NDTV Khabar

Pradhan Mantri Awas Yojana


'Pradhan Mantri Awas Yojana' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर : पूरा हुआ पक्के घर का सपना, 12000 लोगों को मिली किश्त

    जम्मू-कश्मीर : पूरा हुआ पक्के घर का सपना,  12000 लोगों को मिली किश्त

    जम्मू-कश्मीर के रजौरी जिलो में 12000 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 50 हजार रुपये की पहली किश्त मिली है. इस राशि को उन्हें घर बनाने में इस्तेमाल करना है. रजौरी जिले के असिस्टेंट डेवलपमेंट कमिश्नर (ग्रामीण) एसके खजूरिया ने कहा है कि यह गरीबों के लिए बड़ी राहत है. इस राशि की मदद से वह पक्के मकान में सुरक्षित रह सकेंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की 2022 तक सबको घर मुहैया कराने की योजना है. इस योजना का बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लोकसभा चुनाव में जमकर प्रचार किया था और मिली जीत में इस योजना का भी बड़ा हाथ मानती है.  

  • Budget 2019: दो साल में सरकार बनाएगी 1 करोड़ 95 लाख घर, इन घरों में होंगी ये सुविधाएं

    Budget 2019: दो साल में सरकार बनाएगी 1 करोड़ 95 लाख घर, इन घरों में होंगी ये सुविधाएं

    Budget Highlights: वित्त मंत्री ने ग्रामीण सड़कों को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में 1.25 लाख किलोमीटर लंबी सड़कों का उन्नतिकरण किया जाएगा. इसकी अनुमानित लागत 80,250 करोड़ रुपये है.

  • 'प्रधानमंत्री आवास योजना' के तहत अयोध्या में भगवान राम को भी मिले घर, BJP सांसद ने पत्र लिख की मांग

    'प्रधानमंत्री आवास योजना' के तहत अयोध्या में भगवान राम को भी मिले घर, BJP सांसद ने पत्र लिख की मांग

    वैसे तो 'प्रधानमंत्री आवास योजना' के तहत गरीबों को घर मिलने का प्रावधान है, मगर उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के सांसद ने टेंट में विराजमान रामलला के लिए भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिए जाने की मांग की है. बीजेपी के सांसद हरि नारायण राजभर ने अयोध्या के जिला अधिकारी को एक पत्र लिख अयोध्या में टेंट में विराजमान रामलला के लिए एक घर की मांग की है. हरि नारायण की दलील है कि रामलला का जन्म सदियों पहले यहां हुआ था, जहां वह विराजमान है. इसलिए उनके लिए एक छत की व्यवस्था की जाए. 

  • बिहार सरकार का बड़ा ऐलान: प्रधानमंत्री आवास योजना में जमीन खरीदने के लिए देगी 60 हजार रुपये, ये है शर्त

    बिहार सरकार का बड़ा ऐलान: प्रधानमंत्री आवास योजना में जमीन खरीदने के लिए देगी 60 हजार रुपये, ये है शर्त

    बिहार के भूमिहीनों के लिए बिहार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के वैसे भूमिहीन लाभार्थियों, जिन्हें घर बनाने के लिए जमीन नहीं है, उन्हें बिहार सरकार 60 हजार रुपये देगी. ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के शुभारंभ कार्यक्रम में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के वैसे भूमिहीन लाभार्थी, जिन्हें वासभूमि नहीं है, जमीन खरीदने हेतु 60 हजार रूपये प्रदान करेगी. जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सके और उन्हें अपना घर और छत नसीब हो सके. यानी बिहार सरकार यह पैसा उन्हीं लाभार्थियों को देगी, जिनके पास वासभूमि नहीं है.

