NDTV Khabar

Plasma


'Plasma' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना संक्रमित दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया को दी गई प्‍लाज्‍़मा थेरैपी..

    कोरोना संक्रमित दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया को दी गई प्‍लाज्‍़मा थेरैपी..

    दिल्ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया को 14 सितंबर को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था और वह होम आइसोलेशन में थे. उन्हें इलाज के लिए बुधवार को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया और एक दिन बाद उन्हें डेंगू से भी पीड़ित पाया गया.

  • 'कॉफी विद कलेक्टर': प्लाज्मा डोनेशन को इस तरह बढ़ावा दे रहे हैं नोएडा के DM

    'कॉफी विद कलेक्टर': प्लाज्मा डोनेशन को इस तरह बढ़ावा दे रहे हैं नोएडा के DM

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के प्रशासन ने यहां पर कोरोनावायरस के मरीजों की मदद के लिए प्लाज्मा डोनेशन करने वालों का हौसला बढ़ाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके लिए उत्साहित करने के लिए 'कॉफी विद कलेक्टर' नाम से एक इनीशिएटिव शुरू किया है.

  • कोरोना मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं: डॉ हर्षवर्धन

    कोरोना मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं: डॉ हर्षवर्धन

    India Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) का कहना है कि प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के बारे में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है. इसके सभी पहलुओं का आकलन जारी है और उसके बाद ही कोई अंतिम फैसला प्लाज्मा थेरेपी के बारे में लिया जाएगा. डॉ हर्षवर्धन से उनके साप्ताहिक कार्यक्रम 'संडे संवाद' के दौरान पूछा गया कि 'आप कैसे बोल सकते हैं कि प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 (Covid-19) में मदद नहीं मिलती जबकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री खुद प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हुए हैं?' 

  • ICMR की रिपोर्ट पर प्लाज़्मा थेरेपी के बचाव में बोले सत्येंद्र जैन- मुझे पता है, मैं इसी से ठीक हुआ था

    ICMR की रिपोर्ट पर प्लाज़्मा थेरेपी के बचाव में बोले सत्येंद्र जैन- मुझे पता है, मैं इसी से ठीक हुआ था

    इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक स्टडी में कोरोनावायरस के इलाज में प्लाज़्मा थेरेपी पर सवाल उठाने के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसका बचाव किया है. उन्होंने कहा कि यह थेरेपी काम करती है, उन्हें पता है क्योंकि वो खुद इससे ठीक हो चुके हैं.

  • कोविड के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का अंत नहीं हुआ, अभी इस पर बहुत काम बाकी : डॉ एसके सरीन

    कोविड के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का अंत नहीं हुआ, अभी इस पर बहुत काम बाकी : डॉ एसके सरीन

    आईएलबीएस हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ एकके सरीन (Dr SK Sarin) ने कोरोना वायरस मरीजों (Coronavirus) पर प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) के असर पर आईसीएमआर (ICMR) की स्टडी को लेकर कहा है कि ''यह स्टडी यह नहीं कहती है कि आप अपना रास्ता बंद कर लें. यह स्टडी कहती है कि 'इतना सा फायदा है' लेकिन ऐसा कोई नुकसान नहीं है. साइंस की एक खूबसूरती होती है कि सभी जवाब एक ट्रायल में नहीं मिलेंगे, इसके लिए आप अगली रिसर्च शुरू करते हैं. प्लाज्मा थेरेपी पर अभी बहुत काम बाकी है अभी बहुत से एंगल से इसको देखना जरूरी है. मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि प्लाज्मा थेरेपी का यह अंत नहीं है. अमेरिका में 65000 लोगों को प्लाज्मा दिया गया है और अभी भी चल रहा है. अगर इतने एडवांस और समझदार देश (अमेरिका) में प्लाज्मा थेरेपी दी जा रही है तो लोगों को कुछ तो फायदा हो रहा होगा?''

  • प्लाज़्मा थेरेपी Covid-19 मरीज़ की मौत रोकने में कारगर नहीं: ICMR का शोध

    प्लाज़्मा थेरेपी Covid-19 मरीज़ की मौत रोकने में कारगर नहीं: ICMR का शोध

    कोरोना से जंग लड़ रहे भारत को प्लाज्मा थेरेपी के रूप में एक उम्मीद की किरण दिखाई दी थी लेकिन ICMR के ताजा शोध ने निराश किया है. प्लाजमा थेरेपी पर ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की स्टडी के अनुसार प्लाजमा थेरेपी कोरोना मरीज़ की मौत रोकने में कारगर नहीं है और न ही अगर किसी कोरोना मरीज़ की हालत गंभीर होती जा रही है तो उसकी हालत और बिगड़ने से रोकने में मदद करती है' 14 राज्यों के 39 अस्पतालों में 464 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया था. 

