NDTV Khabar

Movement


'Movement' - 269 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पंजाब : बड़ा आतंकी हमला टला, 'PAK समर्थित' प्रो-खालिस्तान आतंकी मॉड्यूल का खुलासा

    पंजाब : बड़ा आतंकी हमला टला, 'PAK समर्थित' प्रो-खालिस्तान आतंकी मॉड्यूल का खुलासा

    पंजाब पुलिस के महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने मंगलवार को कहा, "खालिस्तान समर्थक तत्वों की ओर से आतंकी हमले करने की कोशिश की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर हमने धरपकड़ करने के बाद पाकिस्तान समर्थित मॉड्यूल का पता लगाया है."

  • लद्दाख में सेना को आसानी हो, इसके लिए दिन-रात काम कर रहा BRO

    लद्दाख में सेना को आसानी हो, इसके लिए दिन-रात काम कर रहा BRO

    भारत-चीन (India China Clash) के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है. इसके मद्देनजर लद्दाख (Ladakh) में LAC के पास सुरक्षाबलों (Security Forces) के फास्ट मूवमेंट और भारी-भरकम मशीनों व अन्य हथियारों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाए जाने के लिए बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (Border Road Organisation) 24x7 काम कर रहा है. BRO लेह में सड़क निर्माण और यातायात सुगम बनाने के लिए सड़कों के गड्ढों को भरने का काम कर रहा है. लैंडस्लाइड की वजह से बंद पड़ी सड़कों को भी खोला जा रहा है.

  • अक्षय कुमार ने PUBG का दिया जवाब लेकर आए FAU-G, बोले- PM Modi के आत्मनिर्भर अभियान...

    अक्षय कुमार ने PUBG का दिया जवाब लेकर आए FAU-G, बोले- PM Modi के आत्मनिर्भर अभियान...

    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने ट्वीट किया है, 'पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आत्मनिर्भर अभियान का समर्थन करते हुए एक्शन गेम FAU-G पेश करते हुए बेहद खुशी हो रही है..."

  • दक्षिण पैंगोंग में जिस इलाके पर है चीन के साथ विवाद, अब उस पर भारत का पूरी तरह से कब्जा - सूत्र

    दक्षिण पैंगोंग में जिस इलाके पर है चीन के साथ विवाद, अब उस पर भारत का पूरी तरह से कब्जा - सूत्र

    Pangong Clash: लद्दाख में 29 और 30 अगस्त की आधी रात को सेना ने चीन की साजिशों को नाकाम कर दिया. भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक अहम चोटी पर कब्जा कर लिया. ये चोटी रणनीतिक रूप से काफी अहम मानी जाती है.

  • लद्दाख में भारत के जवाब के बाद चीन बोला- हमारी फौज उठा रही है जवाबी कदम, 10 बड़ी बातें

    लद्दाख में भारत के जवाब के बाद चीन बोला- हमारी फौज उठा रही है जवाबी कदम, 10 बड़ी बातें

    पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना (India China Troops clash) के बीच एक बार फिर झड़प की खबरें आईं. सरकार ने सोमवार को कहा कि चीनी सैनिकों ने शनिवार रात को पैंगोग त्सो लेक के पास चीनी सैनिकों ने "उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई" की. हालांकि, पहले से पूरी तरह तैयार भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया. चीनी सैनिकों ने पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट में घुसपैछ की कोशिश की. सरकार ने कहा कि तनाव को कम करने के लिए ब्रिगेड कमांडर स्तर के अधिकारियों की चुशुल में बातचीत जारी है. कहा जा रहा है कि सेना की आवाजाही के लिए लद्दाख-श्रीनगर हाई वे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. चीनी सैनिकों को जवाब देने के लिए पहले से ही काफी संख्या में भारतीय जवान तैनात हैं. वहीं, चीन ने इस मामले में आक्रामक रुख अपनाते हुए कहा कि उसकी सेना "आवश्यक जवाबी कार्रवाई कर रही है."

  • पूर्वी लद्दाख में फिर झड़प, पैंगोंग झील इलाके में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा

    पूर्वी लद्दाख में फिर झड़प, पैंगोंग झील इलाके में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा

    Pangong Clash: पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है. केंद्र सरकार ने बताया है कि चीनी सेना ने एक बार फिर यहां पर उकसाने की गतिविधि करते हुए यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश की है, उसकी इस कोशिश को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया है.

