NDTV Khabar

NDRF


'NDRF' - 161 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NDRF को संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर मिलेगी मंजूरी

    NDRF को संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर मिलेगी मंजूरी

    एनडीआरएफ (NDRF) के महानिदेशक ने कहा कि बल को अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर जाना जाएगा. इनसार्ग की समिति ने पिछले साल सितंबर में एनडीआरएफ की टीमों की समीक्षा की थी लेकिन कोविड-19 की वजह से यह प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई.

  • महाराष्‍ट्र में आफत बनी बारिश, कई जिलों में बाढ़ के हालात, NDRF की टीमें भेजी गईं

    महाराष्‍ट्र में आफत बनी बारिश, कई जिलों में बाढ़ के हालात, NDRF की टीमें भेजी गईं

    Rain in Maharastra: पुणे के इंदापुर में एक शख्स तेज बहाव में बह रहा था, जेसीबी मशीन की मदद से किसी तरह उसकी जान बचाई जा सकी. सांगली में भी बाढ़ जैसे हालात नज़र आए. बारिश के जोर के कारण एक बुजुर्ग महिला को कंधे पर उठाकर सुरक्षित जगह पहुँचाया गया. सोलापुर में भी बारिश के कारण विभिन्‍न इलाकों में फंसे लोगों को NDRF की मदद से सुरक्षित जगहं पहुंचाया गया है.

  • मुंबई: भिवंडी में इमारत ढही, हादसे में 10 लोगों की मौत

    मुंबई: भिवंडी में इमारत ढही, हादसे में 10 लोगों की मौत

    Bhiwandi Building Collapse: मुम्बई से सटे भिवंडी के धामनकर नाका के पास पटेल कंपाउंड इलाके में 3 मंजिला इमारत गिरी. जीलानी नामक इमारत के मलबे में करीब 35 लोगों के फंसे होने की आशंका है. हादसा  सुबह करीब 5 बजे हुआ. दमकल विभाग राहत कार्य मे जुटा है. एनडीआरएफ भी पहुंच चुकी है. रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो चुका है. 20 लोगों को स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू किया है. अभी भी 20-25 लोगों के फंसे होने की आशंका है.

  • मध्य प्रदेश के 9 जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ से तबाही, बचाव कार्य में जुटी सेना और NDRF

    मध्य प्रदेश के 9 जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ से तबाही, बचाव कार्य में जुटी सेना और NDRF

    मौसम ठीक होते ही हेलीकाप्टर्स के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जाएगा. होशंगाबाद, रायसेन और सीहोर जिलों मे बाढ़ सहायता के लिए सेना बुलाई गई है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्यों में लगी हुई हैं. 

  • नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर फंसा युवक, पेड़ पर गुजारी रात, 21 घंटे बाद हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन

    नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर फंसा युवक, पेड़ पर गुजारी रात, 21 घंटे बाद हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन

    पूरे 21 घंटे बाद जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम ने हेलीकॉप्टर की मदद से युवक को सुरक्षित निकाला. मिली जानकारी के अनुसार, कल दोपहर 3 बजे से चौरई क्षेत्र के माचागोरा डैम से प्रभावित ग्राम बेलखेड़ा में एक युवक पानी के बीच पर बने टापू में फंसा हुआ दिखाई दिया. पानी के बहाव के बीच प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा युवक को निकालने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे.

  • रायगढ़ में इमारत के मलबे से 26 घंटे बाद एक महिला को जिंदा बचाया गया

    रायगढ़ में इमारत के मलबे से  26 घंटे बाद एक महिला को जिंदा बचाया गया

    महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में सोमवार को एक इमारत गिर गयी थी. इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गयी थी और कई अन्य घायल हो गए है.  इस घटना में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की तीन टीमें और दमकल विभाग की 12 टीम को राहत और बचाव कार्य में लगाया गया था.

