'NEET EXAM 2020' - 152 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Career | शनिवार जनवरी 30, 2021 03:29 PM IST
    NEET 2021 के फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन में 45 मल्टीपल प्रश्नों के साथ समान वेटेज होगा और बायोलॉजी सेक्शन में 90 प्रश्न होंगे, NEET 2020 के लिए कुल अंक 720 हैं. शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, "JEE और NEET का सिलेबस पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा."
  • Career | सोमवार जनवरी 11, 2021 02:45 PM IST
    साल 2020 में कोरोना वायरस के कारण इस परीक्षा का आयोजन देरी से किया गया था. 2021 में मेडिकल प्रवेश परीक्षा कैसे आयोजित की जानी चाहिए, इस बारे में घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे छात्रों ने सुझाव दिया है. अधिकांश छात्र JEE Main की तरह NEET 2021 के कई सत्र चाहते हैं. वहीं उम्मीदवार बेसब्री से परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में सोशल मीडिया पर कई मजेदार मीम्म वायरल हो रहे हैं.
  • Career | सोमवार दिसम्बर 28, 2020 11:27 AM IST
    BCECEB-NEET Counselling 2020: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (BCECEB) ने UGMAC 2020 के लिए पहले और दूसरे राउंड की कंबाइंड मेडिकल कॉलेज के हिसाब से ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक जारी कर दी है. MBBS के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर अपनी BCECEB-NEET रैंक चेक कर सकते हैं. 
  • Career | मंगलवार दिसम्बर 22, 2020 12:15 PM IST
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सितंबर 2020 में हुई राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के अपलोड किए गए ओएमआर शीट (OMR Sheets) में गड़बड़ी होने का दावा करने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से जवाब मांगा है. न्यायमूर्ति जयंत नाथ ने 14 अभ्यर्थियों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए एनटीए से जवाब तलब किया है. अर्जी में उत्तर कुंजी और ओएमआर शीट को चुनौती देने के लिये एजेंसी की ओर से तय की गई प्रक्रिया को भी चुनौती दी गई है.
  • Career | गुरुवार दिसम्बर 17, 2020 12:44 PM IST
    NEET Exam 2020: अक्सर कहा जाता है कि अगर किसी काम को पूरी लगन और मेहनत से किया जाए तो कामयाबी जरूर मिलती है. मुंबई के पूर्वी उपनगरीय क्षेत्र में गोवंडी झुग्गियों (Govandi Slum) में रहने वाले 6 छात्रों ने इस बात को सच साबित करके उन बच्चों के लिए भी एक उदाहरण पेश किया है, जो अपने लक्ष्यों और सपनों को पूरा करना चाहते हैं. दरअसल, मुंबई के पूर्वी उपनगरीय क्षेत्र में गोवंडी झुग्गी में रहने वाले 6 छात्रों ने इस साल देश की सबसे बड़ी और मुश्किल परीक्षा में शुमार नीट (NEET) की परीक्षा पास कर ली है. खास बात यह है कि ये सभी छात्र गोवंडी झुग्गी के हैं, जो अपराधों और नशीली दवाओं के मामलों के लिए बदनाम है. 
  • Career | मंगलवार दिसम्बर 15, 2020 03:33 PM IST
    Year Ender 2020: कोरोनावायरस के काले साय ने दुनियाभर के लोगों की जिंदगियों को बुरी तरह प्रभावित किया है. स्कूली बच्चों से लेकर नौकरी पेशा लोगों तक कोरोना ने हर किसी को अपनी चपेट में लिया. कोरोनावायरस की दस्तक के साथ ही दुनियाभर में एक ओर जहां वर्क कल्चर पूरी तरह बदल गया, तो वहीं कोरोनाकाल में छात्रों को शिक्षा देने के लिए ऑनलाइन एजुकेशन का नया ट्रेंड शुरू हुआ. स्कूल से लेकर कॉलेज तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू की गईं. यहां तक की परीक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित की जाने लगीं. आइए आपको बताते हैं कोरोनावायरस ने शिक्षा, परीक्षा और नौकरियों पर कैसा असर डाला है. 
  • Career | गुरुवार अक्टूबर 29, 2020 11:08 AM IST
    दिल्ली में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अगले आदेश तक स्कूल बंद रखने के सरकार के फैसले का अभिभावकों ने स्वागत किया है. अभिभावकों का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई काफी चुनौतीपूर्ण है और स्कूल के सामाजिक माहौल से मेल नहीं खाती, फिर भी ''हमारे बच्चों'' की सुरक्षा से बढ़कर कुछ नहीं है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. मंगलवार रात तक दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,853 नए मामले सामने आ चुके थे. दिल्ली में एक दिन में संक्रमण के मामलों में यह सबसे अधिक वृद्धि थी.
  • Career | बुधवार अक्टूबर 28, 2020 12:43 PM IST
    Schools in Delhi: कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर अभी भी जारी है. कोरोना की स्थिति को देखते हुए अगले आदेश तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस बात की घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने की है. मनीष सिसोदिया ने कहा, "मुझे बहुत सारे अभिभावक मिलते हैं, टीचर्स मिलते हैं जो यही सुझाव दे रहे हैं कि अभी स्कूल नहीं खोलिए."
