NDTV Khabar

Parliament Session


'Parliament session' - 537 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मॉनसून सत्र के दौरान 167% रही उत्पादकता, 37 घंटे की जगह 60 घंटे चला सदन : लोक सभा स्पीकर

    मॉनसून सत्र के दौरान 167% रही उत्पादकता, 37 घंटे की जगह 60 घंटे चला सदन : लोक सभा स्पीकर

    लोकसभा स्पीकर ने आगे कहा, 'संसद के 100 साल हो रहे हैं, बहुत शीघ्र ही हम नया भवन बनाने जा रहे हैं. टेंडर हो चुका है, 892 करोड़ के बजट का अनुमान था. 21 महीने में नई बिल्डिंग का निर्माण पूरा होगा. 2022 में पार सेशन नए भवन में होगा इसकी संभावना है.'

  • लोकसभा का मानसून सत्र समाप्त, असाधारण हालात में बने कई रिकॉर्ड

    लोकसभा का मानसून सत्र समाप्त, असाधारण हालात में बने कई रिकॉर्ड

    संसद (Parliament) का मॉनसून सत्र (Monsoon session) इसकी तय अवधि से पहले समाप्त हो गया. बुधवार को दोपहर में राज्यसभा (Rajya Sabha) का सत्रावसान हो गया और शाम को लोकसभा (Lok Sabha) को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. इस बार कोविड-19 (Covid-19) की छाया के बीच चले संसद के मानसून सत्र में लोकसभा ने इतिहास रच दिया. मानसून सत्र में लोकसभा की कार्य उत्पादकता 167 प्रतिशत रही जो लोकसभा के किसी भी सत्र में सर्वाधिक है. दस दिन चले सत्र में 25 विधेयक पारित किए गए तथा कई अन्य रिकॉर्ड भी बने.

  • विपक्ष के बहिष्कार के बीच राज्यसभा में 3 लेबर कोड बिल पारित, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया सदन

    विपक्ष के बहिष्कार के बीच राज्यसभा में 3 लेबर कोड बिल पारित, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया सदन

    संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) जारी है. कृषि व अन्य विधेयकों को लेकर विपक्षी दल केंद्र सरकार पर हमलावर हैं और सभी दल सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहे हैं. विपक्षी दलों के सदन की कार्यवाही के बॉयकॉट के बावजूद राज्यसभा (Rajya Sabha) में आज (बुधवार) तीन लेबर कोड बिलों (Labour Code Bills) को पारित कर दिया गया है.

  • Parliament Monsoon Session Live Update: अनिश्चित काल के लिए राज्यसभा स्थगित

    Parliament Monsoon Session Live Update: अनिश्चित काल के लिए राज्यसभा स्थगित

    Parliament Monsoon Session Live Update:  कोरोना वायरस महामारी के साये में आयोजित राज्यसभा का ‘‘ऐतिहासिक’’ मानसून सत्र बुधवार को अपने निर्धारित समय से करीब आठ दिन पहले अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया. छोटी सी अवधि होने के बावजूद सत्र के दौरान 25 विधेयकों को पारित किया जबकि हंगामे के कारण आठ विपक्षी सदस्यों को रविवार को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. सभापति एम वेंकैया नायडू ने सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने से पहले अपने पारंपरिक संबोधन में कहा कि यह सत्र कुछ मामलों में ऐतिहासिक रहा क्योंकि इस दौरान उच्च सदन के सदस्यों को बैठने की नयी व्यवस्था के तहत पांच अन्य स्थानों पर बैठाया गया. ऐसा उच्च सदन के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. इसके अलावा सदन ने लगातार दस दिनों तक काम किया. शनिवार और रविवार को सदन में अवकाश नहीं रहा. 

  • विपक्षी दलों पर बरसीं मायावती, बोलीं- संसद में उनका बर्ताव लोकतंत्र को शर्मसार करनेवाला

    विपक्षी दलों पर बरसीं मायावती, बोलीं- संसद में उनका बर्ताव लोकतंत्र को शर्मसार करनेवाला

    रविवार (20 सितंबर) को राज्यसभा में किसान बिल पारित कराने के दौरान विपक्षी सांसदों ने काफी शोर-शराबा और हंगामा किया था. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने तो उप सभापति के आसान के पास जाकर रूल बुक तक फाड़ दी थी.

