NDTV Khabar

Om Birla


'Om Birla' - 84 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि का सिविल सेवा में चयन, बताया कैसे मिली सफलता

    लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि का सिविल सेवा में चयन, बताया कैसे मिली सफलता

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) की बेटी अंजलि को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सेवाओं के लिए चुना गया है. यूपीएससी ने अपनी आरक्षित लिस्ट में 89 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. अंजलि ने रामजस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) की पढ़ाई की है और उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा 2019 में सफलता हासिल की है. 

  • राहुल गांधी ने ओम बिरला को पत्र लिखकर लगाया आरोप, कहा - संसदीय समिति की बैठक में बोलने की अनुमति नहीं दी गई

    राहुल गांधी ने ओम बिरला को पत्र लिखकर लगाया आरोप, कहा - संसदीय समिति की बैठक में बोलने की अनुमति नहीं दी गई

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि उन्हें रक्षा मामलों की संसदीय समिति की बैठक में बोलने की अनुमति नहीं दी गई.

  • PM मोदी ने रखी नए संसद भवन की नींव, मंत्री-नेतागण और रतन टाटा भी हुए शामिल

    PM मोदी ने रखी नए संसद भवन की नींव, मंत्री-नेतागण और रतन टाटा भी हुए शामिल

    Lay Foundation of New Parliament Building: नए संसद भवन के निर्माण के लिए आज शिलान्यास संपन्न हो गया. शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया. इंडिया गेट के पास सेंट्रल विस्टा कार्यक्रम के तहत बन रहे नए भवन के इस कार्यक्रम में बस प्रतीकात्मक तौर पर शिलान्यास होगा लेकिन इसका निर्माण कार्य अभी नहीं शुरू हो सकता है क्योंकि इस संबंध में एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. संसद का यह नया भवन 20,000 करोड़ के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का एक अहम हिस्सा है, जिसमें राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैले 13.4 किमी लंबे राजपथ पर पड़ने वाले सरकारी भवनों के पुनर्निमाण या फिर पुनर्उद्धार किया जाना है.

  • चार मंजिला होगा संसद का नया भवन,100 साल की जरूरतें पूरा करेगा : लोक सभा स्पीकर

    चार मंजिला होगा संसद का नया भवन,100 साल की जरूरतें पूरा करेगा : लोक सभा स्पीकर

    लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha Speaker) ने कहा कि भारत के संसद भवन की नई इमारत का डिजाइन त्रिकोण के आकार का होगा और पुराने परिसर के पास इसका निर्माण होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद (Parliament) भवन के निर्माण के लिए भूमि पूजन 10 दिसंबर को करेंगे.

  • PM मोदी अगले हफ्ते करेंगे नए संसद भवन की इमारत का भूमि पूजन, लोकसभा स्पीकर ने दिया निमंत्रण

    PM मोदी अगले हफ्ते करेंगे नए संसद भवन की इमारत का भूमि पूजन, लोकसभा स्पीकर ने दिया निमंत्रण

    पीएम मोदी को निमंत्रण देने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) आज दोपहर को प्रधानमंत्री आवास पहुंचे. अधिकारियों ने कहा कि संसद भवन की नई इमारत की डिजाइन त्रिभुज (Triangle) के आकार की होगी और पुराने परिसर के पास इसका निर्माण होगा. नए भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड करेगी. 

  • ओम बिड़ला को अधीर रंजन चौधरी की चिट्ठी- तुरंत बुलाएं शीतकालीन सत्र, किसानों की समस्या बड़ी

    ओम बिड़ला को अधीर रंजन चौधरी की चिट्ठी- तुरंत बुलाएं शीतकालीन सत्र, किसानों की समस्या बड़ी

    चौधरी ने लिखा है कि उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस और चर्चा के लिए  एक छोटा सा शीतकालीन सत्र COVID-19 की सभी सावधानियां बरतते हुए बुलाई जा सकती हैं. इससे देश को वर्तमान महत्वपूर्ण मुद्दों को समझने में मदद मिलेगी. देश फिलहाल उन मुद्दों से जूझ रहा है.

