NDTV Khabar

President Ram Nath Kovind


'President Ram Nath Kovind' - 121 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEP पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- शिक्षा नीति 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप, देश के लोगों को ले जाएगी आगे

    NEP पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- शिक्षा नीति 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप, देश के लोगों को ले जाएगी आगे

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) केवल एक नीतिगत दस्तावेज नहीं है, बल्कि भारत के शिक्षार्थियों एवं नागरिकों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है और यह 21वीं सदी की आवश्यकताओं एवं आकांक्षाओं के अनुरूप देश के लोगों, विशेषकर युवाओं को आगे ले जाने में सक्षम होगी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए बीते दिन राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ शिक्षा के माध्यम से हमें ऐसे विद्यार्थियों को गढ़ना है जो राष्ट्र-गौरव के साथ-साथ विश्व-कल्याण की भावना से ओत-प्रोत हों और सही अर्थों में वैश्विक नागरिक बन सकें.''

  • PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को लागू करने में ‘‘अधिकतम लचीलापन'' अपनाना होगा और इस बारे में सभी पक्षों की राय और सवालों को खुले मन से सुना जा रहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति किसी सरकार की नीति नहीं बल्कि देश की नीति होती है. पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि नीति देश के संघीय ढांचे को कमजोर करती है और फिलहाल उनके राज्य में लागू नहीं की जाएगी. वहीं दिल्ली के उनके समकक्ष मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) में इसे लागू करने का खाका नहीं है और बेहतर योजना की जरूरत है, ताकि यह केवल अद्भुत विचार बनकर नहीं रह जाए.

  • नई शिक्षा नीति पर PM मोदी ने कहा- अब हमारे युवा अपनी पसंद के अनुरूप कर सकेंगे शिक्षा प्राप्त

    नई शिक्षा नीति पर PM मोदी ने कहा- अब हमारे युवा अपनी पसंद के अनुरूप कर सकेंगे शिक्षा प्राप्त

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अध्ययन के बजाय सीखने पर अधिक जोर दिया गया है और यह पाठ्यक्रम से परे गहन चिंतन पर केंद्रित है. उन्होंने कहा कि यह सभी पक्षकारों की सामूहिक जिम्मेदारी है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अक्षरश: लागू किया जाए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्रों पर किसी विशेष संकाय को चुनने के दबाव को समाप्त कर दिया गया है. 

  • NEP 2020: अब साधारण परिवारों के छात्र भी पढ़ सकेंगे विदेशी यूनिवर्सिटी में, नई शिक्षा नीति पर PM मोदी की 10 बड़ी बातें

    NEP 2020: अब साधारण परिवारों के छात्र भी पढ़ सकेंगे विदेशी यूनिवर्सिटी में, नई शिक्षा नीति पर PM मोदी की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति के कई अहम पहलुओं पर बात की. आइए आपको बताते हैं आज के सम्मेलन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई शिक्षा नीति को लेकर कही गई 10 बड़ी बातें.

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए कहा, गांव में कोई शिक्षक हो या फिर बड़े-बड़े शिक्षाविद, सबको राष्ट्रीय शिक्षा नीति, अपनी शिक्षा शिक्षा नीति लग रही है. ये एक बहुत बड़ी वजह है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्वीकारता हुई है. 

  • राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

    राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार यानी आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कल, सात सितंबर सुबह 10.30 बजे, मैं, राष्ट्रपति जी, राज्यपालों और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके क्रांतिकारी प्रभाव पर एक सम्मेलन में भाग लूंगा. इस सम्मेलन में होने वाला विचार-विमर्श भारत को ज्ञान का केंद्र बनाने के हमारे प्रयासों को मजबूत करेगा.'' सम्मेलन का विषय ‘‘उच्च शिक्षा के बदलाव में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की भूमिका'' रखा गया है.

  • नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी : गृहमंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

    नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी : गृहमंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार 84 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में भर्ती थे.

  • कश्मीर की रूही सुल्ताना को मिलेगा नेशनल टीचर अवॉर्ड, प्ले-वे मेथड से कराती हैं बच्चों की पढ़ाई

    कश्मीर की रूही सुल्ताना को मिलेगा नेशनल टीचर अवॉर्ड, प्ले-वे मेथड से कराती हैं बच्चों की पढ़ाई

    श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की एक शिशक रूही सुल्ताना ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रूही सुल्ताना को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 (National Teachers Award 2020) के लिए चुना गया है.  5 सितंबर को रूही सुल्ताना को शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. रूही एक सरकारी स्कूल की शिक्षक हैं. वह मूल रूप से श्रीनगर के नोहशेरा क्षेत्र की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी इस उपलब्धी पर कहा, "इस अवॉर्ड को पाकर मैं बहुत खुश हूं. बच्चों को शिक्षित करने में मैं काम करना जारी रखूंगी."

