NDTV Khabar

Mahatma Gandhi


'Mahatma Gandhi' - 402 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Shah Rukh Khan ने किया ट्वीट, तो एक्ट्रेस बोलीं-'गांधी जी ने हमें ये भी सिखाया है कि सत्य के लिए बोलें'

    Shah Rukh Khan ने किया ट्वीट, तो एक्ट्रेस बोलीं-'गांधी जी ने हमें ये भी सिखाया है कि सत्य के लिए बोलें'

    शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने अपने ट्वीट में बुरा ना बोलो, बुरा ना देखो और बुरा ना सुनो की नसीहत देते हुए लिखा था: "इस गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) अगर हम अपने बच्चों को बताना या सिखाना चाहे तो कुछ ऐसा बताएं जो उनके अच्छे और बुरे समय में काम आए. वो ये है कि बुरा मत सुनो, बुरा मत कहो और बुरा मत सुनो. गांधीजी की 151वीं जयंती पर सत्य के महत्व को याद रखें."

  • Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

    Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

    Gandhi Jayanti 2020: राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती आज 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में मनाई जा रही है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आज़ादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. यही वजह है कि आज महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर तमिलनाडु के कोयम्बटूर में रहने वाले एक मीनिएचर कलाकार ने मछली के टैंक के अंदर महात्मा गांधी के चित्र बनाए हैं. मीनिएचर कलाकार का कहना है कि उन्होंने महात्मा गांधी का चित्र मछली के टैंक के अंदर उगने वाले काई की मदद से बनाए हैं. 

  • लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, बोले- 'उन्होंने भारत के लिए जो कुछ भी किया..'

    लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, बोले- 'उन्होंने भारत के लिए जो कुछ भी किया..'

    मोदी ने एक ट्वीट कर लिखा, ‘लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ व्यक्ति थे. वह सादगी के प्रतीक थे और उन्होंने राष्ट्र के कल्याण के लिए जीवन जिया. हम उन्हें उनकी जयंती पर याद करते हैं और उन्होंने भारत के लिए जो कुछ भी किया, उसके कारण उनके प्रति बहुत आभारी हैं.’

  • महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोनिया गांधी का किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना

    महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोनिया गांधी का किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना

    सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भी देश की दो महान विभूतियों को उनकी जयंती पर नमन करते हुए कहा, 'मेरे प्यारे कांग्रेस के साथियों व किसान-मजदूर भाईयों और बहनों, आज किसानों, मजदूरों और मेहनतकशों के सबसे बड़े हमदर्द, महात्मा गांधी जी की जयंती है. गांधी जी कहते थे कि भारत की आत्मा भारत के गांव, खेत और खलिहान में बसती है. आज ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देने वाले हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती भी है.'

  • ITBP के जवानों ने बैंड पर 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन से महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, देखें Video

    ITBP के जवानों ने बैंड पर 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन से महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, देखें Video

    आज 2 अक्टूबर है और पूरा देश महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) को उनकी 151वीं जयंती पर याद कर रहा है. गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) के मौके पर पूरा देश महात्मा गांधी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म एक ओर जहां दो अक्टूबर 1869 को हुआ था, तो वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. इसलिए 2 अक्टूबर को हर साल महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है और यही वजह है कि भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. 

  • Gandhi Jayanti: PM मोदी ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि, कहा- बापू ने 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना देखा था

    Gandhi Jayanti: PM मोदी ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि, कहा- बापू ने 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना देखा था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री बापू को पुष्पांजलि देने के लिए राजघाट पर गए. यहां उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने ऐसे 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना देखा था, जहां हर गांव आत्मनिर्भर है. पीएम ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जीवन एवं विचारों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

  • 2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    October 2 In History: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे.1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान' का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे. 1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान’ का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    2nd October Gandhi Jayanti Importance, History:  राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. 

  • Gandhi Jayanti 2020: ''ऐसे जिएं जैसे कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे हमेशा जीवित रहना है.'' ये हैं गांधी जी के 8 अनमोल विचार

    Gandhi Jayanti 2020: ''ऐसे जिएं जैसे कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे हमेशा जीवित रहना है.'' ये हैं गांधी जी के 8 अनमोल विचार

    Gandhi Jayanti 2020 Quotes: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर ( 2 October) को मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. गांधी जयंती (Gandhi Jayanti 2020) के दिन लोग नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. गांधी जी (Mahatma Gandhi) ने अपना पूरा जीवन सत्य की खोज में समर्पित कर दिया था और उन्होंने अपनी आत्मकथा को भी सत्य के प्रयोग का नाम दिया था. महात्मा गांधी के विचार (Mahatma Gandhi Quotes) देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं. गांधी जी के विचारों को अपनाकर हम भी सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चल सकते हैं और अपने जीवन को बदल सकते हैं. आइए गांधी जयंती के मौके पर जानते हैं गांधी जी के अनमोल विचार.

  • Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

    Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

    भारत कल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151 वीं जयंती मना रहा है. जिसने दुनिया को 'अहिंसा' का पाठ पढ़ाया, उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए गए हैं.

  • Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

    Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

    दुनियाभर को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी की 151वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 151th Birth Anniversary) मनाई जा रही है. हर साल बड़ी धूमधाम से गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) मनाई जाती है. गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) के दिन लोग नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

  • Gandhi Jayanti 2020 Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

    Gandhi Jayanti 2020 Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

    Gandhi Jayanti 2020 Quotes: देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती हर साल 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है.

  • हाथरस गैंगरेप पर IAS अफसर ने 'बापू' का ज़िक्र कर किया ट्वीट, बोले - जिस दिन महिला रात में स्वतंत्र चलने लगेगी...

    हाथरस गैंगरेप पर IAS अफसर ने 'बापू' का ज़िक्र कर किया ट्वीट, बोले - जिस दिन महिला रात में स्वतंत्र चलने लगेगी...

    Hathras Gang Rape: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हाथरस (Hathras) में दो हफ्ते पहले रेप और प्रताड़ना का शिकार हुई 19 साल की महिला ने दिल्ली के अस्पताल में दम तोड़ दिया. आईएएस ऑफिसर अवनीष शरण (IAS Officer Awanish Sharan) का रिएक्शन आया है. उन्होंने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का ज़िक्र करते हुए ट्वीट किया है, जो काफी वायरल (Viral) हो रहा है. 

  • दो करोड़ 55 लाख रूपये में बिका महात्मा गांधी का चश्मा, ब्रिटेन में हुई नीलामी

    दो करोड़ 55 लाख रूपये में बिका महात्मा गांधी का चश्मा, ब्रिटेन में हुई नीलामी

    ब्रिटेन के एक नीलामी घर द्वारा सोने की परत चढ़े एक चश्मे की 2,60,000 पौंड (करीब दो करोड़ 55 लाख रूपये) में नीलामी की गई जिसके बारे में माना जाता है कि इस चश्मे को महात्मा गांधी ने पहना था.

  • लाल किले से PM मोदी ने चीन-पाकिस्तान दोनों को चेताया-LOC हो या LAC...

    लाल किले से PM मोदी ने चीन-पाकिस्तान दोनों को चेताया-LOC हो या LAC...

    पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से चीन चेताते हुए कहा कि  लेकिन LOC से लेकर LAC तक, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है.  भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है.  इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है.  हमारे पड़ोसी देशों के साथ, चाहे वो हमसे ज़मीन से जुड़े हों या समंदर से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं. पीएम मोदी का यह बयान बीते जून में लद्दाख में हुई घटना को देखते हुए अहम है. पीएम मोदी ने लद्दाख में भारतीय सैनिकों के साथ हुई चीन की झड़प के बाद यह पहला मौका है जब उन्होंने एलएएसी का जिक्र किया है. हालांकि इससे पहले वह लद्दाख में भी जाकर चीन को साफ-साफ चेता चुके हैं. लेकिन उन्होंने चीन का नाम नहीं लिया था.

  • बिहार : सुशील मोदी का दावा- महात्मा गांधी सेतु के समानांतर पुल का चीनी कम्पनी का ठेका रद किया गया

    बिहार : सुशील मोदी का दावा- महात्मा गांधी सेतु के समानांतर पुल का चीनी कम्पनी का ठेका रद किया गया

    बिहार में राजधानी पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने वाले महात्मा गांधी सेतु के समानांतर एक पुल का निर्माण फिर से अधर में लटक गया है हालांकि इस पुल के निर्माण की घोषणा पांच वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने बिहार के विशेष पैकेज में की थी और इसके टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो गई थी. लेकिन फ़िलहाल तकनीकी आधार पर इस टेंडर को रद्द कर दिया गया है. हालांकि आधिकारिक सूत्रों की मानें तो इस टेंडर में कुछ चीनी कंपनियों की भागीदारी के कारण भी इस निविदा को फ़िलहाल स्थगित किया गया है और इसका फिर से टेंडर कराया जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com