NDTV Khabar

Nuclear Suppliers Group NSG


'Nuclear Suppliers Group NSG' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    दोनों देशों ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और कोअलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के माध्यम से.’’ इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को दोनों संगठनों का संस्थापक सदस्य होने का गौरव हासिल है.

  • NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में गैर-एनपीटी सदस्य देशों की भागीदारी पर किसी विशेष योजना तक पहुंचने से पहले इस समूह में भारत के प्रवेश पर कोई चर्चा नहीं होगी. हालांकि, उसने इस मुद्दे पर सदस्य देशों के आम राय तक पहुंचने की कोई समय सीमा दिए जाने से इनकार कर दिया. मई 2016 में एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत के अर्जी देने के बाद से चीन इस बात पर जोर देता रहा है कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर करने वाले देशों को ही एनएसजी में प्रवेश की इजाजत दी जानी चाहिए.

  • NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    अमेरिका ने भारत को एक खास दर्जा देकर न सिर्फ दुनिया में हमारे देश की धाक बढ़ाई है, बल्कि चीन को एक कड़ा संदेश भी दिया है. एनएसजी में भारत के शामिल करने का विरोध करने वाले चीन के लिए यह एक तरह से बड़ा झटका है क्योंकि अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भारत को रणनीतिक व्यापार अधिकरण -1 (एसटीए-1) का दर्जा दिया है और यह दर्जा पाने वाला भारत दक्षिण एशियाई देशों में इकलौता राष्ट्र बन गया है. अमेरिका द्वारा उच्च प्रौद्योगिकी के उत्पादों की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण में ढील की घोषणा से दोनों देशों के बीच रक्षा और कुछ अन्य क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हो सकेंगे. खास बात है कि यह दर्जा पाने वाला भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है. इसके अलावा अमेरिका के नाटो सहयोगियों दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान को यह दर्जा मिला हुआ है.

  • अमेरिका चाहता है NSG में भारत की हो 'एंट्री', अन्‍य देशों से सहयोग मांगा, चीन डाल सकता है अडंगा

    अमेरिका चाहता है NSG में भारत की हो 'एंट्री', अन्‍य देशों से सहयोग मांगा, चीन डाल सकता है अडंगा

    अमेरिका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के अपने समर्थन को दोहराया और कहा कि उसने समूह के अन्य सदस्य देशों से नई दिल्ली की अर्जी को समर्थन देने को कहा है.

  • भारत की एनएसजी दावेदारी को लेकर रुख में कोई बदलाव नहीं : चीन

    भारत की एनएसजी दावेदारी को लेकर रुख में कोई बदलाव नहीं : चीन

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं करने वाले देशों के परमाणु आपूतर्किर्ता समूह (एनएसजी) में प्रवेश को लेकर उसके रुख में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. चीन के इस बयान से भारत के 48 सदस्यीय एनएसजी में समूह की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में प्रवेश की संभावना को धक्का पहुंचा है.

  • चीन ने भारत से सामरिक संवाद को सकारात्मक बताया, NSG और अजहर मुद्दों का जिक्र नहीं

    चीन ने भारत से सामरिक संवाद को सकारात्मक बताया, NSG और अजहर मुद्दों का जिक्र नहीं

    चीन ने गुरुवार को कहा कि भारत के साथ सामरिक संवाद का संबंधों के लिए 'सकारात्मक महत्व' है और दोनों के बीच 'गहन समझौतों' को लेकर सहमति बनी है. हालांकि बीजिंग ने एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत के प्रयास तथा जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित कराने की कोशिश जैसे मुद्दों को लेकर मतभेदों का कोई हवाला नहीं दिया.

  • भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) सदस्यता के मामले में चीन 'अवरोधक' : अमेरिका

    भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) सदस्यता के मामले में चीन 'अवरोधक' : अमेरिका

    अमेरिका के निवर्तमान ओबामा प्रशासन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) का सदस्य बनने की भारत की मुहिम में रोड़े अटकाने के लिए चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि यह कम्युनिस्ट देश नई दिल्ली के प्रयास में 'अवरोधक' की तरह काम कर रहा है.

  • एनएसजी में भारत की सदस्यता का रास्ता खोल सकता है नया प्रस्ताव

    एनएसजी में भारत की सदस्यता का रास्ता खोल सकता है नया प्रस्ताव

    परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं करने वाले भारत और पाकिस्तान जैसे देशों को एनएसजी सदस्यता के लिए मसौदा एनएसजी के पूर्व प्रमुख राफेल मारियानो ग्रोसी की ओर से सौंपा गया, जिन्होंने दक्षिण कोरिया की ओर से रिपोर्ट तैयार की.

  • भारत और चीन के बीच तर्कसंगत, व्यावहारिक बातचीत जरूरी : विदेश सचिव

    भारत और चीन के बीच तर्कसंगत, व्यावहारिक बातचीत जरूरी : विदेश सचिव

    परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के विरुद्ध चीन के अपने रुख से नहीं हटने के बीच विदेश सचिव एस जयशंकर ने दोनों पक्षों में इस बात को लेकर 'तर्कसंगत और व्यावहारिक' वार्ता की वकालत की कि एक दूसरे की आकांक्षाओं को जगह नहीं देना किस तरह संपूर्ण संबंधों के लिए नुकसानदेह है.