  • "लोकतंत्र में प्रेस की भूमिका महत्वपूर्ण" राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर बोले ओम बिरला

    बिरला ने कहा कि लोकतंत्र में प्रेस की भूमिका बेहद अहम है. प्रेस सरकार के कार्यों की निगरानी करती है. यह आम जनता को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए भी प्रेरित करती है.

  • PM मोदी ने दीपावली पर दी देश को शुभकामनाएं, देशवासियों के स्वस्थ व समृद्ध रहने की कामना की

    PM मोदी ने दीपावली पर दी देश को शुभकामनाएं, देशवासियों के स्वस्थ व समृद्ध रहने की कामना की

    पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई लोगों ने देशवासियों को दीवाली की बधाई दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में लिखा, "खुशियों के महापर्व दीपावली की सभी को शुभकामनाएं. मां लक्ष्मी व गणेश की आराधना का यह पर्व सभी के जीवन को उमंग और उल्लास से प्रफुल्लित ममकरे. आज के दिन हम अभिमान, द्वेष, वैमनस्य, क्रोध के अंधकार को मिटाकर सत्य, प्रेम, सौहार्द, भाईचारे का दीप जलाएं, इसमें ही दीपावली की सार्थकता है.

  • अंतर संसदीय संघ की शासी परिषद का 206 वां सत्र शुरू, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ले रहे भाग

    अंतर संसदीय संघ की शासी परिषद का 206 वां सत्र शुरू, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ले रहे भाग

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अंतर संसदीय संघ (आईपीयू ) की शासी परिषद के 206वें सत्र में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. यह सत्र आज शुरू हुआ जो कि 4 नवम्बर तक चलेगा. बिरला ने आज इसके असाधारण वर्चुअल सत्र में भाग लिया. भारतीय संसदीय शिष्ट मण्डल में लोकसभा सांसद पूनमबेन हेमतभाई माडम राज्यसभा सांसद स्वप्न दासगुप्त शामिल हैं. कुल 144 देशों की संसदें इस सत्र में भाग ले रही हैं.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अंतर संसदीय संघ की गवर्निंग काउंसिल के बैठक में भारतीय दल का करेंगे नेतृत्व

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अंतर संसदीय संघ की गवर्निंग काउंसिल के बैठक में भारतीय दल का करेंगे नेतृत्व

    लोक सभा अध्यक्ष अंतर संसदीय संघ की शासी परिषद के 206वें सत्र के लिए भारतीय संसदीय शिष्ट मण्डल का नेतृत्व करेंगे. अंतर संसदीय संघ की शासी परिषद के 206वें सत्र का आयोजन 1 से 4 नवम्बर 2020 तक होगा.

  • ब्रिक्स देशों को आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष तेज करने की जरूरत: ओम बिरला

    ब्रिक्स देशों को आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष तेज करने की जरूरत: ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को ब्रिक्स संसदीय फोरम की बैठक को वर्चुअल माध्यम से  संबोधित किया, जो कि “वैश्विक स्थिरता, जनसाधारण की सुरक्षा और प्रगतिशील विकास की दृष्टि से ब्रिक्स के सदस्य देशों के बीच भागीदारी: संसदीय आयाम ” विषय पर आयोजित की गई थी. इस अवसर पर बिरला ने कहा कि ब्रिक्स के सदस्य देशों को आतंकवाद, जो मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है, के विरुद्ध अपने सामूहिक संघर्ष को तेज करने की आवश्यकता है. उन्होंने यह भी कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते सांसद मूकदर्शक नहीं बने रह सकते और उन्हें आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौतियों का सामना करने के लिए एकजुट होना चाहिए. 

  • नए संसद भवन में हर सांसद के लिए होगा डिजिटल सुविधाओं से लैस अलग ऑफिस : लोकसभा सचिवालय

    नए संसद भवन में हर सांसद के लिए होगा डिजिटल सुविधाओं से लैस अलग ऑफिस : लोकसभा सचिवालय

    लोकसभा सचिवालय के मुताबिक नए संसद भवन में कॉन्स्टिट्यूशन हॉल, सांसद लाउंज, पुस्तकालय, समितियों के कक्ष, भोजन क्षेत्र, पर्याप्त पार्किंग क्षेत्र होगा. सचिवालय ने यह भी बताया कि निर्माण की अवधि के दौरान संसद सत्र, अन्य कार्यकम मौजूदा भवन में निर्बाध रूप से जारी रहेंगे.

