NDTV Khabar

Medha Patkar


'Medha Patkar' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हाथरस : लड़की का परिवार उसके अस्थि विसर्जन के लिए तैयार नहीं

    हाथरस : लड़की का परिवार उसके अस्थि विसर्जन के लिए तैयार नहीं

    Hathras Gang Rape and Murder: हाथरस में लड़की का शव ज़बर्दस्ती जला देने से नाराज़ परिवार ने अब उसकी अस्थियों का विसर्जन करने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि उसके अंतिम संस्कार में परिवार को शामिल नहीं होने दिया गया. उन्हें पता नहीं कि यह उस लड़की की अस्थियां हैं या नहीं. परिवार से मिलने आज वहां पहुंचीं मेधा पाटकर (Medha Patkar) ने भी मामले की ज्युडीशियल इंक्वारी की मांग की. जब उस लड़की की चिता जली तो उसके सबसे करीबी वहां नहीं थे. घर वालों का आरोप है कि पुलिस (Police) ने उन्हें लड़की का शव नहीं दिया..खुद ही जला दिया. अब उन्हें पता नहीं कि किसकी अस्थियां उन्हें दी गई हैं.

  • मेधा पाटकर पहुंचीं हाथरस, योगी सरकार और पुलिस की कार्रवाई पर उठाए सवाल

    मेधा पाटकर पहुंचीं हाथरस, योगी सरकार और पुलिस की कार्रवाई पर उठाए सवाल

    सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर (Medha Patkar) आज उत्तर प्रदेश (UP) के हाथरस (Hathreas) में लड़की के गैंगरेप (Gang Rape) और हत्या के मामले में पीड़ित लड़की के परिवार से मिलने के लिए पहुंचीं. उन्होंने परिवार के सदस्यों से मुलाकात की. पाटकर ने योगी सरकार (Yogi Government) और पुलिस प्रशासन की कार्रवाई पर सवाल खड़े किए. मेधा पाटकर ने कहा कि पीड़िता का परिवार बेटी की मौत पर झूठे बयान नहीं दे सकता. पीड़िता के परिवार को आज तक पीएम रिपोर्ट क्यों नहीं दी गई? उसे दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ले जाना था तो सफदरजंग अस्पताल क्यों ले गए?

  • प्रवासी मजदूरों की बदहाली पर मेधा पाटकर पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट, याचिका दाखिल कर की यह मांग

    प्रवासी मजदूरों की बदहाली पर मेधा पाटकर पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट, याचिका दाखिल कर की यह मांग

    प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को लेकर मेधा पाटकर (Medha Patkar) ने भी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दाखिल की है. उन्होंने अपनी याचिका में कहा है कि एक समान मंच बनाया जाए, जिसका उपयोग सभी प्रवासियों द्वारा टिकटिंग प्रणाली के लिए किया जा सकता है. याचिका में ट्रेनों के प्रावधान के लिए राज्य की सहमति के अधीन नहीं होने का अनुरोध किया गया है.

  • लॉकडाउन के मद्देनजर देशभर में मजदूरों की समस्या के ख‍िलाफ 24 घंटे के सत्याग्रह पर बैठीं मेधा पाटकर

    लॉकडाउन के मद्देनजर देशभर में मजदूरों की समस्या के ख‍िलाफ 24 घंटे के सत्याग्रह पर बैठीं मेधा पाटकर

    Coronavirus Lockdown: मेधा पाटकर देशव्यापी मजदूरों की समस्या को लेकर 24 घंटे के सत्याग्रह पर बैठ गई हैं. मेधा ने बयान देते हुए कहा कि 'देश के श्रमिक हर क्षेत्र में अपना योगदान देते हैं वो चाहे जीडीपी में हो, उत्पादन में हो या वितरण में हो. लेकिन उनका कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है.

  • मध्यप्रदेश : मेधा पाटकर को पासपोर्ट जब्त करने की चेतावनी का नोटिस

    मध्यप्रदेश : मेधा पाटकर को पासपोर्ट जब्त करने की चेतावनी का नोटिस

    नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकर्ता मेधा पाटकर को एक क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय मुंबई ने एक कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है उनके खिलाफ चल रहे मामलों को छिपाने की वजह से क्यों ना उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया जाए, लेकिन मेधा को लगता है कि इस नोटिस के पीछे एक गहरी साज़िश है.

