NDTV Khabar

NEET CBSE


'NEET CBSE' - 78 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE कैंसिल करे कंपार्टमेंट एग्जाम, AISA ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की परीक्षा कैंसिल करने की मांग

    CBSE कैंसिल करे कंपार्टमेंट एग्जाम, AISA ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की परीक्षा कैंसिल करने की मांग

    CBSE Compartment Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) और यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाओं के विरोध के बाद अब सीबीएसई (CBSE) के कंपार्टमेंट की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध हो रहा है. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने कोरोनावायरस के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है. AISA ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exams) कैंसिल करने की मांग की है. पत्र में यह भी बताया गया है कि कोरोनावायरस के बीच परीक्षा कैंसिल करना क्यों जरूरी है. 

  • JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं? HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं?  HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बारे में आज कोई अहम निर्णय लिया जा सकता है. दरअसल, सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद  NEET और JEE Main एग्ज़ाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स HRD मंत्री से परीक्षाओं पर अंतिम फैसला जल्द से जल्द सुनाने की मांग कर रहे थे, तो वहीं, कुछ स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते बिगड़े हालातों में NEET और JEE Main एग्जाम को स्थगित करने की भी मांग कर रहे थे. इन सबके बाद बीते दिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल किए गए. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके आज (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. 

  • JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब NEET और JEE Main एग्ज़ाम पर सबकी नज़र है. इन दोनों एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को भी इंतजार है कि आखिर अंतिम फैसला क्या होगा. देश में कोरोनावायरस का संक्रमण अब भी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया है. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके कल (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. जेईई मेन  (JEE Main 2020) एग्जाम 18-23 जुलाई और नीट (NEET 2020) 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है.

  • CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    सीबीएसई (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का अहम फैसला सुना दिया है. सीबीएसई ने कहा कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जाता है. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए. सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने बताया कि बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. हालांकि, 12वीं बोर्ड के बच्चों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया जाएगा, लेकिन यह तब होगा, जब हालात बेहतर हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर जुलाई में जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स भी अपने परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं. 

  • CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

    CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

    CBSE Pending Board Exams 2020:  जून के महीने में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण और तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में छात्रों की सुरक्षा और भविष्य को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं. न बोर्ड एग्जाम पूरे हो सके हैं और न ही एंट्रेंस एग्जाम हो पा रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय से लेकर अलग-अलग बोर्ड और एग्जामिनेशन एजेंसी कोई अंतिम निर्णय नहीं कर पाई हैं. सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE), जेईई मेन (JEE Main), यूजीसी नीट (NEET) समेत कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं पर संकट के बादल छाए हुए हैं. हालांकि, आज सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की बची हुई परीक्षाओं को लेकर अहम दिन है. बोर्ड आज अंतिम निर्णय ले सकता है कि परीक्षाएं कराई जाएं या किसी दूसरे फॉर्मूले से रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. सीबीएसई के फैसले का असर आईसीएसई, जेईई और यूजीसी नीट एग्जाम पर भी पड़ेगा.

  • CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर होंगे या नहीं, इस पर आज मानव संसाधन मंत्रालय और CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई और मंत्रालय ने कोर्ट को बताया है कि पेपर रद्द करने पर चर्चा एडवांस स्टेज में है और गुरुवार तक इस पर अंतिम फैसला कर लिया जाएगा. इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी है. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 25 जून को दोपहर 2 बजे होगी.

  • #NoExamsInCovid: स्टूडेंट्स की मांग- स्थगित किए जाएं NEET और JEE Main एग्जाम, यूनिवर्सिटी एग्जाम भी हो कैंसिल

    #NoExamsInCovid: स्टूडेंट्स की मांग- स्थगित किए जाएं NEET और JEE Main एग्जाम,  यूनिवर्सिटी एग्जाम भी हो कैंसिल

    कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI और अन्य स्टूडेंट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए नीट (NEET Exam 2020), जेईई मेन (JEE Main 2020 Exam) और अन्य सभी परीक्षाओं को स्थगित करने की डिमांड कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर #NoExamsInCovid ट्रेंड करा रहे हैं. 

  • Pending Exams 2020: जुलाई में नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड, NEET और JEE की परीक्षाएं? मिली ये अहम जानकारी

    Pending Exams 2020: जुलाई में नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड, NEET और JEE  की परीक्षाएं? मिली ये अहम जानकारी

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण का ग्राफ हर दिन ऊपर जा रहा है. ऐसे में जुलाई में प्रस्तावित बची हुई बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams 2020) और एंट्रेंस एग्जाम को आयोजित कराने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है.  NDTV को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जुलाई में होने वाले बचे हुए बोर्ड एग्जाम टल सकते हैं. बोर्ड परीक्षाओं के अलावा जुलाई में होने वाले देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम जेईई (JEE 2020 Exam) और नीट एग्जाम (NEET Exam) को भी टाला जा सकता है. 

  • Board Exams 2020: बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में आज फैसला सुना सकते हैं HRD मंत्री, जानिए डिटेल

    Board Exams 2020: बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में आज फैसला सुना सकते हैं HRD मंत्री, जानिए डिटेल

    Board Exams 2020: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित कराने के बारे में निर्णय ले सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, HRD मंत्री देशभर में होने वाली पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं के बारे में एक समान निर्णय ले सकते हैं. खबर ये भी है कि मंत्री बोर्ड परीक्षाओं के साथ एंट्रेंस एग्जाम के बारे में भी अहम घोषणा कर सकते हैं. शिक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने NDTV को बताया कि बोर्ड एग्जाम के लिए एक समान ग्रेडिंग प्रणाली पर काम किया जा रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. ग्रेडिंग सिस्टम में छात्र द्वारा इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त किए गए नंबरों को माना जाएगा.

