NDTV Khabar

National Digital Health Mission


'National Digital Health Mission' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अब सभी नागरिकों की सेहत का रिकार्ड एक ID में दर्ज होगा, पीएम मोदी ने की घोषणा

    अब सभी नागरिकों की सेहत का रिकार्ड एक ID में दर्ज होगा, पीएम मोदी ने की घोषणा

    नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आज घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है. इसके तहत देश के हर नागरिक का हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा. इस योजना को रविवार से 6 केंद्र शासित प्रदेशों में लांच करने की तैयारी है. लाल किले की प्राचीर से शनिवार को प्रधानमंत्री ने डिजीटल हेल्थ मिशन को ऐतिहासिक बताया. इसके तहत सभी नागरिकों की सेहत का रिकार्ड एक ID में दर्ज होगा. फिलहाल आधार कार्ड के बाद अब लोगों का इस तरह का डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा. फिलहाल छह केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान निकोबार द्वीप समूह,चंडीगढ़,दादरा नगर हवेली और दमन दीव,लद्दाख,लक्षदीप और पुडुचेरी में इसे लागू करने की योजना है.

  • डिजिटल हेल्थ योजना : किस डॉक्टर ने आपको कौन सी दवा कब दी है, हर चीज का रिकॉर्ड

    डिजिटल हेल्थ योजना : किस डॉक्टर ने आपको कौन सी दवा कब दी है, हर चीज का रिकॉर्ड

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'जब कोरोना शुरू हुआ था, तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी. आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं. आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा.'

  • लालकिले की प्राचीर से PM ने किया नेशनल डिजिटल हेल्थ योजना का ऐलान, जानें इसके बारे में

    लालकिले की प्राचीर से PM ने किया नेशनल डिजिटल हेल्थ योजना का ऐलान, जानें इसके बारे में

    National Digital Health Mission : पीएम मोदी ने बताया कि इस योजना के तहत हर भारतवासी का अपना एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर होगा. इस नंबर के अंतर्गत आपके स्वास्थ्य से जु़ड़ी सभाी जानकारियां इसमें शामिल रहेंगी. उन्होंने बताया कि इस योजना से हर देशवासी को एक तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत पर्सनल मेडिकल रिकॉर्ड और जांच सेंटर जैसे संस्थानों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेकर आएंगे. उन्होंने कहा ऐसा इसलिए किया जा ताकि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक चिकित्सकीय सुविधाएं पहुंचाई जा सकें. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com