NDTV Khabar

Ministry Of Health


'Ministry of Health' - 65 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में निकाली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में निकाली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्वास्थ्य मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय में रिक्तियों की घोषणा की है. इन भर्तीयों के लिए यूपीएससी द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर भर्ती के लिए एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन 3 दिसंबर तक भरकर जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार इसे प्रिंट कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म प्रिंट करने का विकल्प 4 दिसंबर तक उपलब्ध होगा.

  • Coronavirus India Updates: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 18 और मरीजों की मौत, 1407 नए मामले सामने आये

    Coronavirus India Updates: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 18 और मरीजों की मौत, 1407 नए मामले सामने आये

    Coronavirus India Updates : देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले रविवार को 88 लाख के पार पहुंच गए. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से भारत में COVID-19 के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों यानी एक दिन में कोरोनावायरस के 41,100 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ संक्रमितों की कुल तादाद 88,14,579 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में 447 मरीज़ों के कोरोना की वजह से जान गंवाने के कारण मृतकों का कुल आंकड़ा 1,29,635 पहुंच गया है. 

  • ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    यूजीसी सभी रिसर्च प्रोग्राम के छात्रों और साइंस और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम में पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को संस्थान में शामिल होने की अनुमति देता है क्योंकि पीजी स्तर पर अध्ययन करने वाले छात्रों की संख्या कम है. हालांकि, छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. फाइनल ईयर के छात्रों को भी शैक्षणिक और प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए संस्थान के प्रमुख के निर्णय के अनुसार शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है.

  • 'कोरोना से बचाव के लिए डिसइंफेक्शन टनल्स को लेकर जारी करें दिशा-निर्देश'- SC ने केंद्र से कहा

    'कोरोना से बचाव के लिए डिसइंफेक्शन टनल्स को लेकर जारी करें दिशा-निर्देश'- SC ने केंद्र से कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने उस जनहित याचिका पर आदेश पारित किया है जिसमें कोरोना से बचने के लिए डिसइंफेक्शन सुरंग के उपयोग, निर्माण, विज्ञापन और स्वच्छता सुरंग की स्थापना पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि ऐसी सुरंगों में लोगों पर कीटाणुनाशक का छिड़काव होता है जो इससे गुजरते हैं. 

  • भारत में ठीक हुए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज, आंकड़ा 60 लाख पार

    भारत में ठीक हुए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज, आंकड़ा 60 लाख पार

    भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या करीब 70 लाख हो चुकी है. एक्टिव केस करीब 9 लाख हैं. पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना से 60 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि जिन पांच राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले (61 फीसदी एक्टिव केस) देखने को मिल रहे हैं, उन्हीं राज्यों में कुल ठीक होने वालों का प्रतिशत 54.3 है.

  • Haryana: क्या खुलने जा रहे हैं छठी से 9वीं तक के स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

    Haryana: क्या खुलने जा रहे हैं छठी से 9वीं तक के स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

    हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक में पढ़ने वाले छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोलने पर विचार कर रही है. जानिए- कब से खुलेंगे स्कूल, यहां पढ़ें डिटेल्स.

  • CBSE ने 7वीं से 10वीं क्लास के लिए मैथ्स की किताब की लॉन्च, जानिए डिटेल

    CBSE ने 7वीं से 10वीं क्लास के लिए मैथ्स की किताब की लॉन्च, जानिए डिटेल

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों  में क्रिटिकल थिंगकिंग और प्रॉब्लम सॉलविंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक मैथेमेटिक्स की एक प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है. इस किताब का नाम  ‘Mathematical Literacy: Practice Book For Student है. ये वर्क बुक 7वीं क्लास से 10वीं क्लास के छात्रों को सामान्य कक्षाओं के फिर से शुरू होने तक गणित की समस्याओं को आसानी से सुलझाने में मददे करेगी. 

  • Coronavirus : मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा, अश्वगंधा-काढ़ा पीने को मिलेगा

    Coronavirus : मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा, अश्वगंधा-काढ़ा पीने को मिलेगा

    कोरोना (Corona) के बिना लक्षण वाले और मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा. उन्हें अश्वगंधा, काढ़ा और अन्य आयुर्वेदिक (Ayurvedic) औषधि दी जा सकेंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने नेशनल कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में आयुष स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल को शामिल कर इसे मंजूरी दी है.

  • Coronavirus India Updates: बिहार में कोरोना वायरस से नौ और मरीजों की मौत, 907 नए मामले

    Coronavirus India Updates: बिहार में कोरोना वायरस से नौ और मरीजों की मौत, 907 नए मामले

    Coronavirus India Updates: देश में कोरोना संक्रमितों की कुल तादाद 66 लाख के पार पहुंच गई है. एक दिन में करीब 75000 नए मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में COVID-19 के 74,442 नए मामले सामने आए हैं. कुल संक्रमित मामलों की संख्या 66,23,815 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे यानी एक दिन में 903 मरीजों की कोरोना की वजह से मौत हुई है. अब तक कुल 1,02,685 मौतें हो चुकी हैं.

  • कोविड-19 की रफ्तार कमी? 13 दिन से लगातार 10 लाख से नीचे है एक्टिव मामलों की संख्या

    कोविड-19 की रफ्तार कमी? 13 दिन से लगातार 10 लाख से नीचे है एक्टिव मामलों की संख्या

    मंत्रालय के मुताबिक पिछले 11 दिनों में नए मामलों की संख्या से ज्यादा ठीक हुए मरीजों की संख्या दर्ज की गई है.

