NDTV Khabar

NSUI


'NSUI' - 55 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    कांग्रेस संबद्ध छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने नीट (NEET 2020) और जेईई (JEE Main 2020) परीक्षाओं को टालने और महामारी के दौरान विद्यार्थियों की छह महीने की फीस माफ करने की मांग को लेकर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के अध्यक्ष नीरज कुंदन और इस छात्र संगठन की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष ने आठ अन्य सदस्यों के साथ भूख हड़ताल शुरू की है. उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षाएं आयोजित न करने की मांग भी की है.

  • विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने के विरोध में DUTA, कहा- सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए फैसला

    विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने के विरोध में DUTA, कहा- सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए फैसला

    विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सितंबर तक एग्जाम कराने के यूजीसी के आदेश पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है.  NSUI के बाद दिल्ली विश्वविद्यालयों शिक्षक संगठन  DUTA ने भी किया है. डीयू शिक्षक संघ का कहना है कि इस फैसले के पीछे सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देना है. शिक्षक संघ पहले से ही ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर रहा था.

  • UGC Guidelines का एनएसयूआई ने किया विरोध, कहा- IIT बॉम्बे कर सकता है तो विश्वविद्यालय क्यों नहीं?

    UGC Guidelines का एनएसयूआई ने किया विरोध, कहा- IIT बॉम्बे कर सकता है तो विश्वविद्यालय क्यों नहीं?

    कांग्रेस से जुड़े छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने यूजीसी की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों का विरोध किया है जिसमें सितंबर के आखिरी तक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने की बात कही गई है. NSUI का कहना है कि परीक्षाएं कराना केंद्र सरकार का एक 'संकीर्ण नजरिया' है और इस फैसले से छात्रों के स्वास्थ्य पर भी बड़ा खतरा है.  एनएसयूआई से जुड़ीं रुचि गुप्ता का कहना है कि अगर आईआईटी बॉम्बे फाइनल इयर की एग्जाम कैंसिल कर सकता है तो बाकी विश्वविद्यालय ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं.

  • #NoExamsInCovid: स्टूडेंट्स की मांग- स्थगित किए जाएं NEET और JEE Main एग्जाम, यूनिवर्सिटी एग्जाम भी हो कैंसिल

    #NoExamsInCovid: स्टूडेंट्स की मांग- स्थगित किए जाएं NEET और JEE Main एग्जाम,  यूनिवर्सिटी एग्जाम भी हो कैंसिल

    कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI और अन्य स्टूडेंट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए नीट (NEET Exam 2020), जेईई मेन (JEE Main 2020 Exam) और अन्य सभी परीक्षाओं को स्थगित करने की डिमांड कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर #NoExamsInCovid ट्रेंड करा रहे हैं. 

  • CBSE Board Exams 2020: NSUI ने किया परीक्षाओं का विरोध, कहा- "ये स्टूडेंट्स के जीवन को दांव पर लगाने जैसा"

    CBSE Board Exams 2020: NSUI ने किया परीक्षाओं का विरोध, कहा-

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की है. बोर्ड की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. MHRD मंत्री के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करने पर कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच सीबीएसई के बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध किया है. 

  • Delhi University: ऑनलाइन एग्जाम का NSUI ने किया विरोध, कहा- गरीब छूट जाएंगे

    Delhi University: ऑनलाइन एग्जाम का NSUI ने किया विरोध, कहा- गरीब छूट जाएंगे

    कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. सब कुछ बंद है. इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के ऑनलाइन एग्जाम का मुद्दा गरमा गया है. कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के ऑनलाइन एग्जाम कराए जाने के फैसले का विरोध किया है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) का कहना है कि बहुत से ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक स्थिति के चलते ऑनलाइन एग्जाम का हिस्सा बनने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे छात्रों का भारी नुकसान होगा. NSUI ने जारी प्रेस रिलीज में कहा, ''जो छात्र पिछड़ी पृष्ठभूमि से हैं, उचित प्रौद्योगिकी का खर्च नहीं उठा सकते हैं. ओबीसी, ईडबल्यूसी, एससी-एसटी श्रेणी के अधिकांश छात्र ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए उपस्थित नहीं रह सकते हैं, इससे उन्हें नुकसान होगा.''