  • मेधा पाटकर का अनशन समाप्त, 9 सितंबर को सरकार से होगी चर्चा

    मेधा पाटकर का अनशन समाप्त, 9 सितंबर को सरकार से होगी चर्चा

    नौ दिन से अनशन कर रहीं मेधा पाटकर ने सोमवार को रात में अपना आंदोलन समाप्त कर दिया. मेधा पाटकर ने व्रत तोड़ा और इसके साथ 9 दिन से जारी उनका बेमियादी अनशन ख़त्म हो गया. बताया जाता है कि 9 सितंबर को मेधा की भोपाल में सरदार सरोवर के विस्थापितों से जुड़े सारे मुद्दों पर सरकार से चर्चा होगी.

  • मेधा पाटकर के अनशन का आठवां दिन, मनाने के लिए पहुंचीं मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ

    मेधा पाटकर के अनशन का आठवां दिन, मनाने के लिए पहुंचीं मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ

    एक सप्ताह से अनशन कर रहीं मेधा पाटकर की मान-मनौव्वल का दौर जारी है. मध्यप्रदेश के गृहमंत्री के बाद अब जिले की प्रभारी मंत्री डॉ विजयलक्ष्मी साधौ मेधा पाटकर को मनाने के लिए सत्याग्रह स्थल पर पहुंचीं. साधौ ने मुख्यमंत्री से मोबाइल पर मेधा पाटकर की 7 मिनट बात करवाई. हालांकि इससे कोई हल नहीं निकला. यह दूसरी मर्तबा है जब सीएम कमलनाथ से मेधा पाटकर की चर्चा बेनतीजा रही. प्रभारी मंत्री डॉ साधौ और मुख्यमंत्री कमलनाथ का अनशन समाप्त करने का निवेदन मेधा पाटकर ने अस्वीकार कर दिया. मेधा पाटकर की तबियत निरंतर बिगड़ती जा रही है.

  • आंदोलनरत मेधा पाटकर की सेहत में गिरावट, प्रधानमंत्री मामले में दखल दें: भाकपा सांसद

    आंदोलनरत मेधा पाटकर की सेहत में गिरावट, प्रधानमंत्री मामले में दखल दें: भाकपा सांसद

    गुजरात में निर्मित सरदार सरोवर बांध के विस्थापितों के उचित पुनर्वास और बांध के गेट खोलने की मांग को लेकर मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के छोटा बड़दा गांव में पिछले आठ दिनों से अनिश्चितकालीन ‘‘सत्याग्रह’’ आंदोलन कर रहीं ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की नेता मेधा पाटकर की तबीयत बिगड़ने का हवाला देते हुये भाकपा के राज्यसभा सदस्य बिनय विस्वम ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है.

  • पीएम मोदी ने सरदार सरोवर भरने पर खुशी जताई, मेधा पाटकर का 'नर्मदा चुनौती सत्याग्रह' जारी

    पीएम मोदी ने सरदार सरोवर भरने पर खुशी जताई, मेधा पाटकर का 'नर्मदा चुनौती सत्याग्रह' जारी

    पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर सरदार सरोवर में जलस्तर 134 फीट तक पहुंचने को भले ही ऐतिहासिक बताया लेकिन वहीं सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर “नर्मदा चुनौती सत्याग्रह” में चौथे दिन भी अनशन पर बैठी हुई हैं. बुधवार को मध्यप्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने आंदोलन का समर्थन करते हुए मेधा पाटकर से आंदोलन खत्म करने की गुजारिश की और कहा कि वे आंदोलनकारियों की मांग को मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे.

  • केंद्र और गुजरात सरकार की 192 गांवों और एक नगर को डुबोने की साजिश : नर्मदा बचाओ आंदोलन

    केंद्र और गुजरात सरकार की 192 गांवों और एक नगर को डुबोने की साजिश : नर्मदा बचाओ आंदोलन

    नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर छोड़ा बड़दा में नर्मदा चुनौती अनिश्चितकालीन सत्याग्रह में तीसरे दिन भी अपने साथियों के साथ बैठी रहीं. आंदोलनकारियों का आरोप है कि केंद्र और गुजरात सरकार 192 गांवों और एक नगर को बिना पुनर्वास डुबाने की साजिश रच रहा है, जबकि वहां आज भी 32,000 परिवार रहते हैं. इस स्थिति में बांध में 138.68 मीटर पानी भरने से 192 गांव और एक नगर की जल हत्या होगी.

