NDTV Khabar

Loksabha


'Loksabha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नए संसद भवन में हर सांसद के लिए होगा डिजिटल सुविधाओं से लैस अलग ऑफिस : लोकसभा सचिवालय

    नए संसद भवन में हर सांसद के लिए होगा डिजिटल सुविधाओं से लैस अलग ऑफिस : लोकसभा सचिवालय

    लोकसभा सचिवालय के मुताबिक नए संसद भवन में कॉन्स्टिट्यूशन हॉल, सांसद लाउंज, पुस्तकालय, समितियों के कक्ष, भोजन क्षेत्र, पर्याप्त पार्किंग क्षेत्र होगा. सचिवालय ने यह भी बताया कि निर्माण की अवधि के दौरान संसद सत्र, अन्य कार्यकम मौजूदा भवन में निर्बाध रूप से जारी रहेंगे.

  • चुनाव खर्च में क्यों की गई बढ़ोतरी? जानें किस राज्य में कितना व्यय कर सकेंगे उम्मीदवार

    चुनाव खर्च में क्यों की गई बढ़ोतरी? जानें किस राज्य में कितना व्यय कर सकेंगे उम्मीदवार

    बड़े राज्यों में अब उम्मीदवार लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में अधिकतम 77  लाख रुपये खर्च कर सकेंगे जबकि छोटे राज्यों में यह सीमा 59.40 लाख रुपये तक तय की गई है. बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा पहले 28 लाख रुपये थी. अब इसे बढ़ाकर 30.8 लाख रुपये कर दिया गया है. बिहार चुनाव (Bihar Assembly Election) में नई सीमा लागू होगी जिससे उम्मीदवारों को बड़ी राहत है.

  • लोकसभा में 'डिफेंसिव मोड' में सरकार, कृषि मंत्री बोले- कांग्रेस के दांत खाने के और, दिखाने के और

    लोकसभा में 'डिफेंसिव मोड' में सरकार, कृषि मंत्री बोले- कांग्रेस के दांत खाने के और, दिखाने के और

    मोदी सरकार की ओर से लाए गए तीन किसान विधेयकों (Farm Bills) ने संसद में घमासान मचा रखा है. इनमें से दो बिल संसद के दोनों सदनों में पास किए जा चुके हैं. पहले दो बिलों पर कई विपक्षी पार्टियों का जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन झेल रही सरकार लोकसभा में विपक्ष के हो-हल्ले के बीच कांग्रेस पर हमला करते और अपना बचाव करते नजर आई.

  • कोरोना वायरस से विदेशों में रह रहे 373 भारतीयों की मौत हुई

    कोरोना वायरस से विदेशों में रह रहे 373 भारतीयों की मौत हुई

    Coronavirus: दुनिया के अलग-अलग देशों में रह रहे 373 भारतीय नागरिकों की कोविड-19 (Covid-19) से मौत हुई है. लोकसभा (Loksabha) में सवालों का जवाब देते हुए विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन (V Muraleedharan) ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 10 सितंबर 2020 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशों में रह रहे 11,616 भारतीय कोरोना से संक्रमित हुए.

  • नवजोत सिंह सिद्धू ने किसान आंदोलन को लेकर किया ट्वीट, बोले- वही नाग बन बैठे हमें काट खाने को...

    नवजोत सिंह सिद्धू ने किसान आंदोलन को लेकर किया ट्वीट, बोले- वही नाग बन बैठे हमें काट खाने को...

    कृषि विधेयक (Farm Bill) को लेकर संसद से सड़क तक का प्रदर्शन जारी है. जहां एक तरफ किसान पंजाब-हरियाणा (Punjab-Haryana) समेत देश के अन्य हिस्सों में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं विपक्ष भी इस मुद्दे को लेकर लगातार सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है.