  • कोविड-19 टीका के विकास से जुड़ी सूचनाएं देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोर्टल शुरू किया

    कोविड-19 टीका के विकास से जुड़ी सूचनाएं देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोर्टल शुरू किया

    कोविड-19 टीके (Covid-19 vaccine) के विकास से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं लोगों तक पहुंचाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय(Ministry of Health) ने सोमवार को एक वेब पोर्टल शुरू किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, टीका वेब पोर्टल और ‘नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री फॉर कोविड-19’ की शुरूआत भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (आईसीएमआर) ने किया है.

  • 21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    Unlock 4 Guidelines: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 सितंबर से कक्षाओं में शिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर दिशा-निर्देशों की एक तस्वीर साझा की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए  (SOP)  जारी की है. 

  • Sarkari Naukri: UPSC ने स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों में 200 से अधिक पदों पर की भर्ती की घोषणा, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri: UPSC ने स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों में 200 से अधिक पदों पर की भर्ती की घोषणा, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय और अन्य विभागों में नौकरियों की घोषणा की है. सिविल सेवा में चयन के लिए प्रमुख परीक्षाएं आयोजित करने के अलावा UPSC विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा भी आयोजित करता है. आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उम्मीदवार 1 अक्टूबर से पहले इन्हें भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं. 

  • स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR ने सभी राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा- कोविड की निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी RT-PCR टेस्ट करें

    स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR ने सभी राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा- कोविड की निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी RT-PCR टेस्ट करें

    कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR ने साझा तौर पर गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी. चिट्ठी में सभी राज्यों को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट से निगेटिव आने वाले लक्षण वाले लोगों का अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट करें.

  • School Reopening Guidelines: इस दिन से खुलेंगे 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    School Reopening Guidelines: इस दिन से खुलेंगे 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    School Reopening Guidelines: कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल लंबे समय से बंद हैं. छात्र अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. लेकिन अब एक बार फिर छात्र अपने स्कूल जा सकेंगे. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्कूलों को 21 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी है. 21 सितंबर से स्कूल 9वीं क्लास से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए खोले जा सकेंगे. मंत्रालय ने इन कक्षाओं को आयोजित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, ताकि स्कूल आने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

  • स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने SOP जारी किया

    स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने SOP जारी किया

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण लंबे अरसे से बंद स्कूलों (Schools) को अब खोला जाएगा. स्कूलों की सिर्फ उच्च कक्षाएं शुरू हो सकेंगी और वह भी तय एसओपी का पालन करते हुए. इसके लिए छात्र-छात्राओं के माता-पिता की सहमति जरूरी होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों की 9 से लेकर 12 तक की कक्षाएं आंशिक रूप से शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया है. अनलॉक 4 के तहत केंद्र सरकार ने कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर माता-पिता की लिखित सहमति के बाद स्कूल जाकर टीचर से सलाह लेने की इजाजत दी थी. ऐसा 21 सितंबर से संभव हो सकेगा.

  • परीक्षा पर सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश, निरूद्ध क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों, कर्मचारियों को परीक्षा केंद्रों में जाने की अनुमति नहीं

    परीक्षा पर सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश, निरूद्ध क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों, कर्मचारियों को परीक्षा केंद्रों में जाने की अनुमति नहीं

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान परीक्षा कराने के संबंध में दिशा निर्देशों जारी किए हैं जिनके अनुसार निरूद्ध क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों और कर्मचारियों को परीक्षा केन्द्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी,मास्क लगाना और साथ ही स्व घोषणा पत्र देना अनिवार्य होगा. बुधवार को इस संबंध में जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार कलम और कागज आधारित परीक्षाओं में इंविजिलेटर प्रश्नपत्रों अथवा उत्तर पुस्तिकाओं के वितरण से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करेगा और परीक्षार्थी भी इन्हें प्राप्त करने या जमा करने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे.एसओपी के अनुसार, ‘‘शीट की गिनती और वितरण के लिए थूक अथवा लार के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जाएगी.’’

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स, परीक्षा के दौरान छात्रों, कॉलेजों और केंद्रों को मानने होंगे ये नियम

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स, परीक्षा के दौरान छात्रों, कॉलेजों और केंद्रों को मानने होंगे ये नियम

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है. हर गुजरते दिन के साथ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बीच आयोजित हो रही परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में काफी डर देखने को मिल रहा है. इसके चलते छात्र लंबे समय से जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) और य़ूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे थे, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाओं को आयोजित करने की अनुमित दे दी, क्योंकि अदालत का कहना है कोरोनावायरस 1 साल तक भी रह सकता है, परीक्षा रद्द करने से छात्रों का साल बर्बाद हो सकता है. जेईई मेन परीक्षा बीते दिन 1 सितंबर से शुरू हो गई हैं, जो 6 सितंबर तक चलेंगी. वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जानी हैं. कोरोनावायरस के बीच हो रही परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी की हैं, ताकी छात्रों, फैकल्टी और सभी संबंधित लोग कोरोनावायर से सुरक्षित रह सकें. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com