  • एनएसजी की बैठक से पहले चीन ने कहा, भारत की सदस्यता को लेकर रुख में 'बदलाव नहीं'

    एनएसजी की बैठक से पहले चीन ने कहा, भारत की सदस्यता को लेकर रुख में 'बदलाव नहीं'

    चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने पत्रकारों से कहा, "इस शुक्रवार विएना में एनएसजी का पूर्ण सत्र होने जा रहा है... आज की तारीख तक हमारी स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया है..."

  • हैदराबाद में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

    हैदराबाद में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने आज अपने चीनी समकक्ष यांग जाइची से यहां मुलाकात की. दोनों अधिकारियों की मुलाकात के दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता और आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र की पाबंदी लगवाने की राह में चीन की ओर से अटकाए जा रहे रोड़े सहित कई मुद्दों पर मतभेदों से तनावपूर्ण हुए द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार के उपायों पर चर्चा हुई.

  • भारत, चीन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की कोशिश पर रचनात्मक वार्ता की

    भारत, चीन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की कोशिश पर रचनात्मक वार्ता की

    भारत और चीन ने बीजिंग में अपने शीर्ष परमाणु विशेषज्ञों के बीच दूसरे दौर की वार्ता के दौरान एनएसजी में भारत की सदस्यता के लिए सोमवार को ‘ठोस और रचनात्मक’ वार्ता की.

  • परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत के प्रवेश को लेकर न्यूज़ीलैंड ने नहीं दिया कोई आश्वासन

    परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत के प्रवेश को लेकर न्यूज़ीलैंड ने नहीं दिया कोई आश्वासन

    न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, लेकिन परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (Nuclear Suppliers Group) में भारत के प्रवेश को लेकर न्यूज़ीलैंड ने कोई आश्वासन नहीं दिया.

  • एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर चीन ने फिर दिया संकेत, रुख नहीं बदलेंगे

    एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर चीन ने फिर दिया संकेत, रुख नहीं बदलेंगे

    पत्रकारों से बातचीत करते हुए चीन के विदेश उपमंत्री ली बाओडॉन्ग ने कहा कि एनएसजी में नए सदस्यों को शामिल करने के लिए उनके नाम पर सभी मौजूदा सदस्यों को सहमत होना होता है, तथा ये नियम चीन ने नहीं बनाए हैं.

  • चीन ने कहा, एनएसजी में भारत की सदस्यता की 'संभावनाओं' पर बातचीत के लिए तैयार

    चीन ने कहा, एनएसजी में भारत की सदस्यता की 'संभावनाओं' पर बातचीत के लिए तैयार

    चीन के विदेश उपमंत्री ली बाओडॉन्ग ने कहा, "एनएसजी में शामिल होने के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच अब तक बहुत अच्छी बातचीत हुई है, तथा मतैक्य की दिशा में बढ़ने के लिए (चीन) भारतीय पक्ष के साथ आगे बातचीत करने का इच्छुक है..."

  • NSG की सदस्‍यता पाने की कोशिशों के बीच नया न्‍यूक्लियर प्‍लांट बना रहा है पाकिस्तान : विश्लेषक

    NSG की सदस्‍यता पाने की कोशिशों के बीच नया न्‍यूक्लियर प्‍लांट बना रहा है पाकिस्तान : विश्लेषक

    विश्व के सबसे तेजी से बढ़ते परमाणु भंडार वाले देश पाकिस्तान के बारे में आशंका है कि वह नया यूरेनियम संवर्धन परिसर बना रहा है. पश्चिमी रक्षा विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण वाली कारोबारी उपग्रह तस्वीरों से यह पता चला है.

  • दिल छोटा न करें, एनएसजी के दरवाजे बंद नहीं हुए : चीन ने भारत से कहा

    दिल छोटा न करें, एनएसजी के दरवाजे बंद नहीं हुए : चीन ने भारत से कहा

    चीनी विदेश मंत्री वांग यी की भारत यात्रा से पहले चीन के सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को कहा कि एनएसजी में भारत के प्रवेश के लिए दरवाजा ‘‘कस कर बंद नहीं’’ है और उसे दक्षिण चीन सागर पर चीन की चिंताओं को ‘‘पूरी तरह समझना चाहिए.’’

  • पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टरों की आपूर्ति एनएसजी नियमों के अनुरूप : चीन

    पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टरों की आपूर्ति एनएसजी नियमों के अनुरूप : चीन

    अपने करीबी दोस्त पाकिस्तान के साथ अपने परमाणु सहयोग का बचाव करते हुए चीन ने गुरुवार को कहा कि इस्लामाबाद को परमाणु रिएक्टरों की आपूर्ति एनएसजी के सिद्धांतों के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र के परमाणु विशेषज्ञों की निगरानी में की गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com