NDTV Khabar

NRC


'NRC' - 854 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • "NRC का काम अभी अधूरा... हिंदुओं के लिए न्याय की जरूरत"- असम के मंत्री हेमंत बिस्व सरमा बोले

    असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने एनआरसी का काम पूरा नहीं होने के लिए राज्य में एनआरसी के पूर्व समन्वयक को दोषी ठहराया है. सरमा ने कहा, "हमने बराक वैली के हिंदुओं को न्याय देने का वादा किया है. प्रतीक हजेला की वजह से एनआरसी अब भी अधूरा है."

  • किसान आंदोलन : BJP विधायक बोले- 'दिल्ली में किसान नहीं, खालिस्तान व पाकिस्तान जिंदाबाद वाले बैठे हैं'

    किसान आंदोलन : BJP विधायक बोले- 'दिल्ली में किसान नहीं, खालिस्तान व पाकिस्तान जिंदाबाद वाले बैठे हैं'

    Farmers’ Protest: बीजेपी विधायक लीलाराम पहले भी विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं. संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को लेकर भी उन्होंने विवादित बयान दिया था. उन्होंने एक समुदाय विशेष पर कहा था कि जो लोग CAA और NRC का विरोध कर रहे हैं, उनका 'सफाया' एक घंटे में किया जा सकता है.

  • पश्चिम बंगाल में जल्द ही संशोधित नागरिकता कानून लागू किया जाएगा: विजयवर्गीय

    पश्चिम बंगाल में जल्द ही संशोधित नागरिकता कानून लागू किया जाएगा: विजयवर्गीय

    भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) में जल्द ही संशोधित नागरिकता कानून (CAA) लागू किया जाएगा. भाजपा के बंगाल प्रभारी विजयवर्गीय उत्तरी 24 परगना जिले के ठाकुरनगर में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे, जहां ज्यादातर मतुआ समुदाय के लोग रहते हैं. हालांकि, उन्होंने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) पर कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल सरकार यदि सीएए का विरोध करती है, तब भी हम इसे लागू करेंगे. राज्य यदि इसका समर्थन करेगा, तो अच्छा रहेगा.”

  • हाईकोर्ट को दी गई जानकारी, असम NRC में हो सकते हैं दो लाख से अधिक 'अवांछित' नाम

    हाईकोर्ट को दी गई जानकारी, असम NRC में हो सकते हैं दो लाख से अधिक 'अवांछित' नाम

    हलफनामे में कहा गया है कि एनआरसी अथॉरिटी ने यह अनुमान ड्राफ्ट NRC के 27 फीसदी नामों के वैरीफिकेशन के बाद डीलिट किए गए एक लाख नामों के आधार पर लगाया है. इसमें कहा गया था कि बाकी के एनआरसी में भी बड़ी संख्‍या में अवांछित नाम (ineligible name) हो सकते हैं.

  • दिल्ली हिंसा में शामिल 20 आरोपियों की तस्वीरें सामने आयीं, आरोपियों ने जमकर मचाया था उत्पात

    दिल्ली हिंसा में शामिल 20 आरोपियों की तस्वीरें सामने आयीं, आरोपियों ने जमकर मचाया था उत्पात

    दिल्ली हिंसा में शामिल 20 आरोपियों की तस्वीरें सामने आयी हैं. आरोप है कि इन लोगों ने दिल्ली हिंसा मामले में जमकर उत्पात मचाया था और आगजनी, फायरिंग और पत्थरबाजी की थी. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा मामले के इन 20 गुनहगारों का सुराग देने वाले को दिल्ली पुलिस इनाम देगी. 24 फरवरी को दिल्ली के चांद बाग इलाके में जब प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की हत्या की, उस वक्त यह 20 लोग भी चांद बाग हिसा में मौजूद थे.

  • अगर NPR का शेड्यूल फाइनल हो चुका तो इसके विरोध का भी शेड्यूल होगा फाइनल: ओवैसी

    अगर NPR का शेड्यूल फाइनल हो चुका तो इसके विरोध का भी शेड्यूल होगा फाइनल: ओवैसी

    ओवैसी की यह प्रतिक्रिया उस खबर के बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि देश के महारजिस्ट्रार के दफ्तर में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के लिए प्रश्नावली या कार्यक्रम को फाइनल रूप दिया जा रहा है लेकिन 2021 के पहले चरण की जनगणना की संभावित तारीख अभी सामने नहीं आ सकी है.

  • NRC से 'अयोग्य लोगों को हटाने' के आदेश का मामला जाएगा सुप्रीम कोर्ट, डाली जाएंगी नई याचिकाएं

    NRC से 'अयोग्य लोगों को हटाने' के आदेश का मामला जाएगा सुप्रीम कोर्ट, डाली जाएंगी नई याचिकाएं

    असम NRC (National Register of Citizens) से 'अयोग्य लोगों को हटाए जाने' के आदेश के खिलाफ एनआरसी के दो स्टेकहोल्डरों- AAMSU और जमीयत उलैमा-ए-हिंद- ने सुप्रीम कोर्ट में नई याचिकाएं डालने का फैसला किया है.

