NDTV Khabar

Medical Entrance Exam


'Medical entrance exam' - 45 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET PG 2021 Postponed: नीट पीजी 2021 परीक्षा हुई स्थगित, जानिए आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम से जुड़ी अहम जानकारी

    NEET PG 2021 Postponed: नीट पीजी 2021 परीक्षा हुई स्थगित, जानिए आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम से जुड़ी अहम जानकारी

    NEET PG 2021 Postponed: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीट पीजी 2021 (NEET PG 2021) परीक्षा स्थगित कर दी है. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, नीट पीजी 2021 परीक्षा जो 10 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली थी, उसे अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. नीट पीजी परीक्षा (NEET PG 2021) की नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. 

  • तमिलनाडु में मेडिकल आरक्षण की मांग हुई तेज, स्टालिन की अगुवाई में डीएमके का विरोध प्रदर्शन

    तमिलनाडु में मेडिकल आरक्षण की मांग हुई तेज, स्टालिन की अगुवाई में डीएमके का विरोध प्रदर्शन

    NEET Medical Reservation : राज्यपाल से चिकित्सा पाठ्यक्रमों में सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए 7.5 फीसदी आरक्षण के विधेयक को जल्द मंजूरी देने की मांग की है

  • ओडिशा: वंचित तबके से आने वाले छात्रों ने इस तरह पास की NEET परीक्षा

    ओडिशा: वंचित तबके से आने वाले छात्रों ने इस तरह पास की NEET परीक्षा

    समाज के वंचित तबके से आने वाले छात्रों की उम्मीद को पंख देने के अपने आदर्श वाक्य को ओडिशा के एक चैरिटेबल समूह ने सच कर दिखाया है. इस साल समूह के सभी 19 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में कामयाबी हासिल की है.  नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए गए. कामयाबी हासिल करने वाले इन छात्रों के माता-पिता दिहाड़ी मजदूर,सब्जी विक्रेता, ट्रक चालक, मछुआरे हैं. नीट परीक्षा में सफल छात्र अजय बहादुर सिंह के ज़िन्दगी फाउंडेशन से जुड़े हुए हैं. अजय सिंह खुद बचपन में पैसों की तंगी के चलते डॉक्टर नहीं बन सके थे जिस चलते उन्होंने इस कार्यक्रम की शुरुआत की.

  • मेडिकल परीक्षा: छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता

    मेडिकल परीक्षा:  छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता

    प्रतिभा शहरी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, वाराणसी (Varanasi) के छात्र कृष्णांशु ने यह साबित कर दिखाया है. मेडिकल की परीक्षा (Medical entrance exam) के नतीजे आ गए हैं. इसमें न सिर्फ छोटे शहरों के बच्चे टॉपर लिस्ट में हैं बल्कि छोटे शहरों में ही कोचिंग करके इन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. वैसे तो राजस्थान कोचिंग के लिए मशहूर है, लेकिन वहां के एक बच्चे ने बनारस आकर कोचिंग की और 53वीं रैंक पाई. इस बात से ये ज़ाहिर होता है कि सही मार्गदर्शन मिले तो आला से आला मुकाम हासिल किया जा सकता है. छोटे शहर में रहकर बड़ी सफलता हासिल करने वाले छात्र सिर्फ कृष्णांशु ही नहीं हैं, श्वेता और आकांक्षा जैसी छात्राएं भी हैं जो अपने सपने पूरे करने की राह पर चल पड़ी हैं.

  • दिल्ली की आकांक्षा के NEET में आए 720 में से 720 अंक, फिर क्यों नहीं मिली पहली रैंक?

    दिल्ली की आकांक्षा के NEET में आए 720 में से 720 अंक, फिर क्यों नहीं मिली पहली रैंक?

    NEET परीक्षा में 720 में से 720 अंक लाने वाली दिल्ली की अकांक्षा सिंह के हाथों से कम उम्र होने की वजह से पहली रैंक फिसल गई. इस परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब के साथ सिंह को शत प्रतिशत अंक मिले हैं लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की टाई-ब्रेकिंग नीति (समान अंक आने पर वरिष्ठता तय करने की प्रणाली) के तहत कम उम्र होने की वजह से उन्हें दूसरी रैंक मिली.

  • दो साल से घर नहीं गए थे NEET टॉपर शोएब आफताब, पिता से किया था ये वादा

    दो साल से घर नहीं गए थे NEET टॉपर शोएब आफताब, पिता से किया था ये वादा

    शोएब के पिता का कंस्ट्रक्शन बिजनेस है और मां हाउस वाइफ हैं. शोएब ने कोटा के एलन करियर इंस्टीट्यूट से अपनी नीट की कोचिंग ली. उनके साथ मां और बहन रहती थी. बता दें, कोरोनावायरस लॉकडाउन में उन्होंने घर वापिस जाने की बजाए कोटा में रहकर तैयारी की थी.

  • NTA NEET Results: जारी हुई फाइनल आंसर की, यहां से डायरेक्ट करें चेक

    NTA NEET Results: जारी हुई फाइनल आंसर की, यहां से डायरेक्ट करें चेक

    NEET 2020 Result Final answer key released: NTA ने नीट 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसी के साथ फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है.

  • NEET Toppers: कोरोना संकट में कोटा में रहकर शोएब ने ऐसे की थी तैयारी, आए 100% मार्क्स

    NEET Toppers: कोरोना संकट में कोटा में रहकर शोएब ने ऐसे की थी तैयारी, आए 100% मार्क्स

    इस साल NEET की परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब और दिल्ली की आकांशा सिंह ने टॉप किया है. दोनों ने 720 में 720 अंक हासिल किए हैं. जानिए कैसे की थी तैयारी.

