NDTV Khabar

NGO


'NGO' - 139 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गैर-लाभकारी संस्थाओं की विदेशी फंडिंग के नियमों में बदलाव के लिए विधेयक लोकसभा में पेश

    गैर-लाभकारी संस्थाओं की विदेशी फंडिंग के नियमों में बदलाव के लिए विधेयक लोकसभा में पेश

    लोकसभा में विदेशी अभिदान विनियमन संशोधन विधेयक पेश करते हुए गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने रविवार को कहा कि इसमें धार्मिक संगठनों को विदेशी अंशदान प्राप्त करने का अधिकार पहले की तरह है और बिना भेदभाव के सभी धर्मों को यह अधिकार प्राप्त है.

  • इस NGO की मांग, सरकार सभी स्कूली बच्चों को स्मार्टफोन मुहैया कराए

    इस NGO की मांग, सरकार सभी स्कूली बच्चों को स्मार्टफोन मुहैया कराए

    कोविड-19 महामारी में कोई भी बच्चा पढ़ाई में पीछे ना रह जाए यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार को बच्चों को पाठ्यपुस्तकें, मुफ्त स्मार्टफोन या टैबलेट वितरित करने चाहिए. एक गैर सरकारी संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट में यह मांग की गई है. बाल अधिकार के लिए काम करने वाले संगठन सीआरवाई ने इस रिपोर्ट में कहा है कि राज्य सरकारों को बच्चों को मुफ्त इंटरनेट डेटा पैकेज देना चाहिए या डेटा की लागत की प्रतिपूर्ति करनी चाहिए. साथ ही सभी घरों में बिजली की नियमित आपूर्ति सहित डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए पर्याप्त निवेश की आवश्यकता है.

  • Mithila Makhaan: मैथिली फिल्म 'मिथिला मखान' इस दिन होगी रिलीज, नितिन चंद्रा ने किया है निर्देशन

    Mithila Makhaan: मैथिली फिल्म 'मिथिला मखान' इस दिन होगी रिलीज, नितिन चंद्रा ने किया है निर्देशन

    इस फिल्म को बनाने के पीछे की पूरी कहानी, इससे जुड़े संघर्ष और राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने तक के सफर को नितिन चंद्रा ने हमसे साझा किया. निर्देशक नितिन चंद्रा कहते हैं, "बिहार में 2008 के बाढ़ में मैं, नेपाल-बिहार बॉर्डर पर NGO के साथ काम कर रहा था और बाढ़ से हुई त्रासदी ने मन में कई कहानियों को जन्म दिया."  

  • Ganesh Chaturthi 2020: ये NGO बना रहा लाल मिट्टी से भगवान गणपति की इको फ्रेंडली प्रतिमा

    Ganesh Chaturthi 2020: ये NGO बना रहा लाल मिट्टी से भगवान गणपति की इको फ्रेंडली प्रतिमा

    कोवई कुलांगल पद्दुकापू नाम की एनजीओ कोयंबटूर में पानी को साफ रखने का काम करती है और इसी वजह से उन्होंने इस साल भगवान गणेश की इको-फ्रेंडली प्रतिमाएं बनाई हैं.

  • कोरोना से जान गंवाने वालों का अंतिम संस्कार करा रहे NGO का बीमा कराएगी महाराष्ट्र सरकार

    कोरोना से जान गंवाने वालों का अंतिम संस्कार करा रहे NGO का बीमा कराएगी महाराष्ट्र सरकार

    महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों का अंतिम संस्कार करा रहे ग्रामीण इलाकों के गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) का 25 लाख रुपये का बीमा कराने का फैसला किया है. ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • संक्रमण के डर से कोरोना के जिन पेशेंट के शव नहीं ले रहे परिजन, उनका अंतिम संस्‍कार कर रहा यह NGO

    संक्रमण के डर से कोरोना के जिन पेशेंट के शव नहीं ले रहे परिजन, उनका अंतिम संस्‍कार कर रहा यह NGO

    यूथ वेलफेयर तेलंगानाके अध्‍यक्ष सैयद जलालुद्दीन जफर हैं. वे बताते हैं, 'हमारे एक दोस्‍त के पिता का कोविड-19 की वजह से देहांत हो गया था. संक्रमण के भय से उसने अंतिम संस्‍कार से इनकार कर दिया. ऐसे में हमें लगा कि मानवता के नाते ऐसे मामलों में मदद करना हमारा फर्ज है.' जलालुद्दीन बताते हैं कि अब तक हम 147 शवों का अंतिम संस्‍कार कर चुके हैं

  • Sushant Singh Rajput Case: CBI जांच की मांग पर एक और याचिका, आर्थिक अपराध का संदेह

