NDTV Khabar

Major


'Major' - 166 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में कड़ी चुनौती के बीच NDA को पूर्ण बहुमत, चौथी बार CM बनेंगे नीतीश कुमार, जानें-10 बड़ी बातें

    बिहार में कड़ी चुनौती के बीच NDA को पूर्ण बहुमत, चौथी बार CM बनेंगे नीतीश कुमार, जानें-10 बड़ी बातें

    बिहार में सत्ता विरोधी लहर और विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)ने बिहार में बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल हासिल कर लिया है. सत्तारूढ़ गठबंधन को 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा में 125 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि विपक्षी महागठबंधन ने 110 सीटें जीती हैं. इसके साथ की नीतीश कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है.

  • 'चैम्प' और 'मेजर' व्हाइट हाउस में पुनर्जीवित करने जा रहे परंपरा, सुर्खियों में US के दोनों फ्यूचर फर्स्ट डॉग! 

    'चैम्प' और 'मेजर' व्हाइट हाउस में पुनर्जीवित करने जा रहे परंपरा, सुर्खियों में US के दोनों फ्यूचर फर्स्ट डॉग! 

    न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के करीब 30 राष्ट्रपतियों के साथ व्हाइट हाउस में डॉगी रह चुका है. इसकी शुरुआत जॉर्ज वाशिंगटन से हुई थी लेकिन पिछले चार साल तक राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कोई डॉगी व्हाइट हाउस में नहीं था.

  • ओडिशा : जज ने आधी रात में की सुनवाई, दहेज प्रताड़ना के आरोपी मेजर को आर्मी कस्टडी में भेजा

    ओडिशा : जज ने आधी रात में की सुनवाई, दहेज प्रताड़ना के आरोपी मेजर को आर्मी कस्टडी में भेजा

    जज एसके मिश्रा इस केस के लिए सुनवाई करने रात के 10 बजे कोर्ट पहुंचे थे. दरअसल, इसके पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केस की सुनवाई करने की कोशिशें हुई थीं, लेकिन कामयाबाी नहीं मिली थी, जिसके बाद जज ने कोर्ट जाकर सुनवाई करने का फैसला किया.

  • राष्ट्रीय खेल दिवस: PM मोदी ने मेजर ध्यान चंद को किया नमन, कहा, 'खेल-व्यायाम हो दिनचर्या का हिस्सा'

    राष्ट्रीय खेल दिवस: PM मोदी ने मेजर ध्यान चंद को किया नमन,  कहा, 'खेल-व्यायाम हो दिनचर्या का हिस्सा'

    'भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है. साथ ही, मैं सभी से खेल और फिटनेस एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं. ऐसा करने के कई फायदे हैं. हर कोई खुश और स्वस्थ हो सकता है!'

  • तेज रफ्तार में शख्स के सामने आई गाड़ी, बचाने के लिए ड्राइवर ने मारा जोर से ब्रेक और फिर... देखें Video

    तेज रफ्तार में शख्स के सामने आई गाड़ी, बचाने के लिए ड्राइवर ने मारा जोर से ब्रेक और फिर... देखें Video

    केरल (Kerala) के कोल्लम जिले (Kollam District) के छवारा (Chavara) गांव में एक शख्स के साथ हादसा होते-होते बच (Man Miraculously Escapes Major Accident) गया. एक गाड़ी तेज रफ्तार में आई उसके बिल्कुल करीब से निकली. सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है.

  • गहलोत राज्यपाल के सामने कराएंगे MLAs की परेड, अगले हफ्ते विधानसभा सत्र बुलाने की करेंगे मांग

    गहलोत राज्यपाल के सामने कराएंगे MLAs की परेड, अगले हफ्ते विधानसभा सत्र बुलाने की करेंगे मांग

    राजस्थान के CM अशोक गहलोत शुक्रवार को गवर्नर से मुलाकात करके अपने विधायकों की परेड कराने वाले हैं. गहलोत ने इसके लिए गवर्नर कलराज मिश्र से वक्त मांगा था, जिसके लिए उन्हें वक्त दे दिया गया है.

  • India-China Face off: भारत के साथ हुई झड़प के बाद अमेरिकी सीनेट में 'बहुमत के नेता' मिच मैककोनेल ने गिनाईं चीन की करतूतें

    India-China Face off: भारत के साथ हुई झड़प के बाद अमेरिकी सीनेट में 'बहुमत के नेता' मिच मैककोनेल ने गिनाईं चीन की करतूतें

    पूर्वी लद्दाख के गलवान में घाटी में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के बाद चीन के खिलाफ अमेरिका अब खुलकर सामने आ रहा है. अमेरिका के एक टॉप सीनेटर ने साफ-साफ कहा है कि इस घटना के पीछे चीन की सेना का ही हाथ रहा होगा. जिसने उकसाने का काम किया है. सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा, 'उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि  इलाके को हथियाने के उद्देश्य से चीन सेना पीएलए ने ही सबसे पहने हिंसा को उकसाया होगा. जिसके बाद 1962 के बाद इतनी बड़ी हिंसा हुई है. 

