NDTV Khabar

Modi minister


'Modi minister' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन, 11 सिंतबर को हुए थे कोरोना पॉजिटिव

    केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन, 11 सिंतबर को हुए थे कोरोना पॉजिटिव

    केंद्र की मोदी सरकार के मंत्री सुरेश अंगड़ी (Suresh Angadi) का आज निधन हो गया. वे 11 सिंतबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. अंगड़ी पहले केंद्रीय मंत्री हैं जिनकी कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण मृत्य हुई है. इससे पहले चार सांसदों का कोविड-19 के कारण निधन हो चुका है. सुरेश अंगड़ी रेल राज्यमंत्री थे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सुरेश अंगड़ी के देहावसान पर दुख जताया है और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

  • 2015 से अब तक PM मोदी ने की 58 देशों की यात्रा, 500 करोड़ रुपये से ज्यादा हुए खर्च

    2015 से अब तक PM मोदी ने की 58 देशों की यात्रा, 500 करोड़ रुपये से ज्यादा हुए खर्च

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की फौजिया खान ने सरकार से जानना चाहा था कि वर्ष 2015 से आज की तारीख तक प्रधानमंत्री ने कितने देशों का दौरा किया और इन दौरों पर कुल कितना व्यय हुआ. इसके जवाब में मुरलीधरन ने बताया, ‘‘2015 से प्रधानमंत्री ने 58 देशों की यात्रा की. इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपए व्यय हुआ.’’ 

  • PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आईआईटी गुवाहाटी से कहा कि वे आपदाओं से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन केंद्र बनाएं. पीएम मोदी ने कहा, "मैं IIT गुवाहाटी से ये अनुरोध करूंगा कि आप एक सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन की स्थापना भी करें. ये सेंटर इस इलाके की आपदाओं से निपटने की Expertise भी प्रदान कराएगा और आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा."

  • IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं. आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देंगे. इसलिए ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है. ये समय अभी से भविष्य में फिट होने का है. मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान अकेडमिक सत्र को पूरा करना, रिसर्च को जारी रखना, कितना कठिन रहा है. लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई है. आपकी इस कोशिश के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं."

  • IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित करेंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) आज सुबह 11 बजे से ऑनलाइन ही कोनवोकेशन सेरेमनी शुरू करेगा. इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे छात्रों को संबोधित करेंगे. 

  • कृषि विधेयकों का किसान और विपक्षी पार्टियां इसलिए कर रहीं विरोध, मामले से जुड़ी 10 बातें

    कृषि विधेयकों का किसान और विपक्षी पार्टियां इसलिए कर रहीं विरोध, मामले से जुड़ी 10 बातें

    विपक्षी सदस्‍यों के भारी हंगामे के बीच राज्‍यसभा ने रविवार को भारत के कृषि सेक्‍टर से संबंधित तीन विवादित बिलों में से दो को मंजूरी दे बिल के विरोध में देश में कई किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. पंजाब और हरियाणा जैसे कृषि प्रधान राज्‍य में में किसानों ने इन बिलों के विरोध में आवाज बुलंद की है.गौरतललब है कि विपक्षी दलों ने इन बिलों को किसान विरोधी करार दिया है और केंद्र सरकार में अकाली दल के कोटे से मंत्री बनीं हरसिमरत कौर भी इन बिल के विरोध में इस्‍तीफा दे चुकी हैं. दूसरी ओर, केंद्र सरकार ने इन बिलों को ऐतिहासिक बताया है.

  • किसान बिल पास होने के बाद पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा -MSP की व्यवस्था जारी रहेगी

    किसान बिल पास होने के बाद पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा -MSP की व्यवस्था जारी रहेगी

    Agriculture Bill: राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच रविवार को कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयक (Agriculture Bill) संसद में पास हो गए. राज्यसभा में कृषि विधेयक ध्वनि मत (Voice Vote) से पास हो गया.