  • महाराष्ट्र में इमारत ढहने की घटना में अब तक 11 लोगों की मौत, 22 घंटे से ऑपरेशन जारी

    महाराष्ट्र में इमारत ढहने की घटना में अब तक 11 लोगों की मौत, 22 घंटे से ऑपरेशन जारी

    पीएम मोदी ने घटना पर क्षोभ जताते हुए कहा, 'महाराष्ट्र के रायगढ़ के महाड में बिल्डिंग गिरने की घटना से दुखी हूं. मेरी संवेदना इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के साथ है. मेरी प्रार्थना है कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. फिलहाल NDRF की टीमें और स्थानीय अथॉरिटीज़ घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं और लोगों को जरूरी मदद पहुंचा रही हैं.'

  • महाराष्ट्र : इमारत ढही, 1 की मौत, कई लोग अब भी नीचे दबे, मंत्री ने कहा- ठेकेदार जिम्मेदार

    महाराष्ट्र : इमारत ढही, 1 की मौत, कई लोग अब भी नीचे दबे, मंत्री ने कहा- ठेकेदार जिम्मेदार

    महाराष्ट्र के रायगढ़ में पांच मंजिला इमारत के ढहने वाली घटना में बिल्डिंग के कॉन्ट्रैक्टर को जिम्मेदार बताते हुए उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है. माना जा रहा है कि मलबे में अभी भी 25 के आसपास लोगों के दबे होने की आशंका है. नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की तीन टीमें और फायर ब्रिगेड की 12 टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई हैं.

  • मध्यप्रदेश में दो दिन से भारी बारिश जारी, भोपाल में बाढ़ में फंसे 85 लोगों को बचाया गया

    मध्यप्रदेश  में दो दिन से भारी बारिश जारी, भोपाल में बाढ़ में फंसे 85 लोगों को बचाया गया

    मध्यप्रदेश में जुलाई माह और अगस्त के पहले पखवाड़े में काफी कम बारिश हुई. लेकिन पिछले दो दिनों में राज्य के कई जिले भारी बारिश के गवाह बने. मौसम विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश में मॉनसून की स्थिति को लेकर यह जानकारी दी है. भोपाल और आसपास के क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के कारण जिले के कई इलाकों में बाढ़ आ गई और शहर की कई निचले इलाकों में जल जमाव की स्थिति बन गई है. आपदा मोचन दल (NDRF) ने भोपाल जिले में बाढ़ में फंसे लगभग 85 लोगों को और लगभग दो दर्जन मवेशियों को बचाया है. इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  एनडीआरएफ की तारीफ की है और उन्हें धन्यवाद दिया है. इंदौर में भी भारी बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया है. इन इलाकों से ढाई हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

  • तेलंगाना : श्रीशैलम जलविद्युत संयंत्र में लगी आग, 9 लोग अंदर फंसे, NDRF को बुलाया गया

    तेलंगाना : श्रीशैलम जलविद्युत संयंत्र में लगी आग, 9 लोग अंदर फंसे, NDRF को बुलाया गया

    तेलंगाना (Telangana) के श्रीशैलम जलविद्युत संयंत्र (Srisailam hydroelectric plant) में आग लगने की खबर मिल रही है. बताया जा रहा है कि 9 लोग अंदर फंसे हैं. NDRF को बुलाया गया है.

  • PM Cares Fund मामला : BJP का कांग्रेस पर वार- राजीव गांधी फाउंडेशन को मिले थे चीन की पार्टी से पैसे

    PM Cares Fund मामला : BJP का कांग्रेस पर वार- राजीव गांधी फाउंडेशन को मिले थे चीन की पार्टी से पैसे

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पीएम केयर्स फंड को एनडीआरएफ के फंड में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है. इसके बाद ही केंद्र की मोदी सरकार के कई नेता विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर हमलावर हैं. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी पर हमला बोला है.

  • पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund): जानिए कितना पैसा हुआ इकट्ठा, कहां हुआ खर्च

    पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund): जानिए कितना पैसा हुआ इकट्ठा, कहां हुआ खर्च

    पीएम केयर्स फंड को लेकर उठ रहे विवाद के बीच आज सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि इसका पैसा प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष या NDRF में जमा करने की जरूरत नहीं है. लेकिन इससे पहले इस फंड को लेकर कई विवाद राजनीतिक छींटाकसी भी हो चुकी है. दरअसल विवाद उस समय उठा जब जानकारी मिली कि इस फंड की जांच सीएजी नहीं कर सकता है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को एक अखबार की क्लिपिंग को शेयर करते हुए तंज  कसते हुए कहा 'बेईमान का अधिकार'. दरअसल अखबार की क्लिपिंग में दावा किया गया है कि पीएम केयर्स फंड के बारे में दी गई आरटीआई पर जानकारी देने से इनकार कर दिया गया है.