  • सरदार सरोवर में जलस्तर बढ़ने से खतरे में डूब प्रभावित क्षेत्र, मेधा पाटकार ने की बांध के गेट खोलने की मांग

    सरदार सरोवर में जलस्तर बढ़ने से खतरे में डूब प्रभावित क्षेत्र, मेधा पाटकार ने की बांध के गेट खोलने की मांग

    इंदिरा सागर परियोजना और ओंकारेश्वर परियोजना के बांधों से छोड़े गए पानी का सीधा असर बड़वानी जिले के सरदार सरोवर डूब क्षेत्र पर देखने को मिल रहा है.  यहां लगातार जलस्तर बढ़ता नजर आ रहा है.

  • नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बचाओ आंदोलन का राजघाट सत्याग्रह गुरुवार-शुक्रवार के बीच देर रात बांध के गेट खोलने का आदेश जारी करने और बड़वानी कलेक्टर के आश्वासन पर स्थगित किया गया है. सभी प्रभावितों का सरकार और आंदोलन के प्रतिनिधियों के साथ ज्वाइंट सर्वे कराया जाएगा. सरकारी पुनर्वास समितियों में आंदोलन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा. नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के मंत्री से जल्द मुलाकात कराई जाएगी. लेकिन सवाल है कि क्यों कोई मेधा पाटकर 39 सालों बाद भी नर्मदा बचाने खड़ी हो रही हैं.

  • नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि का मामला

    नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि का मामला

    दिल्ली की एक अदालत ने नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि के आरोप तय किए. पाटकर पर खादी ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष वीके सक्सेना ने मामला दर्ज कराया था. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट निशांत गर्ग ने पाटकर के खिलाफ सक्सेना की शिकायत पर आरोप तय किए.

  • पीएम मोदी का सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने का नाटक पूरी तरह नाकाम : एनबीए

    पीएम मोदी का सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने का नाटक पूरी तरह नाकाम : एनबीए

    नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने जन्मदिन पर सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने का ‘नाटक’ पूरी तरह से नाकाम रहा. एनबीए ने कहा कि प्रधानमंत्री ने परियोजना के जो फायदे बताए हैं, वे ‘दूर की कौड़ी’ हैं क्योंकि वे सब झूठ और प्रचार का पुलिंदा हैं.

  • धार जेल में बंद मेधा पाटकर को जमानत मिली, आज हो सकती है रिहाई

    धार जेल में बंद मेधा पाटकर को जमानत मिली, आज हो सकती है रिहाई

    सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाए जाने से नर्मदा घाटी के डूब में आने वाले 40 हजार परिवारों के बेहतर पुनर्वास की मांग को लेकर आंदोलनरत नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर को बुधवार को उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ से जमानत मिल गई, मगर रिहाई गुरुवार को हो सकती है.

  • मेधा पाटकर ने धार जेल में 17 दिन से चल रहा उपवास तोड़ा, अगली सुनवाई 17 को

    मेधा पाटकर ने धार जेल में 17 दिन से चल रहा उपवास तोड़ा, अगली सुनवाई 17 को

    पूर्व विधायक डॉ. सुनीलम ने बताया, "विभिन्न संगठनों के 15 सदस्य धार जेल पहुंचे, जहां मेधा पाटकर पिछले तीन दिनों से बंद हैं. सात सदस्यों ने पाटकर से जेल के अंदर मुलाकात की साथ ही सेहत को देखते हुए उपवास समाप्त करने का उनसे अनुरोध किया."

  • मेधा पाटकर का जेल में अनशन जारी, वीडियो कान्फ्रेंसिंग से नहीं हो सकी पेशी

    मेधा पाटकर का जेल में अनशन जारी, वीडियो कान्फ्रेंसिंग से नहीं हो सकी पेशी

    जेल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कुक्षी एसडीएम अदालत से संपर्क साधने की कोशिश की गई, जो कारगर नहीं हो पाई. तीसरे दिन शनिवार को सुनवाई जारी रहेगी.

  • मेधा पाटकर का जेल में अनशन जारी, वीडियो कान्फ्रेंसिंग से पेशी फेल

    मेधा पाटकर का जेल में अनशन जारी, वीडियो कान्फ्रेंसिंग से पेशी फेल

    मध्यप्रदेश में नर्मदा घाटी से विस्थापित किए जाने वाले 40 हजार परिवारों के हक के लिए लड़ रहीं नर्मदा बचाओ आंदोलन की मेधा पाटकर शुक्रवार को भी धार जेल में हैं. उनका अनशन 16वें दिन भी जारी रहा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com