के जश्न के लिए जबरदस्त तैयारियां की गई हैं, लेकिन कुछ लोग सीएए आंदोलन में एएमयू छात्रों पर पुलिस कार्रवाई और एएमयू के माइनॉरिटी स्टेटस पर बीजेपी की सोच की वजह से इससे बहुत खुश नहीं हैं.

  • महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोनिया गांधी का किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना

    महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोनिया गांधी का किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना

    सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भी देश की दो महान विभूतियों को उनकी जयंती पर नमन करते हुए कहा, 'मेरे प्यारे कांग्रेस के साथियों व किसान-मजदूर भाईयों और बहनों, आज किसानों, मजदूरों और मेहनतकशों के सबसे बड़े हमदर्द, महात्मा गांधी जी की जयंती है. गांधी जी कहते थे कि भारत की आत्मा भारत के गांव, खेत और खलिहान में बसती है. आज ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देने वाले हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती भी है.'

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म एक ओर जहां दो अक्टूबर 1869 को हुआ था, तो वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. इसलिए 2 अक्टूबर को हर साल महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है और यही वजह है कि भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. 

  • 2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    October 2 In History: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे.1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान' का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे. 1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान’ का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • Lal Bahadur Shastri Quotes: लाल बहादुर शास्त्री ने दिया था ‘जय जवान, जय किसान का नारा’, ये हैं उनके अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Quotes: लाल बहादुर शास्त्री ने दिया था ‘जय जवान, जय किसान का नारा’, ये हैं उनके अनमोल विचार

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. लाल बहादुर शास्त्री ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. देश की आजादी में लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri)  का खास योगदान है.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री के बारे में सभी को जाननी चाहिए ये बातें

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री के बारे में सभी को जाननी चाहिए ये बातें

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. यानि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म एक ही दिन हुआ था और 2 अक्टूबर को दोनों की जयंती मनाई जाती है. दोनों ने ही पूरा जीवन इस देश के लिए समर्पित कर दिया.

  • पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के बेटे ने कहा- कांग्रेस नेतृत्व में कुछ कमी

    पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के बेटे ने कहा- कांग्रेस नेतृत्व में कुछ कमी

    कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक के अभी 24 घंटे भी नहीं बीते हैं कि एक बार फिर पार्टी की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो गए हैं. र्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शास्त्री ने कहा है कि कांग्रेस में नेतृत्व में कुछ चीजों की कमी है. उन्होंने कहा,'सबसे बड़ी बात ये है कि पार्टी नेताओं के बीच बैठक नहीं होती है. अगर किसी राज्य का कोई नेता दिल्ली आता है तो उसके लिए यहां वरिष्ठ नेताओं से मिलना आसान नहीं होता है'. अनिल शास्त्री का बयान ऐसे समय में जब आया है जब सोमवार को ही काफी मान-मनौवल के बाद सोनिया गांधी ने पार्टी का अध्यक्ष बनने रहने पर राजी हुई हैं. दरअसल कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी में बदलाव को लेकर चिट्ठी लिखी थी. लेकिन इस चिट्ठी के मीडिया में आ जाने के बाद से हड़कंप मच गया. इसके बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई. सूत्रों के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष  सोनिया गांधी ने बैठक की शुरुआत में कह दिया है कि वह अब इस पद पर नहीं बने रहना चाहती हैं.

  • आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय जवान, जय किसान' का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी 1966 को ही निधन हुआ था. अपनी साफ सुथरी छवि और सादगी के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था. वह करीब 18 महीने तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके नेतृत्व में भारत ने 1965 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. ताशकन्द में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी.

  • Gandhi Jayanti: फलस्तीन ने महात्मा गांधी के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

    Gandhi Jayanti: फलस्तीन ने महात्मा गांधी के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

    फलस्तीन ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary) के मौके पर ‘गांधी की विरासत और मूल्यों’ के सम्मान में डाक टिकट जारी किया.

  • जब अमेरिका ने दी गेहूं रोक देने की धमकी, तब लाल बहादुर शास्‍त्री ने दिया था ऐसा जवाब

    जब अमेरिका ने दी गेहूं रोक देने की धमकी, तब लाल बहादुर शास्‍त्री ने दिया था ऐसा जवाब

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) का जन्म 2 अक्टूबर (2 October) 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था. शास्त्री महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को अपना गुरु मानते थे. उन्हें गांधी जी के असहयोग आंदोलन में हिस्सा लेने के चलते कुल सात वर्षों की जेल हुई थी. गरीबों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाले शास्त्री देश के रेल मंत्री, परिवहन एवं संचार मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, गृह मंत्री एवं नेहरू जी की बीमारी के दौरान बिना विभाग के मंत्री रहे.

  • Lal Bahadur Shastri: कई मील नंगे पांव चलकर स्कूल जाते थे लाल बहादुर शास्त्री, जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

    Lal Bahadur Shastri: कई मील नंगे पांव चलकर स्कूल जाते थे लाल बहादुर शास्त्री, जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

    Lal Bahadur Shastri Jayanti: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. लाल बहादुर शास्त्री ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. देश की आजादी में लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri)  का खास योगदान है. साल 1920 में शास्त्री (Shastri) भारत की आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए थे. स्वाधीनता संग्राम के जिन आंदोलनों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही उनमें 1921 का असहयोग आंदोलन, 1930 का दांडी मार्च और 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन उल्लेखनीय हैं. शास्त्री ने ही 'जय जवान, जय किसान' का नारा दिया था. आइये जानते हैं लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ी 10 बातें....

  • The Tashkent Files Review by Prashant Shishodia: समाज और सिस्टम पर कटाक्ष करती है 'द ताशकंद फाइल्स'

    The Tashkent Files Review by Prashant Shishodia: समाज और सिस्टम पर कटाक्ष करती है 'द ताशकंद फाइल्स'

    फ़िल्म पत्रकार रगिनी फुले को उसके बॉस से अल्टिमेटम मिलता है की उसे दो दिन के अंदर एक बड़ा ख़ुलासा चाहिए और तभी रगिनी को एक फ़ोन आता है और उसे कहा जाता है की एक बड़ी ख़बर के कुछ काग़ज़ात उसकी डरौर में पड़े हैं. बस फिर क्या था रगिनी लग जाती है शास्त्री जी मृत्यु की छानबीन करने, राजनीतिक गलियरों में हड़कम्प मचता है और एक कमिटी बिठायी जाती है

  • The Tashkent Files Trailer: लाल बहादुर शास्त्री की मौत या हत्या? गंभीर सवाल उठाती है फिल्म... देखें दमदार ट्रेलर

    The Tashkent Files Trailer: लाल बहादुर शास्त्री की मौत या हत्या? गंभीर सवाल उठाती है फिल्म... देखें दमदार ट्रेलर

    The Tashkent Files Trailer: फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' (The Tashkent Files) का ट्रेलर यूट्यूब पर जबरदस्त तरीके से ट्रेंड कर रहा है. इस फिल्म के ट्रेलर की शुरुआत में देखा जा सकता है कि लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की मौत की जांच में इंक्वायरी कमेटी जुटी रहती है. फिल्म में के ट्रेलर में मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty), नसीरुद्दीन शाह (Naseruddin Shah), पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) अपनी शानदार एक्टिंग का जलवा बिखेर रहे हैं.

  • ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात

    ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. गांधीवादी नेता लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में अंतिम सांस ली थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com