  • भारत और चीन के मेजर जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बातचीत फिर रही बेनतीजा: सूत्र

    भारत और चीन के मेजर जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बातचीत फिर रही बेनतीजा: सूत्र

    यह बातचीत उसी क्षेत्र में हो रही है जहां सोमवार रात को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में एक कर्नल सहित 20 सैनिकों ने भारत के लिए जान गंवाई थी.खबरों के अनुसार, चीन के भी करीब 45 सैनिकों की इस बातचीत में मौत हुई है.

  • दिल्ली-NCR में बार-बार भूकंप (Earthquake): क्या किसी खतरे का संकेत? इस सवाल पर भारतीय वैज्ञानिक का जवाब

    दिल्ली-NCR में बार-बार भूकंप (Earthquake): क्या किसी खतरे का संकेत? इस सवाल पर भारतीय वैज्ञानिक का जवाब

    Earthquake Delhi NCR Today: दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में अप्रैल के महीने से 8 जून तक 7 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की वजह से लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं. वहीं बार-बार आ रहे भूकंप के झटके लोगों में दहशत फैला रहे हैं. हालांकि अभी तक जितनी बार भी भूकंप आए हैं उनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर काफी कम आंकी गई है. बीते अप्रैल महीने से अब तक के आए भूकंप की बात करें तो सबसे अधिक तीव्रता वाला झटका 29 मई को लगा था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 आंकी गई थी. वहीं इस बीच 12 अप्रैल और 13 अप्रैल को लगतार दो दिन आए भूकंप झटकों ने काफी डरा दिया था. लोगों के मन में इस बात के सवाल उठ रहे थे कि क्या बार-बार डोल रही धरती किसी खतरे की ओर से इशारा कर रही है. 

  • लद्दाख( Ladakh) को लेकर भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत: इधर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, उधर से भी भेजा गया कमांडर

    लद्दाख( Ladakh) को लेकर भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत: इधर से लेफ्टिनेंट जनरल  हरिंदर सिंह, उधर से भी भेजा गया कमांडर

    पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने खड़ी हैं. तनाव चरम पर है लेकिन यह और आगे न बढ़े इसके लिए राजनीतिक, कूटनीतिक और बातचीत का रास्ता भी देखा जा रहा है. इसी कड़ी में आज दोनों सेनाओं के चूसूल-मोल्डो नाम की जगह पर बातचीत होने जा रही है. भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बातचीत की कमान संभालेंगे. वहीं चीन की ओर से तिब्बत मिलिट्री के कमांडर आएंगे. हालांकि इससे पहले क्षेत्रीय सैन्य स्तर पर कई बार बातचीत हो चुकी है लेकिन इस नए विवाद का कोई रास्ता नहीं निकल पाया है.

  • चंबा शहर के नीचे बनी 6 KM लंबी सड़क और 450 मीटर सुरंग, लॉकडाउन के दौरान BRO को मिली बड़ी उपलब्धि

    चंबा शहर के नीचे बनी 6 KM लंबी सड़क और 450 मीटर सुरंग, लॉकडाउन के दौरान BRO को मिली बड़ी उपलब्धि

    सीमा सड़क संगठन ने चार धाम परियोजना के अंतर्गत इस लॉकडाउन में ऋषिकेश-धारासू रोड (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 94) पर घनी आबादी वाले चंबा शहर के नीचे एक सुरंग बनाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कोविड-19 और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर तमाम प्रतिबंधों के बावजूद नॉर्थ साउथ पोर्टल की निर्माण टीम के सधे संपर्क और महत्वपूर्ण खोज के कारण यह निर्माण कार्य संभव हो पाया.

  • जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में हुई मुठभेड़ में शहीद मेजर अनुज सूद का हुआ अंतिम संस्कार

    जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में हुई मुठभेड़ में शहीद मेजर अनुज सूद का हुआ अंतिम संस्कार

    जम्मू-कश्मीर के हंदवारा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए मेजर अनुज सूद के पार्थिव शरीर को उनके पंचकुला स्थित आवास से अंतिम संस्कार के लिए जाया गया. उनके शहीद की अंतिम विदाई के लिए सेना के जवान भी मौजूद थे और पूरे सैनिक सम्मान के साथ मेजर अनुज सूद के अंतिम संस्कार की रश्में पूरी की गईं. उधर जयपुर में भी इसी मुठभेड़ में शहीद हुए कर्नल आशुतोष शर्मा का मंगलवार को यहां पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. 