  • "स्टूडेंट्स का ख्याल है तो स्थगित करें JEE Main और NEET एग्जाम", छात्रों की HRD मंत्री से अपील

    देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जेईई मेन (JEE Main 2020)  और नीट (NEET 2020 Exam) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. दरअसल, बीते दिन 18 जून को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता स्टूडेंट्स की सेहत और अच्छी क्लाफिकेशन है. HRD मंत्री के इस ट्वीट के बाद से ही सोशल मीडिया पर नीट (NEET 2020 Exam) और जेईई मेन (JEE Main 2020) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

  • कब होगा UGC NET का एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    कब होगा UGC NET का एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को स्टूडेंट्स से वेबिनार के जरिए बात की. इस दौरान मंत्री ने स्टूडेंट्स के कई सवालों के जवाब दिए. स्टूडेंट्स से बात करते हुए मंत्री ने बताया कि UGC NET एग्जाम की तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा. एक घंटे तक चलते वेबिनार में मानव संसाधन विकास मंत्री ने स्टूडेंट्स के एग्जामिनेशन, एंट्रेंस एग्जाम, अकेडमिक कैलेंडर, ऑनलाइन एजुकेशन, फीस, स्टूडेंट्स की मानसिक सेहत, बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम समेत कई अहम सवालों के जवाब दिए.

  • CBSE Board Class 10th, 12th Remaining Exams: HRD मंत्री ने कहा, पेंडिंग परीक्षाओं पर अगले दो दिनों में लिया जाएगा फैसला

    CBSE Board Class 10th, 12th Remaining Exams: HRD मंत्री ने कहा, पेंडिंग परीक्षाओं पर अगले दो दिनों में लिया जाएगा फैसला

    CBSE Board Exams Update: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज लाइव आकर स्टूडेंट्स के कई सवालों के जवाब दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम की तारीखों के बारे में निर्णय एक या दो दिन में लिया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि सीबीएसई सिर्फ मेन 29 सब्जेक्ट के लिए ही बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराएगा.

  • JEE Advanced 2020: अगस्‍त में होगा आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन के लिए 18-23 जुलाई की तारीख तय

    JEE Advanced 2020: अगस्‍त में होगा आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन के लिए 18-23 जुलाई की तारीख तय

    JEE Advanced 2020: आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) एग्जाम अब अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज वेबिनार में इस एग्जाम के बारे में जानकारी दी. हालांकि, एग्जाम की तारीख के बारे में बाद में बताया जाएगा. बता दें कि जेईई एडवांस्ड एग्जाम (JEE Advanced) जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बाद आयोजित किया जाता है.

  • JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    नीट (NEET) और जेईई (JEE) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये अच्छी खबर है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को कराई जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद इसकी जानकारी दी है. बता दें कि मेडिकल की पढ़ाई के लिये नीट और इंजीनियरिंग के लिये जेईई का एग्जाम कराया जाता है.

  • कब होगा JEE Main और Neet एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री आज वेबिनार में करेंगे तारीखों की घोषणा

    कब होगा JEE Main और Neet एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री आज वेबिनार में करेंगे तारीखों की घोषणा

    जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) भारत के दो अहम और बड़े एंट्रेंस एग्जाम हैं. हर साल लाखों स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं. इस बार कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते इन दोनों परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था. लेकिन आज लंबे समय के बाद इन दोनों एग्जाम की तारीखों की घोषणा की जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल आज दोपहर 12 बजे स्टूडेंट्स से लाइव आकर बात करेंगे. इसी दौरान वे जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट (NEET 2020) एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा करेंगे.

  • Lockdown Extension: बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, बोर्ड एग्जाम में होगी देरी

    Lockdown Extension: बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, बोर्ड एग्जाम में होगी देरी

    Coronavirus Lockdown: देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन को एक बार फिर 17 मई तक बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के चलते देशभर में  सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन बंद रहेंगे और बोर्ड की परीक्षाएं भी फिलहाल स्थगित रहेंगी. हालांकि, इस बार लॉकडाउन में अलग-अलग जोन के हिसाब से थोड़ी छूट दी गई है, लेकिन कुछ चीजों पर पहले की तरह ही पाबंदी  लगी रहेगी. रेल, हवाई, मेट्रो यात्राएं सभी बंद रहेंगी. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज, और अन्य शैक्षिक और ट्रेनिंग / कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे.

  • Lockdown Extended: 3 मई तक बढ़ गया लॉकडाउन, बोर्ड परीक्षाओं और एंट्रेंस एग्‍जाम का क्‍या होगा?

    Lockdown Extended: 3 मई तक बढ़ गया लॉकडाउन, बोर्ड परीक्षाओं और एंट्रेंस एग्‍जाम का क्‍या होगा?

    पिछले महीने जब पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था तब एनटीए (NTA) ने कहा था कि वह नीट और जेईई मेन की परीक्षाओं को मई के आखिरी हफ्ते में आयोजित कर सकता है. लेकिन अब पीएम ने 3 मई तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. जाहिर है ऐसे में परीक्षाओं की तिथियों का और आगे बढ़ना स्‍वाभाविक है. 

  • NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    नीट 2019 (NEET 2019) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. स्टूडेंट्स कल तक आवेदन (NEET UG Registration) कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. लेकिन इसी बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को परीक्षा में भाग लेने की इजाजत दे दी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com