NDTV Khabar

Pension


'Pension' - 287 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लॉकडाउन: EPFO ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए

    लॉकडाउन: EPFO ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए

    सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय ईपीएफओ (EPFO) ने मंगलवार को कहा कि उसकी पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme) के तहत अप्रैल में 65 लाख पेंशनभोगियों को कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए गए. श्रम मंत्रालय के बयान के मुताबिक कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सभी 135 क्षेत्रीय कार्यालयों ने पेंशनभोगियों को असुविधा से बाचने के लिए अप्रैल 2020 की पेंशन समय से पहले जारी कर दी.

  • सरकार से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगाने का फैसला वापस लेने की मांग

    सरकार से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगाने का फैसला वापस लेने की मांग

    भारतीय रेल के सबसे बड़े कर्मचारी फेडरेशन- आल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा है कि सरकार को महंगाई भत्ते पर रोक लगाने के फैसले पर पुनर्विचार कर उसे फिर से बहाल करना चाहिए.

  • कंगना रनौत की मम्मी ने पीएम केयर फंड में दान की एक महीने की पेंशन, तो एक्ट्रेस ने की दिहाड़ी मजदूरों की मदद

    कंगना रनौत की मम्मी ने पीएम केयर फंड में दान की एक महीने की पेंशन, तो एक्ट्रेस ने की दिहाड़ी मजदूरों की मदद

    रंगोली चंदेल (Rangoli Chandel) ने अपनी मम्मी आशा रनौत (Asha Ranaut) के बारे में बताते हुए कहा, "मेरी मां ने अपनी एक महीने की पेंशन दान कर दी.

  • पेंशन के लिए 40 साल से भटक रही महिला को कोर्ट से मिला इंसाफ, सरकार पर लगाया जुर्माना

    पेंशन के लिए 40 साल से भटक रही महिला को कोर्ट से मिला इंसाफ, सरकार पर लगाया जुर्माना

    इस संबंध में महिला जसुमति पिंगुआ ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. प्रार्थी के अधिवक्ता शादाब बिन हक ने पीठ को बताया कि प्रार्थी के आवेदन के बाद भी सरकार की ओर से उन्हें पेंशन नहीं दी गई. अधिवक्ता ने हाईकोर्ट के एस के मस्तान मामले में दिए गए आदेश का हवाला देते हुए कहा कि पेंशन का दावा देर से करने के कारण पेंशन नहीं देना नियम के खिलाफ है. कोर्ट ने माना कि दावा देर से करने पर किसी की पेंशन नहीं रोका जा सकती. 

  • Pension News:PFRDA के चेयरमैन को चालू वित्त वर्ष के अंत तक 10-12 लाख नये लोगों के जुड़ने की उम्मीद

    Pension News:PFRDA के चेयरमैन को चालू वित्त वर्ष के अंत तक 10-12 लाख नये लोगों के जुड़ने की उम्मीद

    पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के नव-नियुक्त चेयरमैन सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने बुधवार को कहा कि वह चालू वित्त वर्ष में अपनी दो पेशेंन योजनाओं के लिये 10-12 लाख नये अंशधारकों को जोड़ने की उम्मीद कर रहा है.

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाई

    पश्चिम बंगाल सरकार ने सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाई

    पश्चिम बंगाल सरकार ने जनवरी 2016 से पहले सेवानिवृत्त हुए स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाने का फैसला किया है. अधिसूचना के मुताबिक यह आदेश सरकारी सहायता से चलने वाले स्कूलों के शिक्षकों और पारिवारिक पेंशन भोगियों के लिए लागू होगा. इसमें कहा गया है कि 80 से 85 वर्ष के सेवानिवृत्त शिक्षकों की मूल पेंशन में 20 प्रतिशत जबकि 85 वर्ष से अधिक और 90 वर्ष से कम उम्र के शिक्षकों के लिए मूल पेंशन में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.

  • Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

    Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

    अपने पहले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत निवेश पर आयकर नियमों में कुछ बदलाव किए थे.  सीतारमण ने राष्ट्रीय पेंशन योजना  (NPS)) खातों से निकासी पर आयकर छूट की सीमा बढ़ा दी थी और एनपीएस खातों में योगदान करने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ अतिरिक्त आयकर लाभों की घोषणा की थी.

  • बजट 2020: बजट में बढ़ सकती है भविष्य निधि की पेंशन योजना की न्यूनतम राशि

    बजट 2020: बजट में बढ़ सकती है भविष्य निधि की पेंशन योजना की न्यूनतम राशि

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) की पेंशन योजना ‘ईपीएस’ के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को इस बजट में अच्छी खबर मिल सकती है. योजना के तहत न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है. क्षेत्र के विशेषज्ञों का ऐसा मानना है. इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का दायरा बढ़ाने और एनपीएस (NPS) में अतिरिक्त कर छूट की घोषणा भी की जा सकती है.

  • प्रस्ताव है कि 1965 और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले सैनिकों को 'स्वतंत्रता सेनानी पेंशन' मिले : सेना प्रमुख

    प्रस्ताव है कि 1965 और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले सैनिकों को 'स्वतंत्रता सेनानी पेंशन' मिले : सेना प्रमुख

    सेना की ओर से प्रस्ताव है कि 1965 और 1971 की जंग में हिस्सा लेने वाले सैनिकों को 'स्वतंत्रता सेनानी पेंशन' मिले.  चौथे आर्म्स वेटेरन्स डे के मौके पर उन्होंने कहा कि 1700 महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में भर्ती किया जाएगा. जिसमें 101 महिलाओं की ट्रेनिंग 6 जनवरी से शुरू हो चुकी है.

  • समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर ने किया ऐलान, सपा की सरकार आई तो CAA प्रदर्शनकारियों को मिलेगी पेंशन

    समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर ने किया ऐलान, सपा की सरकार आई तो CAA प्रदर्शनकारियों को मिलेगी पेंशन

    चौधरी ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में बांग्लादेशियों का जिक्र करते हुए कहा ''जो हमारी शरण में आ गया, वह हमारी शरण में है. हम सबकी रक्षा करने वाले लोग हैं.'' इस सवाल पर कि अगर प्रदेश में अगली सरकार सपा की बनी तो सीएए का विरोध करने वाले लोगों को भी क्या लोकतंत्र रक्षा सेनानियों की तरह संविधान रक्षक के पद से नवाजेंगे,

  • यूपी सरकार नहीं बहाल करेगी पुरानी पेंशन व्यवस्था, कहा- ऐसी कोई योजना नहीं

    यूपी सरकार नहीं बहाल करेगी पुरानी पेंशन व्यवस्था, कहा- ऐसी कोई योजना नहीं

    उत्तर प्रदेश सरकार पुरानी पेंशन लागू करने की मांग पर विचार नहीं कर रही है. विधान परिषद में वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी. गुरुवार को विधान परिषद में वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने पुरानी पेंशन लागू करने के सवाल पर लिखित जवाब दिया.

  • मोदी सरकार की पेंशन योजना पर आप ट्रेड विंग ने उठाए सवाल, कहा- यह हास्यास्पद और समझ से परे है

    मोदी सरकार की पेंशन योजना पर आप ट्रेड विंग ने उठाए सवाल, कहा- यह   हास्यास्पद और समझ से परे है

    आप ट्रेड  विंग के संयोजक बृजेश गोयल ने पत्र में लिखा है कि मोदी सरकार की यह पेन्शन योजना पूरी तरह हास्यास्पद और समझ से परे है जिसको लेकर व्यापारियों में ही भारी असमंजस की स्थिति है इसलिए मोदी सरकार इस योजना की पुनर्समीक्षा करे. 

  • अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है सरकार

    अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है सरकार

    अटल पेंशन योजना एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार या पांच हजार रु की मासिक पेंशन का लाभ 60 साल की उम्र में देती है. यह स्कीम 18 से 40 साल तक के सब्सक्राइबर्स के लिए है. इसके लिए 42 रुपए महीना की बचत से शुरुआत की जा सकती है.

  • बिहार: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलेगी पेंशन

    बिहार: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलेगी पेंशन

    नीतीश कुमार ने 60 साल से ऊपर के सभी वृद्ध लोगों के लिए एक नई मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत उनके खाते में हर महीने 4 सौ रुपए का भुगतान किया जाएगा. हालांकि इस योजना के तहत अस्सी वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगों को पांच सौ रुपए की पेंशन का प्रावधान है.

  • Exclusive : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये महीने पेंशन देगी मोदी सरकार, आज हो जाएगा ऐलान

    Exclusive : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये महीने पेंशन देगी मोदी सरकार, आज हो जाएगा ऐलान

    मोदी सरकार अपनी पहली कैबिनेट में बड़ा फैसला करने जा रही है. एनडीटीवी से खास बातचीत में श्रममंत्री संतोष गंगवार ने बताया है कि उन्होंने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3000 हजार रुपये की मासिक पेंशन देने की फाइल पर साइन कर दी है. अब आज होने वाली इस कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव पास कर दिया जाएगा. 

  • रिटायर्ड पिता के पेंशन लेने पहुंचा बेटा, मना किया तो गुस्से में आकर उठाई कुल्हाड़ी और...

    रिटायर्ड पिता के पेंशन लेने पहुंचा बेटा, मना किया तो गुस्से में आकर उठाई कुल्हाड़ी और...

    बिहार के कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र में रिश्तों को शर्मसार करने चाली एक घटना प्रकाश में आई है, जिसमें एक बेटे ने पैसे नहीं देने पर अपने बुजुर्ग पिता की चाकू और कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दी.

  • ISI पूर्व प्रमुख ने भारतीय खुफिया अफसर संग मिलकर लिखी किताब तो कोर्ट ने दी यह सजा

    ISI पूर्व प्रमुख ने भारतीय खुफिया अफसर संग मिलकर लिखी किताब तो कोर्ट ने दी यह सजा

    पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) असद दुर्रानी ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में अपील की है. उन्हें भारत के पूर्व खुफिया प्रमुख के साथ मिलकर विवादास्पद किताब लिखने पर सैन्य आचार संहिता के उल्लंघन के जुर्म में दोषी ठहराया गया है. साथ ही पेंशन एवं अन्य लाभों से भी वंचित किया गया है.

  • 'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने देश के हर एक वर्ग के लिए वादे किए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता वहां मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण का भी जिक्र किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राम मंदिर को लेकर सभी तरह की संभावनाएं तलाशी जाएंगी और सौहार्दपूर्ण माहौल में जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही कहा कि देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com