  • PM Cares Fund में जमा हुए पैसे को NDRF में ट्रांसफर करने का आदेश देने से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार

    PM Cares Fund में जमा हुए पैसे को NDRF में ट्रांसफर करने का आदेश देने से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार

    पीएम केयर्स फंड में जमा हुए पैसे को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष  (NDRF) में ट्रांसफर करने का आदेश देने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि पीएम केयर्स फंड भी चैरिटी फंड ही ह.  लिहाज़ा रकम ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि कोई  भी व्यक्ति या संस्था NDRF में रकम दान कर सकता है.

  • Karnataka Flood: चरवाहे लड़के ने बचाई अपने कुत्ते की जान, तारीफ किए बिना न रह सके NDRF के DG

    Karnataka Flood: चरवाहे लड़के ने बचाई अपने कुत्ते की जान, तारीफ किए बिना न रह सके NDRF के DG

    कर्नाटक की बाढ़ में लोग कैसे एक दूसरे की मदद को हाथ बढ़ा रहे हैं, वहीं कैसे इस मुश्किल वक्त में इसका जीवटता से सामना कर रहे हैं, इसका एक नमूना है एक लड़के और उसके कुत्ते के साथ वायरल हुई एक तस्वीर. कर्नाटक के एक बाढ़ प्रभावित जिले से सामने आई इस तस्वीर में यह चरवाहा लड़का राहत टीम की नाव में अपने पालतू कुत्ते के साथ बैठा हुआ है.

  • नोएडा में बिल्डिंग गिरने से बड़ा हादसा, अभी तक 4 लोगों को बचाया गया, NDRF की टीम मौके पर

    नोएडा में बिल्डिंग गिरने से बड़ा हादसा, अभी तक 4 लोगों को बचाया गया, NDRF की टीम मौके पर

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में बिल्डिंग गिरने की घटना का संज्ञान लेते हुए पुलिस कमिश्नर, गौतमबुद्धनगर को तत्काल मौके पर पहुंचकर बचाव एवं राहत कार्य संचालित कराने तथा घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. 

  • क्‍या PM केयर्स फंड का पैसा NDRF में ट्रांसफर हो, सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

    क्‍या PM केयर्स फंड का पैसा NDRF में ट्रांसफर हो, सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

    SC ने वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे को PM केयर्स फंड और NDRF को लेकर लिखित जवाब दाखिल करने की इजाज़त दी है.मामले में SC ने केंद्र की ओर से पेश SG से भी 3 दिन में लिखित नोट दाखिल करने को कहा है. जस्टिस भूषण ने कहा कि केंद्र सरकार को PM केयर फण्ड (PM CARES Fund) को NDRF (National Disaster Response Fund) में ट्रांसफर किया जा सकता है या नहीं, इस पर स्पष्ट जवाब दाखिल करना चाहिए.

  • बिहार के बाढ़ प्रभावित चंपारण में NDRF की बोट पर महिला ने बच्ची को दिया जन्म

    बिहार के बाढ़ प्रभावित चंपारण में NDRF की बोट पर महिला ने बच्ची को दिया जन्म

    NDRF बचाव दल और आशा के कार्यकर्ता के देखरेख में नाव पर एक बच्ची का जन्म कराया गया. इसके बाद, मां और नवजात बच्ची को एम्बुलेंस के द्वारा पास के PHC बंजरिया (मोतिहारी) में एडमिट करवाया गया जहां उनकी हालत अभी स्थिर है. 

  • बिहार के दस जिलों की छह लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित

    बिहार के दस जिलों की छह लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित

    आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 10 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण एवं खगड़िया जिले के 55 प्रखंडों के 282 पंचायतों की करीब छह लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है. वहां से सुरक्षित निकाले गए 18,612 लोग दस राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं .

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com