NDTV Khabar

National Register Of Citizens


'National Register of Citizens' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NRC से 'अयोग्य लोगों को हटाने' के आदेश का मामला जाएगा सुप्रीम कोर्ट, डाली जाएंगी नई याचिकाएं

    NRC से 'अयोग्य लोगों को हटाने' के आदेश का मामला जाएगा सुप्रीम कोर्ट, डाली जाएंगी नई याचिकाएं

    असम NRC (National Register of Citizens) से 'अयोग्य लोगों को हटाए जाने' के आदेश के खिलाफ एनआरसी के दो स्टेकहोल्डरों- AAMSU और जमीयत उलैमा-ए-हिंद- ने सुप्रीम कोर्ट में नई याचिकाएं डालने का फैसला किया है.

  • पैन, बैंक-भूमि से जुड़े दस्तावेजों से नहीं साबित होती है नागरिकता: गुवाहटी हाई कोर्ट

    पैन, बैंक-भूमि से जुड़े दस्तावेजों से नहीं साबित होती है नागरिकता: गुवाहटी हाई कोर्ट

    सरकार का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को तब तक डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा जब तक उसके सारे कानूनी विकल्प समाप्त नहीं हो जाते हैं।  

  • क्लाउड से गायब हुआ असम NRC का डेटा, गृह मंत्रालय ने कहा- तकनीकी खामी की वजह से हुआ

    क्लाउड से गायब हुआ असम NRC का डेटा, गृह मंत्रालय ने कहा- तकनीकी खामी की वजह से हुआ

    31 अगस्त, 2019 को अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद NRC में भारतीय नागरिकों के शामिल होने और बाहर होने वाले का पूरा विवरण इसकी आधिकारिक वेबसाइट ' www.nrcassam.nic.in ' पर अपलोड किया गया था.

  • दूल्हे ने शादी के कार्ड पर लिखा 'I Support CAA', कहा- मैं चाहता हूं कि लोग...

    दूल्हे ने शादी के कार्ड पर लिखा 'I Support CAA', कहा- मैं चाहता हूं कि लोग...

    मध्य प्रदेश के एक शख्स ने नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) पर जागरुकता फैलाने के लिए अपने शादी के कार्ड पर 'I Support CAA' लिखवाया.

  • CAA Protest: नागरिकता कानून के विरोध में बिहार बंद के दौरान RJD कार्यकर्ताओं ने गाड़ियों में की तोड़फोड़, देखें VIDEO

    CAA Protest: नागरिकता कानून के विरोध में बिहार बंद के दौरान RJD कार्यकर्ताओं ने गाड़ियों में की तोड़फोड़, देखें VIDEO

    बिहार (Bihar) में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) कार्यकर्ताओं ने नागरिक संशोधन कानून (Citizenship Act) और एनआरसी (National Register of Citizens) के विरोध में बुलाए बंद के दौरान भागलपुर में सार्वजनिक यातायात के वाहनों में तोड़-फोड़ की. यही नही बिहार में राजद के हजारों समर्थकों ने संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन के तहत राज्यव्यापी बंद लागू करने की कोशिश करते हुए शनिवार को रेल और सड़क यातायात बाधित कर दिया.

  • राधिका आप्टे ने शेयर की फोटो, 'CAA और NRC एक-दूसरे से ऐसे जुड़े हैं जैसे नरेंद्र मोदी और अमित शाह...'

    राधिका आप्टे ने शेयर की फोटो, 'CAA और NRC एक-दूसरे से ऐसे जुड़े हैं जैसे नरेंद्र मोदी और अमित शाह...'

    नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर बॉलीवुड कलाकार भी खूब रिएक्शन दे रहे हैं. लगातार सोशल मीडिया पर ट्वीट या फोटो शेयर कर बॉलीवुड कलाकार CAA और NRC पर अपनी राय पेश कर रहे हैं. अब बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने भी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये अपनी राय रखी है.

  • जानिए क्या है NRC, जानिए नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस के बारे में...

    जानिए क्या है NRC, जानिए नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस के बारे में...

    नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act, CAA) के साथ ही एनआरसी (NRC) यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस के खिलाफ भी कई जगह प्रदर्शन हो रहा है. मूल रूप से एनआरसी (NRC) को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से असम के लिए लागू किया गया था.

  • प्रशांत किशोर बोले- देशभर में NRC का विचार नोटबंदी जैसा ही, हम अपने अनुभव से जानते हैं कि...

    प्रशांत किशोर बोले- देशभर में NRC का विचार नोटबंदी जैसा ही, हम अपने अनुभव से जानते हैं कि...

    बिहार की सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी (NRC) के मसले पर अपने रुख पर कायम हैं. रविवार सुबह एक ट्वीट कर उन्होंने इस बात को पूरी तरह से साफ कर दिया है. किशोर ने लिखा है कि वह पूरे देश में एनआरसी लागू किए जाने पर इसके विरोध को लेकर अपने रुख पर कायम हैं.

  • परेश रावल ने नागरिकता संशोधन बिल पर किया Tweet, बोले- अब NRC आने वाला है...

    परेश रावल ने नागरिकता संशोधन बिल पर किया Tweet, बोले- अब NRC आने वाला है...

    लोकसभा (Lok Sabha) में बीते दिन नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) पास हो चुका है. इस बिल के पक्ष में 311, जबकि विरोध में 80 वोट पड़े. बिल को लेकर सदन में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि ये बिल लाखों- करोड़ों शरणार्थियों को यातनापूर्ण जीवन से मुक्ति दिलाने का जरिया बनने जा रहा है.

  • क्या आज का भारत हाजी हबीब के लिए नागरिकता रजिस्टर का विरोध करेगा?

    क्या आज का भारत हाजी हबीब के लिए नागरिकता रजिस्टर का विरोध करेगा?

    असम की आबादी साढ़े तीन करोड़ ही है. नागरिकता रजिस्टर के नाम राज्य ने 1600 करोड़ फूंक दिए. राज्य के करीब 4 साल बर्बाद हुए. 2019 के अगस्त में जब अंतिम सूची आई तो मात्र 19 लाख लोग उसमें नहीं आ सके. इनमें से भी 14 लाख हिन्दू हैं. बाकी 5 लाख के भी कुछ रिश्तेदार भारतीय हैं और कुछ नहीं. इन सबको फॉरेन ट्रिब्यूनल में जाने का मौका मिलेगा. उसके बाद तय होगा कि आप भारत के नागरिक हैं या नहीं. वहां भी केस को पूरा होने में छह महीने से साल भर कर समय लग सकता है.

  • कहीं के नागरिक नहीं रहेंगे असम में रह रहे 19 लाख लोग - रिपोर्ट

    कहीं के नागरिक नहीं रहेंगे असम में रह रहे 19 लाख लोग - रिपोर्ट

    अमेरिका अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) प्रक्रिया पर चिंता जताते हुए कहा कि असम में लंबे समय से रह रहे करीब 20 लाख लोग जल्द ही कहीं के भी नागरिक नहीं रहेंगे.

  • NRC पर आया बांग्लादेश का बयान, कहा- हम अपनी आंखें खुली रखे हुए हैं

    NRC पर आया बांग्लादेश का बयान, कहा- हम अपनी आंखें खुली रखे हुए हैं

    काफी समय से लंबित बीबीआईएन मोटर वाहन समझौते के बारे में हक ने संकेत दिया कि अगर भूटान इसका हिस्सा नहीं बनता तो भारत, नेपाल और बांग्लादेश इस पर हस्ताक्षर करेंगे. बांग्लादेश -भूटान - भारत - नेपाल (बीबीआईएन) मोटर वाहन समझौते का लक्ष्य चारों देशों के बीच परिवहन को बेहतर बनाना है.

  • रामलीला में भी घुसा NRC, मनोज तिवारी बोले- ये सब विदेशी घुसपैठिये हैं या...?

    रामलीला में भी घुसा NRC, मनोज तिवारी बोले- ये सब विदेशी घुसपैठिये हैं या...?

