NDTV Khabar

Muslim Women


'Muslim Women' - 64 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मिसाल भाईचारे की : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मुस्लिम महिलाएं बना रहीं राम नाम के दीप

    मिसाल भाईचारे की : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मुस्लिम महिलाएं बना रहीं राम नाम के दीप

    धार्मिक नफरत की आग मिटाकर देश को राष्‍ट्रीय एकता के धागे में पिरोने के लिए पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की मुस्लिम महिलाएं गाय के गोबर से इस दीवाली राम नाम के दीपक बना रही हैं. वाराणसी की मुस्लिम महिलाओं ने आपसी भाईचारा बढ़ाने के लिए एक अनोखा कदम उठाया है. मुस्लिम महिलाओं के दीवाली पर तैयार किए गए दीपक इसलिए भी अनोखे हैं कि वह इसे मिट्टी से नहीं बल्कि गाय के गोबर से खुद तैयार कर रही हैं. महिलाओं ने इसे रामदीप का नाम दिया है.

  • नरेंद्र मोदी की सरकार राजीव गांधी की सरकार की तरह घुटने नहीं टेकती : मुख्तार अब्बास नकवी

    नरेंद्र मोदी की सरकार राजीव गांधी की सरकार की तरह घुटने नहीं टेकती : मुख्तार अब्बास नकवी

    अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का कहना है कि तुरंत तीन तलाक (Triple Talaq) को खत्म करने के लिए बनाया गया कानून न तो बदला जाएगा और न ही वापस होगा. उन्होंने कहा है कि ये नरेंद्र मोदी की सरकार है राजीव गांधी की नहीं और ये सरकार घुटने नहीं टेकती है. इस कानून के बनने का एक साल कल पूरा हो रहा है.  नकवी का दावा है कि इसके बाद पिछले एक साल में तुरंत तीन तलाक या तलाक ए बिद्दत के मामलों में पूरे देश में 80 प्रतिशत की कमी आई है. एनडीटीवी इंडिया से खास बातचीत में नकवी ने कहा कि इस कानून के बनने से मुस्लिम महिलाओं (Muslim Women) को ताकत मिली है. इससे तीन तलाक के अपराध कम हुए हैं. इसमें सामाजिक संस्थाओं का भी योगदान रहा है. नकवी के मुताबिक ये काम पहले होना चाहिए था. लेकिन देर आए दुरुस्त आए.

  • 'वोट बैंक के सौदागरों' ने ट्रिपल तलाक को राजनीतिक संरक्षण दिया था: केंद्रीय मंत्री नकवी

    'वोट बैंक के सौदागरों' ने ट्रिपल तलाक को राजनीतिक संरक्षण दिया था: केंद्रीय मंत्री नकवी

    नकवी ने कहा कि 1 अगस्त वह दिन है जिस दिन मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक की सामाजिक बुराई से मुक्त किया गया था और इसे देश के इतिहास में "मुस्लिम महिला अधिकार दिवस" ​​के रूप में दर्ज किया गया है. कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए उन्‍होंने कहा कि ट्रिपल तलाक या  तलाक-ए-बिद्दतन न तो इस्लामी है और न ही कानूनी" था.

  • कानून बनने के बाद तीन तलाक की घटनाओं में 82 फीसदी की कमी आई: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री

    कानून बनने के बाद तीन तलाक की घटनाओं में 82 फीसदी की कमी आई: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण कानून' बनने के बाद से देश में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की घटनाओं में 82 फीसदी से ज्यादा की कमी आई है.

  • महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश क्‍यों नहीं? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

    महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश क्‍यों नहीं? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में मस्जिदों में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति के लिए दायर याचिका पर केन्द्र को जवाब दाखिल करने का बुधवार को निर्देश दिया. इस याचिका में कहा गया है कि महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी "असंवैधानिक" है और इससे समता के अधिकार तथा लैंगिक न्याय के सिद्धांत का उल्लंघन होता है.

  • ऋचा चड्ढा ने मुस्लिम महिलाओं का Video शेयर करने पर BJP पर कसा तंज, बोलीं- और हमारे नेता कहते हैं, चिंता की...

    ऋचा चड्ढा ने मुस्लिम महिलाओं का Video शेयर करने पर BJP पर कसा तंज, बोलीं- और हमारे नेता कहते हैं, चिंता की...

