NDTV Khabar

PM Modi speeches


'PM Modi speeches' - 230 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में NCC का विस्तार, 1 लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी

    173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में NCC का विस्तार, 1 लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी

    पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा, 'भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है. संकल्प से प्रेरित है. इस संकल्प के लिए हमारे जवान और देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है. मैं आज मातृभूमि पर न्यौछावर उन सभी वीर जवानों को आदर पूर्वक नमन करता हूं. आतंकवाद हो या विस्तारवाद भारत डटकर मुकाबला कर रहा है.'

  • लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

    लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

    प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) की तैनाती की गई थी. इस सिस्टम की मदद से छोटे से छोटे ड्रोन को 3 किलोमीटर की ड्रोन में दाखिल होते ही पहचाना जा सकता है. साथ ही एक से 1.25 किमी की रेंज में आते ही निष्क्रिय करके मार गिरा सकता है.  

  • विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

    विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

    देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने चीन (China) का नाम लिए बगैर कहा कि संप्रभुता के सम्मान के लिए देश व उसके जवान क्या कर सकते हैं, यह दुनिया ने लद्दाख में हाल ही में देखा. उन्होंने कहा, ‘‘नियंत्रण रेखा (LOC) से लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है.’’ 

  • लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, PM मोदी ने दिए संकेत

    लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, PM मोदी ने दिए संकेत

    PM Modi Speech Independence Day 2020:  देश के विकास के लिए उठाए जा रहे बड़े कदमों की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने देश की बेटियों को भी सलाम किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर समीक्षा की जा रही है. उन्होंने बताया कि शादी के लिए सही उम्र क्या हो, इसके लिए कमेटियां बनाई गई हैं. उन्होंने कहा इसकी रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र को लेकर सही फैसले किए जाएंगे. 

  • Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार 7वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा कि इस कोरोना के काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट और आत्मनिर्भर भारत तक का आह्वान किया. इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की, अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बता दें कि Covid-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 

  • 74th Independence Day: पीएम मोदी ने 2014 से 2020 तक, 15 अगस्त पर पहने इन रंगों के साफे

    74th Independence Day: पीएम मोदी ने 2014 से 2020 तक, 15 अगस्त पर पहने इन रंगों के साफे

    India Celebrates 74th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का हर स्वतंत्रता दिवस पर अलग लुक में नजर आते हैं. हर 15 अगस्त पर उनके खूबसूरत साफे (PM Modi Safa) की चर्चा होती है.

  • स्वतंत्रता दिवस 2020: कब और कहां देखें पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण? यहां जानिए...

    स्वतंत्रता दिवस 2020: कब और कहां देखें पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण? यहां जानिए...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) शनिवार को लाल किले(Red Fort ) से अपना सातवां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day ) भाषण देंगे. कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic ) के बीच 74 वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) मनाया जा रहा है और राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day Ceremony) के लिए राजनयिकों, अधिकारियों और मीडिया कर्मियों सहित 4,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है.

  • भूमि पूजन पर बोली शिवसेना- बाल ठाकरे का सपना पूरा, कारसेवकों की कुर्बानी भुलाने वाले 'रामद्रोही'

    भूमि पूजन पर बोली शिवसेना- बाल ठाकरे का सपना पूरा, कारसेवकों की कुर्बानी भुलाने वाले 'रामद्रोही'

    भूमि पूजन के मौके पर शिवसेना के कई नेताओं के ओर से प्रतिक्रियाएं आई हैं. वहीं. पार्टी के मुखपत्र 'सामना' में छपे संपादकीय में कहा गया है कि अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के समय जो लोग ‘कार सेवकों’ की कुर्बानी को भूल गए, वे ‘राम द्रोही’ हैं

  • Ram Mandir Bhumi Pujan: 'राम सबके हैं, राम सबमें हैं' PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

    Ram Mandir Bhumi Pujan: 'राम सबके हैं, राम सबमें हैं' PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumipujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. इसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य था कि श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मुझे मंदिर निर्माण के भूमि पूजन में आमंत्रित किया. आज पूरा देश राममय और हर मन दीपमय है. सदियों का इंतजार समाप्त हुआ. पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें जिनमें पीएम ने कई विषयों को उठाया.

  • राम मंदिर भूमि पूजन के बाद बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत- सब राम के हैं और सबमें राम हैं

    राम मंदिर भूमि पूजन के बाद बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत- सब राम के हैं और सबमें राम हैं

    भूमि पूजन कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी मंच पर मौजूद थे. पूजन कार्यक्रम संपन्न होने के बाद भागवत ने संबोधन भी दिया उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उन्हें संकल्पपूर्ति का आनंद मिल रहा है और पूरे देश में आनंद की लहर है.