  • क्या हुआ प्रधानमंत्री मोदी के बिहार के लिए एक लाख 25 हज़ार करोड़ के पैकेज का ?

    क्या हुआ प्रधानमंत्री मोदी के बिहार के लिए एक लाख 25 हज़ार करोड़ के पैकेज का ?

    आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. पूरे देश में बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं में होड़ लगी है कुछ अलग करने की. बिहार में चुनाव हैं इसलिए नेताओं में ये सक्रियता ज़्यादा है और कई कार्यक्रम आयोजित किये गए. लेकिन पांच वर्ष पहले ऐसे चुनाव के पूर्व विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख 25, हज़ार करोड़ के पैकेज की घोषणा की थी.  आइए जानते हैं उस पैकेज का क्या हुआ.

  • PM Modi Birthday: पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं, किया यह ट्वीट

    PM Modi Birthday: पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं, किया यह ट्वीट

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. राहुल गांधी ने गुरुवार को ट्विटर पर एक ट्वीट शेयर कर पीएम को उनके जन्मदिन पर बधाई दी. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'पीएम नरेंद्र मोदी जी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं.'

  • PM Narendra Modi 70th Birthday LIVE Updates: PM मोदी का आज जन्मदिन, देश-दुनिया की दिग्गज हस्तियों ने दीं शुभकामनाएं

    PM Narendra Modi 70th Birthday LIVE Updates: PM मोदी का आज जन्मदिन, देश-दुनिया की दिग्गज हस्तियों ने दीं शुभकामनाएं

    Narendra Modi Birthday Latest Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 70 साल के हो गए. सन 1950 में 17 सितंबर को जन्मे पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi Birthday) पर आज कई आयोजन होंगे. हालांकि पीएम मोदी ने बीजेपी (BJP) और अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से साफ कहा है कि उनका जन्मदिन सादगी से मनाया जाए. बीजेपी ने उनका जन्मदिन सेवा दिवस के रूप में मना रही है. इसके तहत बीजेपी 14 से 20 सितंबर तक सेवा सप्ताह मना रही है. बीजेपी इस मौके पर देश के हर राज्य में एक वर्चुअल रैली (Virtual rally) का आयोजन कर रही है. आज पार्टी के सभी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात में उनके जन्मदिन पर कई योजनाओं का शुभारंभ होगा. इस मौके पर होने वाले समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शिरकत करेंगे. गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर राज्य में कई जन समर्थक योजनाएं और विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन योजनाओं और परियोजनाओं की शुरुआत होगी.

  • असदुद्दीन ओवैसी का रक्षामंत्री के बयान पर हमला, राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर हो रहा है 'घिनौना मज़ाक'

    असदुद्दीन ओवैसी का रक्षामंत्री के बयान पर हमला, राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर हो रहा है 'घिनौना मज़ाक'

    ओवैसी ने कहा, "आपने संसद को यह क्यों नहीं बताया कि आपने चीन से मांग की है कि LAC पर अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति जैसी यथास्थिति बनाए रखी जाय ?

  • '...आप ट्रंप को ढोकला परोस रहे थे' : कोरोना के खिलाफ जंग के लिए PM मोदी की तारीफ पर डेरेक ओब्रायन का आया बयान

    '...आप ट्रंप को ढोकला परोस रहे थे' : कोरोना के खिलाफ जंग के लिए PM मोदी की तारीफ पर डेरेक ओब्रायन का आया बयान

    तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओब्रायन (Derek O'Brien) ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harsh Vardhan) को यह कहते हुए आड़े हाथों लिया कि सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के बारे में राज्यसभा में दिए अपने बयान के दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए न तो राज्यों की सराहना की और न ही स्वास्थ्यकर्मियों की.

