NDTV Khabar

NEET Entrance Test


'NEET Entrance Test' - 48 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NBE ने की NEET PG 2021 और अन्य परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा?

    NBE ने की NEET PG 2021 और अन्य परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा?

    NBE Exam Dates:नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने 16 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG 2021), NEET MDS 2021, फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन (FMGE 2017 दिसंबर), DNB पोस्ट डिप्लोमा सेंट्रलाइज्ड एंट्रेंस टेस्ट ( DNB PDCET 2021) के प्रोविजनल शेड्यूल की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर घोषणा कर दी है. एंट्रेंस परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी.

  • NEET Exam: तमिलनाडु में नीट परीक्षा से पहले छात्र ने की आत्महत्या, राजनीतिक दलों ने की परीक्षा खत्म करने की मांग

    NEET Exam: तमिलनाडु में नीट परीक्षा से पहले छात्र ने की आत्महत्या, राजनीतिक दलों ने की परीक्षा खत्म करने की मांग

    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में शामिल होने वाले तमिलनाडु के एक 19 वर्षीय छात्र ने आत्महत्या कर ली. छात्र तमिलनाडु के अरियालुर जिले में मृत पाया गया है. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. खुदखुशी करने वाले छात्र के माता-पिता का कहना है कि वह 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा को लेकर काफी तनाव में था. मृतक छात्र की पहचान विग्नेश के रूप में हुई है. पुलिस का कहना है कि विग्नेश पहले भी दो बार नीट परीक्षा में शामिल हो चुका था और वह इस बार परीक्षा में शामिल होकर अपने अंकों में सुधार करना चाहता था. 

  • JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    कांग्रेस संबद्ध छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने नीट (NEET 2020) और जेईई (JEE Main 2020) परीक्षाओं को टालने और महामारी के दौरान विद्यार्थियों की छह महीने की फीस माफ करने की मांग को लेकर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के अध्यक्ष नीरज कुंदन और इस छात्र संगठन की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष ने आठ अन्य सदस्यों के साथ भूख हड़ताल शुरू की है. उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षाएं आयोजित न करने की मांग भी की है.

  • NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    NEET Super Specialty Exam 2020:  सुपर स्पेशलिटी कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 15 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म आज दोपहर 3 बजे उपलब्ध हो जाएंगे. NEET-SS एक एलिजिबिलिटी-कम-रैंकिंग परीक्षा है. इसके अलावा ये भारतीय चिकित्सा परिषद (Amendment)  अधिनियम 2016 के अनुसार विभिन्न DM या MCh पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सिंगल एंट्रेंस परीक्षा है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) NEET-SS का आयोजन करता है. इसके अलावा बोर्ड NEET-PG, NEET-MDS के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है और विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट भी आयोजित करता है. 

  • NTA ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए पूरी डिटेल

    NTA ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए पूरी डिटेल

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए एप्लिकेशन शेड्यूल को बदल दिया है. ये बदलाव कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए किया गया है. दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स को काफी मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है, जिसके मद्देनजर एनटीए ने अपने विभिन्न परीक्षाओं का एप्लिकेशन शेड्यूल बदल दिया है. आइए आपको बताते हैं किन कोर्सेस के लिए बदला गया है शेड्यूल.

  • JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    जेईई मेन (JEE Main 2020) का दूसरा एग्जाम इस साल अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाना था. जेईई मेन एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है. दरअसल, साल 2018 में जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आयोजित कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सौंपी गई. इसके बाद NTA ने इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला किया, ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम क्लियर करने का मौका मिले.

  • NEET UG Admit Card 2020: इस दिन जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    NEET UG Admit Card 2020: इस दिन जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    NEET Admit Card Release Date 2020: नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट भारत के सबसे महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम में से एक है. एनटीए इस महीने के आखिर तक NEET UG 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकती है.

  • NEET Schedule 2020: काउंसलिंग के लिए इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

    NEET Schedule 2020: काउंसलिंग के लिए इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

    NEET PG Counselling Schedule 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है.

  • NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई

    NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई

    NEET UG 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर अब 6 जनवरी कर दिया गया है. इच्छुक स्टूडेंट्स अब 6 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस साल NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. एक बार रजिस्ट्रेशन पूरे होने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म एडिट कर सकेंगे. फॉर्म एडिट करने की तारीख 15 से 31 जनवरी तय की गई है. मई के महीने में होने वाली परीक्षा के लिए 27 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे.

  • NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी. इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन करें.  साल 2020 में  NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) नीट परीक्षा (NEET UG exam) आयोजित करने जा रहा है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे.

  • NEET परीक्षा में धांधली की सज़ा छात्र क्यों भुगतें?

    NEET परीक्षा में धांधली की सज़ा छात्र क्यों भुगतें?

