NDTV Khabar

PPF Account Benefits


'PPF Account Benefits' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से मिलने वाला रिटर्न टैक्सफ्री होगा और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • जमा पूंजी बढ़ाने के लिए FD या PPF में बेहतर कौन?

    जमा पूंजी बढ़ाने के लिए FD या PPF में बेहतर कौन?

    आम तौर पर पीपीएफ और एफडी मुनाफे या कहें लाभ देने में लगभग समान माने जाते रहे हैं. इनमें मुख्य अंतर यह होता है कि पीपीएफ की अवधि 15 साल होती है जबकि एफडी की एक महीने से लेकर एक साल या 5 साल या कुछ भी हो सकती है. टैक्स छूट की बात करें तो दोनों पर 80 सी के अनुसार छूट मिलती है, लेकिन यादे रहे, एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होने पर ही छूट मिलती है, इससे कम अवधि की एफडी पर नहीं. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर कर चुकाना होता है जबकि पीपीएफ में मिलने वाले पैसे पर कई टैक्स नहीं देना होता. यानि यह टैक्स से पूरी तरह मुक्त होता है.

  • किसमें लगाए पैसा, FD या PPF में बेहतर कौन?

    किसमें लगाए पैसा, FD या PPF में बेहतर कौन?

    आम तौर पर पीपीएफ और एफडी मुनाफे या कहें लाभ देने में लगभग समान माने जाते रहे हैं. इनमें मुख्य अंतर यह होता है कि पीपीएफ की अवधि 15 साल होती है जबकि एफडी की अवधि 5 साल या अलग-अलग हो सकती है. टैक्स छूट की बात करें तो दोनों पर 80 सी के अनुसार छूट मिलती है, लेकिन एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरड होने पर ही छूट मिलती है. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर कर चुकाना होता है जबकि पीपीएफ में मिलने वाले पैसे पर कई टैक्स नहीं देना होता. यानि यह टैक्स से पूरी तरह मुक्त होता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com