NDTV Khabar

Manmohan Singh Birthday


'Manmohan Singh Birthday' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब मनमोहन ने सुषमा की तरफ देखकर कहा था, माना कि तेरी दीद (नजर) के काबिल नहीं हूं मैं... देखें Video

    जब मनमोहन ने सुषमा की तरफ देखकर कहा था,  माना कि तेरी दीद (नजर) के काबिल नहीं हूं मैं... देखें Video

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का आज यानी 26 सितंबर को जन्मदिन है. 10 साल तक प्रधानमंत्री डॉ. सिंह के बारे में कहा जाता था कि ऐसा देश को एक ऐसा प्रधानमंत्री मिला है जो कुछ बोलते ही नही हैं. कई बार उनकी चुप्पी देश में बेचैनी बन जाती है. लेकिन ऐसा भी नहीं था कि वह कुछ बोलते नहीं थे वह भाषण देने के बजाए हमेशा संयमित जवाब देते थे. लेकिन यूपीए-1 और यूपीए-2 के दौरान हालांकि हमेशा बड़े मुद्दों पर बोलने के लिए उस समय कई केंद्रीय मंत्री रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी या फिर पी. चिदंबरम मोर्चा संभालते थे.

  • करप्ट सरकार चलाने का आरोप झेलने वाले मनमोहन सिंह ने ही दिया था इससे निपटने का सबसे 'घातक हथियार'

    करप्ट सरकार चलाने का आरोप झेलने वाले मनमोहन सिंह ने ही दिया था इससे निपटने का सबसे 'घातक हथियार'

    देश के 10 साल तक लगातार प्रधानमंत्री रहे डॉ. मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन है. पूर्व प्रधामंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को एक ऐसे प्रधानमंत्री के रूप में याद किया जाता था जो बड़े से बड़े मौके पर चुप्पी साधे रहते थे. उन पर आरोप लगता था कि उनकी सरकार में शामिल मंत्री भ्रष्टाचार में लिप्त हैं लेकिन वह गठबंधन की धर्म निभाने के लिए चुप रहे और भ्रष्ट सरकार को चलाते रहे. हालांकि यहां एक बात यह भी ध्यान देने वाली है कि कभी उन पर व्यक्तिगत भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा. लेकिन उनके कार्यकाल के दौरान विपक्ष हमेशा यह कहकर ताने मारता रहा कि ऐसी व्यक्तिगत ईमानदारी किस काम की जब आपकी नाक के नीचे भ्रष्टाचार हो रहा हो. यहां एक ध्यान देने वाली बात यह भी है कि मनमोहन सिंह का प्रधानमंत्री बनना एक संयोग ही था.

  • जन्मदिन विशेष : जब पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था- नहीं चाहता, मेरी पृष्ठभूमि के बारे में जानकर देश मुझ पर तरस खाए

    जन्मदिन विशेष : जब पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था- नहीं चाहता, मेरी पृष्ठभूमि के बारे में जानकर देश मुझ पर तरस खाए

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितम्बर, 1932 को हुआ था. वह 2004 से 2014 के बीच देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे। सुलझे हुए अर्थशास्त्री डॉ.सिंह को तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव के कार्यकाल में वित्त मंत्री के रूप में किये गये आर्थिक सुधारों का श्रेय भी जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री एक गरीब परिवार में पैदा हुए थे.

  • Birthday Special: 87 साल के हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, आधार से न्यूक्लियर डील तक, पढ़ें उनके 5 काम

    Birthday Special: 87 साल के हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, आधार से न्यूक्लियर डील तक, पढ़ें उनके 5 काम

    डॉ. मनमोहन सिंंह का जिक्र आते ही लोगों को 90 का दौर याद आता है. इकोनॉमी की हालत खराब थी. देश तमाम मोर्चे पर जूझ रहा था. उस दौरान मनमोहन सिंह आर्थिक उदारीकरण की रूपरेखा लेकर आए. भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व बाजार से जोड़ने के बाद उन्होंने आयात और निर्यात के नियम भी सरल किए.

  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को अनुपम खेर ने किया बर्थडे विश, जताई चाय पर चर्चा की इच्छा- देखें Video

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को अनुपम खेर ने किया बर्थडे विश, जताई चाय पर चर्चा की इच्छा- देखें Video

    Manmohan Singh Birthday: मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार संजय बारु की किताब 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर: द मेकिंग एंड अनमेकिंग ऑफ मनमोहन सिंह' पर फिल्म बनने की घोषणा से ही इसे लेकर चर्चा शुरू हो गई थी. विजय रत्नाकर गुट्टे की इस फिल्म में अनुपम खेर के अलावा अक्षय खन्ना अहम किरदार में दिखेंगे.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को दी जन्मदिन की बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को दी जन्मदिन की बधाई

    इसके अलावा पीएम मोदी ने एक ट्वीट में भी कहा, "डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं... ईश्वर उन्हें लंबा और स्वस्थ जीवन दे..." प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. मनमोहन सिंह जी से बात की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं..."

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी

    प्रधानमंत्री ने कहा, मैं डॉ. मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर बधाई देता हूं और ईश्वर से उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना करता हूं।

  • मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर क्या संदेश भेजा पीएम नरेंद्र मोदी ने...

    मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर क्या संदेश भेजा पीएम नरेंद्र मोदी ने...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन की 82वीं वर्षगांठ पर बधाई देते हुए उनकी दीर्घायु तथा अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com