  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19 फीसदी, एक्टिव मरीज 11626

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19 फीसदी, एक्टिव मरीज 11626

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का रिकवरी रेट 90.19% गया है. एक्टिव मरीज़ 7.15% हैं और डेथ रेट 2.65% है. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटे में कोरोना के 1061 मामले सामने आए. कुल मामले 1,62,527 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 1200 लोग ठीक हुए हैं और अब तक कुल 1,46,588 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 13 मरीजों की मौत हुई और कुल मौत का आंकड़ा 4313 हो गया है. 

  • केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

    केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) का दावा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहे अमेरिका (America) ने इस पर नियंत्रण के लिए दिल्ली मॉडल (Delhi Model) को अपना लिया है. अमेरिका ने कोविड-19 के रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) के मॉडल को भी अपनाया है. यह घोषणा आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की. इस पर दिल्ली वासियों को बधाई देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा कि, ''वो कहते थे, अमेरिका जो आज करता है, भारत कल करेगा. दिल्ली ने इसे बदल दिया है. अब कल दिल्ली ने क्या किया, अमेरिका आज कर रहा है. इसके लिए दिल्ली को बधाई देता हूं. यह हमारे देश के लिए बेहद सम्मान की बात है.'' इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की, "आज मैं चीन के वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में वास्तव में एक ऐतिहासिक घोषणा करने जा रहा हूं, जिससे अनगिनत लोगों की जान बच जाएगी. हम प्लाज्मा थेरेपी अपनाने जा रहे हैं.''

  • अमेरिका ने कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी को दी अनुमति

    अमेरिका ने कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी को दी अनुमति

    अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के इलाज के लिए कोरोना से ठीक हो चुके लोगों से ब्लड प्लाज्मा लेने को मंजूरी दे दी. गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना से 1,76,000 मौतें हो चुकी हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने में असमर्थ दिखने के चलते दबाव झेल रहे हैं. महामारी ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर असर डाला है. कोरोना के चलते ट्रंप के नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा चुने जाने पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. 

  • कोरोना वायरस को मात देने वाले दिल्ली पुलिस के 170 जवानों ने किया प्लाज्मा डोनेट

    कोरोना वायरस को मात देने वाले दिल्ली पुलिस के 170 जवानों ने किया प्लाज्मा डोनेट

    दिल्ली के 2800 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव हो चुके हैं और मंगलवार को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में कोरोना से 16वीं मौत हो गई. इसके बावजूद दिल्ली पुलिस के जवान लगातार प्लाज़्मा (Plasma) डोनेट कर रहे हैं. मंगलवार को एक साथ दिल्ली पुलिस के 170 से ज्यादा जवानों ने प्लाज़्मा डोनेट किया. ये सब दिल्ली पुलिस के जांबाज़ कोरोना वारियर हैं. अपनी जान दांव पर लगाकर ड्यूटी करते समय ये खुद कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. अब ठीक हो चुके हैं तो कोरोना से पीड़ित दूसरे लोगों की जान बचाने के लिए इन्होंने प्लाज्मा डोनेट किया.

  • उत्तर प्रदेश: लखनऊ के KGMU में खुला देश का सबसे बड़ा ''प्लाज्मा बैंक''

    उत्तर प्रदेश: लखनऊ के KGMU में खुला देश का सबसे बड़ा ''प्लाज्मा बैंक''

    संस्थान का दावा है किPlasma Bank in KGMU देश का पहला सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक (India's Largest Plasma Bank) है जहां 830 यूनिट प्लाज्मा संग्रह किया जा सकता है. किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (KGMU) के शताब्दी भवन में ब्लड बैंक के पास ''प्लाज्मा बैंक'' स्थापित किया गया है. यहां से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक संस्थान में कोरोना (Coronavirus) को हरा चुके 45 योद्धा प्लाज्मा दान कर चुके हैं,

  • कोरोना मरीज के लिए 450 किमी दूर इस तरह पहुंचाया गया ब्लड प्लाज्मा

    कोरोना मरीज के लिए 450 किमी दूर इस तरह पहुंचाया गया ब्लड प्लाज्मा

    असम (Assam) में एक कोरोना वॉरियर (COVID-19 warrior) की जान बचाने के लिए कुछ युवकों ने 450 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे से भी कम समय में तय की. वह लोग गुवाहाटी से अपनी कार तेज रफ्तार से ड्राइव कर डिब्रूगढ़ पहुंचे. दरअसल वह लोग वायरस से संक्रमित कोरोना वॉरियर के लिए ब्लड प्लाज्मा का बॉक्स (आइस बॉक्स) लेकर चले थे. डिब्रूगढ़ स्थित असम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (AMCH) के आईसीयू में भर्ती संक्रमित शख्स की जान बचाने के लिए ब्लड प्लाज्मा बेहद जरूरी था.