    असम के बाद बीजेपी इन दिनों लगातार अलग-अलग राज्यों में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की बात कर रही है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी लगातार दिल्ली में एनआरसी लागू कराने की वकालत कर रहे हैं. लेकिन अब उन्होंने रामलीला में भी एनआरसी का माहौल बनाने की कोशिश की है. दरअसल दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी मॉडल टाउन की नव श्री मानव धर्म रामलीला कमेटी की रामलीला में भगवान परशुराम का किरदार निभा रहे थे. जब भगवान शिव का धनुष श्री राम ने तोड़ा तो परशुराम का किरदार निभा रहे मनोज तिवारी गुस्से में आकर राजा जनक से पूछते हैं 'जनक यह कितने विशिष्ट अलग-अलग देशों के राजा यहां हैं. इतनी भारी भीड़ है यह सब कहां से आए हैं? यह कोई विदेशी घुसपैठिए हैं या तुमने बुलाया है?'

  • आरएसएस संघ आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रखने के पक्ष में

    आरएसएस संघ आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रखने के पक्ष में

    आरएसएस ने कहा है कि एनआरसी की कमियां दूर होनी चाहिए. संघ आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रखने के पक्ष में है. संघ ने चीनी माल की बिक्री गिरने पर संतोष जताया है. पुष्कर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय समन्वय बैठक आज संपन्न हुई. बैठक में 36 संगठनों के 195 कार्यकर्ता उपस्थित थे.

  • असम में NRC लिस्ट जारी, पिछले साल ड्राफ्ट से बाहर 41 लाख लोगों का होगा फैसला

    असम में NRC लिस्ट जारी, पिछले साल ड्राफ्ट से बाहर 41 लाख लोगों का होगा फैसला

    असम में नागरिकों की अंतिम सूची आज सुबह 10 बजे ऑनलाइन प्रकाशित कर दी गई है.  लिस्ट के सामने आने के बाद ये साफ हो जाएगा कि पिछले साल लिस्ट के ड्राफ़्ट से बाहर हुए 41 लाख लोगों में से कितने अंतिम लिस्ट में जगह बना पाते हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जिसे जो करना है करे; 31 अगस्त तक NRC का प्रकाशन हो जाए

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जिसे जो करना है करे; 31 अगस्त तक NRC का प्रकाशन हो जाए

    राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) मामले में सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने असम के एनआरसी संयोजक प्रतीक हजेला से डिटेल मांगे. हजेला ने कहा कि हमें कुछ गड़बड़ियां मिली थीं. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि हमें मालूम है कि हमारे आदेशों पर हर पल सभी बहस और आलोचना करते रहे. जिसको जो करना है करे लेकिन हम 31 अगस्त तक एनआरसी का प्रकाशन चाहते हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट ने असम में NRC की डेडलाइन को 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त किया

    सुप्रीम कोर्ट ने असम में NRC की डेडलाइन को 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त किया

    सुप्रीम कोर्ट ने असम में एनआरसी (Assam NRC) की फाइनल लिस्ट तैयार करने की डेडलाइन को एक महीने के लिए बढ़ा दिया. सुप्रीम कोर्ट ने डेडलाइन को 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है.

  • असम के NRC से क्यों बाहर हो सकते हैं हजारों वास्तविक भारतीय, NDTV की पड़ताल

    असम के NRC से क्यों बाहर हो सकते हैं हजारों वास्तविक भारतीय, NDTV की पड़ताल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी सप्ताह असम में एक चुनावी रैली में दावा किया था कि कोई भी वास्तविक भारतीय एनआरसी (NRC) में नहीं छूटेगा , लेकिन अब जबकि एनआरसी के लिए दावे और आपत्ति की प्रक्रिया समाप्त हो गई है और सत्यापन शुरू होने वाला है, तब एनडीटीवी की पड़ताल में बिलकुल अलग कहानी सामने आई है. एनडीटीवी ग्राउंड जीरो पर पहुंचा और पाया कि अभी भी तमाम ऐसे लोग, खासकर आर्थिक तबके के हैं, जो एनआरसी के लिए दावा नहीं कर पाए, क्योंकि दावा प्रक्रिया बेहद जटिल है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com