NDTV Khabar

NSG


'NSG' - 155 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में ISIS का आतंकी, NSG कमांडो ने इस मशीन का किया इस्तेमाल, Video

    दिल्ली में ISIS का आतंकी, NSG कमांडो ने इस मशीन का किया इस्तेमाल, Video

    दिल्ली के रिज रोड इलाके से कुख्यात आतंकवादी संगठन ISIS से कथित रूप से जुड़े एक शख्स को IED के साथ गिरफ्तार करने के बाद हड़कंप मच गया है. जांच एजेंसियां आतंकी की निशानदेही पर दिल्ली समेत कई राज्यों में जबरदस्त तरीके से छापेमारी कर रही है. दिल्ली के तमाम इलाकों में सघन सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. दिल्ली के बुद्धा पार्क के करीब नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के कमांडों आधुनिक उपकरणों के साथ सर्च अभियान करते हुए दिखाई दिए.

  • COVID-19 : सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के 85 नए मामले, 2900 से अधिक कर्मी चपेट में

    COVID-19 : सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के 85 नए मामले, 2900 से अधिक कर्मी चपेट में

    आंकड़ों के मुताबिक, CAPF, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) में मंगलवार तक COVID-19 के कुल 2,981 मामले सामने आए हैं. इसके मुताबिक, CRPF में संक्रमण के सबसे अधिक 910 मामले हैं, जिसके बाद BSF में 791, CISF में 653 और ITBP में 281 मामले हैं. आंकड़ों के मुताबिक, NSG में कुल 68 जबकि NDRF में 152 मामले सामने आ चुके हैं.

  • भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    दोनों देशों ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और कोअलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के माध्यम से.’’ इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को दोनों संगठनों का संस्थापक सदस्य होने का गौरव हासिल है.

  • NSG के आठ कर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित

    NSG के आठ कर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित

    आतंकवाद रोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के आठ कर्मियों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

  • Coronavirus Pandemic: अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, 700 से अधिक जवान पॉजिटिव..

    Coronavirus Pandemic: अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, 700 से अधिक जवान पॉजिटिव..

    सोमवार को नेशनल सिक्‍युरिटी गॉर्ड (NSG) का एक जवान कोरोना संक्रमित पाया गया. यह जवान नॉन कॉम्बैट ड्यूटी में तैनात था और एक मरीज की अटेंडेड ड्यूटी पर गया था. जब वापस ड्यूटी पर आया तो एसओपी के तहत उसे क्‍वारंटाइन किया गया.

  • PM मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी मामले की जांच कर सकते हैं रिटायर्ड चीफ सेक्रेटरी

    PM मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी मामले की जांच कर सकते हैं रिटायर्ड चीफ सेक्रेटरी

    कर्नाटक काडर के अधिकारी को पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान ओडिशा में आम पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था और संभलपुर में विशेष रक्षा समूह (NSG) की सुरक्षा घेरे वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हेलीकॉप्टर की नियमों का उल्लंघन कर जांच करने पर निलंबित कर दिया गया था.

  • भारतीय कमांडो ऐसे करते हैं कार्रवाई, Video देख दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे आप

    भारतीय कमांडो ऐसे करते हैं कार्रवाई, Video देख दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे आप

    शाह ने रविवार को पश्चिम बंगाल के राजारहाट में एनएसजी के 29वें स्पेशल कंपोजिट ग्रुप कॉम्पलेक्स का उद्घाटन किया. गृह मंत्री ने कहा कि मुंबई हमलों के बाद देश ने एनएसजी के नेटवर्क का विस्तार करने का फैसला किया.

  • अमित शाह बोले- देश को तोड़ने वालों के अंदर होना चाहिए NSG का डर, जवानों को नुकसान पहुंचाने पर चुकानी होगी भारी कीमत

    अमित शाह बोले- देश को तोड़ने वालों के अंदर होना चाहिए NSG का डर, जवानों को नुकसान पहुंचाने पर चुकानी होगी भारी कीमत

    गृह मंत्री ने कहा, "युद्ध बहादुरी से जीता जाता है, साजो-सामान या हथियार तो सिर्फ इसमें भूमिका निभाते हैं. साजो-सामान और प्रौद्योगिकी कभी बहादुरी की जगह नहीं ले सकते हैं."

  • NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में गैर-एनपीटी सदस्य देशों की भागीदारी पर किसी विशेष योजना तक पहुंचने से पहले इस समूह में भारत के प्रवेश पर कोई चर्चा नहीं होगी. हालांकि, उसने इस मुद्दे पर सदस्य देशों के आम राय तक पहुंचने की कोई समय सीमा दिए जाने से इनकार कर दिया. मई 2016 में एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत के अर्जी देने के बाद से चीन इस बात पर जोर देता रहा है कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर करने वाले देशों को ही एनएसजी में प्रवेश की इजाजत दी जानी चाहिए.

  • एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, देखें- तस्वीरें

    एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, देखें- तस्वीरें

    एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया.आतंकियों से लोहा लेने वाली ब्लैक कैट कमांडो के सात सदस्यीय दल ने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर ली. उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल जय प्रकाश कुमार की अगुवाई में अपनी पहली ही कोशिश में गुरुवार सुबह सात बजे 8,848 मीटर ऊंची दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा दिया.