  • कोरोना संकट की वजह से आज खत्म हो सकता है संसद का मानसून सत्र

    कोरोना संकट की वजह से आज खत्म हो सकता है संसद का मानसून सत्र

    कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट की वजह से करीब पांच महीने बाद 14 सितंबर से संसद (Parliament Session) का मानसून सत्र (Monsoon Session) शुरू हुआ था. यह सत्र 18 दिनों का था. इसे 1 अक्टूबर को खत्म होना था लेकिन कोरोना काल में मुसीबतें कम नहीं हुईं, लिहाजा आज (बुधवार) मानसून सत्र खत्म हो सकता है. सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा सकता है. विपक्ष ने किसान बिलों (Farm Bills) को लेकर दोनों सदनों की कार्यवाही का बॉयकॉट किया है.

  • केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले- निलंबित राज्यसभा MPs मांफी मांगें, तब होगा सस्पेंशन रद्द करने पर विचार

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले- निलंबित राज्यसभा MPs मांफी मांगें, तब होगा सस्पेंशन रद्द करने पर विचार

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हमें उम्मीद थी कि कांग्रेस राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों के ‘‘अमर्यादित’’ आचरण का विरोध करेगी.’’उन्होंने कहा, ‘‘ राज्यसभा के निलंबित सदस्यों द्वारा अपने आचरण के लिए माफी मांगे जाने के बाद ही उनका निलंबन रद्द करने पर विचार किया जाएगा .’’

  • Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

    Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

    Monsoon Session Live Update: रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया, बता दें कि नाराज सांसदों ने निलंबन के विरोध में सोमवार को संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन शुरू किया था. राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश (Harivansh) प्रदर्शन कर रहे निलंबित सांसदों के लिए मंगलवार को सुबह चाय लेकर पहुंचे थे. निलंबित सांसदों ने उप-सभापति की चाय पीने से इनकार कर दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा में हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव साटव और सीपीएम के के.के. रागेश समेत आठ सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया था. 

  • 'अवैध प्रवासियों' के आंकड़े मांगने पर राज्यसभा में बोली सरकार- प्रोसेस चल रहा है

    'अवैध प्रवासियों' के आंकड़े मांगने पर राज्यसभा में बोली सरकार- प्रोसेस चल रहा है

    केंद्र सरकार ने राज्यसभा में अवैध प्रवासियों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सोमवार को कहा कि अवैध प्रवासी भारत में 'बहुत गुप्त तरीके से छुप-छुपाकर' आते हैं, ऐसे में उनका पता लगाना, हिरासत में लेना और फिर उन्हें वापस भेजने की 'प्रक्रिया चल रही है.' सरकार से पूछा गया था कि क्या सरकार के पास देश में अवैध प्रवासियों का कोई रिकॉर्ड है?

  • Monsoon Session Updates: संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

    Monsoon Session Updates: संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

    Parliament Monsoon Session: किसान बिल पर कल राज्यसभा में हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, डोला सेन, राजीव साटव शामिल हैं. विपक्ष के कई सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया था. संजय सिंह और राजीव साटव महासचिव के सामने टेबल पर चढ़ गए थे. वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने आसन के सामने रूल बुक लहराई थी.  

  • राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव ला सकती है सरकार: सूत्र

    राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव ला सकती है सरकार: सूत्र

    सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि सदन में हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई के लिए आज सरकार प्रस्ताव ला सकती है. जानकारी है कि नियम 256 के तहत सांसदों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. इस नियम के तहत हंगामा करने वाले सांसदों का निलंबन संभव है.

  • विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच Farm Bill संसद में हुआ पास

    विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच Farm Bill संसद में हुआ पास

    राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच रविवार को कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयक (Farm Bills) संसद में पास हो गए हैं. राज्यसभा में कृषि विधेयक ध्वनि मत (Voice Vote) से पास हो गया. इस दौरान, विपक्षी पार्टी के सांसदों ने 'तानाशाही बंद करो' के नारे भी लगाए.

  • किसान बिल : केजरीवाल की गैर BJP दलों से एकजुटता की अपील, बोले- राज्यसभा में अल्पमत में भाजपा, सब मिलकर...

    किसान बिल : केजरीवाल की गैर BJP दलों से एकजुटता की अपील, बोले- राज्यसभा में अल्पमत में भाजपा, सब मिलकर...

    Farm Bills 2020: राज्यसभा में विधेयकों पर चर्चा के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, "आज पूरे देश के किसानों की नज़र राज्यसभा पर है. राज्यसभा में भाजपा (BJP) अल्पमत में है. मेरी सभी ग़ैर भाजपा पार्टियों से अपील है कि सब मिलकर इन तीनों बिलों को हरायें, यही देश का किसान चाहता है."

