NDTV Khabar

Nepal


'Nepal' - 666 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नेपाल के पर्वतारोहियों ने सर्दियों में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचकर रचा इतिहास

    नेपाल के पर्वतारोहियों ने सर्दियों में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचकर रचा इतिहास

    दस नेपाली पर्वतारोहियों (Climbers) की एक टीम ने K2 पर चढ़ाई पूरी करके सर्दियों के मौसम में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने वाली पहली टीम बनने का रिकॉर्ड कायम किया. K2 का शिखर 28251 फुट ऊंचा है. भौगोलिक कठिनाइयों के कारण सर्दियों में वहां पहुंचना अब तक नामुमकिन माना जाता रहा है. शीर्ष पर चढ़ने के लिए तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है. के2 माउंट एवरेस्ट के बाद दूसरे नंबर की सबसे ऊंची चोटी है.

  • प्रचंड ने के पी शर्मा ओली पर भारत के निर्देश पर नेपाली संसद को भंग करने का लगाया आरोप

    प्रचंड ने के पी शर्मा ओली पर भारत के निर्देश पर नेपाली संसद को भंग करने का लगाया आरोप

    नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के एक धड़े के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने बुधवार को प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली पर भारत के इशारे पर सत्तारूढ़ दल को विभाजित और संसद को भंग करने का आरोप लगाया.

  • नेपाल में सियासी घमासान; चीन ने अपने शीर्ष अधिकारी की नेपाल यात्रा को नहीं दी तवज्जो, कहा...

    नेपाल में सियासी घमासान; चीन ने अपने शीर्ष अधिकारी की नेपाल यात्रा को नहीं दी तवज्जो, कहा...

    कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के अंतरराष्ट्रीय विभाग के उप मंत्री गुओ येझू के नेतृत्व में उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल ने इस सप्ताह नेपाल का दौरा किया और सत्ताधारी दल के शीर्ष नेताओं के साथ अलग-अलग बातचीत की ताकि उनके बीच मतभेद को दूर किया जा सके. 

  • नेपाल ने कोरोना की वैक्सीन के लिए भारत से मांगी सहायता, 20% आबादी को टीका देने का लक्ष्य

    नेपाल ने कोरोना की वैक्सीन के लिए भारत से मांगी सहायता, 20% आबादी को टीका देने का लक्ष्य

    नेपाल में इस महामारी से अब तक 1800 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस महामारी की चपेट में आकर 2.6 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

  • राजनीतिक संकट के बीच चीन वरिष्ठ नेताओं को भेजेगा नेपाल : रिपोर्ट

    राजनीतिक संकट के बीच चीन वरिष्ठ नेताओं को भेजेगा नेपाल : रिपोर्ट

    अखबार ने कहा कि चीन के इस कदम को बीजिंग द्वारा जमीनी स्थिति का आकलन करने का प्रयास माना जा रहा है. एनसीपी के प्रचंड के नेतृत्व वाले गुट के विदेश मामलों के विभाग के उप प्रमुख बिष्णु रिजाल (Bishnu Rijal) ने कहा कि चीनी पक्ष ने गुओ येओझो की काठमांडू यात्रा के बारे में बताया है.

  • नेपाल के प्रधानमंत्री ने संसद भंग करने के कदम का किया बचाव, अपनी पार्टी के नेताओं पर मढा दोष

    नेपाल के प्रधानमंत्री ने संसद भंग करने के कदम का किया बचाव, अपनी पार्टी के नेताओं पर मढा दोष

    पार्टी के कदम को खारिज करते हुए ओली ने कहा, ‘‘चूंकि मैं पार्टी का प्रथम अध्यक्ष हूं, इसलिए दूसरे अध्यक्ष द्वारा बुलायी गयी बैठक वैध नहीं है.’’ ‘माय रिपब्लिका’ अखबार के मुताबिक इससे पहले दिन में ओली ने अपने करीबी सांसदों को संबोधित किया और कहा कि अपनी पार्टी में ‘घिर’ जाने और राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय ताकतों के साथ साठगांठ से उनके खिलाफ ‘साजिश’ के बाद उन्हें यह फैसला करना पड़ा.

