NDTV Khabar

M Venkaiah Naidu


'M Venkaiah Naidu' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वेंकैया नायडू ने कहा- परीक्षा हॉल में पर्चियां नहीं चलतीं, लेकिन राज्यसभा में चलेंगी!

    वेंकैया नायडू ने कहा- परीक्षा हॉल में पर्चियां नहीं चलतीं, लेकिन राज्यसभा में चलेंगी!

    राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति एम वेंकैया नायडू ( M Venkaiah Naidu) ने सांसदों से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचने के लिए सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि सभी सांसद पूरे समय मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. सफाई का ध्यान रखें और स्वास्थ्यवर्धक भोजन लें ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि परीक्षा हॉल में पर्चियों के लेन-देन की अनुमति नहीं है लेकिन कोविड-19 सुरक्षा उपायों के मद्देनजर उच्च सदन में सदस्य एक-दूसरे से संपर्क करने के लिए ऐसा कर सकते हैं. नायडू ने उच्च सदन में सदस्यों को सलाह दी कि वे बैठक शुरू होने के बाद किसी भी स्पष्टीकरण के लिए सदन में बैठे अधिकारियों के पास नहीं आएं, साथ ही वे एक-दूसरे सदस्यों की सीट पर भी नहीं जाएं. अगर कोई मुद्दा जरूरी हो तो अपनी ‘स्लिप’ (पर्ची) भेज सकते हैं.

  • सांसदों ने सदन में फेस मास्क पहनने को लेकर जताई दिक्कत, तो राज्यसभा चेयरमैन ने दिया यह जवाब

    सांसदों ने सदन में फेस मास्क पहनने को लेकर जताई दिक्कत, तो राज्यसभा चेयरमैन ने दिया यह जवाब

    राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने बुधवार को सदन में बोलते वक्त मास्क उतारने की अनुमति मांगी थी, उन्होंने बोलते वक्त मास्क पहने रखने से 'दम घुटने जैसा महसूस' होने की शिकायत की थी. जिसपर सभापति वैंकेया नायडू ने सासंदों से कहा कि उन्हें सदन में पूरे वक्त मास्क पहनकर रखना होगा.

  • दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' कहलाते हैं नीलकंठ भानू प्रकाश, उपराष्ट्रपति ने की तारीफ

    दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' कहलाते हैं नीलकंठ भानू प्रकाश, उपराष्ट्रपति ने की तारीफ

    हैदराबाद के 20 साल के नीलकंठ भानू प्रकाश ने साबित कर दिया है कि वो दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर यानी Human Calculator हैं. 15 अगस्त को उन्होंने लंदन में आयोजित होने वाले Mind Sports Olympiad (MSO 2020) में गोल्ड मेडल जीता है और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बन गए हैं.

  • Atal Rankings ARIIA 2020: अटल रैंकिंग की हुई घोषणा, IIT मद्रास बना भारत का बेस्ट इंस्टीट्यूट

    Atal Rankings ARIIA 2020: अटल रैंकिंग की हुई घोषणा, IIT मद्रास बना भारत का बेस्ट इंस्टीट्यूट

    Atal Rankings ARIIA 2020: भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice-President of India, M Venkaiah Naidu) ने 18 अगस्त यानी आज अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स 2020 (ARIIA 2020) के परिणामों का ऐलान कर दिया है. साल 2020 की अटल रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मद्रास (IIT Madras)  ने बेस्ट सेंट्रली फंडेड इंस्टीट्यूशन की रैंकिंग में फिर से टॉप किया है.  निजी संस्थानों की श्रेणी में कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT), ओडिशा विजेता के रूप में सामने आया है. पहली बार ARIIA 2020 रैंकिंग में केवल उच्च शिक्षण संस्थानों की महिलाओं के लिए एक विशेष पुरस्कार श्रेणी थी. 