    Sushant Singh Rajput Case: CBI जांच की मांग पर एक और याचिका, आर्थिक अपराध का संदेह

    यह लेटर पिटिशन गौरव पाठक ने पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के चीफ जस्टिस को भेजी गई है. इससे पहले सामाजिक कार्यकर्ता और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कार्यरत NGO की संचालक कंचन राय ने अपने वकील सार्थक नायक के ज़रिए मुंबई हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र याचिका भेजी थी. वकील पवन प्रकाश पाठक और गौरव कुमार द्वारा दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि इस मामले में मीडिया के हवाले से आई खबरों के मुताबिक इसमें मनी लांड्रिंग और आर्थिक अपराध भी शामिल है. बिहार पुलिस और मुंबई पुलिस के बीच तालमेल नहीं है, इसलिए मामले की जांच सीबीआई या SIT से कराई जाए. 

  • Rakshabandhan 2020: 'भाई मोदी' के लिए विधवा महिलाओं ने भेजी 501 राखियां और फेस मास्क

    Rakshabandhan 2020: 'भाई मोदी' के लिए विधवा महिलाओं ने भेजी 501 राखियां और फेस मास्क

    गुरुवार को एक NGO ने बताया कि इन महिलाओं ने पीएम मोदी (PM Modi) को हाथों से बनी 501 राखियां और बड़ी संख्या में मास्क भेजे हैं. इन खास तरह की राखियों पर पीएम मोदी (PM Modi) की तस्वीरें बनी हैं, जबकि मास्क पर वृंदावन की तस्वीरों के साथ 'आत्मनिर्भर' और 'सुरक्षित रहें' जैसे संदेश लिखे हुए हैं. पिछले साल तक यह विधवा महिलाएं पीएम मोदी को राखी बांधने दिल्ली स्थित उनके निवास पर आती रहीं थी. एनजीओ सुलभ ने बताया कि इस साल कोरोना के प्रकोप तय किया गया है कि राखी बांधने जाने के बजाय इसे प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा. यह राखियां प्रधानमंत्री तक शुक्रवार को पहुंच जाएंगी. बता दें कि 3 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. 

  • केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पीएम केयर्स फंड का किया बचाव, हलफनामा दाखिल किया

    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पीएम केयर्स फंड का किया बचाव, हलफनामा दाखिल किया

    पीएम केयर्स फंड को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) में जमा कराने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई.  किया. हलफनामे में केंद्र सरकार ने कहा है कि NDRF फंड का अस्तित्व पीएम केयर फंड को प्रतिबंधित नहीं करता है. पीएम केयर फंड स्वैच्छिक दान के लिए है. गैर सरकारी संगठन (NGO) ने मांग की है कि "गैर-पारदर्शी" पीएम केयर फंड को एनडीआरएफ फंड में ट्रांसफर कर दिया जाए.

  • बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कल पीएम मोदी चर्चा करेंगे

    बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कल पीएम मोदी चर्चा करेंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बनारस के गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करेंगे. लॉकडाउन के दौरान इन एनजीओ द्वारा भोजन वितरण तथा अन्य सहायता कार्यों के बारे में बात होगी. लॉकडाउन के दौरान स्थानीय लोगों और इन संगठनों ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर यह सुनिश्चित किया कि सभी जरूरतमंद लोगों को खाना तुरंत पहुंचे.

  • सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कोरोना प्रकोप के चलते इस साल पुरी में रथयात्रा पर रोक लगाने की मांग

    सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कोरोना प्रकोप के चलते इस साल पुरी में रथयात्रा पर रोक लगाने की मांग

    ओडिशा विकास परिषद नामक NGO ने रथयात्रा पर रोक लगाने की माँग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर की है.याचिका में कहा गया है कि रथयात्रा में जुटने वाली भीड़ से कोरोना संक्रमण फैलने का ख़तरा बहुत ज़्यादा है, लिहाज़ा इस पर फिलहाल रोक लगाई जाए. 

  • बच्चों की तस्करी के बढ़ते मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, केंद्र और राज्य से मांगे सुझाव

    बच्चों की तस्करी के बढ़ते मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, केंद्र और राज्य से मांगे सुझाव

    सुनवाई के दौरान जस्टिस बोबड़े ने कहा कि ठेकेदारों को पंजीकृत किया जा सकता और उनसे कर्मचारियों की सूची मांगी जा सकती है ताकि बाल श्रम को रोका जा सके. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केवल नीतियों से काम नहीं चलेगा. हम वे हैं जो बाल श्रम सस्ता होने के कारण उन्हें एक बाजार उपलब्ध कराते हैं. उच्चतम न्यायलय के अनुसार हमें ठेकेदारों से शुरुआत करनी होगी और  जरूरत पड़ने पर कोर्ट भी विशेषज्ञों का पैनल बना सकता है.

