NDTV Khabar

President Pranab Mukherjee


'President Pranab Mukherjee' - 273 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रणब मुखर्जी के निधन पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जताया दुख

    प्रणब मुखर्जी के निधन पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जताया दुख

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया था. मंगलवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

  • अंतिम सफर पर निकले प्रणब दा, हमेशा याद आएगी उनकी एक तस्वीर

    अंतिम सफर पर निकले प्रणब दा, हमेशा याद आएगी उनकी एक तस्वीर

    भारत रत्न, पूर्व राष्ट्रपति और कई बार देश के वित्त मंत्री रहे प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार कर दिया गया है. थोड़ी देर पहले ही उनके पार्थिव शरीर को लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर पहुंचा गया है. प्रणब दा जब अंतिम सफर हैं तो उनकी एक तस्वीर हमेशा याद आएगी जिसमें वह बजट पेश करने से पहले हमेशा अपनी टीम के साथ एक फोटो खिंचाते हैं. देश की एक पूरी पीढ़ी ने देखा है. कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले मुखर्जी ने कई प्रधानमंत्रियों का साथ काम किया है. उनके बारे में कहा जाता है कि प्रणब मुखर्जी एक ऐसे प्रधानमंत्री रहे हैं जो भारत को कभी नहीं मिले. कहा जाता है कि उनके मन में हमेशा एक टीस रही कि वह देश के प्रधानमंत्री नहीं बन पाए. वह देश के 13वें राष्ट्रपति बने. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खास लोगों में से एक रहे कांग्रेस की सरकारों में कई अहम जिम्मेदारियां संभाली हैं, जिनमें वित्त मंत्रालय सहित कई अहम पद शामिल हैं. उनका संसदीय करियर करीब पांच दशक पुराना था. 

  • प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने उस दिन क्यों कहा था- जिसका डर था, वही हुआ

    प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने उस दिन क्यों कहा था- जिसका डर था, वही हुआ

    साल 2018 में जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नागपुर में आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया तो कांग्रेस में हलचल मच गई. कई नेताओं जैसे पी. चिदंबरम, केके तिवारी, सलमान खुर्शीद ने प्रणब मुखर्जी से वहां न जाने की अपील की. वैचारिक रूप से एकदम अलग आरएसएस के कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी जी जैसे कांग्रेसी नेता का जाना अपने आप में एक अद्भुत घटना थी. अब सबकी नजरें इस बात पर थीं कि प्रणब मुखर्जी वहां आरएसएस के कार्यक्रम में वहां क्या बोलेंगे. प्रणब मुखर्जी ने नागपुर जाकर आरएसएस के संस्थापक डॉ. हेडगेवार को भारत का मां बेटा बताया. उनके इस बयान पर आलोचना भी हुई. अपने भाषण में प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राष्ट्र की आत्मा बहुलवाद और पंथनिरपेक्षवाद में बसती है. प्रणब मुखर्जी ने प्रतिस्पर्धी हितों में संतुलन बनाने के लिए बातचीत का मार्ग अपनाने की जरूरत बताई. उन्होंने साफतौर पर कहा कि घृणा से राष्ट्रवाद कमजोर होता है और असहिष्णुता से राष्ट्र की पहचान क्षीण पड़ जाएगी. 

  • नेहरू-मनमोहन को हर बात पर दोष देने वालों को प्रणब मुखर्जी ने बीते साल दी थी तगड़ी नसीहत

    नेहरू-मनमोहन को हर बात पर दोष देने वालों को प्रणब मुखर्जी ने बीते साल दी थी तगड़ी नसीहत

    बीजेपी नेता अक्सर हर बात पर पिछली कांग्रेस की सरकारों को दोष देते रहते हैं. लेकिन बीते साल ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी ने तगड़ी नसीहत दी थी.  उन्होंने कहा कि जो लोग कांग्रेस के 55 सालों के शासनकाल की हमेशा आलोचना करते रहे हैं वो यह भूल जाते हैं कि आजादी के समय देश कहां था और अब कितना आगे जा चुका है. हालांकि डॉ. प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इसमें कांग्रेस के अलावा अन्य लोगों का भी योगदान था.  लेकिन आधुनिक भारत की नींव हमारे उन संस्थापकों ने रखी थी, जिन्हें योजनाबद्ध अर्थव्यवस्था में मज़बूती से भरोसा था, जबकि आज ऐसा नहीं है,

  • अलविदा प्रणब दा : पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

    अलविदा प्रणब दा : पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का 84 साल की उम्र में सोमवार की शाम निधन हो गया था. मंगलवार को उनका राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार (State Funeral) कर दिया गया. उन्हें सैन्य विदाई (military honours) दी गई.. पूर्व राष्ट्रपति की इसी महीने ब्रेन सर्जरी हुई थी.

  • जब एलके आडवाणी की मांग पर प्रणब मुखर्जी ने कालेधन पर संसद में किया था बड़ा ऐलान 

    जब एलके आडवाणी की मांग पर प्रणब मुखर्जी ने कालेधन पर संसद में किया था बड़ा ऐलान 

    पूर्व राष्ट्रपति और 7 बार भारत के वित्त मंत्री रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी का सोमवार की शाम को निधन हो गया है. 84 साल के डॉ. मुखर्जी भारतीय राजनीति में कांग्रेस के करिश्माई चाणक्य कहे जाते थे. वह काफी समय बीमार थे और उनका दिल्ली के आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा था. प्रणब मुखर्जी का ज्यादातर समय सत्ता पक्ष में बीता है और उनको कांग्रेस का संकटमोचक कहा जाता था. विदेश नीति से लेकर वित्त मंत्रालय तक उनकी गहरी पैठ थी.