  • बिहार चुनाव: ओवैसी ने CAA, NRC को लेकर आरजेडी और जेडीयू पर प्रहार किया

    बिहार चुनाव: ओवैसी ने CAA, NRC को लेकर आरजेडी और जेडीयू पर प्रहार किया

    Bihar Election 2020: एआईएमआईएम (AIMIM) प्रमुख एवं लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने रविवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ‘सीएए’ और ‘एनआरसी’ को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जेडीयू (JDU) और मुख्य विपक्षी दल आरजेडी पर प्रहार किया. ओवैसी ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) को लेकर जेडीयू और राजद (RJD) पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि इस मुद्दे पर जहां राजद अपनी जुबां बंद रखे हुए है वहीं नीतीश कुमार लोगों के समक्ष गलत बयानी कर रहे हैं.

  • असम NRC लिस्ट से 'अयोग्य लोगों को हटाए जाने' पर बोले ओवैसी- बंगाली मुस्लिमों को निकाले जाने की नई कवायद

    असम NRC लिस्ट से 'अयोग्य लोगों को हटाए जाने' पर बोले ओवैसी- बंगाली मुस्लिमों को निकाले जाने की नई कवायद

    ओवैसी ने एक ट्वीट लिखकर कहा, 'बीजेपी असम में NRC की बड़ी हिमायती थी. अपना नाम लिस्ट में डलवाने के लिए भी असम के लोगों को बड़ी मुश्किलों से गुजरना पड़ा, अब बीजेपी को इस बात की निराशा है कि इस लिस्ट में ज्यादा से ज्यादा मुस्लिम बाहर नहीं किए गए हैं. उनकी 'लाखों अवैध प्रवासी' वाली डरावनी कहानी झूठी साबित हो गई. अब ये लोग फाइनल लिस्ट को खारिज करने की कोशिश कर रहे हैं और ताकि 'पर्याप्त संख्या में' बंगाली मुस्लिमों को लिस्ट से बाहर किया जा सके. 

  • असम में NRC की फाइनल लिस्ट से "हजारों अयोग्य लोगों" के नाम हटाए गए

    असम में NRC की फाइनल लिस्ट से

    असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि यह "दोषपूर्ण" था और सर्वोच्च न्यायालय से पुनः सत्यापन के लिए संपर्क किया जाएगा - सीमावर्ती जिलों में 20 प्रतिशत और अन्य जगहों पर 10 प्रतिशत. अदालत द्वारा 27 प्रतिशत आकस्मिक पुन: सत्यापन किए जाने के बाद इसे खारिज कर दिया गया था.

  • सार्वजनिक स्थलों को अनिश्चितकाल तक घेरा नहीं जा सकता, शाहीन बाग सरीखे प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

    सार्वजनिक स्थलों को अनिश्चितकाल तक घेरा नहीं जा सकता, शाहीन बाग सरीखे प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

    दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ सड़क पर धरने के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुनाते हुए कहा शाहीन बाग सरीखे प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं किए जा सकते हैं. इस तरह के विरोध प्रदर्शन (Shaheen Bagh) स्वीकार्य नहीं हैं और अधिकारियों को कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि लेकिन अधिकारियों को किस तरीके से कार्य करना है यह उनकी जिम्मेदारी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रशासन को रास्ता जाम कर प्रदर्शन रहे लोगों को हटाना चाहिए, कोर्ट के आदेश का इंतजार नही करना चाहिए. 

  • 'अवैध प्रवासियों' के आंकड़े मांगने पर राज्यसभा में बोली सरकार- प्रोसेस चल रहा है

    'अवैध प्रवासियों' के आंकड़े मांगने पर राज्यसभा में बोली सरकार- प्रोसेस चल रहा है

    केंद्र सरकार ने राज्यसभा में अवैध प्रवासियों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सोमवार को कहा कि अवैध प्रवासी भारत में 'बहुत गुप्त तरीके से छुप-छुपाकर' आते हैं, ऐसे में उनका पता लगाना, हिरासत में लेना और फिर उन्हें वापस भेजने की 'प्रक्रिया चल रही है.' सरकार से पूछा गया था कि क्या सरकार के पास देश में अवैध प्रवासियों का कोई रिकॉर्ड है?

  • इलाहाबाद HC ने दिया डॉ कफील खान की तुरंत रिहाई का आदेश, NSA के तहत हिरासत को बताया 'गैरकानूनी'

    इलाहाबाद HC ने दिया डॉ कफील खान की तुरंत रिहाई का आदेश, NSA के तहत हिरासत को बताया 'गैरकानूनी'

    इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डॉ. कफील खान को तुरंत रिहा करने के आदेश दिए हैं. गोरखपुर के BRD मेडिकल कॉलेज के प्रवक्ता और बालरोग विशेषज्ञ डॉक्टर कफील खान को CAA, NRC और NPA के विरोध के दौरान अलीगढ़ विश्वविद्यालय में गत वर्ष 13 दिसम्बर को कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोप में यूपी पुलिस ने गिरफ्तार किया था. कोर्ट ने डॉक्टर कफील को NSA के तहत हिरासत में लिए जाने को गैरकानूनी करार दिया है.

