NDTV Khabar

PM Modi China Visit


'PM Modi China Visit' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी ने लद्दाख यात्रा के दौरान सिंधु नदी के तट पर पूजा-अर्चना की

    पीएम मोदी ने लद्दाख यात्रा के दौरान सिंधु नदी के तट पर पूजा-अर्चना की

    PM Modi Ladakh Visit: पीएम मोदी ने लद्दाख में फॉरवर्ड ब्रिगेड में नीमू पहुंचने पर सिंधु नदी का दर्शन पूजा भी किया. बता दें कि लद्दाख में सिंधु नदी के तट पर हस साल सिंधु दर्शन महोत्सव मनाया जाता है. जून महीने के आखिरी हफ्ते में होने वाले इस महोत्सव में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं लेकिन इस साल कोरोना की वजह से यह महोत्सव नहीं हो पाया. यह महोत्सव शांति एकता और सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक माना जाता है. 

  • जिस बात से है चीन को सबसे ज्यादा है चिढ़, उसे PM मोदी आज उसके 'दरवाजे' पर जाकर बोल आए

    जिस बात से है चीन को सबसे ज्यादा है चिढ़, उसे PM मोदी आज उसके 'दरवाजे' पर जाकर बोल आए

    चीनी सेना के साथ झड़प के बाद जारी तनाव के बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी अचानक लद्दाख पहुंच गए. भारत के प्रधानमंत्री का इस इलाके में अचानक दौरे को चीन को पसंद नहीं आया है. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत हो रही है ऐसें में किसी पक्ष को तनाव बढ़ाने वाले कदम नहीं उठाने चाहिए. लेकिन लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी की बॉडी लैंग्वेज से अंदाजा लग रहा था कि वे चीन की किसी भी प्रोपेगेंडा में फंसने वाले नही हैं

  • PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे हैं, इसपर चीन की प्रतिक्रिया आई है. चीन का कहना है कि दोनों देशों के बीच स्थिति नाजुक चल रही है, ऐसे में दोनों देशों को ऐसे कदमों से बचना चाहिए, जिससे कि बात और बिगड़े.

  • PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    PM नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह, CDS जनरल बिपिन रावत भी मौजूद, चीन से झड़प में यहीं गंवाई थी 20 जवानों ने जान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की सुबह लद्दाख के लेह पहुंचे हैं. उनकी यह यात्रा पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय जवानों की हिंसक झड़प के बाद हो रही है. 15 जून की रात हुई इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी. प्रधानमंत्री मोदी यहां की स्थिति की समीक्षा करने के लिए इस दौरे पर गए हैं.

  • पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने भारत-चीन संबंधों को दी नई रफ्तार, कारोबार बढ़ाने के लिये नया सिस्टम बनाने का फैसला

    पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने भारत-चीन संबंधों को दी नई रफ्तार, कारोबार बढ़ाने के लिये नया सिस्टम बनाने का फैसला

    पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी ने कारोबार, इंवेस्टमेंट को बढ़ाने और विश्वास बढ़ाने के उपायों समेत कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. मोदी-शी अनौपचारिक शिखर वार्ता की महत्वपूर्ण उपलब्धि करोबार और इंवेस्टमेंट को बढ़ाने के लिये एक सिस्टम बनाने पर सहमति और प्रस्तावित क्षेत्रीय समग्र आर्थिक भागीदारी (RCEP) को लेकर भारत की चिंताओं को दूर करने के लिये विचार विमर्श करने एवं सीमा पर शांति बनाये रखने के लिये विश्वास बहाली और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का विषय रहा.

  • अर्थव्यवस्था का ढलान जारी है फिर भी आयोजनों की भव्यता तूफानी है

    अर्थव्यवस्था का ढलान जारी है फिर भी आयोजनों की भव्यता तूफानी है

    आपको पता होगा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के दौरे पर हैं. चीन का भारत आना हमेशा ही महत्वपूर्ण घटना है. इस दौरे के लिए कहा गया है कि अनौपचारिक है.कोई एजेंडा नहीं है. दोनों नेता बयान नहीं देंगे. लेकिन इसका मतलब नहीं कि दौरा महत्वपूर्ण नहीं है.अनौपचारिक बातचीत में कई उलझे हुए मसलों पर खुलकर बातचीत होती है. दोनों नेता एक दूसरे का मन टोहते हैं.

  • TOP 5 NEWS: दो दिनों के भारत दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, इथोपिया के प्रधानमंत्री को मिला नोबल शांति पुरस्कार

    TOP 5 NEWS: दो दिनों के भारत दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, इथोपिया के प्रधानमंत्री को मिला नोबल शांति पुरस्कार

    TOP 5 NEWS: नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) की घोषणा कर दी गई है. इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली (Abiy Ahmed ) को नोबेल शांति पुरस्कार मिला है. यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने के लिए दिया गया है.

  • PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) आज भारत आएंगे और वह दूसरी बार पीएम मोदी (PM Modi) के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे. पहली बार यह मुलाकात चीन के वुहान में बीते साल अप्रैल में हुई थी. उस दौरान पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को भारत आने का न्यौता दिया था. दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान कई कार्यक्रम होंगे. दोनों नेता महाबलिपुरम मंदिर जाएंगे. अनौपचारिक- डेलीगेशन स्तर की बात करेंगे और साथ में लंच और डिनर करेंगे. चीनी राष्ट्रपति ने हालही में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी मुलाकात की है. इस दौरान इमरान और उनके बीच कश्मीर के मुद्दे पर भी बात हुई और चीन ने यूएन चार्टर का हवाला दिया. बीजिंग ने बीते महीने यूएन जनरल असेंबली में भी कश्मीर के मुद्दे पर भारत की आलोचना की थी.