  • 6 महीने से घाटी में तैनात NSG कमांडो नहीं ले पाए एक भी ऑपरेशन में हिस्सा, वजह- गृह मंत्रालय ने भूमिका ही नहीं बताई

    6 महीने से घाटी में तैनात NSG कमांडो नहीं ले पाए एक भी ऑपरेशन में हिस्सा, वजह- गृह मंत्रालय ने भूमिका ही नहीं बताई

    बीते छह महीने से NSG की एक टुकड़ी कशमीर में तैनात है, लेकिन अभी तक उन्हें किसी ऑपरेशन में हिस्सा लेने की इजाज़त ही नहीं मिली. वजह यह है कि गृह मंत्रालय ने उन्हें बताया ही नहीं कि उनकी भूमिका क्या है. अब NSG के डीजी ने इस मसले पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात की है. साथ ही गृह मंत्रालय से भी कहा है कि उन्हें उनकी भूमिका बताई जाए.

  • NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    अमेरिका ने भारत को एक खास दर्जा देकर न सिर्फ दुनिया में हमारे देश की धाक बढ़ाई है, बल्कि चीन को एक कड़ा संदेश भी दिया है. एनएसजी में भारत के शामिल करने का विरोध करने वाले चीन के लिए यह एक तरह से बड़ा झटका है क्योंकि अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भारत को रणनीतिक व्यापार अधिकरण -1 (एसटीए-1) का दर्जा दिया है और यह दर्जा पाने वाला भारत दक्षिण एशियाई देशों में इकलौता राष्ट्र बन गया है. अमेरिका द्वारा उच्च प्रौद्योगिकी के उत्पादों की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण में ढील की घोषणा से दोनों देशों के बीच रक्षा और कुछ अन्य क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हो सकेंगे. खास बात है कि यह दर्जा पाने वाला भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है. इसके अलावा अमेरिका के नाटो सहयोगियों दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान को यह दर्जा मिला हुआ है.

  • NSG को फोन कर शख्स ने पीएम मोदी पर 'रासायनिक हमले' की दी धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    NSG को फोन कर शख्स ने पीएम मोदी पर 'रासायनिक हमले' की दी धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ‘‘रासायनिक हमले’’ की धमकी देने और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नियंत्रण कक्ष में फोन करने के आरोप में पुलिस ने मुंबई से 22 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है. पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर काम करने वाले काशीनाथ मंडल को डी बी मार्ग पुलिस ने 27 जुलाई को गिरफ्तार किया.

  • जम्मू-कश्मीर में आतंक के खिलाफ सबसे बड़े ऑपरेशन की तैयारी, NSG के कमांडो तैनात

    जम्मू-कश्मीर में आतंक के खिलाफ सबसे बड़े ऑपरेशन की तैयारी, NSG के कमांडो तैनात

    जम्मू-कश्मीर में एनएसजी की टीम तैनात की गई है. गृह मंत्रालय को उम्मीद है कि एनएसजी की वजह से वहां ऑपरेशन्स में मरने वाले आम मागरिक की तादाद घटेगी. एनएसजी को भी मुठभेड़ों से निबटने का अनुभव मिलेगा. हालांकि वहां कई एजेंसियां होने की वजह से सेना को कुछ एतराज़ था, लेकिन पिछले ही महीने गृह मंत्रालय ने इनकी तैनाती को हरी झंडी दिखा दी थी. फिलहाल एनएसजी बीएसएफ़ के साथ मिलकर उनके हुमहमा कैंप में ट्रेनिंग कर रही है.

  • स्वीडन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की मांग का समर्थन किया

    स्वीडन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की मांग का समर्थन किया

    स्वीडन - भारत संयुक्त कार्य योजना के अनुसार प्रधानमंत्री लोफवेन ने हाल ही में भारत के ऑस्ट्रेलिया समूह ( एजी ), वासेनार अरेंजमेंट ( डब्ल्यूए ), मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था ( एमटीसीआर ) और बैलिस्टिक मिसाइल प्रसार विरोधी हेग की आचार संहिता ( एचसीओसी ) में शामिल होने का स्वागत किया.

  • पूर्व कमांडो ने पैसों के लेनदेन को लेकर गांव के सरपंच की गोली मारकर हत्या की

    पूर्व कमांडो ने पैसों के लेनदेन को लेकर गांव के सरपंच की गोली मारकर हत्या की

    हरियाणा में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के एक पूर्व कमांडो ने पैसों के लेनदेन को लेकर हुए विवाद में एक सेवानिवृत्त सैनिक और गांव के सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी.

  • एनएसजी के डायरेक्टर जनरल बने सुदीप लखटकिया

    एनएसजी के डायरेक्टर जनरल बने सुदीप लखटकिया

    आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया ने इलीट कमांडो फोर्स ब्लैक कैट यानि कि एनएसजी के डीजी का पदभार संभाल लिया हैं. यह पद एसपी सिंह के रिटायर होने के बाद खाली हुआ था.

  • परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता को लेकर नहीं बदला है चीन का नजरिया

    परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता को लेकर नहीं बदला है चीन का नजरिया

    चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के भारत के दावे पर अपना दृष्टिकोण प्रकट करते हुए कहा कि इस मामले में उसके दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं आया है. चीन का कहना है कि एनएसजी के मौजूदा सदस्य इस समूह में नए सदस्यों को शामिल करने के बारे में 'आम सहमति' बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इस समूह में 45 देश शामिल हैं जिनके लिए आपस में परमाणु सामग्री और प्रौद्योगिकी का व्यापार करना आसान है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com