NDTV Khabar

Poverty


'Poverty' - 80 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NDTV Exclusive: सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर आदिवासी

    NDTV Exclusive: सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर आदिवासी

    महाराष्ट्र के पालघर जिले की जव्हार तहसील में एक आदिवासी महिला की खुदकुशी से कई सवाल उठ खड़े हुए हैं. उसके पति का आरोप है कि गरीबी से परेशान होकर उसने छोटी बेटी को फंदे से लटका दिया और खुद भी आत्महत्या कर ली. सरकार के हर गरीब को मुफ्त राशन देने के दावे कितने सच्चे हैं, पालघर जिले के इन आदिवासियों की हालत उनकी हकीकत बयां करती है. आदिवासियों के पास न तो रोजगार है, न ही पेट भरने के लिए पर्याप्त अनाज है. वे सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर हैं. इस मामले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जांच कमेटी गठित कर दी है.

  • भारत संयुक्त राष्ट्र के ‘गरीबी उन्मूलन गठबंधन’ में संस्थापक सदस्य के तौर पर हुआ शामिल

    भारत संयुक्त राष्ट्र के ‘गरीबी उन्मूलन गठबंधन’ में संस्थापक सदस्य के तौर पर हुआ शामिल

    भारत संस्थापक सदस्य के तौर पर इस गठबंधन में शामिल हुआ है. भारत ने जोर दिया है कि केवल मौद्रिक मुआवजे से गरीबी उन्मूलन नहीं होगा, गरीबों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा, स्वच्छ जल, स्वच्छता, उचित आवास एवं सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना भी उतना ही जरूरी है.

  • UN की चेतावनी- COVID-19 की वजह से गरीबी की गर्त में जा सकते हैं 4.9 करोड़ और लोग

    UN की चेतावनी- COVID-19 की वजह से गरीबी की गर्त में जा सकते हैं 4.9 करोड़ और लोग

    कोविड-19 संकट की वजह से इस साल करीब 4.9 करोड़ और लोग अत्यंत गरीबी के गर्त में जा सकते हैं. इतना ही नहीं वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में हर एक प्रतिशत की गिरावट का असर लाखों बच्चों के विकास को अवरुद्ध करेगा. 

  • वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    विश्वबैंक (World Bank) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से अधिक लोग निपट गरीबी के दलदल में फंसेंगे. इस वैश्विक निकाय ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के तहत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी.

  • क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

    क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

    अभी तो माहौल जम रहा था कि अमेरिका से राष्ट्रपति ट्रंप का जहाज़ उड़ेगा और न्यूज़ चैनलों पर ईवेंट कवरेज का मजमा जमेगा..सूत्रों के हवाले से खूब हलवे बनाए जाएंगे, कुछ बातों का पता होगा, कुछ का पता ही नहीं होगा लेकिन तभी आज ट्रंप साहब ने होली जैसे बन रहे मूड को बिगाड़ दिया. उन्हें सोचना चाहिए था कि हम कुछ न पता चले उसके लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं. जबकि हमें पता है कि ट्रंप साहब के पास ड्रोन कैमरा है. इसके बाद भी हमने दीवार बनाई ताकि गरीबों का घर न दिखे. अब ट्रंप साहब कार से उतरकर ड्रोन तो उड़ाएंगे नहीं. इस दीवार से अलग एक और दीवार है. मोटेरा स्टेडियम की तरफ. उस बस्ती की दीवार को रंगा जा रहा है, ईस्टमैन कलर वाले लुक में.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत ने निरंतर विकास के लिए स्वयं को तैयार किया है. "हम गरीबी उन्मूलन के लिए प्रयासरत हैं और मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं." कोविंद ने यह बात राष्ट्रपति भवन में आयोजित केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में कही. देशभर के 46 विश्वविद्यालयों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "देश में मौजूद प्रत्येक संस्थान की हमारे सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति के में महत्वपूर्ण भूमिका है. केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय भी अपने महत्वपूर्ण अनुसंधानों से कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के हमारे राष्ट्रीय लक्ष्य में मददगार हो सकते हैं. ये अनुसंधानों से किसानों की भी बड़ी सहायता कर सकते हैं."