  • किसान बिल के खिलाफ अमृतसर,रोहतक में सड़कों पर उतरे किसान, हाथों में कृपाण; नारेबाजी कर किया सड़क जाम

    किसान बिल के खिलाफ अमृतसर,रोहतक में सड़कों पर उतरे किसान, हाथों में कृपाण; नारेबाजी कर किया सड़क जाम

    गुरुवार (17 सितम्बर) को लोकसभा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि विपणन में सुधार से संबंधित दो विधेयक पेश किए जिसे बहस के बाद सदन ने पारित कर दिया.

  • विदेश राज्य मंत्री ने कहा - चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं

    विदेश राज्य मंत्री ने कहा - चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं

    विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही.सौगत राय ने पूछा था कि क्या नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यामां जैसे पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध हाल के दिनों में खराब हो गये हैं .इस पर मुरलीधरन ने कहा, ‘‘ ‘नहीं’.’’पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों में गतिरोध के बीच विदेश राज्य मंत्री ने अपने उत्तर में कहा कि चीन और पांच अन्य देशों के साथ संबंध बिगड़े नहीं हैं.

  • पंजाब में सहयोगी पार्टी ने ही किया मोदी सरकार के नए किसान अध्यादेश का विरोध, कहा - यह अन्नदाता के खिलाफ

    पंजाब में सहयोगी पार्टी ने ही किया मोदी सरकार के नए किसान अध्यादेश का विरोध, कहा - यह अन्नदाता के खिलाफ

    पंजाब में किसानों के विरोध के बीच केंद्र सरकार की सरकार में सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को लोकसभा में पेश किए गए किसान अध्यादेशों का विरोध किया है. पार्टी का कहना है कि कैबिनेट में ये बिल पास करने से पहले केंद्र सरकार ने उससे कोई सलाह नहीं ली थी. 

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    इससे पहले आज दोपहर 25 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी. आपको बता दें कि सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव (Loksabha MPs Covid positive) पाए गए हैं.

  • मॉनसून सत्र के पहले हुआ Covid-19 टेस्ट तो 25 सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव..

    मॉनसून सत्र के पहले हुआ Covid-19 टेस्ट तो 25 सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव..

    सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव पाए गए हैं. पॉ‍जिटिव पाए गए सांसदों में से लोकसभा के 17 और राज्‍यसभा के 8 सांसद शामिल हैं. लोकसभा के  कोरोना संक्रमित सांसदों में सबसे ज्यादा 12 बीजेपी के हैं. YRS कांग्रेस के दो, शिवसेना, DMK के और RLP के एक-एक सांसद हैं.

  • कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने फिर उठाया EVM का मुद्दा, कहा- 2024 आखिरी चुनाव होगा अगर...

    कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने फिर उठाया EVM का मुद्दा, कहा- 2024 आखिरी चुनाव होगा अगर...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने एक बार फिर EVM मुद्दे को उठाया है. दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने एक वीडियो साझा करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर भारतीय राजनीति को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने लिखा कि EVM भारतीय लोकतंत्र को तबाह कर रहा है. टेक्नोलॉजी के माध्यम से संसदीय चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है. उन्होंने कहा कि 2024 भारतीय राजनीति का अंतिम चुनाव होगा अगर हम बैलट पेपर द्वारा चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया पर दोबारा नहीं लौटे.

  • शशि थरूर विवाद के बाद स्पीकर ने संसदीय समितियों को लिखा पत्र, निर्देश 55 की दिलाई याद 

    शशि थरूर विवाद के बाद स्पीकर ने संसदीय समितियों को लिखा पत्र, निर्देश 55 की दिलाई याद 

    उन्होंने कहा कि ये समितियां सरकार और संसद तथा संसद और आम लोगों के बीच की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं इसलिए जरूरी है कि सरकार और समितियां आपस में मिल कर काम करें ताकि जनकल्याण का लक्ष्य बेहतर ढंग से हासिल किया जा सके.