  • रक्षाबंधन पर उपराष्ट्रपति ने सुषमा स्वराज को किया याद, कहा- प्यारी बहन सुषमा, आज आपकी याद आ रही है

    रक्षाबंधन पर उपराष्ट्रपति ने सुषमा स्वराज को किया याद, कहा- प्यारी बहन सुषमा, आज आपकी याद आ रही है

    रक्षाबंधन के मौके पर उपराष्ट्रपति ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को याद किया है. उन्होने इस खूबसूरत तस्वीर के साथ एक बहुत ही भावुक संदेश भी लिखा है. उपराष्ट्रपति ने अपने इस मैसेज लिखा है, 'प्यारी बहन सुषमा, आज आपकी बहुत याद आ रही है.'

  • राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उप-सभापति के पैनल के लिए छह सदस्यों को नामित किया

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने  उप-सभापति के पैनल के लिए छह सदस्यों को नामित किया

    पैनल में सदस्यों को नामित करते समय सभापति सामान्य तौर पर सदन में विभिन्न दलों के सदस्यों की संख्या पर विचार करते हैं और उनके नेताओं से भी परामर्श कर सकते हैं. जदयू के सदस्य हरिवंश के सेवानिवृत्त होने के बाद अभी उप-सभापति का पद खाली है.

  • कोरोना से बचने के लिए लोगों का घरों में कैद होना वैध , लेकिन आपातकाल अवैध था: नायडू

    कोरोना से बचने के लिए लोगों का घरों में कैद होना वैध , लेकिन आपातकाल अवैध था: नायडू

    उन्होंने कहा, ‘‘ वर्तमान में कोरोना महामारी ने वैध और स्वैच्छिक प्रतिबंधों के माध्यम से बंदी लगाई है, इसने बुनियादी स्वतंत्रता के महत्व को दोहराया है. निस्संदेह हम जल्द ही फिर से सामान्य जीवन जीयेंगे. आज जब हम वर्तमान बंदी से निपट रहे हैं, मैंने 1975 के आपातकाल के अनुभव को याद किया.’’उप राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘संविधान द्वारा सुनिश्चित की गई स्वतंत्रता, जीवन की गरिमा की आधारशिला है. आइए हम जीवन की गरिमा की रक्षा करें.’’

  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मॉनसून सत्र के आयोजन को लेकर सोमवार को एक बैठक की, जिसमें उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी बनाये रखने और आभासी संसद की संभावना जैसे विषयों एवं विकल्पों के बारे में चर्चा की. सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी.

  • उपराष्ट्रपति ने कहा, "लॉकडाउन के दौरान भी जारी रखें अकेडमिक कैलेंडर के तहत पढ़ाई"

    उपराष्ट्रपति ने कहा,

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते स्कूल बंद होने के कारण ज्यादातर शैक्षणिक संस्थान स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही पढ़ा रहे हैं. इसपर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज सभी यूनिवर्सिटी और शैक्षणिक संस्थानों को लॉकडाउन अवधि के दौरान अकेडमिक कैलेंडर की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी का अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए कहा है. 

  • कोरोना वायरस की चुनौती के बीच उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशवासियों से की भावुक अपील..

    कोरोना वायरस की चुनौती के बीच उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशवासियों से की भावुक अपील..

    लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस के प्रभावितों की संख्‍या में कोई कमी देखने में नहीं आई है. ऐसे में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने संबंधी चर्चाओं जोर पकड़ रही हैं. इस मुश्किलभरे वक्‍त में उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने देश के लोगों से भावुक अपील की है.

  • CAA और NRC पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, ''इस पर बात सकारात्मक बात करने की है जरूरत''

    CAA और NRC पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, ''इस पर बात सकारात्मक बात करने की है जरूरत''

    नायडू ने कहा, ''अगर हम इस बारे में चर्चा करेंगे तो हमारा तंत्र मजबूत होगा और जनता की जानकारी बढ़ेगी.'' अविभाजित आंध्र प्रदेश के दिवंगत मुख्यमंत्री एम चन्ना रेड्डी के जयंती समारोहों का उद्घाटन करते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा कि केंद्र को भी असंतोष प्रकट कर रहे लोगों की आशंकाओं को दूर करना चाहिए.