  • पाकिस्तान के 75 फीसदी बच्चे 'लर्निग पॉवर्टी' के शिकार, ना पढ़ना आता है ना लिखना

    पाकिस्तान के 75 फीसदी बच्चे 'लर्निग पॉवर्टी' के शिकार, ना पढ़ना आता है ना लिखना

    पाकिस्तान में दस साल तक की उम्र के 75 फीसदी बच्चे 'लर्निग पॉवर्टी' के शिकार हैं. इसका अर्थ यह है कि यह बच्चे एक पैरा भी न ठीक से पढ़ सकते हैं, न लिख सकते हैं और न ही समझ सकते हैं. पाकिस्तानी शिक्षा की दुर्दशा का यह खुलासा विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में किया गया है.

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- जब तुम्हारे परनाना देश से गरीबी दूर करने की बात करते थे तो...

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- जब तुम्हारे परनाना देश से गरीबी दूर करने की बात करते थे तो...

    केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि आजादी के बाद सत्तर वर्षों में कांग्रेस ने पुश्त दर पुश्त देश में गरीबी दूर करने के नारे दिये लेकिन यहां गरीब जनता की गरीबी तो दूर हो न सकी अलबत्ता सिर्फ कांग्रेसी नेताओं और उनके कुछ चेलों की गरीबी दूर होती रही.

  • गरीबी पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- डींगे हांकने और डाटा छिपाने में....

    गरीबी पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- डींगे हांकने और डाटा छिपाने में....

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर निशाना साधा और तंज कसते हुए कहा कि भाजपा के लोगों को डाटा नहीं, बल्कि गरीबी को किनारे लगाने पर ध्यान देना चाहिए.

  • गरीबी से परेशान महिला ने अपनी नवजात बेटी को मार डाला

    गरीबी से परेशान महिला ने अपनी नवजात बेटी को मार डाला

    नागपुर के पास रानला गांव में गुरुवार को एक 22 वर्षीय महिला ने कथित तौर पर अपनी नवजात बेटी की हत्या कर दी. आरोपी की पहचान नागपुर जिले के मौदा तहसील के अरोली की निवासी पायल अनिल कनौजे के रूप में हुई है.

  • जब सिर्फ दो दिन जंगल जाने से हो जाता था शादी का इंतज़ाम...

    जब सिर्फ दो दिन जंगल जाने से हो जाता था शादी का इंतज़ाम...

    अब यह सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा, लेकिन जंगल से सटे एक गांव के उस बुजुर्ग के मुंह से निकली यह सच्चाई हमें बताती है कि परतंत्र होने का मतलब ऐसा भी होता है. गर्मी के चलते तकरीबन सूख चुके एक कुएं के ठीक बाजू में एक पेड़ की छांव तले जब बातचीत के लिए गांव के कुछ लोग जमा हुए, तो एक व्यक्ति की नई सफेद बंडी, लंबा सफेद गमछा, जि‍से लुंगी की तरह लपेटा गया था, में हल्दी से पुते शरीर और उनींदी आंखों को देखकर ही समझ में आ रहा था कि पिछली रात ही उनके घर में विवाह समारोह हुआ है.

  • पाकिस्तान में अब महिलाएं भी होंगी हाई-टेक, पीएम इमरान खान करने जा रहे हैं ये काम

    पाकिस्तान में अब महिलाएं भी होंगी हाई-टेक, पीएम इमरान खान करने जा रहे हैं ये काम

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने एक बड़ी योजना की शुरूआत की है जिसका उद्देश्य गरीबी दूर करना एवं संवेदनशील समूहों, खास कर महिलाओं को सहायता मुहैया कराना है.