  • लोगों, सामान के अंतरराज्यीय आवागमन पर न लगाएं पाबंदी, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

    लोगों, सामान के अंतरराज्यीय आवागमन पर न लगाएं पाबंदी, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

    केंद्र ने सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) में ढील की मौजूदा प्रक्रिया के दौरान किसी राज्य के भीतर तथा एक राज्य से दूसरे राज्य में व्यक्तियों और सामान के आवागमन (Interstate Movement) पर कोई पाबंदी नहीं होनी चाहिए.

  • नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    1980 में उन्हें विहिप में जिम्मेदारी देते हुए इसका संयुक्त महासचिव बनाया गया. 1984 में ही उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन में 7 और 8 अप्रैल को एक धर्म संसद का आयोजन किया था. जिसमें देश भर से लगभग 50 हजार कारसेवक ने हिस्सा लिया था. इसी धर्म संसद में राम जन्मभूमि आंदोलन की रणनीति तय की गई थी. विश्व हिंदू परिषद में आने के बाद उन्होंने धर्म जागरण, सेवा, संस्कृत, परावर्तन, गोरक्षा जैसे कई मोर्चों पर काम करने की शुरुआत की और VHP के संगठन को गांव-गांव तक पहुंचा दिया. 

  • Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम पर SC ने UGC से मांगा जवाब, 31 जुलाई को अगली सुनवाई

    Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम पर SC ने UGC से मांगा जवाब,  31 जुलाई को अगली सुनवाई

    Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर अंतिम फैसला नहीं हो पा रहा है. फाइनल ईयर एग्जाम के खिलाफ दायर याचिका पर आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) से परीक्षा रद्द करने या स्थगित करने पर दो दिनों में जवाब मांगा है. वहीं, सुनवाई के दौरान UGC ने कोर्ट में कहा कि अधिकांश जगह परीक्षाएं हो चुकी हैं या होने वाली हैं. इस मसले पर अब सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार यानी 31 जुलाई को सुनवाई करेगा. 

  • UGC के फाइनल ईयर एग्जाम कराने के फैसले के खिलाफ छात्र, SC में याचिका दायर, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    UGC के फाइनल ईयर एग्जाम कराने के फैसले के खिलाफ छात्र, SC में याचिका दायर, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    फाइनल ईयर एग्जाम (Final Year Exam 2020) कैंसिल करने की मांग लगातार जोर पकड़ती जा रही है. छात्र यूजीसी (UGC) से एग्जाम रद्द करने की मांग कर रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) से भी एग्जाम रद्द करने की मांग की जा चुकी है. सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स लगातार फाइनल ईयर की परीक्षा का विरोध करते आ रहे हैं. लेकिन अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. दरअसल, 31 छात्रों के  एक ग्रुप ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के सितंबर के अंत तक फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की है. इस मामले पर सुनवाई 27 जुलाई को होगी. 

  • Final Year Exam: पीएम मोदी तक पहुंचेगी छात्रों की आवाज, फाइनल ईयर एग्जाम रद्द कराने के लिए ऑनलाइन पिटीशन

    Final Year Exam: पीएम मोदी तक पहुंचेगी छात्रों की आवाज, फाइनल ईयर एग्जाम रद्द कराने के लिए ऑनलाइन पिटीशन

    फाइनल ईयर एग्जाम (Final Year Exam 2020) कैंसिल करने की मांग लगातार जोर पकड़ती जा रही है. छात्र यूजीसी (UGC) से एग्जाम रद्द करने की मांग कर रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) से भी एग्जाम रद्द करने की मांग की जा चुकी है. सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस के दौर में एग्जाम को सुसाइड बताकर कैंपेन भी चलाया जा चुका है. अब इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से भी फाइनल ईयर के एग्जाम रद्द कराने की मुहिम शुरू की गई है. 

  • राजस्थान में चल रहे राजनीतिक गतिरोध पर बोले शशि थरूर- कांग्रेस को मजबूत करें, उसे नीचा...

    राजस्थान में चल रहे राजनीतिक गतिरोध पर बोले शशि थरूर- कांग्रेस को मजबूत करें, उसे नीचा...

    शशि थरूर ने ट्वीट किया कि मैं पूर्ण विश्वास के साथ मानता हूं कि हमारे देश को एक वास्तविक उदारवादी पार्टी की जरूरत है, जिसका नेतृत्व सभी को साथ लेकर चलने के लिए प्रतिबद्ध हो, और जो भारत के बहुलवाद का सम्मान करे. गणतांत्रिक मूल्यों पर विश्वास रखने वाले सभी लोगों को कांग्रेस को मजबूत करने में मदद करनी चाहिए, उसे नीचा नहीं दिखाना चाहिए. गौर हो कि पिछले कुछ सालों में कांग्रेस के कई बड़े नेता पार्टी छोड़ चुके हैं. हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिंया ने भी कांग्रेस का दाम छोड़ा था. जिसकी वजह से पार्टी की जमकर किरकिरी हुई थी. 

