NDTV Khabar

National Eligibility cum Entrance Test


'National Eligibility cum Entrance Test' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NBE ने की NEET PG 2021 और अन्य परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा?

    NBE ने की NEET PG 2021 और अन्य परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा?

    NBE Exam Dates:नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने 16 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG 2021), NEET MDS 2021, फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन (FMGE 2017 दिसंबर), DNB पोस्ट डिप्लोमा सेंट्रलाइज्ड एंट्रेंस टेस्ट ( DNB PDCET 2021) के प्रोविजनल शेड्यूल की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर घोषणा कर दी है. एंट्रेंस परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी.

  • NEET Exam: तमिलनाडु में नीट परीक्षा से पहले छात्र ने की आत्महत्या, राजनीतिक दलों ने की परीक्षा खत्म करने की मांग

    NEET Exam: तमिलनाडु में नीट परीक्षा से पहले छात्र ने की आत्महत्या, राजनीतिक दलों ने की परीक्षा खत्म करने की मांग

    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में शामिल होने वाले तमिलनाडु के एक 19 वर्षीय छात्र ने आत्महत्या कर ली. छात्र तमिलनाडु के अरियालुर जिले में मृत पाया गया है. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. खुदखुशी करने वाले छात्र के माता-पिता का कहना है कि वह 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा को लेकर काफी तनाव में था. मृतक छात्र की पहचान विग्नेश के रूप में हुई है. पुलिस का कहना है कि विग्नेश पहले भी दो बार नीट परीक्षा में शामिल हो चुका था और वह इस बार परीक्षा में शामिल होकर अपने अंकों में सुधार करना चाहता था. 

  • JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main, NEET 2020: भूख हड़ताल पर NSUI के सदस्य, कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    कांग्रेस संबद्ध छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने नीट (NEET 2020) और जेईई (JEE Main 2020) परीक्षाओं को टालने और महामारी के दौरान विद्यार्थियों की छह महीने की फीस माफ करने की मांग को लेकर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के अध्यक्ष नीरज कुंदन और इस छात्र संगठन की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष ने आठ अन्य सदस्यों के साथ भूख हड़ताल शुरू की है. उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षाएं आयोजित न करने की मांग भी की है.

  • NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    NEET Super Specialty Exam 2020:  सुपर स्पेशलिटी कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 15 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म आज दोपहर 3 बजे उपलब्ध हो जाएंगे. NEET-SS एक एलिजिबिलिटी-कम-रैंकिंग परीक्षा है. इसके अलावा ये भारतीय चिकित्सा परिषद (Amendment)  अधिनियम 2016 के अनुसार विभिन्न DM या MCh पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सिंगल एंट्रेंस परीक्षा है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) NEET-SS का आयोजन करता है. इसके अलावा बोर्ड NEET-PG, NEET-MDS के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है और विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट भी आयोजित करता है. 

  • JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    जेईई मेन (JEE Main 2020) का दूसरा एग्जाम इस साल अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाना था. जेईई मेन एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है. दरअसल, साल 2018 में जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आयोजित कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सौंपी गई. इसके बाद NTA ने इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला किया, ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम क्लियर करने का मौका मिले.

  • NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई

    NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई

    NEET UG 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर अब 6 जनवरी कर दिया गया है. इच्छुक स्टूडेंट्स अब 6 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस साल NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. एक बार रजिस्ट्रेशन पूरे होने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म एडिट कर सकेंगे. फॉर्म एडिट करने की तारीख 15 से 31 जनवरी तय की गई है. मई के महीने में होने वाली परीक्षा के लिए 27 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे.

  • NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी. इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन करें.  साल 2020 में  NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) नीट परीक्षा (NEET UG exam) आयोजित करने जा रहा है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे.

  • NEET 2017: रिक्शा चालक के बेटे ने क्रैक किया मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

    NEET 2017: रिक्शा चालक के बेटे ने क्रैक किया मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

    गरीबी के बावजूद सफलता की एक नयी इबारत लिखने वाले युवकों की सूची में एक रिक्शा चालक के बेटे ने अपना नाम दर्ज कराया है और मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए नीट की परीक्षा पास की है.