  • कोरोना संकट में अभूतपूर्व भूमिका के लिए राष्ट्रपति ने इन 3 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति भवन बुलाया

    कोरोना संकट में अभूतपूर्व भूमिका के लिए राष्ट्रपति ने इन 3 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति भवन बुलाया

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) महकमे के तीन पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति के एट होम में शिरकत करने का गौरव मिला है. ये तीनो पुलिस कर्मी कोरोना योद्धा (Corona Warrior) है, जिन्हें कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) में बेहतर कार्य करने के चलते यह सम्मान दिया गया है. करीब 1 लाख फोर्स वाली दिल्ली पुलिस के हजारों कोरोना योद्धाओं के नाम दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पास चयन के लिए पहुचे थे जिसमें इन तीन पुलिसकर्मियों का चयन आज राष्ट्रपति के एट होम में किया गया है. 

  • देश कोरोना वॉरियर्स का कर्जदार है : स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरी स्पीच

    देश कोरोना वॉरियर्स का कर्जदार है : स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरी स्पीच

    74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने राष्ट्र के नाम संबोधन दिया.

  • स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम संबोधन, 10 खास बातें

    स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम संबोधन, 10 खास बातें

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन दिया. राष्ट्रपति ने सबसे पहले हिंदी और फिर अंग्रेजी में देश को संबोधित किया. इस साल कोरोनावायरस महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है.

  • Coronavirus से जंग में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पत्नी भी आईं आगे, खुद सिल रही हैं मास्क

    Coronavirus से जंग में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पत्नी भी आईं आगे, खुद सिल रही हैं मास्क

    हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, साथ ही वह भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने पर मास्क जरूर लगाएं. इस समय कोरोना से बचाव के लिए बाजार में तीन लेयर वाले सर्जिकल मास्क, N-95 मास्क व कपड़े के बने मास्क मिल रहे हैं.

  • पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा के लिए किया मनोनीत

    पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा के लिए किया मनोनीत

    पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोनीत किया है. राष्ट्रपति द्वारा ऐसा पहली बार किया गया है. अब तक न्यायपालिका के कुछ ही सदस्यों को विधायिका में जगह मिली है.

  • Women's Day: मशरूम की खेती करने वाली महिला से लेकर 105 वर्षीय भागीरथी अम्मा तक, इन्हें राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

    Women's Day: मशरूम की खेती करने वाली महिला से लेकर 105 वर्षीय भागीरथी अम्मा तक, इन्हें राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

    जिन महिलाओं को आज नारी शक्ति सम्मान से नवाजा गया, उनमें पदाला भूदेवी, बीना देवी, आरिफा जान, चामी मुर्मू, निलजा बांगु, रश्मि अर्धवाले, मान कौर, कलावती देवी, कौशिकी चक्रवर्ती, अवनी चक्रवर्ती, भावना कांत, महिमा सिंह जिटरवाल, भागीरथी अम्मा और कारथली अम्मा शामिल हैं.

  • International Women's Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी बधाई, ट्वीट कर कही यह बात

    International Women's Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी बधाई, ट्वीट कर कही यह बात

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Presiden Ram Nath Kovind) ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के अवसर पर देशवासियों से शनिवार को कहा कि वे महिलाओं के प्रति सम्मान और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के संकल्प को फिर दोहराएं. राष्ट्रपति ने सभी महिलाओं को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह बेहतर समाज, देश और दुनिया के निर्माण में महिलाओं के अहम योगदान और अथक प्रयासों के लिए उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने का मौका है.

  • Coronavirus का असर: राष्ट्रपति भवन में नहीं मनाया जाएगा होली मिलन समारोह

    Coronavirus का असर: राष्ट्रपति भवन में नहीं मनाया जाएगा होली मिलन समारोह

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के संबंध में विशेषज्ञों की सलाह को ध्यान में रखते हुए वह इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘दुनिया भर में विशेषज्ञों की सलाह है कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सामूहिक कार्यक्रमों को कम करना चाहिए.

  • निर्भया मामला: दोषियों के सभी विकल्प खत्म, फांसी की नई तारीख के लिए तिहाड़ प्रशासन पहुंचा कोर्ट; कल होगी सुनवाई

    निर्भया मामला: दोषियों के सभी विकल्प खत्म, फांसी की नई तारीख के लिए तिहाड़ प्रशासन पहुंचा कोर्ट; कल होगी सुनवाई

    Nirbhaya Case: निर्भया के दोषियों के सभी कानूनी विकल्प अब खत्म हो चुके हैं. राष्ट्रपति से पवन की दया याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन फांसी की नई तारीख के लिए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचा. मामले की सुनवाई गुरुवार दोपहर दो बजे होगी.

  • ट्रंप के लिए आयोजित बैंक्वेट में राष्ट्रपति भवन ने सोनिया गांधी को क्यों नहीं दिया न्योता? सूत्रों ने NDTV को बताई यह वजह...

    ट्रंप के लिए आयोजित बैंक्वेट में राष्ट्रपति भवन ने सोनिया गांधी को क्यों नहीं दिया न्योता? सूत्रों ने NDTV को बताई यह वजह...

    राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के स्वागत की तैयारियां भव्य स्तर पर की गई हैं. सूत्रों के मुताबिक समाज के अलग-अलग तबके से 90 से 100 अतिथियों को बैंक्वेट में भाग लेने का विशेष न्योता दिया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com