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सिएरा लियोन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सिएरा लियोन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

    नायडू ने कहा कि हम पांच शांतिपूर्ण चुनावों और तीन बार सुचारू रूप से सत्ता हस्तांतरण से प्रमाणित लोकतंत्र के दृढ़ीकरण पर सिएरा लियोन को बधाई देते हैं. मुझे विश्वास है कि बायो के नेतृत्व में सिएरा लियोन वृद्धि और विकास की राह पर आगे बढ़ेगा. मुझे यह भी उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में हमारे रिश्ते और मजबूत होंगे.

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने की सिफारिश की. उपराष्ट्रपति ने इसकी सिफारिश जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की वजह से ज्यादा संख्या में लोगों के पीड़ित होने की वजह से की.

  • मॉब लिंचिंग पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कड़ी टिप्पणी, 'भीड़ हत्या में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते'

    मॉब लिंचिंग पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कड़ी टिप्पणी, 'भीड़ हत्या में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते'

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कहना है कि घृणा और भीड़ हत्या जैसे मामलों में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने के लिये सिर्फ कानून पर्याप्त नहीं है बल्कि सामाजिक व्यवहार में बदलाव लाना भी बहुत जरूरी है. उपराष्ट्रपति ने भीड़ हत्या जैसी घटनाओं के राजनीतिकरण पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं को राजनीतिक दलों से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘सामाजिक बदलाव (की जरूरत है). यह (भीड़ हत्या) इस पार्टी या उस पार्टी की वजह से नहीं है. जैसे ही आप इन्हें दलों से जोड़ते हैं, मुद्दा खत्म हो जाता है. बेहद स्पष्ट तरीके से बता दूं कि यही हो रहा है.’’    घृणा और भीड़ हत्या की घटनाओं के बारे में सवाल करने पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह कोई नया चलन नहीं है, पहले भी ऐसी घटनाएं हुई हैं.    

  • सुषमा स्वराज ने वेंकैया नायडू को बांधीं राखी, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने बच्चों संग मनाया रक्षाबंधन, देखें खूबसूरत तस्वीरें

    सुषमा स्वराज ने वेंकैया नायडू को बांधीं राखी, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने बच्चों संग मनाया रक्षाबंधन, देखें खूबसूरत तस्वीरें

    Raksha Bandhan 2018 / रक्षाबंधन : आज रक्षाबंधन की पूरे देश में धूम है. रक्षा बंधन के मौके पर आज सभी बहने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध रही हैं. आम से लेकर खास तक भाई-बहन के इस पावन त्योहार को मना रहे हैं. रक्षाबंधन के इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायूडू ने भी राखियां बंधवाईं. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को रक्षाबंधन के अवसर पर बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा, "सभी देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

  • तमिलनाडु : डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत बिगड़ी, इलाज के बाद स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार

    तमिलनाडु : डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत बिगड़ी, इलाज के बाद स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार

    अस्‍पताल में भर्ती तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके के प्रमुख एम करुणानिधि की हालत गंभीर बताई जा रही है. सूत्रों के अनुसार रविवार को उनकी हालत और बिगड़ गई. करुणानिधि के परिवार के लोग चेन्‍नई के अस्‍पताल में मौजूद हैं जहां पूर्व मुख्‍यमंत्री को शुक्रवार को भर्ती कराया गया था.

  • पुरुष पुनर्विवाह कर सकते हैं, तो महिलाएं क्यों नहीं : वेंकैया नायडू

    पुरुष पुनर्विवाह कर सकते हैं, तो महिलाएं क्यों नहीं : वेंकैया नायडू

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को विधवाओं के प्रति मानसिकता बदलने का आह्वान किया और कहा, "अगर कोई पुरुष पुनर्विवाह कर सकता है, तो महिला क्यों नहीं कर सकती?" नायडू ने अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस पर एक समारोह में कहा, "लोगों की मानसिकता एक समस्या है, हमें इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है." 

  • CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका कांग्रेस ने वापस ली

    CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका कांग्रेस ने वापस ली

    देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज किए जाने के उपराष्ट्रपति के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका कांग्रेस ने मंगलवार को वापस ले ली. कांग्रेस के याचिकाकर्ता सांसदों ने इस मामले को सुप्रीम कोर्ट की पांच-सदस्यीय संविधान पीठ को सौंपे जाने पर सवाल उठाए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com