  • NLSIU Convocation: लॉ की छात्रा यमुना मेनन ने 18 गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, लोकसभा अध्यक्ष ने दी बधाई

    NLSIU Convocation: लॉ की छात्रा यमुना मेनन ने 18 गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, लोकसभा अध्यक्ष ने दी बधाई

    NLSIU Convocation 2020: नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू) की छात्रा यमुना मेनन ने अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर वो कर दिखाया है, जो आज तक कोई नहीं कर सका. NLSIU के इतिहास में पहली बार बीए एलएलबी (ऑनर्स) प्रोग्राम की छात्रा यमुना मेनन ने 18 गोल्ड मेडल्स जीतकर रिकॉर्ड बनाया है.  27 सितंबर को आयोजित एनएलएसआईयू के 28वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में यमुना मेनन को पुरस्कृत किया गया. दीक्षांत समारोह में यमुना मेनन ने 18 मेडल्स जीते.

  • मॉनसून सत्र के दौरान 167% रही उत्पादकता, 37 घंटे की जगह 60 घंटे चला सदन : लोक सभा स्पीकर

    मॉनसून सत्र के दौरान 167% रही उत्पादकता, 37 घंटे की जगह 60 घंटे चला सदन : लोक सभा स्पीकर

    लोकसभा स्पीकर ने आगे कहा, 'संसद के 100 साल हो रहे हैं, बहुत शीघ्र ही हम नया भवन बनाने जा रहे हैं. टेंडर हो चुका है, 892 करोड़ के बजट का अनुमान था. 21 महीने में नई बिल्डिंग का निर्माण पूरा होगा. 2022 में पार सेशन नए भवन में होगा इसकी संभावना है.'

  • MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    कोविड संकट को देखते हुए मानसून सत्र में कई बदलाव किए गए हैं. कोरोना वायरस का संक्रमण Monsoon Session: सदन के अंदर ने फैले इसके लिए कई उपाय किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता के साथ लोकसभा अध्यक्ष की तरफ से एक पत्र और DRDO किट सभी सांसदों को भी भेजी गया है. इस किट में  मास्क, सैनिटाइजर और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चाय और कोविड से बचाव का मैन्युअल है. इस किट के साथ लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को पत्र भी भेजा है. 

  • कोरोना संकट के बीच आज से शुरू हो रहा है संसद का मॉनसून सत्र, लोकसभा स्पीकर ने लिया तैयारियों का जायजा

    कोरोना संकट के बीच आज से शुरू हो रहा है संसद का मॉनसून सत्र, लोकसभा स्पीकर ने लिया तैयारियों का जायजा

    ओम बिरला ने बताया कि सत्र से पूर्व सभी सांसदों व उनके परिजनों का कोविड टेस्ट करवाया गया. सभी सांसदों को सैनेटाइजर, मास्क, ग्लव्ज सहित अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सामग्री की किट भेजी गई है. संसद के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भी टेस्ट करवाया गया. सत्र की पूरी अवधि के दौरान परिसर में टेस्ट की सुविधा रहेगी.

  • लोकसभा बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक खत्म, संसदीय कार्य मंत्री बोले- सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार

    लोकसभा बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक खत्म, संसदीय कार्य मंत्री बोले- सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार

    लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बयान में कहा कि सभी दलों के नेताओं के साथ चर्चा हुई. सभी दलों के नेताओं ने अपने संवैधानिक दायित्व को निभाने का संकल्प लिया है. आम जनता की अपेक्षा और आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर सदन को चलाएंगे. सभी दलों के नेताओं ने सहयोग का आश्वासन दिया है.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- मानसून सत्र ऐतिहासिक होगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- मानसून सत्र ऐतिहासिक होगा

    14 सितंबर से शुरू होने वाले मानसूत्र सत्र के बारे में चर्चा करते हुए बिरला ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष मानसून सत्र आयोजित करना एक चुनौती थी लेकिन यह ‘ऐतिहासिक’ होगा . बिरला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ महामारी के दौरान मानसून सत्र आयोजित करना एक चुनौती थी लेकिन हमें संवैधानिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना होता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com