    दिल्ली विधानसभा चुनाव (Dehi Election 2020) में जहां लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तो वहीं बीजेपी कर्नाटक (BJP Karnataka) ने मतदान से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें मुस्लिम महिलाएं अपने हाथ में पहचान पत्र लिये वोटिंग की लाइन में खड़ी नजर आ रही हैं.

  • BJP ने शेयर किया था मुस्लिम महिलाओं का वीडियो तो TV एक्ट्रेस बोलीं- खुलेआम नफरत फैला रहे हैं...

    BJP ने शेयर किया था मुस्लिम महिलाओं का वीडियो तो TV एक्ट्रेस बोलीं- खुलेआम नफरत फैला रहे हैं...

    बीजेपी (BJP) कर्नाटक ने शेयर किया मुस्लिम महिलाओं का वीडियो तो बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रुति सेठ (Shruti Seth) ने कहा कि खुलेआम नफरत फैला रहे हैं.

  • मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा - महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिदों में प्रवेश की है अनुमति 

    मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा - महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिदों में प्रवेश की है अनुमति 

    इस पर प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय संविधान पीठ विचार करेगी. पीठ अनेक धर्मों में व केरल के सबरीमला मंदिर समेत धर्मस्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव से संबंधित कानूनी और संवैधानिक मुद्दों पर विचार कर रही है.

  • सबरीमाला के साथ मुस्लिम और पारसी महिलाओं से भेदभाव पर भी होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    सबरीमाला के साथ मुस्लिम और पारसी महिलाओं से भेदभाव पर भी होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट की सात सदस्यीय संविधान पीठ अब केवल सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से जुड़े मामले की सुनवाई ही नहीं, बल्कि मस्जिदों और दरगाहों में मुस्लिम महिलाओं का प्रवेश और विवाहित पारसी महिलाओं के साथ भेदभाव जैसी प्रथा पर भी सुनवाई करेगी.

  • तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की मददगार बनेगी योगी सरकार, सालाना दी जाएगी सहायता राशि

    तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की मददगार बनेगी योगी सरकार, सालाना दी जाएगी सहायता राशि

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सरकार अब तीन तलाक की शिकार महिलाओं को 6000 रुपये सालाना मदद देगी. यही नहीं उनके बच्चों को पढ़ाने, उन्हें वक्फ की जमीन पर रहने और नौकरी के लायक महिलाओं को नौकरी देने की भी योजनाएं बनाई जाएंगी. यही नहीं सीएम योगी ने आदेश दिए है कि एक बीवी के रहते दूसरी शादी करने वाले हिंदू पुरुषों के खिलाफ भी सख़्त कार्रवाई की जाए. योगी ने बुधवार को यह बात तलाकशुदा महिलाओं से संवाद के एक कार्यक्रम में कही.

  • तीन तलाक और धारा 370 खत्म करने के मुद्दे पर इंदौर में होगा मुस्लिम महिलाओं का जलसा

    तीन तलाक और धारा 370 खत्म करने के मुद्दे पर इंदौर में होगा मुस्लिम महिलाओं का जलसा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन तलाक और कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने के बारे में लिए गए फैसले पर मुस्लिम महिलाओं का देश का सबसे बड़ा जलसा इंदौर में होने जा रहा है. इस जलसे में सैकड़ों मुस्लिम महिलाएं शिरकत करेंगी और इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करेंगी. यह जलसा साझा संस्कृति संस्था के द्वारा आयोजित किया जा रहा है.

  • रविशंकर प्रसाद ने क्यों कहा- मैं मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का नहीं

    रविशंकर प्रसाद ने क्यों कहा- मैं मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का नहीं

    तीन तलाक बिल मंगलवार को राज्यसभा में पारित हो गया. इस तरह आखिरकार इस चर्चित विधेयक को संसद की अंतिम मंजूरी भी मिल गई. अब राष्ट्रपति की स्वीकृति के साथ यह कानून का रूप ले लेगा. तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने न सिर्फ इसके पक्ष में तर्क दिए बल्कि कांग्रेस को निशाना भी बनाया. उन्होंने शाहबानो मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सरकार द्वारा लाए गए विधेयक का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर कड़ा प्रहार किया. प्रसाद ने कहा कि ‘मैं नरेंद्र मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का कानून मंत्री नहीं हूं.’

  • लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी तीन तलाक बिल पास, सरकार ने 'ऐतिहासिक दिन' बताया

    लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी तीन तलाक बिल पास, सरकार ने 'ऐतिहासिक दिन' बताया

    Triple Talaq Bill: विपक्ष के कड़े ऐतराज और बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग के बीच तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) राज्यसभा से पास हो गया. राज्यसभा में बिल के समर्थन में 99, जबकि विरोध में 84 वोट पड़े.

  • NDA में सहयोगी पार्टी जदयू ने बताया वह क्यों कर रही है तीन तलाक बिल का विरोध

    NDA में सहयोगी पार्टी जदयू ने बताया वह क्यों कर रही है तीन तलाक बिल का विरोध

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि तीन तलाक संबंधी विधेयक मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के मकसद से लाया गया है और उसे किसी राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिये. उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा एक फैसले में इस प्रथा पर रोक लगाने के बावजूद तीन तलाक की प्रथा जारी है. इस विधेयक को लोकसभा से पिछले सप्ताह पारित किया जा चुका है.

  • इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए नया बिल लोकसभा में हुआ पेश: 10 खास बातें

    इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए नया बिल लोकसभा में हुआ पेश: 10 खास बातें

    इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए पिछली बार राज्यसभा में पारित नहीं हो पाए और अब लैप्स हो चुके बिल को शुक्रवार को लोकसभा में नए सिरे से पेश किया गया. मुस्लिम महिला (वैवाहिक अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019 उस अध्यादेश की जगह लाया गया, जो फरवरी में BJP-नीत नरेंद्र मोदी सरकार ने जारी किया था. बिल पिछली बार राज्यसभा में पारित नहीं हो पाया था. अब चंद्रबाबू नायडू की तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) के छह में से चार सांसदों के गुरुवार को BJP में शामिल हो जाने की वजह से संसद के उच्च सदन में NDA की संख्या कुछ बढ़ गई है, जिनके पास कुल 245 में 102 सदस्य हैं.

  • कुरान में मर्द-औरत में फर्क नहीं, फिर महिलाओं को मस्जिद में नमाज की आजादी क्यों नहीं? याचिका दाखिल

    कुरान में मर्द-औरत में फर्क नहीं, फिर महिलाओं को मस्जिद में नमाज की आजादी क्यों नहीं? याचिका दाखिल

    मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश और सबके साथ नमाज अदा करने की आजादी के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को इस पर सुनवाई करेगा.

  • अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में बने कई रिकॉर्ड, पहली बार दो मुस्लिम महिलाएं जीतीं

    अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में बने कई रिकॉर्ड, पहली बार दो मुस्लिम महिलाएं जीतीं

    अमेरिका में हुये मध्यावधि चुनावों में कई रिकॉर्ड भी बने. पहली बार बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए निकले और पहली बार दो मुस्लिम महिलाओं, एक सबसे कम उम्र की महिला को कांग्रेस में भेजा है. इनके अलावा एक समलिंगी पुरूष को गवर्नर पद के लिए चुना गया है. इल्हान उमर नाम की मुस्लिम महिला ने मिन्नेसोटा की पांचवी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक से और राशिदा तालिब ने मिशीगन की 13 वीं कांग्रेसनल डिस्ट्रिक सीट से जीत दर्ज की. दोनों कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिलाएं बन गई हैं. ये दोनों विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के टिकट पर विजयी हुई है.

  • मुस्लिम महिलाएं कर पाएंगी मस्जिदों में प्रवेश? हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

    मुस्लिम महिलाएं कर पाएंगी मस्जिदों में प्रवेश? हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

    केरल उच्च न्यायालय में एक हिंदूवादी संगठन ने बुधवार को जनहित याचिका दायर कर अनुरोध किया की कि वह केंद्र को महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिदों में प्रवेश पाने के वास्ते आदेश जारी करने का निर्देश दे. याचिकाकर्ता ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति संबंधी उच्चतम न्यायालय के हाल के फैसले के संदर्भ में समय की मांग है कि मुस्लिम महिला श्रद्धालुओं को भी नमाज के लिए पुरुषों के साथ मस्जिदों में प्रवेश मिले.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com