  • कोविड-19 मृत्यु दर को कम करने में प्लाज्मा थेरेपी से फायदा नहीं : विश्लेषण

    कोविड-19 मृत्यु दर को कम करने में प्लाज्मा थेरेपी से फायदा नहीं : विश्लेषण

    कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों के प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 रोगियों का इलाज किए जाने से भी मृत्यु दर में कमी नहीं आ रही है. इलाज के इस तरीके के प्रभाव का आकलन करने के लिए एम्स में किए गए अंतरिम परीक्षण विश्लेषण में यह बात सामने आई है. इस इलाज के तहत कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीजों के रक्त से एंटीबॉडीज लिया जाता है और कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज को चढ़ाया जाता है ताकि उसके रोग प्रतिरोधक प्रणाली को वायरस से लड़ने के लिए तुरंत मदद मिल सके.

  • प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आए कोरोना से ठीक होने वाले असम के 67 पुलिसकर्मी

    प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आए कोरोना से ठीक होने वाले असम के 67 पुलिसकर्मी

    असम में कोरोनावायरस (COVID 19) संक्रमण के कारण स्वास्थ्य विभाग को मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा की बेहद जरूरत है. ऐसे में असम पुलिस के 67 पुलिसकर्मियों ने मिसाल पेश की है. कोरोनावायरस संक्रमित होने के बाद ठीक होने वाले सभी 67 पुलिसकर्मी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आए. 

  • 'बाहुबली' डायरेक्टर एसएस राजामौली और उनके परिवार को हुआ कोरोना, घर में ही हुए क्वारंटीन

    'बाहुबली' डायरेक्टर एसएस राजामौली और उनके परिवार को हुआ कोरोना, घर में ही हुए क्वारंटीन

    'बाहुबली' (Bahubali) के डायरेक्टर एसएस राजामौली (SS Rajamouli) ने ट्वीट में लिखा, "मुझे और मेरे परिवार को कुछ दिनों से बुखार है. ये अपने आप ही कम हो गया, लेकिन हमने टेस्ट कराया जिसका परिणाम आज कोविड-19 पॉजिटिव निकला."

  • नोएडा पुलिस के जवान ने प्लाज्मा देकर बचाई कोरोनावायरस से पीड़ित बुजुर्ग की जान

    नोएडा पुलिस के जवान ने प्लाज्मा देकर बचाई कोरोनावायरस से पीड़ित बुजुर्ग की जान

    एक निजी अस्पताल में कोरोनावायरस का उपचार करा रही बुजुर्ग महिला को प्लाज्मा देकर नोएडा पुलिस के एक जवान ने मिसाल कायम की है.

  • कोरोना से जंग लड़ रहे मरीजों की मदद के लिए दिल्ली पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम

    कोरोना से जंग लड़ रहे मरीजों की मदद के लिए दिल्ली पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम

    दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने कहा, "दिल्ली पुलिस के जितने कर्मी कोरोना के शिकार हुए हैं उनमें करीब 84 प्रतिशत पुलिसकर्मी स्वस्थ हो चुके हैं. हमने एम्स (AIIMS) के साथ गठजोड़ किया है ताकि हम जरूरतमंद लोगों को प्लाज्मा प्रदान कर सके और प्लाज्मा की दिक्कत न हो. यह दूसरे लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए भी प्रेरित करेगा. 

  • Delhi Coronavirus: आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने प्लाज्मा डोनेट किया

    Delhi Coronavirus: आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने प्लाज्मा डोनेट किया

    Delhi Coronavirus: दक्षिण दिल्ली के कालकाजी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी (Atishi) ने शनिवार को अपना प्लाज़्मा डोनेट किया. दक्षिण दिल्ली के आईएलबीएस अस्पताल में बने प्लाज्मा बैंक में जाकर उन्होंने प्लाज्मा डोनेट किया. आतिशी प्लाज्मा डोनेट करने वालीं आम आदमी पार्टी की दूसरी विधायक हैं. इससे पहले आम आदमी पार्टी (AAP) के करोलबाग के विधायक विशेष रवि ने प्लाज्मा डोनेट किया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com