  • स्वास्थ्य योद्धाओं को 50 लाख रुपये का बीमा कवर, उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने मुफ्त सिलेंडर: सरकार ने किए ये 5 बड़े ऐलान

    स्वास्थ्य योद्धाओं को 50 लाख रुपये का बीमा कवर, उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने मुफ्त सिलेंडर: सरकार ने किए ये 5 बड़े ऐलान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कारोना वायरस (Coronavirus) और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने एवं देशव्यापी लॉकडाउन को लेकर गुरुवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की. यह राशि जरूरतमंदों की सहायता के लिये दी जा रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि सभी श्रेणी के लोगों की सहायता को ध्यान में रखकर यह राहत पैकेज दिया जा रहा है. उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये जुटे डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिये 50 लाख रुपये के बीमा कवर की घोषणा भी की है. वहीं, राशन की दुकानों से 80 करोड़ परिवारों को अतिरिक्त 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो दाल तीन महीने के लिये मुफ्त दी जाएगी.

  • लेफ्टिनेंट जनरल बनने वाली देश की तीसरी महिला बनीं मेजर माधुरी कानितकर

    लेफ्टिनेंट जनरल बनने वाली देश की तीसरी महिला बनीं मेजर माधुरी कानितकर

    माधुरी के पति राजीव कानितकर भी लेफ्टिनेंट जनरल रह चुके हैं. माधुरी और राजीव ऐसे पहले कपल हैं जो आर्म्ड फॉर्स में इस रैंक पर पहुंचे हैं. हालांकि, लेफ्टिनेंट राजीव कानितकर कुछ वक्त पहले ही आर्मी से रिटायर हुए हैं.

  • पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर की पत्नी बनेगी सेना में अफसर, कहा- ''मैं अपने पति को...''

    पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर की पत्नी बनेगी सेना में अफसर, कहा- ''मैं अपने पति को...''

    नितिका ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की लिखित परीक्षा क्लीयर कर ली है. इसके अलावा उन्होंने इंटरव्यू राउंड भी क्लीयर कर लिया है. इसके बाद अब वह मेरिट लिस्ट के जारी हने का इंतजार कर रही हैं.

  • दिल्ली में 22 साल में भीषण आग लगने की पांच घटनाएं; 150 की मौत, लापरवाही सबसे बड़ा कारण

    दिल्ली में 22 साल में भीषण आग लगने की पांच घटनाएं; 150 की मौत, लापरवाही सबसे बड़ा कारण

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बीचों बीच स्थित रानी झांसी रोड पर एक चार मंजिला फैक्ट्री में रविवार की सुबह भीषण आग लगने से 43 श्रमिकों की मौत हो गई. दिल्ली में इस तरह का भीषण अग्निकांड पहली बार नहीं हुआ. पिछले 22 वर्षों में वैसे तो आग लगने की कई घटनाएं हुईं पर चार हादसे ऐसे हुए जिन्होंने दिल्ली एनसीआर ही नहीं पूरे देश को दहला दिया. इनमें से दो दुर्घटनाएं तो बीते दो सालों में ही हुई हैं. जब-जब दिल्ली में आग ने तांडव मचाया राजधानी वासियों को उपहार सिनेमा अग्निकांड याद आया. आग से बड़ी संख्या में मौतों के बावजूद दिल्ली में इन घटनाओं से बचने के लिए अपेक्षित सख्ती नहीं बरती गई. लापरवाही जारी है और आग से जान माल की हानि का सिलसिला भी जारी है.

  • Major Dhyan Chand: हॉकी के जादूगर मेजर ध्‍यानचंद के विषय में 8 अनसुनी बातें

    Major Dhyan Chand: हॉकी के जादूगर मेजर ध्‍यानचंद के विषय में 8 अनसुनी बातें

    हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) की आज पुण्यतिथि हैं. ध्यानचंद हॉकी के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे. ध्यानचंद (Dhyan Chand) को लोग प्यार से दद्दा कहकर संबोधित करते थे. मेजर ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक में 3 स्वर्ण पदक दिलवाए थे. ध्यानचंद (Dhyan Chand) का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में हुआ था. उन्होंने 42 वर्ष की आयु तक हॉकी खेला और साल 1948 में हॉकी से संन्यास ले लिया था. कैंसर के चलते साल 1979 में मेजर ध्यानचंद का निधन हो गया था. आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी 8 खास बातें बता रहे हैं.

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि युवाओं को न्यू इंडिया के विजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. उन्होंने कहा कि और केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति ला रही है. उन्होंने यहां हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की. कुल 448 डिग्री व गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, जिसमें से 276 महिलाओं को दिए गए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com