NDTV Khabar

Migrant labor


'Migrant labor' - 67 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    लॉकडाउन के दौरान श्रम सुधार और श्रम कानूनों (Labor Laws) को कुछ राज्यों में स्थगित करने पर विवाद उठ रहा है. अब ये मामला संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी इंटरनेशनल लेबर आर्गेनाइजेशन यानी ILO (International Labor Organization) के कोर्ट में पहुंच गया है. 

  • श्रमिक ट्रेन में नहीं मिली सहायता, मजदूर ने बीच रास्ते में तोड़ा दम

    श्रमिक ट्रेन में नहीं मिली सहायता, मजदूर ने बीच रास्ते में तोड़ा दम

    राम सिंह का कहना है कि जब ट्रेन सहारनपुर पहुंची तो उन्होंने पुलिस को सूचित किया. पुलिस राम सिंह के पिता को लेकर जिला अस्पताल पहुंची, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया . राम सिंह के पिता दयाबख्श के शव को फिलहाल मोर्चरी में रखा गया है, अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ आधिकारिक रूप से कहा जा सकता है.

  • दिल्ली का किसान अपने खेत के 10 मजदूरों को हवाई जहाज से उनके घर भेजेगा बिहार, बोले- भूखा नहीं मरने देंगे

    दिल्ली का किसान अपने खेत के 10 मजदूरों को हवाई जहाज से उनके घर भेजेगा बिहार, बोले- भूखा नहीं मरने देंगे

    दिल्ली के बख्तावरपुर के पास तिगीपुर गांव के किसान पप्पन सिंह गहलोत मशरूम की खेती करते हैं और इनके यहां पिछले 27 सालों से बिहार से कुछ मजदूर काम करने के लिए आते हैं और सीजन के बाद वापस चले जाते हैं. इस बार भी 10 लोग इस परिवार से यहां पर आए हुए थे, उसी दौरान लॉकडाउन लागू हो गया. अभी खुंबी का सीजन भी खत्म हो गया इसलिए इन लोगों को घर वापस जाना था. पप्पन सिंह गहलोत ने कहा कि वह इन लोगों को घर से एयरपोर्ट तक खुद अपनी कार से छोड़ने जाएंगे और उसके बाद सभी के फ्लाइट के टिकट भी पप्पन सिंह गहलोत ने अपने खर्च पर बुक करवाए हैं.

  • मजदूरों को रोजगार देने से पहले अनुमति लेने के फैसले पर कांग्रेस का CM योगी पर हमला, 'आपकी निजी संपत्ति नहीं है UP'

    मजदूरों को रोजगार देने से पहले अनुमति लेने के फैसले पर कांग्रेस का CM योगी पर हमला, 'आपकी निजी संपत्ति नहीं है UP'

    कांग्रेस नेता ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ इस तरह की कार्रवाइयों में व्यावहारिक बुद्धि की कमी है और इससे प्रदेश के लोगों को अधिक नुकसान होगा... जब यह बीजेपी के लिए सुविधाजनक है, तो यह एक राष्ट्र है. जब ऐसा नहीं है, तो यह अलग-अलग राज्य और अलग-अलग लोग हैं. पाखंड की पराकाष्ठा है!"

  • प्रवासी बिहारियों में अपने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति इतनी नाराज़गी क्यों है?

    प्रवासी बिहारियों में अपने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति इतनी नाराज़गी क्यों है?

    मज़दूरों को यह लग रहा है कि नीतीश कुमार ने उनके साथ भेदभाव किया, उनको अपने हाल पर छोड़ दिया. लोग मनमाने दाम पर अपने साधन कर वापस आने पर मजबूर हुए और उसके लिए नीतीश कुमार के प्रति उनकी चिढ़ देखते बनती है. हालांकि ट्रेन से जो लोग लौटे उनके लिए प्रशासन चुस्त दुरुस्त रहा. स्टेशन पर आते के साथ खाने की थाली और पानी से उनका स्वागत करते दिखे.

  • चिलचिलाती धूप में तपती सड़कों पर पैदल सफर करने के लिए मजबूर प्रवासी मजदूर

    चिलचिलाती धूप में तपती सड़कों पर पैदल सफर करने के लिए मजबूर प्रवासी मजदूर

    दिल्ली एनसीआर का तापमान पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा है. अब यह तापमान करीब 45 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसी गर्मी और चिलचिलाती धूप में जब बाहर खड़ा होना भी मुश्किल है तब मजदूर घर जाने के लिए पैदल ही सफर कर रहे हैं. गुरुग्राम की एक कंपनी में काम करने वाला मोहम्मद शाकिर और उसके दोस्त आज सुबह करीब चार बजे बिहार जाने के लिए निकले और करीब एक बजे पैदल ही दिल्ली पहुंचे. कंपनी से जो पैसे कमाए उससे अब तक खाना खाते रहे लेकिन जब जेब में 300 रुपये बचे तो घर निकल लिए. इनके साथ एक 13 साल का लड़का भी है जो अपनी दादी के पास जा रहा है.