  • पीएम मोदी ने लद्दाख यात्रा के दौरान सिंधु नदी के तट पर पूजा-अर्चना की

    पीएम मोदी ने लद्दाख यात्रा के दौरान सिंधु नदी के तट पर पूजा-अर्चना की

    PM Modi Ladakh Visit: पीएम मोदी ने लद्दाख में फॉरवर्ड ब्रिगेड में नीमू पहुंचने पर सिंधु नदी का दर्शन पूजा भी किया. बता दें कि लद्दाख में सिंधु नदी के तट पर हस साल सिंधु दर्शन महोत्सव मनाया जाता है. जून महीने के आखिरी हफ्ते में होने वाले इस महोत्सव में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं लेकिन इस साल कोरोना की वजह से यह महोत्सव नहीं हो पाया. यह महोत्सव शांति एकता और सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक माना जाता है. 

  • दुनिया के सामने आ रही चुनौतियों का स्थायी समाधान भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है : मोदी

    दुनिया के सामने आ रही चुनौतियों का स्थायी समाधान भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है : मोदी

    मोदी ने यहां ‘धम्म चक्र’ दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध का अष्टांग मार्ग समाज और राष्ट्रों की कुशलक्षेम की तरफ का रास्ता दिखाता है. उन्होंने कहा कि यह करुणा और दया की महत्ता को उजागर करता है. भगवान बुद्ध के उपदेश ‘विचार और कार्य’ दोनों में सरलता की सीख देते हैं. 

  • लद्दाख दौरे पर भारतीय जवानों से क्या कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरा भाषण...

    लद्दाख दौरे पर भारतीय जवानों से क्या कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरा भाषण...

    .आज आप सभी की मेहनत से देश अनेक आपदाओं से एक साथ और पूरी दृढ़ता से लड़ रहा है. आप सभी से प्रेरणा लेते हुए हम मिलकर हर चुनौती पर, मुश्किल से मुश्किल चुनौती पर विजय प्राप्‍त करते रहें हैं, विजय प्राप्‍त करते रहेंगे. जिस भारत के सामने, और हम सबने जिस भारत के सपने को लेकर, और विशेष रूप से आप सब सरहद पर देश की रक्षा कर रहे हैं, हम उस सपने का भारत बनाएंगे. आपके सपनों का भारत बनाएंगे.

  • जवानों के सामने PM ने रामधारी सिंह दिनकर की जोशीली पंक्तियों का किया जिक्र, कहा- 'जिनके सिंहनाद से...'

    जवानों के सामने PM ने रामधारी सिंह दिनकर की जोशीली पंक्तियों का किया जिक्र, कहा- 'जिनके सिंहनाद से...'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुकवार को लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे, जहां उन्होंने जवानों से मिलकर उनकी हौसलाअफजाई की. पीएम ने यहां पर एक बड़े से मैदान में बैठे जवानों को संबोधित किया. पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत भी जवानों के लिए जोशीली पंक्तियों से कीं. उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रकवि रामधारी सिंह 'दिनकर' की पंक्तियों से की.

  • PM नरेंद्र मोदी के भाषण पर ओवैसी का तंज- 'कई त्योहारों का किया जिक्र, बकरीद भूल गए?' चलिए फिर भी आपको पेशगी...''

    PM नरेंद्र मोदी के भाषण पर ओवैसी का तंज- 'कई त्योहारों का किया जिक्र, बकरीद भूल गए?' चलिए फिर भी आपको पेशगी...''

    असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने संबोधऩ में चीन का जिक्र नहीं करने पर निशाना साधा है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए अपने ट्वीट में लिखा- "आज चीन पर बोलना था, बोल गए चना पर. असल में इसकी जरूरत भी थी कि क्योंकि आपके अनियोजित लॉकडाउन (Lockdown) से कई लोग भूखे रह गए हैं."

  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में किया वार

    पीएम मोदी ने अपने भाषण में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में किया वार

    कांग्रेस पार्टी ने भी पीएम के भाषण की आलोचना की और कहा: "हमें 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के प्रतीकात्मक तरीकों से आगे बढ़ने की जरूरत है; हम चीन से अधिक आयात कर रहे हैं. क्या यह 20 बहादुरों के लिए अपनी जान गंवाने की प्रतिक्रिया है? हमें और अधिक निर्णायक फैसले और वास्तविक कदमों की आवश्यकता है.

  • फेस मास्क पहनने के नियम का सख्ती से पालन हो, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है: पीएम मोदी

    फेस मास्क पहनने के नियम का सख्ती से पालन हो, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में Unlock 2.0 को लेकर अपनी बातें देश के सामने रखीं. उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद से देखा जा रहा है कि लोगों में लापरवाही बढ़ गई है, जबकि यही सख्ती करने का वक्त है. उन्होंने फेस मास्क से जुड़े नियमों पर खासा जोर दिया.

  • मुसीबत की दवा मज़बूती है, कोरोना संकट ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अवसर दिया : PM मोदी

    मुसीबत की दवा मज़बूती है, कोरोना संकट ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अवसर दिया : PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (ICC) के 95वें वार्षिक दिवस पर देश को संबोधन किया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ''ICC ने 1925 में अपने गठन के बाद से आज़ादी की लड़ाई को देखा है, भीषण अकाल और अन्न संकटों को देखा है. अब इस बार की ये AGM एक ऐसे समय में हो रही है, जब हमारा देश मल्टिपल चैलेंजों को चैलेंज कर रहा है.'' 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com