  • केंद्र ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर की 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा

    केंद्र ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर की 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा

    केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति (Former President) प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के निधन पर 7 दिन के राजकीय शोक (State Mourning) की घोषणा की है. कई दिनों से अस्पताल में भर्ती प्रणब मुखर्जी का सोमवार को 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया.

  • इरफान खान के निधन पर Pranab Mukherjee ने शेयर की थी यह फोटो, और कही थी यह बात

    इरफान खान के निधन पर Pranab Mukherjee ने शेयर की थी यह फोटो, और कही थी यह बात

    इरफान खान (Irrfan Khan) के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया था, 'श्री इरफान खान की त्रासदपूर्ण और असमय निधन को लेकर मेरी संवेदनाएं. हम सब यही चाहते थे कि वह वह बीमारी को सफलतापूर्वक मात दें, उनके जाने से सिनेमा और परफॉर्मिंग आर्ट की दुनिया की भारी क्षति हुई है. मैंने 2013 में उन्हें 'पान सिंह तोमर' फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा था.'

  • नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी : गृहमंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

    नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी : गृहमंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार 84 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में भर्ती थे.

  • प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया दुख, कहा- उनका जाना एक युग की समाप्ति है

    प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया दुख, कहा- उनका जाना एक युग की समाप्ति है

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी. बाद में उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था.

  • एक स्वतंत्रता सेनानी के बेटे प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रपति बनने तक का सफर

    एक स्वतंत्रता सेनानी के बेटे प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रपति बनने तक का सफर

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार 84 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में भर्ती थे. उनकी ब्रेन सर्जरी हुई थी, जिसके बाद उनकी हालत नाजुक होने के चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की उम्र में निधन

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की उम्र में निधन

    पूर्व राष्ट्रपति (Former President) प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. उनके बेटे अभ‍िजीत मुखर्जी (Abhijit Mukherjee) ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. सेना के अनुसंधान एवं रेफरल अस्पताल में भर्ती मुखर्जी की हालत सोमवार को और बिगड़ गई थी. अस्पताल ने बताया था कि मुखर्जी का स्वास्थ्य सोमवार को और खराब हो गया गिरावट दर्ज की गई क्योंकि उन्हें फेफड़े में संक्रमण की वजह से सेप्टिक शॉक लगा है.

  • अब भी गहन कोमा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, रक्त संचार स्थिर : अस्पताल

    अब भी गहन कोमा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, रक्त संचार स्थिर : अस्पताल

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब भी गहन कोमा में हैं लेकिन रक्त संचार सामान्य है. यह जानकारी रविवार को उनका इलाज कर रहे अस्पताल ने दी.

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं : सैन्य अस्पताल

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं : सैन्य अस्पताल

    Pranab Mukherjee : पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ है और वह अभी वेंटिलेटर पर ही हैं. सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने रविवार को यह जानकारी दी. 84 वर्षीय मुखर्जी का उपचार कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत स्थिर है.

  • मस्तिष्क की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर हैं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कोरोना से भी हैं संक्रमित : सूत्र

    मस्तिष्क की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर हैं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कोरोना से भी हैं संक्रमित : सूत्र

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की रक्त का थक्का हटाने के लिए मस्तिष्क की सफल सर्जरी की गई. सूत्रों ने यह जानकारी दी. 84 वर्षीय मुखर्जी सर्जरी से पहले जांच में कोरोना संक्रमित पाये गये. सूत्रों ने बताया कि वह सेना के आर एंड आर अस्पताल में जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर हैं.

  • Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) 18 जनवरी 1948 को अपना अंतिम उपवास समाप्त करने के बाद दिल्ली में शांति लाने के उद्देश्य से महरौली स्थित कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी दरगाह गए थे.

  • Pranab Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के जीवन से जुड़ी 10 बातें

    Pranab Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के जीवन से जुड़ी 10 बातें

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न दिया गया है. देश उन्हें 13वें राष्ट्रपति और राजनेता के रूप में जानता है. प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खास लोगों में से एक रहे हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने कांग्रेस की सरकार में कई अहम जिम्मेदारियां संभाली जिनमें वित्त मंत्रालय सहित कई अहम पद थे. उनका संसदीय करियर करीब पांच दशक पुराना है, जो 1969 में कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सदस्य के रूप में से शुरू हुआ

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- डिटर्जेंट बेचने के लिए नहीं हैं आईआईटी ग्रेजुएट

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- डिटर्जेंट बेचने के लिए नहीं हैं आईआईटी ग्रेजुएट

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) जैसे प्रमुख संस्थानों से निकलने वाले ग्रेजुएट को बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में डिटर्जेट की बिक्री बढ़ाने के बजाय देश में बड़े मकसदों के लिए अपनी सेवाएं देने की जरूरत है. मुखर्जी ने कहा, "हमें किसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कपंनी के डिटर्जेट की बिक्री बढ़ाने के बजाए बेहतर उद्देश्यों के लिए आईआईटी के एक ग्रेजुएट की मेधा की आवश्यकता है. वह काम कोई भी कर सकता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com