  • मध्यप्रदेश : गरीबी से तंग आकर फांसी पर झूली महिला ने बच्चे को दिया जन्म

    मध्यप्रदेश : गरीबी से तंग आकर फांसी पर झूली महिला ने बच्चे को दिया जन्म

    मध्यप्रदेश के कटनी में गरीबी से तंग आकर नौ महीने की एक गर्भवती महिला ने कथित रूप से पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. इसी दौरान उसका प्रसव हो गया और नवजात शिशु नाल में फंसकर अपनी मृत मां के पैरों से लटकता हुआ जिंदा मिला. वह स्वस्थ है.

  • UN में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफों के पुल बांधे, कही यह बात...

    UN में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफों के पुल बांधे, कही यह बात...

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में विश्व के नेताओं को संबोधित करते हुए भारत की तारीफों के पुल बांधे. ट्रंप ने लाखों लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने के लिए भारत के प्रयासों की सराहना की. संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंगलवार को शुरू हुए जनरल डिबेट को दूसरी बार संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'भारत है, जहां का समाज मुक्त है और लाखों लोगों को सफलतापूर्वक गरीबी से ऊपर उठाते हुए मध्यम वर्ग में पहुंचा दिया.'

  • रिपोर्ट में खुलासा: भारत में 27 करोड़ लोग हुए गरीबी से बाहर, इन 4 राज्यों में सबसे ज्यादा गरीब

    रिपोर्ट में खुलासा: भारत में 27 करोड़ लोग हुए गरीबी से बाहर, इन 4 राज्यों में सबसे ज्यादा गरीब

    वित्त वर्ष 2005-06 से 2015-16 के बीच के एक दशक में भारत में 27 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल गए हैं, जो एक आशाजनक संकेत है कि गरीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई जीती जा सकती है. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की '2018 बहुआयामी वैश्विक गरीबी सूचकांक' से यह जानकारी मिली है. 2018 बहुआयामी वैश्विक गरीबी सूचकांक (एमपीआई) रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और ऑक्सफोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल (ओपीएचआई) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है.

  • सबसे बड़ी गरीब आबादी वाला देश नहीं रहा भारत: रपट

    सबसे बड़ी गरीब आबादी वाला देश नहीं रहा भारत: रपट

    गरीबी में लगातार कमी के चलते भारत अब दुनिया में सबसे बड़ी गरीब आबादी वाला देश नहीं रहा है. अमेरिका के शोध संस्थान ब्रूकिंग्स ने अपने एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला है. फर्म के ब्लाग में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार 2018 की शुरुआत में ही, अत्यधिक गरीबी में जीवन यापन कर रही सबसे बड़ी आबादी के लिहाज से नाइजीरिया, भारत से आगे निकल गया. 

  • ऐसी गरीबी! इस देश में कीचड़ में नमक मिलाकर बनाई जाती हैं रोटियां, देखें आंखे नम करने देने वाला VIDEO

    ऐसी गरीबी! इस देश में कीचड़ में नमक मिलाकर बनाई जाती हैं रोटियां, देखें आंखे नम करने देने वाला VIDEO

    हैती नामक देश का वीडियो शेयर किया है जहां काफी गरीबी है. वहां कीचड़ में नमक मिलाकर रोटियां बनाई जाती हैं. सहवाग ने वीडियो शेयर करते हुए इमोश्नल अपील भी की है.

  • भारत ने बॉन सम्मेलन में दोहराया: गरीबी मिटाना हमारी प्राथमिकता, लेकिन साफ ऊर्जा के लिये दृढ़संकल्प

    भारत ने बॉन सम्मेलन में दोहराया: गरीबी मिटाना हमारी प्राथमिकता, लेकिन साफ ऊर्जा के लिये दृढ़संकल्प

    भारत ने यह बात भी दोहराई है कि वह साफ ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिये तमाम कोशिश करता रहेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com