  • सत्ता संघर्ष के बीच नेपाल में संसद भंग, अप्रैल-मई 2021 में होंगे चुनाव

    सत्ता संघर्ष के बीच नेपाल में संसद भंग, अप्रैल-मई 2021 में होंगे चुनाव

    नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार की सुबह कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई और थोड़ी ही देर बाद राष्ट्रपति से संसद भंग करने की सिफ़ारिश कर दी. 

  • 9 महीने बाद आज से खुला पशुपतिनाथ मंदिर, दर्शन के लिए होंगे ये नियम

    9 महीने बाद आज से खुला  पशुपतिनाथ मंदिर, दर्शन के लिए होंगे ये नियम

    नेपाल के काठमांडू में स्थित प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के कपाट कोरोना काल में 9 महीने तक बंद रहने के बाद आज खुल गए हैं. पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के मुताबिक़, कोरोना काल में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और प्रोटोकॉल के तहत मंदिर को बंद किया गया था. लेकिन, अब मंदिर को खोल दिया गया है.

  • माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई 8848.86 मीटर, नेपाल, चीन ने किया ऐलान

    माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई 8848.86 मीटर, नेपाल, चीन ने किया ऐलान

    Mount Everest Height: नेपाल और चीन ने विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई मंगलवार को संयुक्त रूप से जारी की जो 8848.86 मीटर बताई गई है. नेपाल सरकार ने एवरेस्ट की सटीक ऊंचाई मापने का निर्णय किया था.

  • आर्मी चीफ जनरल नरवणे नेपाल पहुंचे, कल नेपाल की राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

    आर्मी चीफ जनरल नरवणे नेपाल पहुंचे, कल नेपाल की राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

    थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे (General Manoj Mukund Narwane) नेपाल पहुंच गए हैं. वे तीन दिन के दौरे पर नेपाल (Nepal) के जनरल पूर्ण चंद्र थापा के न्यौते पर गए हैं. नेपाल पहुंचने पर जनरल नरवणे का नेपाल के सैन्य अधिकारियों ने स्वागत किया. सीमा विवाद के बाद सेना प्रमुख का यह पहला नेपाल दौरा है. गुरुवार को जनरल नरवणे सबसे पहले वीर स्मारक पर नेपाल के बहादुर सैनिकों को श्रद्धाजलि देंगे. नेपाल की सेना की तरफ से भारतीय आर्मी चीफ को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. सुबह नेपाली सेना के चीफ के साथ जनरल नरवणे की मीटिंग होगी. 

  • जनरल नरवणे कल नेपाल जाएंगे, नेपाली सेना के जनरल की मानद रैंक दी जाएगी

    जनरल नरवणे कल नेपाल जाएंगे, नेपाली सेना के जनरल की मानद रैंक दी जाएगी

    थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे (General Manoj Mukund Narwane) बुधवार को तीन दिनों के लिए नेपाल (Nepal) दौरे पर जा रहे हैं. सेना प्रमुख का यह दौरा काफी मायने रखता है क्योंकि हाल के दिनों में नेपाल के साथ भारत के रिश्तों में खटास आ गई है. नेपाल जाने से पहले सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा कि ''यह यात्रा दोनों देशों की मित्रता को और मजबूत करेगी. यह मेरे लिए  बेहद सम्मान की बात है कि मुझे नेपाल की सेना के जनरल की मानद रैंक (Honorary rank of General)  दी जा रही है. मैं उत्सुकता से इस यात्रा का इंतजार कर रहा हूं. '' नेपाल के साथ भारत के रिश्ते और खराब तब हो गए थे जब नेपाल ने एक नया विवादित राजनीतिक नक्शा पास किया जिसमें उसने उत्तराखंड के कई हिस्सों के नेपाल में होने का दावा किया.

  • सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 4 नवम्बर से नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे

    सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 4 नवम्बर से नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे

    भारत ने भी नवंबर 2019 में एक नया नक्शा प्रकाशित किया था, जिसमें इन क्षेत्रों को अपने क्षेत्र के रूप में दिखाया था. नेपाल द्वारा नक्शा जारी किये जाने के बाद भारत ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए इसे ‘‘एकतरफा कार्रवाई’’ बताया था और काठमांडू को आगाह किया था कि इस तरह की कार्रवाई स्वीकार्य नहीं होगी.

  • युवती को रेप का केस दर्ज कराने के लिए यूपी से 800 किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ा

    युवती को रेप का केस दर्ज कराने के लिए यूपी से 800 किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ा

    एक 22 साल की युवती को रेप (Rape) का केस दर्ज कराने के लिए करीब 800 किलोमीटर सफर करना पड़ा. उसे उत्तर प्रदेश से महाराष्ट्र जाना पड़ा. ऐसा उसे आरोपी के भय की वजह से करना पड़ा. नेपाल (Nepal) की यह युवती दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने के लिए लखनऊ (Lukhnow) से भागकर नागपुर (Nagpur) पहुंची. आरोपी ने महिला को पुलिस के पास ना जाने की धमकी दी थी. महिला के साथ कथित रेप की वारदात लखनऊ में हुई लेकिन धमकी से डरकर वह उत्तर प्रदेश की राजधानी से भागकर किसी तरह नागपुर पहुंची.

  • नेपाल में भूस्खलन की चपेट में आने से 12 व्यक्तियों की मौत, नौ लापता

    नेपाल में भूस्खलन की चपेट में आने से 12 व्यक्तियों की मौत, नौ लापता

    पश्चिमी और पूर्वी नेपाल में बृहस्पतिवार को भारी वर्षा के चलते हुए भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और नौ अन्य लापता हैं. यह जानकारी अधिकरियों ने दी. नेपाल में मंगलवार से ही भारी से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है.

  • नेपाल: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

    नेपाल: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

    Earthquake in Nepal: एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र काठमांडू से 48 किलोमीटर पूर्व (E) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 5:04 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए. हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. 

  • नेपाल ने 7 सीमावर्ती जिलों में चीन के जमीन अतिक्रमण करने की रिपोर्ट को खारिज किया

    नेपाल ने 7 सीमावर्ती जिलों में चीन के जमीन अतिक्रमण करने की रिपोर्ट को खारिज किया

    नेपाल ने उन मीडिया रिपोर्टों का दृढ़ता से खंडन किया है जिनमें कहा गया है कि चीन प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की सरकार के समर्थन में कई स्थानों पर कब्जा कर रहा है. समाचार एजेंसी ANI ने नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वेक्षण विभाग की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि सात सीमावर्ती जिलों में फैले कई स्थानों पर नेपाल की भूमि पर चीन ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है.

  • COVID-19 : नेपाल को लाइफ-सेविंग 'रेमेडिसविर' निर्यात करेगी भारत की ये तीन कंपनियां

    COVID-19 : नेपाल को लाइफ-सेविंग 'रेमेडिसविर' निर्यात करेगी भारत की ये तीन कंपनियां

    तीन भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियों ने COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली लाइफ सेविंग एंटी वायरल 'रेमेडिसविर' के साथ नेपाल को आपूर्ति शुरू कर दी है.

  • पहली बार नजर आया दुर्लभ Golden रंग का कछुआ, लोग बता रहे भगवान विष्णु का अवतार

    पहली बार नजर आया दुर्लभ Golden रंग का कछुआ, लोग बता रहे भगवान विष्णु का अवतार

    नेपाल (Nepal) में पहली बार एक सुनहरे कछुए (Golden Turtle) की खोज की गई है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, कछुए को अब भगवान विष्णु का अवतार (Incarnation of Lord Vishnu) माना जा रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com