  • NEET 2017: आखिरी 15 दिनों में इस तरह बनाएं रणनीति

    NEET 2017: आखिरी 15 दिनों में इस तरह बनाएं रणनीति

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट 2017 का एडमिट कार्ड जारी किए जाने के बाद स्टूडेंट्स ने अपनी तैयारी और तेज कर दी है. परीक्षा का आयोजन 7 मई 2017 को किया जाएगा. ऐसे में विद्यार्थियों को शेष बचे करीब 15 दिनों के लिए एक अलग, सटीक और अनुशासित रणनीति बनानी होगी. अंतिम दिनों में बनाई गई स्ट्रेटेजी ही आपका डॉक्टर बनने का सपना साकार करेगी. अंतिम इसलिए आपकी तैयारी स्मार्ट होनी चाहिए, 

  • NEET UG 2017: अगर हो गई हो एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करने में कोई चूक, तो ऐसे करें ठीक

    NEET UG 2017: अगर हो गई हो एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करने में कोई चूक, तो ऐसे करें ठीक

    नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की एप्लीकेशन प्रक्रिया 1 मार्च, 2017 को संपन्न हो गई थी. हालांकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने नीट आवेदकों के लिए 'वन टाइम फॉर्म करेक्शन' का प्रोसेस शुरु किया है. सीबीएसई द्वारा ये प्रक्रिया इसलिए शुरू की गई है, ताकि छात्रों द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट कराते समय जो भी जानकारी दी गई है है, उसमें अगर किसी तरह की चूक हो गई है, तो वह इसमें सुधार कर सकते हैं. 

  • NEET 2017 के लिए अप्‍लाई करने का है आखिरी मौका, इन 5 सिंपल स्टेप्स से करें आवेदन

    NEET 2017 के लिए अप्‍लाई करने का है आखिरी मौका, इन 5 सिंपल स्टेप्स से करें आवेदन

    शिक्षण सत्र 2017-18 में मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट के प्रवेश के लिए 'राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा' (नीट) के लिए अप्‍लाई करने के लिए आखिरी तारीख 1 मार्च 2017 तक अप्‍लाई कर सकते हैं.

  • NEET UG 2017: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ऊपरी आयु सीमा पर MCI, केंद्र और CBSE से मांगा जवाब

    NEET UG 2017: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ऊपरी आयु सीमा पर MCI, केंद्र और CBSE से मांगा जवाब

    राष्टीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2017 के लिए ऊपरी आयु सीमा तय करने के लिए अपनाई गई प्रक्रिया को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई), केंद्र और सीबीएसई से जवाब मांगा है. तीनों को इसके लिए कोर्ट ने 20 फरवरी तक का समय दिया है. मामले की अगली सुनवाई भी इसी दिन होगी. 

  • इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए सिंगल एंट्रेंस टेस्ट पर फैसला राज्यों से बातचीत के बाद

    इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए सिंगल एंट्रेंस टेस्ट पर फैसला राज्यों से बातचीत के बाद

    जल्द ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट जैसा सिंगल एंट्रेंस एग्जाम शुरू होगा. इस पर मोदी सरकार विभिन्न राज्यों सरकारों से सलाह-मशविरा करने के बाद फैसला करेगी.

  • सीबीएसई ने जारी की NEET परीक्षा की ओएमआर शीट, ऐसे करें चेक

    सीबीएसई ने जारी की NEET परीक्षा की ओएमआर शीट, ऐसे करें चेक

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा के दोनों चरणों के लिए OMR शीट अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है...

  • NEET फेज 2 परीक्षा की आंसर-की 7 अगस्त को जारी की जाएगी

    NEET फेज 2 परीक्षा की आंसर-की 7 अगस्त को जारी की जाएगी

    नीट फेज 2 परीक्षा के लिए आधिकारिक आंसर-की (उत्तर कुंजी) 7 अगस्त को जारी की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.aipmt.nic.in पर जाकर इसे देख सकेंगे...

  • 90 फीसदी से अधिक उम्मीदवारों ने दी NEET फेज 2 की परीक्षा, 17 अगस्त को आएंगे नतीजे

    90 फीसदी से अधिक उम्मीदवारों ने दी NEET फेज 2 की परीक्षा, 17 अगस्त को आएंगे नतीजे

    नेशनल एलिजीबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) फेज 2 का एग्जाम 24 जुलाई को होना है। एग्जाम का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) करेगा।

  • एनईईटी के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार राष्ट्रपति से दखल की करेगी मांग

    एनईईटी के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार राष्ट्रपति से दखल की करेगी मांग

    महाराष्ट्र सरकार के मंत्री विनोद तावड़े ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय की ओर से एनईईटी को मेडिकल एवं डेंटल कॉलेज में दाखिले के लिए अनिवार्य बनाए जाने के बाद राज्य सरकार राष्ट्रपति से दखल की मांग करेगी।

  • एनईईटी, यानी कॉमन मेडिकल एन्ट्रेंस टेस्ट को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी : 10 खास बातें

    एनईईटी, यानी कॉमन मेडिकल एन्ट्रेंस टेस्ट को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी : 10 खास बातें

    सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आदेश दिया कि देशभर के मेडिकल तथा डेंटल कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले एक कॉमन एन्ट्रेंस टेस्ट के ज़रिये किए जाएंगे। पहले दौर का टेस्ट 1 मई को तथा दूसरे दौर का टेस्ट 24 जुलाई को होगा।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com