  • NGO ने मदद के लिए पहुंचाया अस्पताल, लापरवाही के चलते 3 दिनों तक फुटपाथ पर पड़ा रहा बीमार मजदूर

    NGO ने मदद के लिए पहुंचाया अस्पताल, लापरवाही के चलते 3 दिनों तक फुटपाथ पर पड़ा रहा बीमार मजदूर

    24 साल के सुरगिम महतो घर जाने के लिए पैदल ही निकल पड़े थे लेकिन ठाणे के कलवा में ही उनकी तबियत खराब हो गई और वो हाईवे के किनारे निढाल होकर गिर पड़े थे, जहां से एक NGO ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया था.

  • दिल्‍ली: लॉकडाउन के चलते दाह संस्‍कार के लिए नहीं मिल पा रहे चार कंधे, NGO की मदद से हो पाया

    दिल्‍ली: लॉकडाउन के चलते दाह संस्‍कार के लिए नहीं मिल पा रहे चार कंधे, NGO की मदद से हो पाया

    कोरोना वायरस की महामारी के कारण जिन लोगों की मौत हो रही है उनके अंतिम संस्‍कार में भी परेशानियां कम नहीं आ रहीं. हालत यह है कि कुछ मौकों पर दाह संस्कार के लिए चार कंधे भी आसानी से नहीं मिल रहे हैं और NGO के जरिए अंतिम संस्‍कार हो पा रहा है. दरअसल, कोरोना वायरस का खौफ इतना है कि कई जगहों पर मरने वालों के नजदीकी रिश्तेदार यहां तक की बेटा-बेटी भी अंतिम संस्कार के लिए आगे नहीं आ रहे.

  • Mumbai: NGO प्रमुख के गिरोह ने लॉकडाउन के दौरान सात करोड़ रुपये के गहने लूटे, गिरफ्तार

    Mumbai: NGO प्रमुख के गिरोह ने लॉकडाउन के दौरान सात करोड़ रुपये के गहने लूटे, गिरफ्तार

    उन्होंने बताया, ‘पुलिस की तीन टीमों द्वारा आसपास के क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों से पूछताछ करने के बाद हमने चामरिया को पकड़ा. उसके पास लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को भोजन वितरित करने की अनुमति थी. दुकान के बारे में जानकारी एकत्र करने के बाद, वह छह साथियों सहित आया और दुकान लूट ली.

  • चार NGO के साथ मिलकर Covid-19 महामारी के खिलाफ 100 करोड़ रुपये जुटाएगा अमेजन इंडिया

    चार NGO के साथ मिलकर Covid-19 महामारी के खिलाफ 100 करोड़ रुपये जुटाएगा अमेजन इंडिया

    इन संगठनों में -हैबिटेट फार ह्युमिनिटी इंडिया, आक्सफैम इंडिया, यूनाटेड वे इंडिया और अक्षय पात्र शामिल हैं. अमेजन की यह पेशकश उसकी मीडिया इकाई प्राइम का उपयोग करने वाले और अन्य ग्राहकों से दान एकत्रित करने के लिये है. उनके योगदान के बराबर वह अपना योगदान भी करेगा. अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी को बताया, ‘‘हमारा लक्ष्य सरकार को कम से कम 100 करोड़ रुपये का योगदान करने का है.’’

  • NGO के साथ मिलकर स्वास्थ्यकर्मियों के बीच मास्क बांटने पर अस्पताल ने डॉक्टर को किया बर्खास्त

    NGO के साथ मिलकर स्वास्थ्यकर्मियों के बीच मास्क बांटने पर अस्पताल ने डॉक्टर को किया बर्खास्त

    मेयर मेयर अवतार सिंह ने कहा है कि डॉक्टर को बर्खास्त करना गलत है. साथ ही उन्होंने कहा कि वो इस मामले पर कमिश्नर से बात करेंगे. गौरतलब है कि डा पीयूष ने अस्पताल के छत का प्लास्टर गिरने और तनख्वाह न मिलने के मुद्दे के खिलाफ भी आवाज उठाई थी. 

  • बुजुर्गों और जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए ऋतिक रोशन, इतने लाख लोगों को खिला रहे खाना

    बुजुर्गों और जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए ऋतिक रोशन, इतने लाख लोगों को खिला रहे खाना

    कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का कहर जहां पूरे देश को प्रभावित कर रहा हैं. वहीं, बॉलीवुड सितारे लगातार लोगों की मदद के लिए सामने आ रहे हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) बुजुर्गों की मदद के लिए सामने आए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com