NDTV Khabar

NEET Supreme Court


'NEET Supreme Court' - 76 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना संकट के बीच करीब 16 लाख छात्रों ने दी NEET परीक्षा, 10 बड़ी बातें

    कोरोना संकट के बीच करीब 16 लाख छात्रों ने दी NEET परीक्षा, 10 बड़ी बातें

    कोरोना काल में रविवार 13 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन किया गया. देश में मेडिकल कोर्स के दाखिले के लिए यह परीक्षा होती है. कई राज्य सरकारों ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए ट्रांसपोर्ट आदि को आसान किया. इस परीक्षा को लेकर विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमलावर थे. उनकी मांग थी कि कोरोना (Coronavirus) संकट के समय परीक्षा को टाल दिया जाए लेकिन केंद्र सरकार (Centre Govt) ने उनकी एक न सुनी. वहीं कई विपक्षी दलों की राज्य सरकारों ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा भी खटखटाया लेकिन वहां से भी खाली हाथ लौटे. NEET को स्थगित करने की मांग को लेकर कई छात्र व राजनीतिक दल शीर्ष अदालत में गुहार लगा चुके हैं लेकिन अदालत इसे टालने से साफ इंकार कर चुकी है.

  • NEET परीक्षा को 60 दिनों तक टालने की एक अन्य याचिका को SC ने किया खारिज, जानिए डिटेल

    NEET परीक्षा को 60 दिनों तक टालने की एक अन्य याचिका को SC ने किया खारिज, जानिए डिटेल

    NEET Exam 2020: देश की अहम एंट्रेंस परीक्षाओं में शुमार NEET परीक्षा दो दिन बाद 13 सितंबर को आयोजित होने वाली है, लेकिन अभी भी परीक्षा को स्थगित करने के लिए मांग की जा रही है. NEET मेडिकल परीक्षा को 60 दिनों के लिए टालने वाली एक अन्य याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बार फिर खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस चरण में वो याचिका पर सुनवाई नहीं करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी आदेश दिया कि NEET परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. 

  • NEET 2020 Exam: नीट परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा

    NEET 2020 Exam: नीट परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा

    NEET 2020 Exams: नीट परीक्षा को स्थगित करने की नई याचिका पर सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ ही दिनों में नीट की परीक्षा होने वाली है. इसके लिए पुनर्विचार याचिकाएं भी खारिज हो चुकी हैं. सुप्रीम कोर्ट छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों की पुनर्विचार याचिका को भी खारिज कर चुका है. इससे यह साफ है कि नीट परीक्षा 2020 अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. 

  • NEET 2020 EXAM: नीट परीक्षा को लेकर नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, जानिए डिटेल

    NEET 2020 EXAM: नीट परीक्षा को लेकर नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, जानिए डिटेल

    NEET 2020 Exam: सुप्रीम कोर्ट 9 सितंबर यानी आज एक बार फिर 11 याचिकाकर्ताओं द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) को स्थगित करने के संबंध में एक नई याचिका पर सुनवाई करेगा. न्यायमूर्ति अशोक भूषण के नेतृत्व वाली पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार, 11 राज्यों के 11 जेईई और नीट के छात्रों ने पहले जेईई 2020 और नीट 2020 परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. 

  • NEET-JEE परीक्षा को SC की हरी झंडी, छह राज्यों की पुनर्विचार याचिका खारिज

    NEET-JEE परीक्षा को SC की हरी झंडी, छह राज्यों की पुनर्विचार याचिका खारिज

    JEE Main And NEET Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली जेईई मेन (JEE Main) और 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट (NEET UG) परीक्षा को हरी झंडी दे दी है. इससे ये साफ हो गया है कि अब देशभर में जेईई मेन और नीट परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित की जाएंगी. सुप्रीम कोर्ट ने छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों की पुनर्विचार याचिका को आज खारिज कर दिया है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 17 अगस्त के आदेश के खिलाफ परीक्षाओं को लेकर पुनर्विचार के लिए याचिका दाखिल की गई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. 

