NDTV Khabar

NEET 2


'NEET 2' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET 2020 परीक्षा: शिक्षा मंत्री ने कहा, ''85-90 प्रतिशत उम्मीदवारों ने दिया इम्तिहान''

    NEET 2020 परीक्षा: शिक्षा मंत्री ने कहा, ''85-90 प्रतिशत उम्मीदवारों ने दिया इम्तिहान''

    NEET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले 15.97 लाख छात्रों में से लगभग 85-90 प्रतिशत अभ्यर्थी आज इस प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2020 परीक्षा आज दोपहर 2 से 5 बजे के बीच आयोजित की थी. जो उम्मीदवार NEET 2020 परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे और आवश्यक कटऑफ स्कोर करेंगे,उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा और दाखिला मिल सकेगा. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) ने परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति के बारे में ये जानकारी ट्विटर पर दी. मंत्री ने कहा: "NTA ने मुझे सूचित किया कि आज NEET परीक्षा में लगभग 85-90% छात्र उपस्थित हुए."

  • NEET Exam से जुड़ी हर जानकारी का अपडेट: परीक्षा समाप्त, जल्द जारी होगी आंसर की

    NEET Exam से जुड़ी हर जानकारी का अपडेट: परीक्षा समाप्त, जल्द जारी होगी आंसर की

    NEET 2020 Updates: Covid-19 महामारी के मद्देनजर कड़े ऐहतियात के बीच आज मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET का आयोजन किया जा रहा है. .ये परीक्षा 2 बजे से शुरू हो गई है और शाम 5 बजे तक होगी. जिसमें करीब 16 लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिये एग्जाम सेंटर्स की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं हर कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है. NEET, पेन और पेपर पर आधारित परीक्षा है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Mains ऐसी नहीं थी. बताते चलें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते NEET को दो बार पहले टाला जा चुका है, पहले यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिये आगे बढ़ा दिया गया था. अब यह परीक्षा आज हो रही है, जानकारी के अनुसार इसके लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है. 

  • NEET परीक्षा से एक दिन पहले तमिलनाडु में 2 छात्रों ने की आत्महत्या

    NEET परीक्षा से एक दिन पहले तमिलनाडु में 2 छात्रों ने की आत्महत्या

    राष्ट्रीय प्रवेश एवं पात्रता परीक्षा (नीट) में खराब प्रदर्शन के भय से 19 वर्षीय एक परीक्षार्थी ने यहां कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मृतका की पहचान जोतिश्री दुर्गा के रूप में की गई है और वह अपने घर में लटकी हुई पाई गई.

  • JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

    JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

    JEE Main 2020: आज जेईई मेन बीटेक का पेपर 2 शिफ्ट्स में आयोजित किया जाएगा. पहला सुबह बजे से 12 बजे तक और दूसरा 3 बजे से शाम 6 बजे तक.  कोरोनावायरस के बीच जेईई पेपर को स्थगित करने की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले दिन जेईई बी. आर्किटेक्चर और बी. प्लानिंग का पेपर पूरा कर लिया है. जेईई मेन परीक्षा 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. 

  • NEET 2020 Admit Card: नीट परीक्षा के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    NEET 2020 Admit Card: नीट परीक्षा के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    NEET 2020 Admit Cards: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. नीट 2020 परीक्षा (NEET 2020 Exam) इस साल 13 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी.

  • NEET 2020 Admit Card: नीट परीक्षा के लिए NTA कब जारी करेगी एडमिट कार्ड? जानिए डिटेल

    NEET 2020 Admit Card: नीट परीक्षा के लिए NTA कब जारी करेगी एडमिट कार्ड? जानिए डिटेल

    NEET Admit Card 2020:  नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा को स्थगित करने की मांग के बीच अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि नीट 2020 और जेईई मेन 2020 परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. एनटीए (NTA)  जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर चुकी है और अब जल्द ही नीट परीक्षा (NEET Exam) के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाली है. नीट 2020 परीक्षा (NEET 2020 Exam) इस साल 13 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी. 

  • JEE Main And NEET 2020: चिराग पासवान और तेजस्वी यादव समेत ये नेता कर रहे जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main And NEET 2020: चिराग पासवान और तेजस्वी यादव समेत ये नेता कर रहे जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग

     JEE Main And NEET 2020:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सितंबर में जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) और नीट 2020 (NEET 2020) एंट्रेंस एग्जामिनेशन आयोजित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. सुप्रीम कोर्ट ने 17 अगस्त को जेईई मेन 2020 और नीट 2020 परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी. सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि COVID-19 एक साल और जारी रह सकता है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला सामने आने के बाद एनटीए ने भी जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. लेकिन परीक्षा से कुछ ही दिन पहले एक बार फिर जेईई मेन  (JEE Main 2020) और नीट एग्जाम (NEET 2020)  को स्थगित करने की मांग की जा रही है. 

  • CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर होंगे या नहीं, इस पर आज मानव संसाधन मंत्रालय और CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई और मंत्रालय ने कोर्ट को बताया है कि पेपर रद्द करने पर चर्चा एडवांस स्टेज में है और गुरुवार तक इस पर अंतिम फैसला कर लिया जाएगा. इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी है. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 25 जून को दोपहर 2 बजे होगी.

  • NEET Exam Preparation Tips: 2 महीनों में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी, कर सकेंगे अच्छा स्कोर

    NEET Exam Preparation Tips: 2 महीनों में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी, कर सकेंगे अच्छा स्कोर

    NEET Exam Preparation Tips: नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट भारत के सबसे महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम में से एक है. इस एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवार मेडिकल साइंस में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.

  • NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    वित्तवर्ष 2018-19 में नीट की काउंसलिंग (NEET Counselling) के माध्यम से केंद्र सरकार को 15.50 करोड़ रुपये की आमदनी हुई. यह जानकारी सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिली है. नीमच स्थित कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ द्वारा आरटाआई के तहत पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2018-19 में काउंसलिंग के लिए कुल 114,198 छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया, जिनसे पंजीकरण राशि के रूप में कुल 18,32,87,500 रुपये एकत्र किए गए. इसमें से 2,76,78,614 रुपये काउंसलिंग आयोजित करने पर खर्च किए गए. एमसीसी ने शेष राशि 15,56,08,886 रुपये केंद्र सरकार के खाते में जमा की. 

  • NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चली थी. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा देखी गई. इस परीक्षा में देश भर से छात्रों ने हिस्सा लिया. इस साल मेडिकल और डेंटिस कोर्स में एडमिशन के लिए NEET 2019 Exam का आयोजन एनटीए द्वारा किया गया. वहीं, फानी तूफान के चलते ओडिशा में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. ओडिसा में नीट का एग्जाम एनटीए बाद में आयोजित करेगा. 

  • JEE Mains 2019 Analysis: कैसा था दूसरे दिन का पेपर, जानिए एक्सपर्ट की राय

    JEE Mains 2019 Analysis: कैसा था दूसरे दिन का पेपर, जानिए एक्सपर्ट की राय

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2019 Exam) करा रही है. ये परीक्षा 8 जनवरी को शुरू हुई और 12 जनवरी तक चलने वाली है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) के अनुसार 9 लाख 29 हजार 198 स्टूडेंट्स ने पेपर 1 और 1 लाख 80 हजार 52 स्टूडेंट्स ने पेपर 2 में भाग लिया. T.I.M.E में JEE और NEET की हेड भुवाना अनिल कुमार का कहना है कि पेपर 2 आसाना था. ये ऐसे पेपर था, जिसे बिना प्रेशर के किया जा सकता है.

  • JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

    उच्च शिक्षा के एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए 2019 से स्टूडेंट्स (Students) को पैसे खर्च नहीं करने होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 2019 से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग की सुविधा देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपने 2,697 परीक्षण अभ्यास केंद्रों को 2019 में टीचिंग सेंटर में बदल देगी.

  • NEET 2017:  एग्‍जाम सेंटर पर 2 मिनट देर से पहुंचना छात्रा को पड़ा महंगा

    NEET 2017:  एग्‍जाम सेंटर पर 2 मिनट देर से पहुंचना छात्रा को पड़ा महंगा

    आपको बता दें कि नीट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक हुई थी. कोटा में 14 केंद्रों पर 8160 छात्रों ने यह परीक्षा दी है.

  • NEET 2016: सीट अलॉटमेंट के पहले राउंड के नतीजे घोषित, यहां करें चेक

    NEET 2016: सीट अलॉटमेंट के पहले राउंड के नतीजे घोषित, यहां करें चेक

    सीबीएसई ने नेशनल एलीजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) 2016 के पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

  • NEET 2016: सीबीएसई ने नीट 2016 का परिणाम जारी किया

    NEET 2016: सीबीएसई ने नीट 2016 का परिणाम जारी किया

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मेडिकल की संयुक्त प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ का परिणाम जारी कर दिया है। यह नीट-1 और नीट-2 का संयुक्त परिणाम है।

  • सुप्रीम कोर्ट का NEET 2 परीक्षा रद्द करने से इंकार, कहा - पुलिस जांच में कुछ मिले, तो हाईकोर्ट जाएं

    सुप्रीम कोर्ट का NEET 2 परीक्षा रद्द करने से इंकार, कहा - पुलिस जांच में कुछ मिले, तो हाईकोर्ट जाएं

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि पेपर लीक होने के मामले की जांच उतराखंड पुलिस के वरिष्ठ अफसर कर रहे हैं, और अगर जांच में लीक साबित करने वाला कोई तथ्य सामने आता है, तो याचिकाकर्ता नैनीताल हाईकोर्ट में जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोर्ट हर मामले की निगरानी नहीं कर सकता.

  • सीबीएसई ने जारी की NEET परीक्षा की ओएमआर शीट, ऐसे करें चेक

    सीबीएसई ने जारी की NEET परीक्षा की ओएमआर शीट, ऐसे करें चेक

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा के दोनों चरणों के लिए OMR शीट अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है...

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com