  • शाहीन बाग के कई प्रदर्शनकारी BJP में शामिल, AAP ने लगाए आरोप- पार्टी के इशारे पर...

    शाहीन बाग के कई प्रदर्शनकारी BJP में शामिल, AAP ने लगाए आरोप- पार्टी के इशारे पर...

    शहजाद अली और डॉ मोहरीन शाहीन बाग प्रदर्शन में शामिल थे. रविवार को इन्होंने बीजेपी का दामन हाथ थाम लिया. सोमवार को आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने जानबूझ कर दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर राजनीतिक लाभ लेने के लिए शाहीन बाग का प्रदर्शन कराया.

  • थरूर का PM मोदी पर निशाना, ‘CAA, NRC के बाद अयोध्या में 8 करोड़ लोगों को भूल जाना चिंता का विषय’

    थरूर का PM मोदी पर निशाना, ‘CAA, NRC के बाद अयोध्या में 8 करोड़ लोगों को भूल जाना चिंता का विषय’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास करते हुए कहा था कि कई पीढ़ियों ने दशकों तक राम मंदिर निर्माण के लिए संघर्ष किया.उन्होंने कहा, ‘‘मैं देश के 130 करोड़ लोगों की ओर से उनके उस बलिदान के लिए उन्हें नमन करता हूं , जिससे राम मंदिर की नींव रखने का मार्ग प्रशस्त हुआ.’’

  • दिल्ली में CAA और NRC के विरोध में फिर से प्रदर्शन की तैयारी, पुलिस हुई सतर्क

    दिल्ली में CAA और NRC के विरोध में फिर से प्रदर्शन की तैयारी, पुलिस हुई सतर्क

    कोरोना संकट के बीच  दिल्ली में फिर से बड़े स्तर पर एंटी सीएए धरना-प्रदर्शन शुरू होने की सूचना मिलने पर दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है. इसको लेकर दिल्ली के सभी जिलों के डीसीपी को आगाह किया गया है. सभी डीसीपी से कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में कानून व्यवस्था के इंतजामों को लेकर सजग रहें और फोर्स को तैनात रखें. 

  • दिल्ली दंगों के मामले में चार्जशीट दाखिल, देवबंद और निजामुद्दीन मरकज़ का कनेक्शन

    दिल्ली दंगों के मामले में चार्जशीट दाखिल, देवबंद और निजामुद्दीन मरकज़ का कनेक्शन

    Delhi Riots Case: उत्तर पूर्वी दिल्ली के शिव विहार इलाके में राजधानी पब्लिक स्कूल में 24 फरवरी को हुए दंगे के मामले में दिल्ली पुलिस की एसआईटी ने बुधवार को चार्जशीट पेश कर दी है. इस हिंसा का मास्टरमाइंड राजधानी पब्लिक स्कूल का मालिक फैज़ल फारूक बताया गया है. पुलिस ने दावा किया है कि हिंसा बड़ी साजिश के तहत हुई और फैज़ल फारूक हिंसा के ठीक पहले पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के कई नेताओं, पिंजरातोड़ ग्रुप, निज़ामुद्दीन मरकज़, जामिया कोआर्डिनेशन कमेटी और देवबंद के कुछ धर्मगुरुओं के संपर्क में था. यही नहीं फैज़ल हिंसा ने ठीक एक दिन पहले देवबंद भी गया था. उसके मोबाइल से इस बात के सबूत मिले हैं.

  • जाफराबाद हिंसा मामले में पिंजड़ातोड़ ग्रुप की लड़कियों के खिलाफ चार्जशीट दायर , मोबाइल से मिले ये मैसेज...

    जाफराबाद हिंसा मामले में पिंजड़ातोड़ ग्रुप की लड़कियों के खिलाफ चार्जशीट दायर , मोबाइल से मिले ये मैसेज...

    25 फरवरी को जाफराबाद में हुई हिंसा और हत्या के एक मामले में दिल्ली पुलिस की एसआईटी ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है. जिसमें पिंजड़ातोड़ ग्रुप की 2 लड़कियों को मुख्य आरोपी बनाया गया है. ये चार्जशीट,हत्या ,हत्या की कोशिश,दंगे फैलाना,सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, आगजनी करने जैसी धाराओं में दायर हुई हैं. इस हिंसा में कई लोग घायल हो गए थे जबकि अमन नाम के एक लड़के की मौत हो गई थी. पुलिस ने मौके से कुल 35 कारतूस बरामद किए थे. पुलिस ने आरोपपत्र में कहा कि हिंसा के लिए गहरी साजिश रची गई और इस साजिश में पिंजड़ातोड़ ग्रुप की नताशा नरवाल और देवांगना कलिता भी शामिल थीं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com