  • बिहार : प्रवासी श्रमिकों ने क्वारंटाइन सेंटर जाने से बचने की तरकीब निकाली, संक्रमण का खतरा बढ़ा

    बिहार : प्रवासी श्रमिकों ने क्वारंटाइन सेंटर जाने से बचने की तरकीब निकाली, संक्रमण का खतरा बढ़ा

    Coronavirus: बिहार के खगड़िया से ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जो सरकार के दावे की पोल खोलती नजर आ रही हैं. इन तस्वीरों में मजदूर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते दिख रहे हैं. खगड़िया का एक वीडियो सामने आया है जिसमें श्रमिक ट्रेन में सफर पूरा करने के बाद मजदूरों की क्वारंटाइन सेंटर पर जाने से बचने की तरकीब उजागर हुई है. मजदूर ट्रेन के बीच में ही वैक्यूम कर उतर गए. इसके अलावा रेलवे लाइन के बगल से पैदल जा रहे श्रमिक ट्रेन को रुकता देखकर उस पर चढ़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ताक में रखकर जोरअजमाइश करते हुए दिखे.

  • अयोध्या नगर निगम ने मजदूरों के लिए शुरू की रसोई, कर्मचारी आपस में चंदा जुटाकर खिला रहे हैं खाना

    अयोध्या नगर निगम ने मजदूरों के लिए शुरू की रसोई, कर्मचारी आपस में चंदा जुटाकर खिला रहे हैं खाना

    Lockdown: घर वापस जा रहे लाखों मजदूरों को खाना खिलाने की एक से बढ़कर एक मिसाल आम नागरिकों ने पेश की हैं. ऐसी ही एक नज़ीर उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगर निगम की है. लॉकडाउन के दौरान सरकारी बजट की आस न रखकर खुद नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों ने सामुदायिक रसोई बनाई. वे अपनी जेब से चंदा देकर घर वापस लौट रहे दो से तीन हजार मजदूरों को रोज खाना बांट रहे हैं.

  • Lockdown: बिहार के प्रवासी मजदूर आसमान से गिरे, खजूर में अटके; एमपी में रेलवे पटरी पर उतरे

    Lockdown: बिहार के प्रवासी मजदूर आसमान से गिरे, खजूर में अटके; एमपी में रेलवे पटरी पर उतरे

    Lockdown: प्रवासी मजदूरों के पास छह सौ रुपये नहीं होने की वजह से छिंदवाड़ा प्रशासन बिहार नहीं भिजवा पा रहा था, इसलिए मज़दूरों ने पैदल ही क्वारंटाइन सेंटर से रेलवे पटरी पकड़ ली. रेलवे पटरी से जाते हुए 95 मजदूरों को जिला प्रशासन ने रोककर समझाइश देकर ट्रेन से भेजने के प्रस्ताव की बात की और शेल्टर होम लौटाया.

  • शेल्टर होम में मजदूरों की परेशानी देख छोड़ा घर जाने का विचार, वॉलेंटियर बन सेवा में जुटा

    शेल्टर होम में मजदूरों की परेशानी देख छोड़ा घर जाने का विचार, वॉलेंटियर बन सेवा में जुटा

    अजीत (48) ने कहा कि वह हालात बेहतर होने और आश्रय स्थल से सभी प्रवासी मजदूरों के चले जाने के बाद ही देवघर वापस जाएंगे. अजीत ने पीटीआई-भाषा से कहा, '''' मेट्रो बंद है और लॉकडाउन के बाद मेरे पास कोई काम नहीं था. मैं यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थित आश्रय स्थल अप्रैल के दूसरे सप्ताह में वापस अपने गांव जाने की उम्मीद के साथ आया था. जब मैंने यहां लोगों की दशा देखी, तो मेरी अन्तरात्मा ने वहां से जाने की इजाजत नहीं दी.''''

  • घर लौटने वाले श्रमिकों को 15 दिन का राशन देगी योगी सरकार, 1 हजार रु. भत्ता भी मिलेगा

    घर लौटने वाले श्रमिकों को 15 दिन का राशन देगी योगी सरकार, 1 हजार रु. भत्ता भी मिलेगा

    अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को 15 दिन के खाद्यान्न किट के साथ-साथ उन्हें नियमित तौर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए उनका राशन कार्ड बनवाया जाए. गृह क्वारंटाइन के दौरान इन्हें 1000 रुपए का भरण पोषण भत्ता भी उपलब्ध कराया जाए. प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को क्वारंटाइन केंद्र में रखने के दौरान ही उनके कौशल संबंधी जानकारी को रिकॉर्ड किया जाए. गृह क्वारंटाइन पूरा करने के साथ ही उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जाए. उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग को हर जरूरतमन्द को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने में योगदान देने के निर्देश दिये.