  • NEET-JEE परीक्षा : 6 गैर BJP शासित राज्यों की पुनर्विचार याचिका पर SC में आज सुनवाई, जानें 10 बड़ी बातें

    NEET-JEE परीक्षा : 6 गैर BJP शासित राज्यों की पुनर्विचार याचिका पर SC में आज सुनवाई, जानें 10 बड़ी बातें

    NEET और JEE  प्रवेश परीक्षा को लेकर बीजेपी और विपक्षी दल आमने-सामने हैं. विपक्षी पार्टियों ने परीक्षाओं को  स्थगित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाया है. छह गैर-भाजपा शासित राज्यों के मंत्रियों ने परीक्षा कराए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पुनर्विचार याचिका (Review Plea) दाखिल की है. इन याचिकों पर आज सुनवाई होनी है. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित करने की मांग को लेकर दी गई दलीलों को खारिज करते हुए शीर्ष न्यायालय ने परीक्षा पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था. 

  • JEE परीक्षा: गैर-भाजपा शासित राज्यों की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा विचार

    JEE परीक्षा: गैर-भाजपा शासित राज्यों की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा विचार

    उच्चतम न्यायालय, नीट और जेईई की प्रत्यक्ष परीक्षाओं के आयोजन की अनुमति देने संबंधी 17 अगस्त के आदेश पर पुनर्विचार के लिये छह गैर-भाजपा शासित राज्यों के मंत्रियों की याचिका पर शुक्रवार को विचार करेगा. इन मंत्रियों का दावा था कि शीर्ष अदालत छात्रों के ‘जीने के अधिकार’ को सुरक्षित करने में विफल रही है और उसने कोविड-19 महामारी के दौरान परीक्षाओं के आयोजन में आने वाली परेशानियों को नजरअंदाज किया है.

  • सरकारी डॉक्टरों को PG में प्रवेश के लिए आरक्षण को SC की मंज़ूरी, लेकिन करना होगा ग्रामीण क्षेत्रों में काम

    सरकारी डॉक्टरों को PG में प्रवेश के लिए आरक्षण को SC की मंज़ूरी, लेकिन करना होगा ग्रामीण क्षेत्रों में काम

    सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों के संविधान पीठ ने फैसला सुनाया. कोर्ट ने राज्य सरकारों को सरकारी सरकारी डॉक्टरों के लिए NEET PG मेडिकल सीटों में आरक्षण प्रदान करने की अनुमति दी है.  हालांकि कोर्ट ने कहा कि डॉक्टरों को ग्रामीण / दूरस्थ क्षेत्र/ आदिवासी क्षेत्रों के पोस्टिंग में 5 साल की सेवा के लिए बॉन्ड पर हस्ताक्षर करना चाहिए. 

  • NEET, JEE Exam: विपक्षी दलों की सरकार वाले 6 राज्यों ने SC से की फैसले पर पुनर्विचार की अपील

    NEET, JEE Exam: विपक्षी दलों की सरकार वाले 6 राज्यों ने SC से की फैसले पर पुनर्विचार की अपील

    NEET और JEE प्रवेश परीक्षाओं को लेकर देशभर में विवाद चल रहा है. परीक्षा को लेकर दो गुट बंट चुके हैं. एक वर्ग परीक्षा कराए जाने पर सहमति जता रहा है, तो दूसरा हिस्सा परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहा है. विपक्षी दल परीक्षा टालने की मांग को लेकर लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर हैं. अब इस कड़ी में विपक्षी दलों द्वारा शासित 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की शरण में पहुंचे हैं. उन्होंने अदालत से अपील की है कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करे.

  • JEE और NEET Exams: शिक्षा मंत्री बोले, 'अधिकतर स्‍टूडेंट परीक्षा के पक्ष में, इस पर राजनीति न हो'

    JEE और NEET Exams: शिक्षा मंत्री बोले, 'अधिकतर स्‍टूडेंट परीक्षा के पक्ष में, इस पर राजनीति न हो'

    JEE और NEET Exams 2020: केंद्रीय मंत्री निशंक ने बताया कि 80 फीसदी स्‍टूडेंट JEE-NEET परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके हैं. JEE के लिए 8.58 लाख में से 7.50 लाख के आसपास एडमिट कार्ड डाउनलोड हो गए हैं.

  • जीशान अय्यूब ने NEET-JEE की परीक्षा को लेकर कसा तंज, बोले- आदमी मरे तो मरे, पर इम्तिहान नहीं टलना...

    जीशान अय्यूब ने NEET-JEE की परीक्षा को लेकर कसा तंज, बोले- आदमी मरे तो मरे, पर इम्तिहान नहीं टलना...

    देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम NEET-JEE की परीक्षाएं कराने का फैसला किया गया है, जिसे लेकर नेताओं के साथ-साथ बॉलीवुड कलाकार भी लगातार विरोध कर रहे हैं. हाल ही में इस मामले को लेकर बॉलीवुड के मशहूर एक्टर जीशान अय्यूब (Zeeshan Ayyub) ने ट्वीट किया है.

  • NEET: सुप्रीम कोर्ट ने विदेश में रह रहे छात्रों को वंदे भारत की उड़ानों से आने की अनुमति देने के निर्देश दिए

    NEET: सुप्रीम कोर्ट ने विदेश में रह रहे छात्रों को वंदे भारत की उड़ानों से आने की अनुमति देने के निर्देश दिए

    NEET:  सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा के लिए विदेश में परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति देने से इनकार किया है. केंद्र को छात्रों को वंदे भारत की उड़ानों के माध्यम से भारत आने की अनुमति देने के निर्देश दिए हैं. अदालत ने कहा कि क्वारंटाइन मानदंड अनिवार्य हैं और वो ऐसे छात्रों के लिए छूट देने के आदेश जारी नहीं कर सकता. लेकिन अदालत ने याचिकाकर्ताओं को छूट लेने के लिए राज्य के अधिकारियों से संपर्क करने की अनुमति दी है.

  • COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाएं, तेजस्वी यादव की चेतावनी- जल्दबाजी महंगी साबित होगी 

    COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाएं, तेजस्वी यादव की चेतावनी- जल्दबाजी महंगी साबित होगी 

    तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में लिखा, "केंद्र सरकार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), यूजीसी और आईआईटी दिल्ली को देश के युवाओं और छात्रों की चिंता को देखते हुए मानवीय रुख अपनाना चाहिए! COVID के बढ़ते मामलों के बीच एग्जाम आयोजित करने में जल्दबाजी महंगी साबित होगी! बिहार में बाढ़ और सरकार की उदासीनत से समस्याएं और बढ़ जाएंगी."

  • JEE और NEET परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

    JEE और NEET परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

    COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच JEE और NEET परीक्षा रद्द करने के लिए 11 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. JEE Main परीक्षा 1-6 सितंबर को और NEET UG-2020 परीक्षा 13 सितंबर को निर्धारित है. छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से मामले में दखल देने और परीक्षा रद्द करने की गुहार लगाई है.

  • CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    सीबीएसई (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का अहम फैसला सुना दिया है. सीबीएसई ने कहा कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जाता है. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए. सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने बताया कि बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. हालांकि, 12वीं बोर्ड के बच्चों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया जाएगा, लेकिन यह तब होगा, जब हालात बेहतर हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर जुलाई में जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स भी अपने परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं. 

  • CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

    CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

    CBSE Pending Board Exams 2020:  जून के महीने में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण और तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में छात्रों की सुरक्षा और भविष्य को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं. न बोर्ड एग्जाम पूरे हो सके हैं और न ही एंट्रेंस एग्जाम हो पा रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय से लेकर अलग-अलग बोर्ड और एग्जामिनेशन एजेंसी कोई अंतिम निर्णय नहीं कर पाई हैं. सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE), जेईई मेन (JEE Main), यूजीसी नीट (NEET) समेत कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं पर संकट के बादल छाए हुए हैं. हालांकि, आज सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की बची हुई परीक्षाओं को लेकर अहम दिन है. बोर्ड आज अंतिम निर्णय ले सकता है कि परीक्षाएं कराई जाएं या किसी दूसरे फॉर्मूले से रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. सीबीएसई के फैसले का असर आईसीएसई, जेईई और यूजीसी नीट एग्जाम पर भी पड़ेगा.

  • CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर होंगे या नहीं, इस पर आज मानव संसाधन मंत्रालय और CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई और मंत्रालय ने कोर्ट को बताया है कि पेपर रद्द करने पर चर्चा एडवांस स्टेज में है और गुरुवार तक इस पर अंतिम फैसला कर लिया जाएगा. इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी है. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 25 जून को दोपहर 2 बजे होगी.

  • NEET पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा, "सभी प्राइवेट अल्‍पसंख्‍यक कॉलेजों में नीट के जरिए ही होगा एडमिशन"

    NEET पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा,

    न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अल्पसंख्यक गैर सहायता प्राप्त संस्थानों में NEET लागू करने से अल्पसंख्यक समुदाय के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं होता, जिसमें शिक्षण संस्थानों की स्थापना और प्रबंधन का अधिकार दिया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com