  • राजस्थान का सियासी घमासान: सचिन पायलट बोले- BJP में नहीं होऊंगा शामिल

    राजस्थान का सियासी घमासान: सचिन पायलट बोले- BJP में नहीं होऊंगा शामिल

    बता दें कि सचिन पायलट कल दिल्ली पहुंचे थे. उसी के बात से कहा जा रहा है कि राजस्थान सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. सूत्रों ने दावा किया था सचिन पायलट के पास कई विधायकों का समर्थन है और वह बीजेपी नेताओं के संपर्क में हैं. इसके बाद से ही कयासों का दौर तेज हो चला था. जिस पर खुद सचिन पायलट ने विरमा लगा दिया है. उन्होंने कहा कि वह बीजेपी में शामिल नहीं होंगे. 

  • राजस्थान के सियासी घमासान पर BJP रख रही है नज़र, वसुंधरा राजे बोलीं - सचिन पायलट के साथ हुआ अन्याय

    राजस्थान के सियासी घमासान पर BJP रख रही है नज़र, वसुंधरा राजे बोलीं - सचिन पायलट के साथ हुआ अन्याय

    बीजेपी अब इस बात पर इंतजार कर रही है कि सचिन पायलट का अगला कदम क्या होगा. हालांकि सूत्रों का कहना है कि सचिन की बगावत में बीजेपी की कोई भूमिका नहीं है, यह कांग्रेस की अंदरुनी लड़ाई है. जानकार बताते हैं कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार का गिरना आसान नहीं होगा. क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस के बीच संख्या बल का बड़ा अंतर है. 

  • पिछले एक हफ्ते में चीन LAC के करीब लाया 200 ट्रक और बुलडोजर, देखें तस्वीरें

    पिछले एक हफ्ते में चीन LAC के करीब लाया 200 ट्रक और बुलडोजर, देखें तस्वीरें

    India China Clash: NDTV ने सैटेलाइट की कुछ तस्वीरों के जरिए देखा है कि 9 से 16 जून के बीच चीनी सेना किस तरह से चलहकदमी कर रही है. इलाके में वाहनों की आवाजाही के चीनी सेना द्वारा लगाए गए टेंटों के अलावा दो और बातें हैं जिन पर ध्यान दिया जाना जरूरी है. NDTV ने पहले भी आशंका जताई थी कि चीन गलवान नदी के प्रवाह को रोकने की कोशिश कर रहा है. इन तस्वीरों में भी ऐसा ही कुछ दिखाई दे रहा है, इसके अलावा हिंसक झड़प की संभावित जगह भी नजर आ रही है. LAC के करीब एक स्थल पर काफी मात्रा में मलबा दिखाई दे रहा है.    

  • दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर फिर लगा लंबा जाम, मजदूरों ने पुलिस पर लगाया ये आरोप

    दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर फिर लगा लंबा जाम, मजदूरों ने पुलिस पर लगाया ये आरोप

    जरूरी सेवा से जुड़े लोगों के दाखिल होने पर कोई रोक नहीं है. खट्टर सरकार का यह आदेश शुक्रवार से प्रभावी था. जिसके बाद बीते दिन बॉर्डर पर लंबा जाम देखने को मिला. आज (शनिवार) एक बार फिर दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर काफी जाम लगा हुआ है. पुलिस दिल्ली से हरियाणा में दाखिल होने वाले लोगों के पास और आईडी कार्ड चेक कर रही है.

  • NAM सम्मेलन में बिना नाम लिये PM मोदी का पाक पर हमला- दुनिया कोरोना से मुकाबला कर रही है और कुछ लोग...

    NAM सम्मेलन में बिना नाम लिये PM मोदी का पाक पर हमला- दुनिया कोरोना से मुकाबला कर रही है और कुछ लोग...

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को गुट निरपेक्ष देशों (NAM) के वर्चुअल  सम्मेलन में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से हमला बोला.

  • हिंसा की वजह से पीछे चला गया CAA के खिलाफ आंदोलन : भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर

    हिंसा की वजह से पीछे चला गया CAA के  खिलाफ आंदोलन : भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर

    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर कहा कि जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई नहीं हो सकती. जो आंदोलन हम लोग दो महीने से चला रहे थे वह हिंसा की वजह से पीछे चला गया. जो सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे उनके बीच डर पैदा कर दिया गया. यह सब साजिश है. सरकार के पास खुफिया जानकारी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com