  • NEET Results: रिजल्ट से पहले जारी हुए थे क्वेश्चन पेपर्स, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

    NEET Results: रिजल्ट से पहले जारी हुए थे क्वेश्चन पेपर्स, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2020 का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा. वहीं रिजल्ट से पहले क्वेश्चन पेपर्स जारी किए गए थे. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक क्वेश्चन पेपर्स डाउनलोड नहीं किए हैं वह यहां देखें डायरेक्ट लिंक.

  • NEET Result 2020 Declared: नीट परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    NEET Result 2020 Declared: नीट परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    NTA NEET Result 2020 Declared: नीट 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट (NEET Result 2020) जारी कर दिया है. नीट परीक्षा के उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं. नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन की जरूरत पड़ेगी. नीट का रिजल्ट 13 सितंबर और 14 अक्टूबर को आयोजित हुई दोनों चरण की परीक्षाओं के लिए जारी किया जाएगा. इसी के साथ NTA ने आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर NEET की  फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है. 

  • NEET SS Counselling 2020: नीट एसएस परीक्षा की काउंसलिंग हुई स्थगित, जानिए डिटेल

    NEET SS Counselling 2020: नीट एसएस परीक्षा की काउंसलिंग हुई स्थगित, जानिए डिटेल

    NEET SS Counselling 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने 8 अक्टूबर को NEET SS 2020 काउंसलिंग को केरल हाईकोर्ट में चल रहे कोर्ट केस के कारण अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है.  इससे पहले राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - सुपर स्पेशलिटी (NEET SS) के लिए काउंसलिंग 8 अक्टूबर, 2020 से निर्धारित की गई थी. लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया है. 

  • NEET 2020: क्वेश्चन पेपर्स हुए जारी, जानें- कब आएंगे परिणाम

    NEET 2020: क्वेश्चन पेपर्स हुए जारी, जानें- कब आएंगे परिणाम

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2020 क्वेश्चन पेपर्स जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in.से क्वेश्चन पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं. यहां जानें- कब जारी होंगे परिणाम?

  • NEET 2020 Answer Key: नीट आंसर की कब होगी जारी? जानिए डाउनलोड करने का तरीका

    NEET 2020 Answer Key: नीट आंसर की कब होगी जारी? जानिए डाउनलोड करने का तरीका

    NTA NEET Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नीट 2020 परीक्षा की ऑफिशियल आंसर की (NEET Official Answer Key 2020) जारी करेगी. हालांकि, एनटीए (NTA) की तरफ से आंसर की जारी करने के लिए किसी तय समय या तारीख की जानकारी नहीं दी गई है. NEET की आधिकारिक आंसर की को NEET 2020 परीक्षा के दौरान दिए किए गए सभी प्रश्न पत्र के सेट के लिए जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार NEET 2020 परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे  एनटीए द्वारा आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से उसे डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (BCECEB) ने DCECE एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब 19 जून तक अपने फॉर्म जमा करा सकते हैं. हालांकि, फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार चालान के माध्यम से 20 जून तक एप्लिकेशन फीस जमा कर सकते हैं और 21 जून तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है. बोर्ड ने इसी के साथ ये भी जानकारी दी है कि उम्मीदवार 22 जून से 25 जून तक DCECE एप्लिकेशन करेक्शन विंडो के माध्यम से अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. पहले ये एंट्रेंस एग्जाम 19 और 20 अप्रैल को होने वाला था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. 

  • अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Medical Entrance Exams) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. अब अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर सिर्फ NEET की परीक्षा होगी. कैबिनेट बैठक में फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी.

  • NEET 2019: नीट की परीक्षा नहीं होगी ऑनलाइन, अब साल में एक ही बार होगा एग्जाम

    NEET 2019: नीट की परीक्षा नहीं होगी ऑनलाइन, अब साल में एक ही बार होगा एग्जाम

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिश के बाद नीट मेडिकल (NEET) और डेंटल प्रवेश परीक्षा साल में दो बार और केवल ऑनलाइन मोड में कराने का विचार छोड़ दिया है. पिछले महीने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा की थी कि नवगठित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) साल में दो बार राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य का आयोजन करेगी. उन्होंने घोषणा की थी कि एनटीए द्वारा ली जाने वाली सभी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी.

  • ये हैं MBBS टॉपर एलिजा बंसल, कार्डियोलॉजिस्‍ट बनकर करना चाहती हैं ये काम

    ये हैं MBBS टॉपर एलिजा बंसल, कार्डियोलॉजिस्‍ट बनकर करना चाहती हैं ये काम

    AIIMS MBBS 2018 के एंट्रेंस एग्जाम में टॉप करने वाली एलिजा बंसल कार्डियोलॉजिस्ट बनना चाहती हैं. पंजाब के संगरूर जिले की एलिजा बंसल ने एंट्रेंस एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की थी.

  • AIIMS MBBS Entrance Exam 2018: जल्‍द आएगा रिजल्‍ट, यहां करें चेक

    AIIMS MBBS Entrance Exam 2018: जल्‍द आएगा रिजल्‍ट, यहां करें चेक

    AIIMS MBBS Entrance Exam 2018 का रिजल्ट जल्द जारी होगा. आप www.aiimsexams.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. रिजल्ट के बाद AIIMS काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगा. छात्रों की रैंक उनके अंक के हिसाब से होगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com