  • किसान बिल के राज्यसभा में पास होने का ये है गणित, BJP की इन दलों पर नजर; जानें 10 बड़ी बातें

    किसान बिल के राज्यसभा में पास होने का ये है गणित, BJP की इन दलों पर नजर; जानें 10 बड़ी बातें

    Farm Bills: कृषि सुधार से जुड़े तीन विधेयकों में से दो विधेयकों को आज राज्यसभा पेश किया गया. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधेयकों को सदन में रखा. किसान बिल पर राज्यसभा में बहस चल रही है. विपक्ष ने कहा कि सरकार कृषि विधेयकों को लेकर जल्दबाजी दिखा रही है. सरकार के लिए विधेयकों को राज्यसभा में पास करवाना बड़ी चुनौती है. विपक्षी पार्टियां किसान बिल के विरोध में एक साथ आ सकती हैं. बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) बिल को पारित कराने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. एनडीए की पुरानी सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल के विरोध के बाद सरकार को आंतरिक और बाहरी मोर्चे पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है. राज्यसभा में बिल पारित कराने के लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी करके सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया है. सरकार ने किसान बिल को पास करवाने के लिए समर्थन जुटाने के खातिर विपक्षी दलों से भी मोर्चा बंदी शुरू कर दी है. 245 सदस्यों वाली राज्य सभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है. फिलहाल दो स्थान खाली हैं. ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 122 है. 

  • Monsoon Session Updates: राज्यसभा में जोरदार हंगामे के बीच कृषि क्षेत्र के दोनों विधेयक ध्वनिमत से पास

    Monsoon Session Updates: राज्यसभा में जोरदार हंगामे के बीच कृषि क्षेत्र के दोनों विधेयक ध्वनिमत से पास

    Parliament Monsoon Session: तीन कृषि विधेयकों (Farm Reform Bills) को लेकर किसानों का विरोध जारी है. कई राज्यों के किसान इन बिलों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. लोकसभा में पारित होने के बाद शिरोमणि अकाली दल (SAD) के कोटे से केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने इस्तीफा दे दिया था लेकिन सरकार अपने रुख पर कायम रही.

  • कोरोना वायरस का कहर, संसद का मानसून सत्र जल्द समाप्त होने का संभावना

    कोरोना वायरस का कहर, संसद का मानसून सत्र जल्द समाप्त होने का संभावना

    संसद (Parliament) का मानसून सत्र (Monsoon Session) एक अक्तूबर से पहले ही खत्म करने पर विचार हो रहा है. लोक सभा बीएसी बैठक आज शाम को पांच बजे होगी जिसमें इस पर चर्चा होने की संभावना है. सरकार और विपक्ष में इस बारे में चर्चा हुई है. दो मंत्रियों और एक बीजेपी सांसद के सत्र के दौरान कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद मानसून सत्र को तय अवधि से पहले समाप्त करने पर विचार किया जा रहा है.

  • Monsoon Session LIVE Updates: बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में कल मौजूद रहने को कहा

    Monsoon Session LIVE Updates: बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में कल मौजूद रहने को कहा

    Monsoon Session LIVE Updates: संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) चल रहा है. 18 दिवसीय इस सत्र में शनिवार और रविवार को भी सदन की कार्यवाही जारी रहेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज (शनिवार) इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 में संशोधन के लिए बिल लाई हैं. सीतारमण ने शुक्रवार को कहा था कि उनके कोरोना को 'एक्ट ऑफ गॉड' वाले बयान का मजाक उड़ाया गया, वहीं लैटिन शब्द 'फोर्स मैज्यूरे' को स्वीकार किया जाता है.

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की गांधी-नेहरू टिप्‍पणी पर विवाद, चार बार स्‍थगित हुई लोकसभा की कार्यवाही

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की गांधी-नेहरू टिप्‍पणी पर विवाद, चार बार स्‍थगित हुई लोकसभा की कार्यवाही

    अनुराग ठाकुर ने कहा था कि हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट तक, हर कोर्ट ने पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund)को सही ठहराया.छोटे-छोटे बच्चों ने गुल्लक तोड़कर चंदा दिया. उन्‍होंने आगे कहा, नेहरूजी ने फंड बनाया आज तक उसका रजिस्ट्रेशन नहीं कराया. आपने केवल एक परिवार गांधी परिवार के लिए ट्रस्ट बनाया था. सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाया था, इसकी जांच होनी चाहिए

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com