  • लोकसभा सचिववालय ने निकाली 12 पदों के लिए वैकेंसी, यहां से सीधे फॉर्म करें डाउनलोड

    लोकसभा सचिववालय ने निकाली 12 पदों के लिए वैकेंसी, यहां से सीधे फॉर्म करें डाउनलोड

    Sarkari Naukari : लोकसभा सचिववालय की ओर से 12 पदों की नौकरी का विज्ञापन निकाला गया है. ये पद विभिन्न भाषाओं के अनुवादक/दुभाषिया के लिए निकाले गए हैं जिसमें सात पद अंग्रेजी और हिंदी के लिए हैं और 5 अन्य श्रेत्रीय भाषाओं के लिए हैं.   इन भाषाओं में डोंगरी, कश्मीरी, कोंकणी, संथाली,सिंधी शामिल हैं.  अंग्रेजी और हिंदी अनुवादकों के लिए अभ्यर्थी के पास अंग्रेजी में मास्टर्स डिग्री और हिंदी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. इसी तरह हिंदी में मास्टर्स डिग्री और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.  

  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने संसद की प्रथम बैठक के 68 वर्ष पूरा होने पर देशवासियों को बधाई दी

    उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने संसद की प्रथम बैठक के 68 वर्ष पूरा होने पर देशवासियों को बधाई दी

    बिरला ने कहा, ‘भारत में प्राचीन काल से ही मजबूत लोकतांत्रिक परम्पराएं रही हैं और हमारी लोकतान्त्रिक संस्थाओं ने राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान किया है.’ उन्होंने कहा, ‘हमारी संसद संविधान के उच्च आदर्शों, सहभागितापूर्ण लोकतन्त्र, सामाजिक न्याय और देशवासियों को उनके उचित आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक अधिकार दिलाने के लक्ष्य प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.’

  • Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

    Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

    लोक सभा सदस्यों को शनिवार को लिखे पत्र में बिड़ला ने कहा था कि देश कोविड-19 के कारण कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है और जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने लोगों के साथ खड़ा रहना हमारा दायित्व है. बिड़ला ने सांसदों से अनुरोध किया था कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वे अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएं. लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं. 

  • सरकार ने अगर उठाया यह कदम तो नहीं रहेगा रेल टिकटों का कोई एजेंट

    सरकार ने अगर उठाया यह कदम तो नहीं रहेगा रेल टिकटों का कोई एजेंट

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि टिकट बुक करने के लिए वेंडर और एजेंट की व्यवस्था को खत्म करने की जरूरत है ताकि टिकटिंग प्रणाली को पूरी तरह पारदर्शी बनाया जा सके. वर्ष 2020-21 के लिए रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए गोयल ने यह भी कहा कि अब सबके हाथ में मोबाइल है जिससे लोग टिकट बुक कर सकते हैं.

  • दिल्ली की हिंसा पर लोकसभा में कितनी संवेदनशील चर्चा?

    दिल्ली की हिंसा पर लोकसभा में कितनी संवेदनशील चर्चा?

    जिस दिल्ली दंगे में 50 से अधिक लोग मारे गए और 500 से अधिक घायल हो गए, क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि जब इस पर लोकसभा में चर्चा हुई तो सदन में क्या बात हुई, विपक्ष के नेताओं ने क्या तैयारी की थी और सरकार की तरफ से गृहमंत्री और बीजेपी के सांसदों ने क्या कहा. आप भी लोकसभा की वेबसाइट पर सभी के भाषणों को पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि वहां शब्दश: होता है.

  • दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में गृहमंत्री शाह ने दिया बयान, कहा- सुनियोजित साजिश के तहत कराए गए दंगे

    दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में गृहमंत्री शाह ने दिया बयान, कहा- सुनियोजित साजिश के तहत कराए गए दंगे

    गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि दिल्ली हिंसा को सुनियोजित षड्यंत्र के तहत अंजाम दिया गया और इस मामले में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, वहीं किसी निर्दोष को तकलीफ नहीं होने दी जाएगी. लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए शाह ने दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करते हुए कहा, ‘‘दंगों में जिनकी जान गई है उन सभी के लिए मैं दुख प्रकट करता हूं और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.’’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com