  • Career | बुधवार अक्टूबर 28, 2020 10:19 AM IST
    उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय का दौरा कर स्कूल के 27 छात्रों के जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा पास करने पर अध्यापकों और प्रधानाचार्य को बधाई दी. स्कूल के पांच छात्रों को इस साल जेईई-एडवांस्ड (JEE Advanced) परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिला मिल गया है, जबकि 22 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास की है. 
  • Career | सोमवार अक्टूबर 26, 2020 05:40 PM IST
    मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (NEET MDS) 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गए हैं. जानें- कैसे भरना है फॉर्म.
  • India | रविवार अक्टूबर 25, 2020 05:25 PM IST
    कुछ साल पहले अपने तीन बच्चों की अच्छी शिक्षा-दीक्षा के लिए भिखारी अपने परिवार को गांव से कुशीनगर शहर ले आये जहां अरविंद ने महज 48.6 फीसद प्राप्तांक से दसवीं कक्षा पास की. बारहवीं कक्षा में उसे 60 फीसद अंक मिले और तभी उसके अपने पिता की इच्छा पूरी करने के लिए डॉक्टर बनने का ख्याल आया.
  • Career | शुक्रवार अक्टूबर 23, 2020 10:46 AM IST
    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित कराने वाले संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने बृहस्पतिवार को निर्णय लिया है कि देशभर के इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा अब और ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी. बता दें कि वर्तमान में जेईई मुख्य परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और गुजरती भाषा में आयोजित होती है. लेकिन अब अगले साल से यह परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी. 
  • Career | बुधवार अक्टूबर 21, 2020 04:32 PM IST
    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कई छात्र कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होने के बावजूद नीट (NEET) और जेईई (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं और कहा कि प्रतिभा का धन से कोई संबंध नहीं होता. उन्होंने कहा कि सफल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में धन की समस्या नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली सरकार ने उनके लिए छात्रवृत्ति एवं ऋण के तौर पर दस लाख रुपये की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 569 छात्र सफल हुए हैं, जबकि 443 छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें से 53 छात्र सीधे आईआईटी में नामांकन के योग्य हैं. 
  • Career | बुधवार अक्टूबर 21, 2020 11:39 AM IST
    NEET Counselling 2020: NEET काउंसलिंग 2020 की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय (DGHS) NEET काउंसलिंग आयोजित करेगा. MBBS / BDS पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए NEET काउंसलिंग का शेड्यूल MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जल्द ही अपलोड किया जाएगा. 
  • Career | मंगलवार अक्टूबर 20, 2020 06:00 PM IST
    देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं. इन दोनों ही परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सभी सफल बच्चों को बधाई दी और कुछ अहम जानकारी साझा की. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर बनने के लिए पूरे देश में जो नीट परीक्षा होती है, उसमें 569 बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों के हैं. इन 569 में से नीट परीक्षा पास करने वाली 379 लड़कियां हैं. नीट परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों की लड़कियों का पास प्रतिशत 67% रहा है.
  • Career | सोमवार अक्टूबर 19, 2020 03:25 PM IST
    NEET Counselling 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर चुकी है. NEET परिणाम 2020 की घोषणा के बाद अब एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) की ओर से स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय (DGHS) NEET काउंसलिंग 2020 का शेड्यूल जारी करेगा. नीट काउंसलिंग की तारीखें अक्टूबर के अंत में जारी होने की उम्मीद है. नीट काउंसलिंग 2020 की रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड में की जाएगी. 
  • India | रविवार अक्टूबर 18, 2020 08:41 PM IST
    उन्होंने कहा, "जीविथ के स्कूल और शिक्षकों ने यह सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई कि वह एक साल के कोचिंग क्लास में दाखिला लेने में सक्षम था. कक्षा 10 और 12 में उच्च अंक हासिल करने वाले हमारे परिवार में जीविथ पहले थे. हम इस बात से खुश हैं कि उसने कितना अच्छा किया है और ऐसा महसूस होता है कि वह पहले ही डॉक्टर बन चुका है, "
  • India | रविवार अक्टूबर 18, 2020 11:06 AM IST
    समाज के वंचित तबके से आने वाले छात्रों की उम्मीद को पंख देने के अपने आदर्श वाक्य को ओडिशा के एक चैरिटेबल समूह ने सच कर दिखाया है. इस साल समूह के सभी 19 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में कामयाबी हासिल की है.  नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए गए. कामयाबी हासिल करने वाले इन छात्रों के माता-पिता दिहाड़ी मजदूर,सब्जी विक्रेता, ट्रक चालक, मछुआरे हैं. नीट परीक्षा में सफल छात्र अजय बहादुर सिंह के ज़िन्दगी फाउंडेशन से जुड़े हुए हैं. अजय सिंह खुद बचपन में पैसों की तंगी के चलते डॉक्टर नहीं बन सके थे जिस चलते उन्होंने इस कार्यक्रम की शुरुआत की.
और पढ़ें »
'NEET EXAM 2020' - 22 वीडियो रिजल्ट्स
और देखें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com