  • सेमेस्टर फीस माफी और थर्ड ईयर स्टूडेंट्स के प्रमोशन की उठी मांग, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #WaveFeePromoteStudents

    सेमेस्टर फीस माफी और थर्ड ईयर स्टूडेंट्स के प्रमोशन की उठी मांग, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #WaveFeePromoteStudents

    कोरोनावायरस जहां सेहत के लिए हानिकारक साबित हुआ है, वहीं इसकी टाइमिंग ने पूरे देश में शिक्षा के सिस्टम को भी गहरी चोट पहुंचाई है. बोर्ड एग्जाम से लेकर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं तक कोरोनावायरस से प्रभावित हुई हैं. स्टूडेंट्स की पढ़ाई का भारी नुकसान हुआ है. इसके चलते स्टूडेंट्स के लिए फीस की माफी और प्रमोट करने की बात भी जोरो पर चल रही है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #WaveFeePromoteStudents ट्रेंड कर रहा है, जिसमें स्टूडेंट्स की फीस को माफ करने और उनको सेमेस्टर एग्जाम में प्रमोट करनी की मांग की जा रही है. 

  • Coronavirus: NSUI ने की मांग- "फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट को बिना एग्जाम दिए किया जाए पास"

    Coronavirus: NSUI ने की मांग-

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. कोरोनावायरस और लॉकडाउन  (Lockdown) के चलते स्कूल और कॉलेज समेत तमाम तरह के अहम एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. वहीं, कांग्रेस से एफिलिएटेड NSUI ने रविवार को मांग की है कि फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास किया जाए. छात्रसंघ ने यह भी मांग की है कि कोरोनावारस की वजह से जो क्लासेस मिस हुई हैं उन्हें यूनिवर्सिटी के खुलने के बाद दोबारा से संचालित किया जाना चाहिए.

  • CAA पर JNU में बोले चिदंबरम- बाबा साहेब को तीन महीने लगे थे नागरिकता पर अनुच्छेद बनाने में, पर मोदी सरकार ने....

    CAA पर JNU में बोले चिदंबरम- बाबा साहेब को तीन महीने लगे थे नागरिकता पर अनुच्छेद बनाने में, पर मोदी सरकार ने....

    चिदंबरम ने कहा कि "एनपीआर एनआरसी और सीएए तीनों अलग हैं लेकिन तीनो इंटरकनेक्टेड है, संविधान में नागरिकता का प्रावधान है और पूरे विश्व में हर जगह देश के अंदर रहने वाले नागरिकों को नागरिकता का प्रावधान होता है अगर किसी पिता, ग्रैंड पेरेंट्स इंडिया में रह चुके हैं उनके बच्चे यहीं के नागरिक होते हैं."

  • सलमान खान को सेल्फी ले रहे फैन का फोन छीनना पड़ा महंगा, NSUI ने गोवा में एंट्री पर की बैन की मांग

    सलमान खान को सेल्फी ले रहे फैन का फोन छीनना पड़ा महंगा, NSUI ने गोवा में एंट्री पर की बैन की मांग

    बॉलीवुड एक्टर सलमान खान (Salman Khan) हाल ही में अपने एक वीडियो को लेकर काफी सुर्खियों में आ गए हैं. दरअसल, गोवा एयरपोर्ट पर सलमान खान (Salman Khan Video) के साथ सेल्फी लेने के लिए एक फैन उनके आगे-आगे चल रहा था, लेकिन तभी भाईजान ने उस फैन का मोबाईल छीन लिया और वहां से आगे बढ़ गए.

  • Delhi Election 2020: वरिष्ठ नेताओं के मैदान छोड़ने से कांग्रेस के अन्य संगठनों की बढ़ी टिकटों में भागीदारी

    Delhi Election 2020: वरिष्ठ नेताओं के मैदान छोड़ने से कांग्रेस के अन्य संगठनों की बढ़ी टिकटों में भागीदारी

    सूत्रों के मुताबिक युवा कांग्रेस के कोटे से अमनदीप सूदन (राजौरी गार्डन), सुभम शर्मा (तुगलकाबाद), महेंद्र चौधरी (महरौली), सिद्धार्थ कुंडू (नरेला) और गौरव धनक (करोलबाग) है. युवा कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि कांग्रेस की मीडिया पैनलिस्ट राधिका खेड़ा के नाम की अनुशंसा भी कांग्रेस की युवा इकाई की तरफ से की गई थी. राधिका जनकपुरी विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं.

  • जेएनयू हिंसा मामला : ABVP ने वामपंथी छात्र संगठनों और NSUI में मिलीभगत का आरोप लगाया

    जेएनयू हिंसा मामला : ABVP ने वामपंथी छात्र संगठनों और NSUI में मिलीभगत का आरोप लगाया

    एबीवीपी ने संवाददाता सम्मेलन में अपने दावों की पुष्टि के लिए आठ वीडियो भी जारी किए और मांग की कि इस मामले की व्यापक जांच हो. वहीं, जेएनयू छात्रसंघ ने अपनी तरफ से हमले के पीछे एबीवीपी का हाथ होने का आरोप लगाया है. याद हो कि जेएनयू कैंपस में पांच जनवरी की शाम में हुई हिंसा में 35 छात्र घायल हुए थे. 

  • कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा- सरकार ने अर्थव्यवस्था को 'ठंडे बस्ते' में डाल दिया

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा- सरकार ने अर्थव्यवस्था को 'ठंडे बस्ते' में डाल दिया

    कांग्रेस नेता ने अहमदाबाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और कांग्रेस के छात्र संगठन नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प को लेकर बुधवार को आरोप लगाया था कि भाजपा सरकार गुंडों को खुला संरक्षण दे रही है.

  • पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के स्टूडेंट विंग की बड़ी कामयाबी, छात्रसंघ चुनाव में सभी सीटों पर दर्ज की जीत

    पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के स्टूडेंट विंग की बड़ी कामयाबी, छात्रसंघ चुनाव में सभी सीटों पर दर्ज की जीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) स्थित सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (Sampurnanand Sanskrit Vishwavidyalaya Student Union Elections)में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) को मात देते हुए एनएसयूआई ने छात्रसंघ की सभी चारों सीटों पर कब्जा जमा लिया है. अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के शिवम शुक्ला ने एबीवीपी के हर्षित पांडेय से दोगुना से भी ज्यादा वोट पाकर उन्हें करारी शिकस्त दी है.

  • ABVP और NSUI कार्यकर्ताओं की झड़प को लेकर प्रियंका गांधी का निशाना- गुंडों को खुला संरक्षण दे रही है BJP सरकार

    ABVP और NSUI कार्यकर्ताओं की झड़प को लेकर प्रियंका गांधी का निशाना- गुंडों को खुला संरक्षण दे रही है BJP सरकार

    प्रियंका गांधी ने वीडियो का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया, 'साफ दिख रहा है कि ABVP के गुंडा तत्व शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने वाले NSUI के कार्यकर्ताओं को पीट रहे हैं और पुलिस मूक खड़ी है.' गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) हिंसा के खिलाफ मंगलवार को अहमदाबाद में आयोजित एक प्रदर्शन के दौरान ABVP और उसके प्रतिद्वंद्वी NSUI के सदस्यों के बीच झड़प हो गई जिसमें 10 से अधिक व्यक्ति घायल हो गए.

  • BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को करना पड़ा छात्रों के विरोध का सामना, देखें- VIDEO

    BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को करना पड़ा छात्रों के विरोध का सामना, देखें- VIDEO

    माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय में उपस्थिति कम होने पर परीक्षा से वंचित की गईं दो छात्राओं द्वारा दिए गए धरने का समर्थन करने पहुंचीं सांसद प्रज्ञा ठाकुर को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के छात्रों के विरोध का सामना करना पड़ा.

  • राम मंदिर निर्माण के लिए NSUI जिलाध्यक्ष विलाल अहमद ने दिया 1100 रुपए का चेक, कहा- मेरे नाम से भी 4 ईंटें...

    राम मंदिर निर्माण के लिए NSUI जिलाध्यक्ष विलाल अहमद ने दिया 1100 रुपए का चेक, कहा- मेरे नाम से भी 4 ईंटें...

    इसके साथ ही कोर्ट ने मंदिर निर्माण के लिए सरकार को तीन महीने के अंदर एक ट्रस्ट बनाने का भी आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद लोग मंदिर निर्माण में सहयोग देने के लिए आगे आ रहे हैं. सहयोग करने वाले इन लोगों में विलाल अहमद का नाम भी शामिल है. विलाल अहमद आगरा के रहने वाले हैं और उन्होंने राम मंदिर निर्माण में सहयोग देते हुए 1,100 रुपए का एक चेक जिला मस्जिस्ट्रेट को सौंपा है. बता दें, विलाल अहमद नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के जिलाध्यक्ष हैं. 

  • DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (Delhi University Student Union Election) 2019 के नतीजे आ गए हैं. चुनाव में एबीवीपी के खाते में तीन और जबकि एनएसयूआई को एक पद मिला है. गुरुवार को हुए 39.9 प्रतिशत मतदान के बाद शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे मतगणना शुरू हुई थी. शुरुआती रुझानों में एबीवीपी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही थी.. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के लिए गुरुवार को हुए मतदान में 39.90 प्रतिशत छात्रों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह मतदान पिछले साल के मुकाबले करीब चार प्रतिशत कम है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com