  • NEWS FLASH: औद्योगिक उत्पादन में अगस्त महीने में 1.1 प्रतिशत की गिरावट

    NEWS FLASH: औद्योगिक उत्पादन में अगस्त महीने में 1.1 प्रतिशत की गिरावट

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    11 और 12 अक्टूबर को तमिलनाडु के महाबलिपुरम (ममल्लापुरम) में बातचीत करेंगे. ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है कि जब अमेरिका चीन पर दबाव बढ़ा रहा है और पाकिस्तान चीन को भारत के खिलाफ उकसा रहा है. लेकिन ये जानना दिलचस्प है कि महाबलिपुरम में ये दोनों नेता किन जगहों की सैर करेंगे. इस मुलाकात का कूटनीतिक और ऐतिहासिक महत्व है। महाबलिपुरम की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और सभी ऐतिहासिक स्थलों को 12 तारीख तक बंद कर दिया गया है। महाबलिपुरम के ऐतिहासिक स्थल भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए सजाए-संवारे जा रहे हैं.

  • पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भेंट की प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की कलाकृतियां

    पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भेंट की प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की कलाकृतियां

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को एक प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की दो कलाकृतियों की प्रतिलिपियां भेंट कीं जिन्हें उसने पश्चिम बंगाल में विश्वभारती विश्वविद्यालय में 1939-40 में ठहरने के दौरान बनाई थी.

  • भारत और चीन के पास एक साथ मिलकर काम करने का ‘बड़ा मौका’ है: पीएम मोदी, 10 खास बातें

    भारत और चीन के पास एक साथ मिलकर काम करने का ‘बड़ा मौका’ है: पीएम मोदी, 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच चीन के क्रांतिकारी नेता माओ त्से तुंग की पसंदीदा जगह वुहान में ‘दिल से दिल’ की अनोखी बात की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह वुहान पहुंचे, जहां राष्ट्रपति शी ने उनका भव्य स्वागत किया. इसके तुरंत बाद दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदियों पुराने चीन - भारत संबंधों की प्रशंसा करते हुए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा कि दोनों देशों के पास अपने लोगों और विश्व की भलाई के लिए एक साथ मिलकर काम करने का एक ‘बड़ा अवसर’ है. मोदी ने शी से कहा, ‘‘यदि 2019 में भारत में हम इस तरह की अनौपचारिक बैठक का आयोजन कर सके तो मैं खुश होऊंगा.’’

  • 'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार की देर रात चीन के वुहान शहर पहुंचे. उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. 

  • अगले हफ्ते चीन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, शी चिनफिंग से होगी शिखर वार्ता

    अगले हफ्ते चीन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, शी चिनफिंग से होगी शिखर वार्ता

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए 27 और 28 अप्रैल को वुहान शहर में शिखर बैठक करेंगे. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज यह घोषणा की. वांग ने यहां के दौरे पर आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राष्ट्रपति शी के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य चीनी शहर आ रहे हैं.

  • PM मोदी के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को भारत ने दिया यह करारा जवाब

    PM मोदी के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को भारत ने दिया यह करारा जवाब

    पीएम मोदी की अरुणाचल यात्रा के बाद चीन की बौखलाहट पर करारा जवाब दिया है और कहा है कि अरुणाचल की यात्रा करने का हमारे पास पूरा अधिकार है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन के ऐतराज जताए जाने पर भारत ने शुक्रवार को एक सख्त प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि इसके नेताओं और लोगों को इस पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा करने का अधिकार है. साथ ही, इसने जोर देते हुए कहा कि यह भारत का एक अभिन्न हिस्सा है. 

  • चीन ने भारत-जापान परमाणु समझौते का सावधानीपूर्वक समर्थन किया

    चीन ने भारत-जापान परमाणु समझौते का सावधानीपूर्वक समर्थन किया

    चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के भारत और जापान द्वारा परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने का सावधानीपूर्वक समर्थन करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय अप्रसार दायित्वों का पालन करने पर सभी देश परमाणु उर्जा का शांतिपूर्ण इस्तेमाल करने के हकदार हैं.

  • ओबामा जी20 शिखर सम्मेलन के लिए चीन जाएंगे, मोदी से भी हो सकती है मुलाकात

    ओबामा जी20 शिखर सम्मेलन के लिए चीन जाएंगे, मोदी से भी हो सकती है मुलाकात

    अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन जाने वाले हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी सम्मेलन में भाग लेने पहुंचेंगे.

  • चीनी अखबार ने कहा, पीएम मोदी की कोशिशों के बावजूद भारत में विदेशी निवेश की कम ही उम्मीद

    चीनी अखबार ने कहा, पीएम मोदी की कोशिशों के बावजूद भारत में विदेशी निवेश की कम ही उम्मीद

    चीन के एक अग्रणी अंग्रेजी अखबार ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवेश की कोशिशों और बड़े-बड़े वादों को दरकिनार कर कहा कि इस बात के कम ही प्रमाण हैं कि भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) हो रहा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com