  • Lockdown: प्रवासी मजदूरों को एयरलिफ्ट करने के लिए हेमंत सोरेन ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी

    Lockdown: प्रवासी मजदूरों को एयरलिफ्ट करने के लिए हेमंत सोरेन ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी

    लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान देशभर के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को राज्य वापस लाया जा रहा है. ये प्रवासी मजदूर बस और ट्रेन से आ रहे हैं. जबकि राज्य के कई प्रवासी मजदूर देश के पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में फंसे हुए हैं. ये मजदूर ट्रेन या बस से नहीं आ सकते हैं. इसीलिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गृहमंत्री अमित शाह को ऐसे प्रवासी मजदूरों को एयरलिफ्ट कराने को लेकर पत्र लिखा है.

  • IIM- अहमदाबाद को प्रवासी मजदूरों ने भेजा लीगल नोटिस, वेतन और घर जाने को लेकर कर चुके हैं बवाल

    IIM- अहमदाबाद को प्रवासी मजदूरों ने भेजा लीगल नोटिस, वेतन और घर जाने को लेकर कर चुके हैं बवाल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-अहमदाबाद की एक कन्स्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले कुछ प्रवासी मजदूरों ने टॉप के इस बिजनेस-स्कूल के मैनेजमेंट को लीगल नोटिस भेज दिया है. मजदूरों का आरोप है कि मैनेजमेंट ने कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान उन्हें दो महीनों का वेतन नहीं दिया है.

  • पीएम केयर्स को लेकर सोनिया गांधी के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत तो कांग्रेस की तरफ से आया यह रिएक्शन...

    पीएम केयर्स को लेकर सोनिया गांधी के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत तो कांग्रेस की तरफ से आया यह रिएक्शन...

    कांग्रेस ने कर्नाटक में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने की निंदा करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि यह प्रतिशोध की राजनीति है और इसके लिए कर्नाटक सरकार को शर्म आनी चाहिए. पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह अत्यंत निंदनीय और दुर्भाग्यपूर्ण है. हमारे ट्विटर हैंडल से सिर्फ पीएम केयर्स को लेकर ही सवाल किया गया था. हमें विश्वास नहीं हो रहा है कि ये लोग राजनीतिक प्रतिशोध के तहत इस हद तक चले जाएंगे. कर्नाटक सरकार को शर्म आनी चाहिए.’’

  • बिहार: स्वास्थ्य सचिव के तबादले को लेकर तेज प्रताप यादव का निशाना- ‘स्कोर मैच नहीं हुआ तो कैप्टन चेंज’

    बिहार: स्वास्थ्य सचिव के तबादले को लेकर तेज प्रताप यादव का निशाना- ‘स्कोर मैच नहीं हुआ तो कैप्टन चेंज’

    बिहार में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात आईएएस अधिकारी संजय कुमार का बुधवार को तबादला कर दिया गया,

  • PPE किट पहनकर घर जाने वाले मजदूरों से कर रहा था ठगी, एक ट्रेन टिकट के ले रहा था इतने रुपये 

    PPE किट पहनकर घर जाने वाले मजदूरों से कर रहा था ठगी, एक ट्रेन टिकट के ले रहा था इतने रुपये 

    पुलिस ने आरोपी से पीपीई किट भी बरामद कर लिया है. आरोपी के खिलाफ IPC की धारा 170(लोक सेवक का प्रतिरूपण), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 167 (अशुद्ध दस्तावेज) एवं धारा 468 (छल के प्रयोजन से कूटरचना) के तहत मामला दर्ज किया गया है और विस्तृत जांच जारी है. उन्होंने कहा कि वह भोपाल के गोविन्दपुरा इलाके स्थित रचना नगर कालोनी का रहने वाला है.

  • योगी सरकार पर अब अखिलेश यादव का हमला, कहा- मजदूरों की मदद के बजाए बहाने बना रही BJP

    योगी सरकार पर अब अखिलेश यादव का हमला, कहा- मजदूरों की मदद के बजाए बहाने बना रही BJP

    कांग्रेस और राज्य की योगी सरकार मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए बस के इंतजाम को लेकर पिछले दो दिनों से भिड़े हुए हैं, अब समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने भी भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है.

  • Lockdown: मजदूरों की वापसी से रोजगार का संकट और जमीन-जायदाद के झगड़े बढ़ने की आशंका

    Lockdown: मजदूरों की वापसी से रोजगार का संकट और जमीन-जायदाद के झगड़े बढ़ने की आशंका

    Coronsvirus Lockdown: लॉकडाउन के चलते महानगरों से पलायन करके गांव पहुंचने वाले श्रमिकों के लिए मनरेगा ही एक सहारा है. हालांकि यूपी सरकार दक्ष मजदूरों का पंजीकरण कर रही है लेकिन फिलहाल इन श्रमिकों से कोरोना के संक्रमण से लेकर गांव में झगड़ों तक का डर भी प्रशासन को सता रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com