    अगर आप छात्र हैं और किसी परीक्षा सिस्टम से गुज़र रहे हैं तो आपको मालूम है कि यहां सिर्फ परीक्षा ही नहीं देनी होती है. दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश हो, और आप किसी भी नॉन रेज़िडेंट इंडियन से पूछ सकते हैं, जहां परीक्षाओं को लेकर धांधली की इतनी ख़बरें आती हैं. मैं करीब दो साल से इस तरह के विषयों पर प्राइम टाइम कर रहा हूं. हर दिन सैकड़ों मैसेज और तस्वीरों से गुज़रता हूं. घंटों इन्हें पढ़ता रहता हूं. मैं चाहता हूं कि आप ये बात ध्यान से सुनें और इस शोध पर नोबेल देने की ज़रूरत नहीं है. इसका निष्कर्ष यह है कि आप इन परीक्षा सिस्टम के ज़रिए भारत के करोड़ों नौजवानों की ज़िंदगी पांच से दस साल तक बर्बाद कर सकते हैं.

  • नलिन खंडेलवाल कैसे बने NEET टॉपर? पढ़ें- उनकी सफलता का राज

    नलिन खंडेलवाल कैसे बने NEET टॉपर?  पढ़ें- उनकी सफलता का राज

    स्मार्ट फोन भले ही आज जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया हो, लेकिन देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित NEET (National Eligibility Entrance Test) यानी राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा में अव्वल आए नलिन खंडेलवाल का मानना है कि अगर 12वीं के स्तर पर अच्छा रिजल्ट चाहिये तो स्मार्ट फोन से दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

  • सुप्रीम कोर्ट का तमिलनाडु सरकार को निर्देश, NEET को लेकर न हो कई आंदोलन

    सुप्रीम कोर्ट का तमिलनाडु सरकार को निर्देश, NEET को लेकर न हो कई आंदोलन

    सुप्रीमकोर्ट  ने तमिलनाडु सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि नीट की परीक्षा के मसले को लेकर राज्य में कोई आन्दोलन नहीं हो.

  • सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को दिया आदेश, NEET के लिए सभी भाषाओं के लिए प्रश्नपत्र एक जैसे बनाएं

    सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को दिया आदेश, NEET के लिए सभी भाषाओं के लिए प्रश्नपत्र एक जैसे बनाएं

    राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को अहम आदेश दिया है. कोर्ट ने 2018 से CBSE को अंग्रेजी, हिंदी व सात अन्य भाषाओं के लिए एक जैसे प्रश्नपत्र बनाने के आदेश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी भाषाओं में एक जैसा ही प्रश्नपत्र होना चाहिए.

  • NEET 2018: केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, नये सत्र से उर्दू भाषा शामिल करने के लिये तैयार

    NEET 2018: केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, नये सत्र से उर्दू भाषा शामिल करने के लिये तैयार

    उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार के इस कथन पर विचार किया कि वह मेडिकल पाठ्यक्रमों के 2018-19 के शैक्षणिक सत्र से नीट प्रवेश परीक्षा में उर्दू भाषा को भी शामिल करने के लिये तैयार है. न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की खंडपीठ ने इस संबंध में केन्द्र की ओर से सालिसीटर जनरल रंजीत कुमार के इस कथन को दर्ज किया कि वह उर्दू माध्यम में भी 2018 से नीट की परीक्षा कराने के खिलाफ नहीं है.

  • NEET 2017: रिक्शा चालक के बेटे ने क्रैक किया मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

    NEET 2017: रिक्शा चालक के बेटे ने क्रैक किया मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

    गरीबी के बावजूद सफलता की एक नयी इबारत लिखने वाले युवकों की सूची में एक रिक्शा चालक के बेटे ने अपना नाम दर्ज कराया है और मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए नीट की परीक्षा पास की है.

  • क्या NEET की तर्ज पर हो निचली अदालतों में जजों के लिए केंद्रीय परीक्षा? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों से पूछा

    क्या NEET की तर्ज पर हो निचली अदालतों में जजों के लिए केंद्रीय परीक्षा? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों से पूछा

    कोर्ट ने कहा कि नेशनल इलिजिबिलिटी इंटरेंस टेस्ट (नीट) की तरह क्या इसके लिए संयुक्त परीक्षा आयोजित की जा सकती है?

  • शर्मनाक : NEET परीक्षा में चेकिंग के नाम पर छात्राओं के अंत:वस्त्र तक उतरवाए

    शर्मनाक : NEET परीक्षा में चेकिंग के नाम पर छात्राओं के अंत:वस्त्र तक उतरवाए

    मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की हसरत रखने वाले कई छात्र - छात्राओं को नीट में शामिल होने के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में अजीबो-गरीब स्थिति का सामना करना पड़ा. कई परीक्षार्थी नए नियमों से उहापोह में थे. उनसे अंत:वस्त्र उतारने, कमीज की बाजू काटने, नाक - कान के आभूषण उतारने को कहा गया. हालांकि, सीबीएसई ने अजीबो-गरीब नियमों को लेकर अब तक किसी कार्रवाई का आदेश नहीं दिया है. वहीं, सीबीएसई अध्यक्ष को किए गए फोन कॉल और मोबाइल फोन से भेजे गए संदेश का कोई जवाब नहीं मिला.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com