  • भारत-चीन विवाद पर लोकसभा में राजनाथ सिंह के भाषण की 5 प्रमुख बातें

    भारत-चीन विवाद पर लोकसभा में राजनाथ सिंह के भाषण की 5 प्रमुख बातें

    भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में इस मुद्दे पर बयान दिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार की विभिन्न खुफिया एजेंसियों के बीच समन्वय का एक विस्तृत और समय परीक्षण तंत्र (Time Tested Mechanism) है, जिसमें केंद्रीय केंद्रीय पुलिस बल (Central Police Forces) और तीनों सशस्त्र बल की खुफिया एजेंसियां शामिल हैं. माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी (Narendra Modi) ने हाल ही में लद्दाख का दौरा कर हमारे बहादुर जवानों से मुलाकात की और उन्होंने यह संदेश भी दिया था कि समस्त देशवासी अपने वीर जवानों के साथ खड़े हैं.

  • राहुल गांधी ने भारत-चीन विवाद पर संसद में रक्षा मंत्री के बयान पर साधा निशाना, कहा - साफ है कि मोदी जी ने...

    राहुल गांधी ने भारत-चीन विवाद पर संसद में रक्षा मंत्री के बयान पर साधा निशाना, कहा - साफ है कि मोदी जी ने...

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) द्वारा निचले सदन लोकसभा में चीन-भारत के बीच तनाव के मुद्दे पर दिए गए बयान पर हमला बोला है.

  • बिहार चुनाव से पहले केंद्र की बड़ी सौगात, दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत में नए AIIMS की मंजूरी

    बिहार चुनाव से पहले केंद्र की बड़ी सौगात, दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत में नए AIIMS की मंजूरी

    Bihar Election 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत से नए एम्स की मंजूरी दी है. इस अस्पताल का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत किया जाएगा.

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को देगी नई दिशा

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को देगी नई दिशा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) नए भारत की, नई उम्मीदों की, नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति की इस यात्रा के पथ-प्रदर्शक देश के शिक्षक हैं. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत ‘21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' विषय पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए शुक्रवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से नए युग के निर्माण के बीज पड़े हैं और यह 21वीं सदी के भारत को नई दिशा प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का ऐलान होने के बाद बहुत से लोगों के मन में कई सवाल आ रहे हैं. मसलन, ये शिक्षा नीति क्या है? ये कैसे अलग है, इससे स्कूल और कॉलेजों में क्या बदलाव आएगा.

  • पुरानी शिक्षा व्यवस्था को बदलना क्यों जरूरी था? PM मोदी ने बताया

    पुरानी शिक्षा व्यवस्था को बदलना क्यों जरूरी था? PM मोदी ने बताया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (NEP) के तहत ‘21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' पर आयोजित एक सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया. इस सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "पुरानी शिक्षा व्यवस्था को बदलना उतना ही आवश्यक था, जितना स्कूल के खराब बोर्ड को बदलना होता है. नई राष्ट्रीय नीति नए भारत की नई उम्मीदों की, नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है. इसके पीछे पिछले चार-पांच वर्षों की कड़ी मेहनत है, हर क्षेत्र, हर विधा, हर भाषा के लोगों ने इस पर दिन रात काम किया है. लेकिन ये काम अभी पूरा नहीं हुआ है. अब तो काम की असली शुरुआत हुई है. अब हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को उतने ही प्रभावी तरीके से लागू करना है और ये काम हम सब मिलकर करेंगे. "

  • क्या हैं 21वीं सदी के स्किल? PM मोदी ने शिक्षा पर आयोजित सम्मेलन में बताया

    क्या हैं 21वीं सदी के स्किल? PM मोदी ने शिक्षा पर आयोजित सम्मेलन में बताया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार यानी आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (NEP) के तहत ‘21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' पर आयोजित एक सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें अपने स्टूडेंट्स को 21वीं सदी के स्क्लि्स के साथ आगे बढ़ाना है. ये 21वीं की सदी के स्किल्स क्या होंगे?  इसके बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, क्रिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिविटी, कोलेबोरेशन, Curiosity और कम्युनिकेशन." 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com