  • मैं गर्व से कहता हूं कि मैं भागीदार हूं देश के गरीबों के दुःख का : पीएम नरेंद्र मोदी

    मैं गर्व से कहता हूं कि मैं भागीदार हूं देश के गरीबों के दुःख का : पीएम नरेंद्र मोदी

    रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में शनिवार को केंद्र सरकार की तीन प्रमुख योजनाओं- अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और स्मार्ट सिटी परियोजना की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर 3897 करोड़ रुपये की 99 परियोजनाओं का शिलान्यास किया और कहा कि आम जनता के जीवन में बदलाव देखना जीवन को संतोष देने वाला अनुभव है.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से बोले PM मोदी, हमने प्रण लिया 2022 तक हर परिवार के पास हो अपना पक्का घर

    प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से बोले PM मोदी, हमने प्रण लिया 2022 तक हर परिवार के पास हो अपना पक्का घर

    पीएम नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही आवास योजना के लाभार्थियों से बात करते हुए कहा कि हर किसी का सपना होता है कि उसको पास अपना घर हो.

  • अब प्रधानमंत्री आवास योजना वाले घरों की रसोई में होगी पीएम मोदी और सीएम शिवराज की तस्वीर

    अब प्रधानमंत्री आवास योजना वाले घरों की रसोई में होगी पीएम मोदी और सीएम शिवराज की तस्वीर

    मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों के दरवाजों और रसोई में जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीर वाली सेरेमिक टाइल्स मेहमानों के स्वागत के लिये लगाई जाएंगी.

  • एसबीआई का होमलोन @ 8.35% : ये महत्वपूर्ण बातें जान लें, फिर फैसला लें

    एसबीआई का होमलोन @ 8.35% : ये महत्वपूर्ण बातें जान लें, फिर फैसला लें

    एसबीआई के होमलोन को लेकर आपके लिए कुछ खास चीजें इससे जुड़ी जान लेनी जरूरी है ताकि किसी तरह की गफलत न हो.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना : शहरी गरीबों के लिए एक लाख और मकानों को मंजूरी- 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री आवास योजना : शहरी गरीबों के लिए एक लाख और मकानों को मंजूरी- 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने शहरी गरीबों के लिए एक लाख से ज्यादा आवासों के निर्माण की मंजूरी दी है. इस पर 4,200 करोड़ रुपये निवेश होगा. बता दें कि इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी. होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना सरकार की 'सबके लिए घर' पहले का हिस्सा है.

  • अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    हर वित्तवर्ष की शुरुआत में हर नौकरीपेशा शख्स अपने नियोक्ता को उस रकम की जानकारी देता है, जो वह इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम, बीमा पॉलिसी प्रीमियम, मकान किराया, होम लोन, एजुकेशन लोन या बच्चों की ट्यूशन फीस पर खर्च करने वाला है, और इसी घोषणा के आधार पर नियोक्ता तय करता है कि नौकरी करने वाले शख्स की एनुअल टैक्स लायबिलिटी, यानी वार्षिक कर देनदारी कितनी होगी, और उसे आपके वेतन से कितना टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती या टैक्स डिडक्टिड एट सोर्स) काटना होगा. यदि ध्यान से और सोचसमझकर किया जाए, तो यह घोषणा भी आपको सालभर के लिए टैक्स प्लानिंग करने में मददगार साबित हो सकती है... इस साल कुछ नियम बदल गए हैं, सो, जब आप अपने नियोक्ता को अपनी बचत की जानकारी दें, तो 1 अप्रैल, 2017 से बदल चुके इन नियमों का ध्यान रखें...

  • पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा : 10 खास बातें

    पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा : 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बाद मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्ज़ा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा. इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी. अब छह लाख रुपये से 18 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी के हकदार होंगे. इस योजना का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम फॉर मिडिल इन्कम ग्रुप्स (सीएलएसएस - एमआईजी) रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 12 लाख रुपये तक कमाने वालों को नौ लाख रुपये तक के होम लोन पर चार प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी, और 18 लाख रुपये तक कमाने वालों को 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना सरकार की 'सबके लिए घर' पहले का हिस्सा है, और इस योजना को शुरू में सिर्फ एक साल के लिए लागू किया जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com