NDTV Khabar

NEET admission


'NEET admission' - 56 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    NEET Super Specialty Exam 2020:  सुपर स्पेशलिटी कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 15 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म आज दोपहर 3 बजे उपलब्ध हो जाएंगे. NEET-SS एक एलिजिबिलिटी-कम-रैंकिंग परीक्षा है. इसके अलावा ये भारतीय चिकित्सा परिषद (Amendment)  अधिनियम 2016 के अनुसार विभिन्न DM या MCh पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सिंगल एंट्रेंस परीक्षा है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) NEET-SS का आयोजन करता है. इसके अलावा बोर्ड NEET-PG, NEET-MDS के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है और विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट भी आयोजित करता है. 

  • NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई

    NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई

    NEET UG 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर अब 6 जनवरी कर दिया गया है. इच्छुक स्टूडेंट्स अब 6 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस साल NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. एक बार रजिस्ट्रेशन पूरे होने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म एडिट कर सकेंगे. फॉर्म एडिट करने की तारीख 15 से 31 जनवरी तय की गई है. मई के महीने में होने वाली परीक्षा के लिए 27 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे.

  • NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी. इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन करें.  साल 2020 में  NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) नीट परीक्षा (NEET UG exam) आयोजित करने जा रहा है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे.

  • 2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा की कि सभी AIIMS और JIPMER सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ के माध्यम से होगा. वर्तमान में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से किए जाते हैं.

  • NEET PG 2020 Exam Date: जारी हुई नीट पीजी 2020 परीक्षा की तारीख, जानिए डिटेल

    NEET PG 2020 Exam Date: जारी हुई नीट पीजी 2020 परीक्षा की तारीख, जानिए डिटेल

    NEET PG 2020 Date: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीटी पीजी परीक्षा 2020 (NEET PG 2020) की तारीख की घोषणा कर दी है. NEET PG, MDS, PDS, PDCET परीक्षा की तारीखें ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. NEET PG 2020 परीक्षा 5 जनवरी को आयोजित की जाएगी. वहीं, NEET-MDS 2020, FFMGE December 2019 परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर 2019 को किया जाएगा. इसी तरह PDCET January 2020 Admission Session के लिए परीक्षा का आयोजन भी 20 दिसंबर 2019 को किया जाएगा.

  • बैसाखी पर मीलों का सफर तय कर साजन ने यूं पास की NEET परीक्षा, अब सरकारी मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    बैसाखी पर मीलों का सफर तय कर साजन ने यूं पास की NEET परीक्षा, अब सरकारी मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास करने वाले साजन राय (Sajan Rai) ने बिहार के बेतिया में सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले लिया है. साजन राय दिव्यांग हैं लेकिन अपने बुलंद हौसलों के चलते उन्होंने नीट परीक्षा में सफलता हासिल कर ये दिखा दिया है कि चाहे परिस्थिति कितनी भी खराब हो इंसान कड़ी महनत कर अपने सपनों को पूरा कर सकता है.

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

  • महाराष्ट्र के मेडिकल कॉलेज में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इस साल आरक्षण नहीं: सुप्रीम कोर्ट

    महाराष्ट्र के मेडिकल कॉलेज में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इस साल आरक्षण नहीं: सुप्रीम कोर्ट

    महाराष्ट्र सरकार ने EWS के लिए 10% कोटा को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज करने की मांग की है. राज्य सरकार ने कोर्ट में कहा कि कोई भी अंतर्विरोध प्रवेश की पूरी प्रक्रिया को बाधित करेगा. दरअसल जनहित अभियान नामक संगठन ने महाराष्ट्र में मेडिकल व डेंटल पीजी दाखिलों में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण देने का विरोध किया है और इसे रद्द करने की मांग की है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार से उसका पक्ष पूछा था.

  • Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन

    Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन

    सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर बेहद अहम फैसला सुनाया है. सीजेआई दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने आधार की संवैधानिकता को कुछ बदलावों के साथ बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ शर्तों के साथ आधार वैध है. अब आधार को मोबाइल से लिंक करना भी जरूरी नहीं होगा.

  • NEET 2018 आज, देशभर के 150 शहरों में 13.36 लाख छात्र दे रहे हैं परीक्षा

    NEET 2018 आज, देशभर के 150 शहरों में 13.36 लाख छात्र दे रहे हैं परीक्षा

    देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) आज आयोजित की जा रही है. देशभर के 150 शहरों में परीक्षा आयोज‍ित की जा रही है. इस बार देशभर में 60000 एमबीबीएस सीटों पर दाखिले के लिए कुल 13.36 लाख छात्र नीट में शामिल हो रहे हैं.

  • NEET 2018: इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं कर पाएंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

    NEET 2018: इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं कर पाएंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

    नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2018 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. एमबीबीएस और बीडीएस के दाखिले जल्द होने वाले हैं. ऑनलाइन एप्लिकेशन फिल करने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो चुकी है.

  • उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन NEET-2017 की प्रक्रिया पूरी, MBBS में 4223 अभ्यर्थियों को मिला प्रवेश

    उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन NEET-2017 की प्रक्रिया पूरी, MBBS में 4223 अभ्यर्थियों को मिला प्रवेश

    उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन काउन्सिलिंग प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया. काउन्सिलिंग के लिये लगभग 42000 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था.

  • तमिलनाडु में नीट से ही होगा मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

    तमिलनाडु में नीट से ही होगा मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए तमिलनाडु सरकार को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानि नीट के तहत मेडिकल काउंसलिंग कराने का निर्देश दिया है.

  • MBBS और BDS के लिए हुई NEET 2017-18 परीक्षा रद्द नहीं होगी : सुप्रीम कोर्ट

    MBBS और BDS के लिए हुई NEET 2017-18 परीक्षा रद्द नहीं होगी : सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने नीट 2017 की परीक्षा ‘रद्द’ करने से शुक्रवार को इनकार करते हुये कहा कि ऐसा करने से मेडिकल और डेन्टल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छह लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रभावित होंगे.

  • मेडिकल कोर्स में दाखिले की काउंसलिंग के लिए सुप्रीम कोर्ट ने तारीख बढ़ाने को मंजूरी दी

    मेडिकल कोर्स में दाखिले की काउंसलिंग के लिए सुप्रीम कोर्ट ने तारीख बढ़ाने को मंजूरी दी

    सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के शेडयूल पर मुहर लगाई है

  • NEET Counselling 2017: 470 मेडिकल और 308 डेंटल कॉलेजों के लिए काउंसलिंग शुरू

    NEET Counselling 2017: 470 मेडिकल और 308 डेंटल कॉलेजों के लिए काउंसलिंग शुरू

    470 मेडिकल और 308 डेंटल कोर्सेस में एडमिशन के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) 2017 की काउंसलिंग शुरू हो गई है.

  • NEET 2017: जारी की गई ओएमआर शीट, हर सवाल की चुनौती के लिए देने होंगे हजार रुपये

    NEET 2017: जारी की गई ओएमआर शीट, हर सवाल की चुनौती के लिए देने होंगे हजार रुपये

    केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानि नीट के नतीजे घोषित करने की अनुमति मिलने के बाद बोर्ड ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

  • NEET Results 2017: CBSE ने की परीक्षा परिणाम पर से रोक हटाने की मांग

    NEET Results 2017: CBSE ने की परीक्षा परिणाम पर से रोक हटाने की मांग

    सीबीएसई ने बुधवार को मद्रास उच्च न्यायालय में इस बात से इंकार किया कि एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट 2017 के लिए क्षेत्रीय भाषाओं के प्रश्नपत्र अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों के मुकाबले सरल थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com